झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 24 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 24 जनवरी 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 24 जनवरी

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला इकाई ने प्रतिभावान बालिकाओं का किया अभिनंदन, उनके निवास पर जाकर शुभकामनाएं प्रेषित की


jhabua news
झाबुआ। 24 जनवरी, सोमवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा द्वारा जिले के पेटलावद में राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तरीय पर चयनित हुई शहर की बालिकाओं को उनके निवास स्थान पर जाकर उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। इस क्रम में आराध्या शर्मा को पेंटिंग में गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड से सम्मानित करने पर, गुनगुन मुलेवा को राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता अंडर-17 में सहभागिता करने पर एवं प्राची पडियार को राष्ट्रीय मैराथन प्रतियोगिता में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की ओर से प्रतिनिधित्व करने पर उक्त बालिकाओं का अभिनंदन पुष्पमाला एवं प्रतीक चिन्ह देकर किया गया। नगर की बहुमुखी इन बालिका प्रतिभाओं का भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिलाध्यक्ष सोनू विश्वकर्मा एवं आशीष बाविस्कर ने सम्मान करते हुए उनके उज्जवल भविष्य के लिए कामना करते हुए राष्ट्रीय बालिका दिवस की भी उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की। साथ ही भविष्य में नगर और जिले का नाम प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करते रहने हेतु आशा व्यक्त की। इस अवसर पर भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा से जुड़े राजेश निनामा, राजेंद्र काग, हेमराज गणावा आदि कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।


कुशाभाऊ ठाकरे की जन्म शताब्दी वर्ष के अंतर्गत झाबुआ विधानसभा के कुंदनपुर एवं पिटोल शक्ति केंद्र पर वृहद बैठक का हुआ आयोजन, अतिथियों एवं वक्ताओं ने प्रदान किया मार्गदर्शन

  • कुशभाऊ ठाकरे के विचारों और आदर्षों से करवाया अवगत

jhabua news
झाबुआ। स्व. कुशाभाऊ ठाकरे के जन्म शताब्दी वर्ष के अंतर्गत बुथ विस्तारक योजना के तहत 24 जनवरी, सोमवार को झाबुआ विधानसभा के कुंदनपुर एवं पिटोल शक्ति केंद्र पर वृहद बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें उपस्थित कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन भाजपा जिला पदाधिकारियेों एवं मंडल विस्तारक प्रभारियों ने प्रदान किया। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि कुंदनपुर के कन्या विद्यालय बाग फलिया शक्ति केंद्र बूथ क्रमांक-234 पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता भाजपा जिला महामंत्री एवं विधानसभा प्रभारी सोमसिंह सोलंकी, मंडल विस्तारक बंटीभाई डामोर एवं भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेंद्र नाहर ने कार्यकर्ताओं को बुथ पर किस तरह कार्य किया जाए, इसके आवश्यक टिप्स देने के साथ गांव-गांव फलियों में स्व. कुशाभाऊ ठाकरे के विचारों और आदर्शों को पहुंचाने हेतु आव्हान कियाा। साथ ही इस दौरान केंद्र एवं मप्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं से भी ग्रामीणजनों को अवगत करवाने हेतु निर्देशित किया गया।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर विशेष रूप में कुंदनपुर भाजपा मंडल अध्यक्ष भारतसिंह मेडा, मंडल महामंत्री महामंत्री मानसिंह गोहिल, बाबु गोहिल, भंवरसिंह गोहिल, बाबु भूरिया, सरपंच महेश परमार, मांगीलाल डामोर, महेश पाल चिनिया सोलंकी आदि सहित बड़ी संख्या में अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे। अंत में आभार मंडल महामंत्री मानसिंह गोहिल ने माना।


पिटोल केंद्र पर मोबाईल पर एप डाउनलोड करवाए गए

इसी प्रकार पिटोल शक्ति केन्द्र, कालिया बड़ा मे भी बैठक आयोजित कर यहां भी भाजपा जिला महामंत्री सोमसिह सोलंकी एवं जिला भाजपा मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर के साथ बुथ विस्तारक सुमेरसिंह बवेरिया, एप विस्तारक बलवंतसिंह मेडा आदि ने कार्यकर्ताओं से चर्चा करते हुए उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया। यहां कार्यकर्ताओं से मोबाईल पर एप भी डाउनलोड करवाए गए। साथ ही इसकी जानकारी भी दी गई।


नगरपालिका परिषद् द्वारा स्वच्छता रेकिंग प्रतियोगिता का होगा आयोजन, विजेता प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय प्रतिष्ठानों को ‘‘सिंबोल ऑफ क्लीननेस’’ से सम्मानित किया जाएगा, आवेदन किए गए आमंत्रित


झाबुआ। नगरपालिका परिषद् झाबुआ द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के अंतर्गत स्वच्छ बाजार, स्वच्छ विद्यालय, स्वच्छ अस्पताल, स्वच्छ कार्यालय, स्वच्छ होटल एवं स्वच्छ हाकर्स जोन की त्रेमासिक रैकिंग की जा रहीं है। इस हेतु सभी प्रतिष्ठानों की रेकिंग 300 अंकों की होगी। जानकारी देते हुए मुख्य नगरपालिका अधिकारी एलएस डोडिया ने बताया कि जिसमें स्व आकलन प्रत्यक्ष अवलोकन एवं नागरिकों की प्रतिक्रियाओं के माध्यम से की जाएगी। प्रतिष्ठानों को स्व आकलन के लिए लिए आवेदन  प्रस्तुत करना होगा। जिसका चयन समिति द्वारा निरीक्षण कर उसका मूल्यांकन करेंगे। प्रतिष्ठानों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय रेकिंग प्रदान कर ‘‘सिंबोल ऑफ क्लीननेस’’ से सम्मानित किया जाएगा। सीएमओ श्री डोडिया ने इस संबंध में नगरपालिका में शीघ्र आवेदन प्रस्तुत करने की अपील की है।


राष्ट्रीय बालिका दिवस पर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में पोस्टर एवं निबंध प्रतियोगिता का हुआ आयोजन


jhabua news
झाबुआ। भारत सरकार, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में 24 जनवरी, सोमवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पोस्टर एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता के प्रारंभ में महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी डॉ रविंद्र सिंह ने छात्राओं को महिलाओं की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी दी एवं वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ संजू गांधी ने महिलाओं की वर्तमान स्थिति एवं उसके योगदान पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कुसुम बबेरिया बीए तृतीय वर्ष, द्वितीय स्थान सोनाली कनेश बीएससी द्वितीय वर्ष एवं तृतीय स्थान पर उमा कामलिया तथा आयुषी परमार रहीं। इसी प्रकार निबंध प्रतियोगिता में प्रथम कुसुम बवेरिया, द्वितीय उमा कमलिया एवं तृतीय स्थान सोनाली कलेश ने प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन एनएसएस अधिकारी डॉ संगीता मसानी भाबोर एवं मुकामसिंह चौहान ने किया।


झाबुआ के बीचो-बीच राजवाड़ा पर सार्वजनिक मूत्रालय की जगह पर किए जा रहे निर्माण कार्य को भाजपा मंडल महामंत्री एवं वार्ड पार्षद की पहल पर तत्काल रूकवाया गया

  • उपयोग की जा रही मशीने भी मौके से नगरपालिका प्रशासन ने की जप्त, लोगों की भारी भीड़ हुई जमा

jhabua news
झाबुआ। शहर के मध्य राजवाड़ा पर नगरपालिका द्वारा निर्मित सार्वजनिक मूत्रालय की जगह पर कुछ रसूखदार युवा व्यापारियों द्वारा यहां व्यवसायिक रूप से दुकान निर्माण हेतु गलत तरीके से निर्माण कार्य करवाया जा रहा था। जिसकी शिकायत भाजपा मंडल महामंत्री झाबुआ एवं वार्ड पार्षद पपीश पानेरी को मिलने पर उन्होंने तत्काल ही मामले में संज्ञान लेकर नगरपालिका के सब-इंजीनियर को इससे अवगत करवाया। बाद नगर पालिका की लोक निर्माण शाखा की टीम ने यहां पहुंचकर सार्वजनिक मूत्रालय की जगह पर गलत तरीके से करवाए जा रहे कार्य को तत्काल ही रुकवाया और मौके से निर्माण कार्य में लगी मशीनें भी जप्त की गई। पूरा मामला इस प्रकार है कि शहर के मध्य राजवाड़ा पर 23 जनवरी, रविवार देर शाम करीब 7 बजे से सार्वजनिक मूत्रालय, जो राह चलते लोगों, वाहन चालकों, आसपास के रहवासियों और दुकानदारों, सभी के लिए उपयोग में आता है। उस जगह का कमर्शियल रूप से उपयोग के चलते शहर के 3-4 युवाओं द्वारा यहां व्यापारिक दृष्टि से मशीनें बुलवाकर मूत्रालय की फर्शियो को क्षतिग्रस्त कर एवं चढ़ाव को भी तोड़ कर निर्माण कार्य कराने की कोशिश की जा रही थी। इसी बीच राजवाड़ा के कुछ जागरूक नागरिकों ने भाजपा मंडल महामंत्री एवं वार्ड पार्षद पपीश पानेरी को इससे अवगत करवाया। पार्षद श्री पानेरी ने जनहित में इस मामले को तत्काल ही संज्ञान में लेते हुए नगरपालिका के सब-इंजीनियर श्री रावत को इसकी जानकारी दी। तत्पश्चात सब-इंजीनियर श्री रावत के निर्देश पर लोक निर्माण शाखा की टीम ने यहां पहुंच कर सार्वजनिक मूत्रालय की जगह को तोड़कर तथा उस पर अतिक्रमण करने की दृष्टि से निर्माण करते हुए पाए जाने पर तत्काल ही कार्य करवा रहे युवाओं को सख्त हिदायत देते हुए निर्माण कार्य रुकवाने के साथ मौके पर खुदाई काम में आ रही मशीनों को भी जप्त करवाया। पार्षद एवं नपा प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई के दौरान मौके पर लोगों की भारी भीड़ भी जमा हो गई।


जनहित में काम रुकवाया जाना जरूरी

इस दौरान लोगों से चर्चा में उन्होंने बताया कि सार्वजनिक मूत्रालय का उपयोग लोग प्रतिदिन यहां मूत्र विसर्जन के लिए करते है। ऐसे में गलत तरीके से मूत्रालय की जगह पर कब्जा जमाने की नियत से निर्माण कार्य हो रहा था, जिसे जनहित में रुकवाया जाना बहुत ही जरूरी था। यदि भविष्य में इस जगह का उपयोग कोई भी दुकान बनाने में होता, तो मूत्रालय की जगह पूरी तरह से खत्म हो जाने के कारण राह चलते लोगों, वाहन चालकों सहित आसपास के दुकानदारों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता। मौजूद लोगों ने पार्षद और नपा प्रशासन की इस कार्रवाई को जनहित  में कारगर बताते हुए इसकी सराहना की।


शासकीय संपत्ति को पहुंचाया नुकसान

इस संबंध में भाजपा मंडल महामंत्री एवं वार्ड पार्षद श्री पानेरी ने बताया कि झाबुआ के राजवाड़ा पर सार्वजनिक मूत्रालय की जगह पर गलत तरीके से निर्माण कार्य की शिकायत मुझे कुछ जागरूक नागरिकों द्वारा करने पर मेरे द्वारा उक्त वार्ड का पार्षद होने के नाते तत्काल ही नगर पालिका को सूचित कर कार्रवाई करवाई गई है। शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के चलते संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ पंचनामा बनाकर पुलिस थाने पर एफआईआर कर सख्ती से कार्रवाई की जाना चाहिए।


हिंदू युवा जनजाति संगठन मध्य भारत की बैठक हुई संपन्न, हिन्दू समाज के युवाओं को जागरूक कर समाज हित में कार्य करने हेतु किया गया प्रेरित

  • समाज में फैली कुरूतियों को दूर करने पर बनी सहमति

jhabua news
झाबुआ। हिंदू युवा जनजाति संगठन मध्य भारत के जिले के थांदला ब्लॉक के परवलिया मंडल की बैठक परवलिया के समीप हनुमान मंदिर सालपुरा में संपन्न हुई। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में संगठन प्रमुख कमल डामोर ने कहा कि हमारा आदिवासी समाज राम राम बोलता है, हमारा अभिवादन राम-राम है, जोहार नहीं। आदिवासी समाज पर विदेशी संस्कृति ना थोपी जाए, हमारी सनातन संस्कृति, परंपरा रीति-रिवाज को हम सभी को मिलकर बचाना है। जिला प्रवक्ता सुरेश निनामा ने कहा कि हमे राजनीति के पीछे नहीं भागना चाहिए। राजनीति से अलग हटकर समाज का काम करना चाहिए और सरकार की समस्त जन-कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाना हम सभी युवाओं का प्रथम कर्तव्य होना चाहिए।


गांवों में फैलाना होगी जागृति

एचवायजेएस के सह-संगठन मंत्री अकलेश रावत ने कहा कि हम सभी समाज के युवाओं को मिलकर गांव गांव तक पहुंचना पड़ेगा और गांव गांव की टोलियां बनानी पड़ेगी। समस्त हिंदू समाज के युवाओं को एकत्रित करके समाज के अंदर फैल रही भ्रांतियों को समाप्त करना है। साथ ही धर्मांतरण पर भी रोक लगाना होगी। समाज के युवाओं को जोड़कर सनातन संस्कृति को बचाना है। शादियों में डीजे बजाना एवं महंगी शादी दारू, दहेज दापा को खत्म करने से ही आदिवासी समाज का कल्याण हो सकेगा।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर हिन्दू युवा जनजाति संगठन के जिला उपाध्यक्ष जादूगर भूरिया, पूर्व ब्लाक अध्यक्ष सरसू भटेरा, उपाध्यक्ष कमलेश डामोर, ब्लॉक अध्यक्ष अनिल मचार, विपिनसिग मचार, निलेश निनामा, रिंकू निनामा, राकेश मेडा, मंडल अध्यक्ष पूनमसिंग मुनिया, केसव वसुनिया, अल्केश मेडा, दीवान डामोर, कपिल गणावा, विपीसिंग मुनिया, लव गणावा, राजेश गणावा, भूरसिंग भाभर, दिनू, गोतम, रमेश, अनिल, कमिल, एवं मंदिर के पुजारी सुभाष भाभोर तथा गांव के समस्त कार्यकर्ता उपस्थित हुए।


समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित, 26 जनवरी  गणतंत्र दिवस हर्षो उल्लास के साथ कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए मनाए- कलेक्टर


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित की गई। बैठक में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को आयोजित होने वाले आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश दिए। जिसमें समारोह स्थल शहीद चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय झाबुआ के मैदान पर किया जावेगा। ध्वजा रोहण कार्यक्रम प्रातः 9 बजे मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा रहेंगे जो ध्वजारोहण करेंगे। मैदान समारोह स्थल की तैयारी जिसमें ग्राउण्ड की साफ-सफाई एवं परेड के लिए उचित ग्राउण्ड तैयार करना नगरपालिका के सहयोग एवं वनमण्डल झाबुआ के द्वारा बांस बल्लियां आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। मंच सज्जा बेहतर तरीके से फुलों के द्वारा की जावे। आयोजन में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में राष्ट्रीध्वज व्यवस्थित रूप से फहराया जाने की व्यवस्था रक्षित निरीक्षक डीआरपी लाईन के द्वारा सुनिश्चित की जावेगी। जिले के सभी विभाग शासकीय भवनों पर राष्ट्रीयध्वज फहराएगें। जिसमें राष्ट्रीध्वज साफ सुथरा हो कटा फटा न हो यह सुनिश्चित कर दिया जावे। सूर्यास्त पर ध्वज सम्मान पूर्वक उतार लिया जावे। समारोह स्थल पर राष्ट्रीगान पुलिस बैंड पर होगा। उद्घोषणा के लिए श्री लोकेन्द्र चौहान, श्री हरिश कुण्डल रहेंगे। समारोह स्थल पर गुब्बारे की व्यवस्था, फोटो ग्राफर की व्यवस्था, बिजली व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, परेड निरीक्षण के लिए वाहन की व्यवस्था, लाउड स्पीकर्स की व्यवस्था, टेन्ट व्यवस्था, बैंड व्यवस्था, कानून व्यवस्था, बैठक व्यवस्था, अतिथियों का स्वागत, निमंत्रण कार्ड की व्यवस्था, शासकीय भवनों पर विद्युत व्यवस्था, परेड कार्यक्रम, झाकिया, पुरूस्कार एवं प्रमाण पत्र की व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा, कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए पर्याप्त सेनेटाईजर, मास्क आदि की व्यवस्था के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए जा चुके है। बैठक में निर्देश दिए की सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान के प्रकरणों का सन्तुष्ठि पूर्वक निराकरण करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। इसके पश्चात निर्देश दिए की 15 से 18 वर्ष के छात्र-छात्राओं को स्कूल वार सूची बनाकर सुविधा जनक वैक्सीनेशन की कार्यवाही तत्काल पूर्ण की जावे। पूर्व में जिन लोगों को प्रथम डोज लग चुका था। उन्हें उस अनुपात में द्वितीय डोज नहीं लगाया गया है। इन्हे चिन्हांकन करें एवं शत प्रतिशत द्वितीय डोज की कार्यवाही पूर्ण करें। उस अनुसार लक्ष्य का निर्धारण कर कार्यवाही शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए की जाए। फन्टलाईन वर्कर को तीसरा डोज बुस्टर लगाए जाने की कार्यवाही प्रचलित है। सभी जिला अधिकारी, कर्मचारी तत्काल जिला अस्पताल या अपने समीप के वैक्सीन सेंटर पहुच कर अपना वैक्सीनेशन करवाए। रूटीन टीकाकरण के पश्चात कोविड टीकाकरण प्रारम्भ किया जाए। बीएमओ यह सुनिश्चित करें कि कौन लोग छुट गए हैं। उन्हें तत्काल वैक्सीनेशन किया जाए। कलेक्टर कान्फ्रेंस के निर्धारित बिन्दुओं पर तत्काल कार्यवाही कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। प्रतिदिन मास्क हेतु कार्यवाही करें। जो नहीं लगाए उन्हें जुर्माना करें। नगरपालिका की जो वाहन है उसे इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें। कोविड क्रायसेस मेनेटमेन्ट की बैठक ब्लाक स्तर और ग्राम स्तर पर तत्काल आयोजित करें। अस्पतालों का निरीक्षण 3 दिवस में एक बार अनिर्वाय रूप से करें। ऑक्सीजन कन्सटेटर, कोविड सेंटर पर तत्काल लगया जाए। दवाईयों का स्टाक दवाईयों की दुकान पर एक माह से कम का न हो, नाईट कर्फ्यू का शक्ति से पालन करें। प्राईवेट हास्पिटल के साथ एग्रीमेंट करवा लें। यहां पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की सतत मानिटरिंग करें। अस्पतालों में सभी ऑक्सीजन सिलेण्डर भरवा ले। टेली मेडिसिन सेंटर ई-दक्ष केन्द्र कलेक्टर कार्यालय में प्रारम्भ करे। जिले में रोजगार मेला के आयोजन के निर्देश जारी कर दिए गए है। मुख्य सचिव मध्यप्रदेश शासन निर्देशानुसार जिले में प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज शत प्रतिशत लग जाए ऐसी कार्यवाही की जाए। इसके अतिरिक्त सभी जिला अधिकारी अपने क्षेत्र में जाकर ग्रामीणों को वैक्सीनेशन के लिये जागरूक करे। श्री मिश्रा ने राजस्व द्वारा सीएम हेल्पलाईन के अंतर्गत प्राप्त शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक बन्द कराए जाने के निर्देश दिए। सीएम हेल्पलाईन के यदि 500 दिवस से उपर एवं 300 दिवस एवं 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में पूर्ण गम्भीरता का पालन करते हुए एल-1 पर ही सात दिवस के अंदर निराकरण किये जाने के निर्देश दिए गए। बहादूर सागर तालाब को स्वच्छ बनाने के लिए कार्ययोजना के अनुसार समस्त विभाग अवकाश के दिन प्रातः 9 से 10 श्रमदान करेंगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन ने निर्देश दिए की पथ विक्रेताओं के जो प्रकरण बैंकों में लंबित है उन्हे तत्काल स्वीकृत कर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक महोदय रात्रि को भ्रमण पर रहेंगे। जिसमें विद्युत व्यवस्था एवं स्वच्छता के कार्यो का जायजा लेंगे। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भी अपने क्षेत्र में राजस्व अमले के साथ भ्रमण पर रहे। वैक्सीनेशन के लिए एवं बाहर अर्थात जिले की सीमा पिटोल बार्डर गुजरात एवं राजस्थान बार्डर से आने वाले यात्रियों का टेम्प्रेचर अनिवार्य रूप से 24 घंटे की ड्यूटी स्विफ्ट करें। समस्त सीएमओ, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत निरंतर भ्रमण कर मॉस्क नहीं लगाने वालों पर जुर्माना की कार्यवाही सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, डॉ. श्री अभयसिंह खराडी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर झाबुआ श्रीमती अंकिता प्रजापति,  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. श्री राहुल गणावा एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे एवं वर्चुअल रूप से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, वर्चुअल रूप से वीडिया कान्फ्रेंसिंग के माध्यम बैठक में उपस्थित थे।


जिला रेड क्रॉस सोसाइटी जिला झाबुआ की गठित जिला कार्यकारिणी (प्रबंध समिति) की बैठक


झाबुआ । कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला रेड क्रॉस सोसाइटी की अध्यक्षता में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के संविधान मैं निहित प्रावधान के अनुसार जिला रेड क्रॉस सोसायटी जिला झाबुआ की गठित जिला कार्यकारिणी (प्रबंधन समिति) की बैठक 25 जनवरी, 2022 को अपरान्ह 4ः00 बजे कलेक्टर महोदय के कक्ष में आयोजित की गई है। बैठक में नियत समय पर उपस्थित रहने का अनुरोध किया गया है।    


राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन


झाबुआ। राष्ट्रीय मतदाता दिवस दिनांक 25 जनवरी 2022 को (मंगलवार) प्रातः 11 बजे कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित किया गया है। जिसमें मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता एवं अध्यक्षता कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा की जावेगी। सभी अधिकारी, कर्मचारियों गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधि इस आयोजन में कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए उपस्थित रहेंगे। इस आयोजन में मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली सपथ ली जाएगी।


राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ में महिला सशक्तिकरण एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।


jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार तथा श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार महोदय माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के मार्गदर्शन में आज दिनांक 24 जनवरी-2022 को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ में महिला सशक्तिकरण एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का प्रारंभ अपर जिला न्यायाधीश/सचिव श्री लीलाधर सोलंकी जी, न्यायिक मजिस्टेªट श्रीमती तनवी माहेश्वरी ठाकुर, सुश्री प्रतिभा वास्कले, स्कूल प्राचार्य श्री महेन्द्र कुमार खुराना एवं स्कूल स्टाफ के द्वारा मां सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। शिविर के प्रारंभ में न्यायिक मजिस्टेªट श्रीमती तनवी माहेश्वरी ठाकुर के द्वारा स्कूल की छात्रा सुश्री इति श्रीवास्तव का पुष्पहार पहनाकर सम्मान किया गया। शिविर में श्री सोलंकी जी द्वारा अपने संबोधन में स्कूली छात्राओं को संबोधित करते हुये कहा कि आज के समय में महिलाऐं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या अन्य कोई क्षेत्र हो। हमें चाहिए कि हम महिलाओं का सम्मान करें और सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि बालिकाओं के साथ भेदभाव करना हमारी मानसिकता में गहराई से समाया हुआ है यह भेदभाव बालिकाओं के साथ शिक्षा, पौष्टिक आहार, स्वास्थ्य देखभाल जैसी मूलभूत जरूरतों में देख सकते है। इन सामाजिक कुरीतियों को बनाने एवं पोषित करने वाला कोई और नहीं अपितु हमारा समाज है। गर्भ में भी कन्या को समाप्त करना केवल बच्चों के अधिकारों का हनन नहीं बल्कि एक मां के अधिकारों को भी हनन है। समाज में लोगों को महिलाओं के प्रति अपनी सोच को बदलना चाहिए और लड़का व लड़की में कोई भेदभाव न करते हुये सभी को समान रूप से पूरा अवसर देना चाहिए। जिससे बालिकाओं में हीन भावना दूर हो सके। आज की बालिकाएं ही आगे चलकर अपने परिवार व देश का नाम उज्जवल करेंगी। कार्यक्रम में न्यायिक मजिस्टेªट श्रीमती तनवी माहेश्वरी ठाकुर ने भी छात्राओं को संबोधित करते हुये कहा कि हमारे देश में बालिका दिवस का आयोजन देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री पद पर पदस्थ होने के दिनांक 24 जनवरी-1966 से मनाया जा रहा है। सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई प्रकार के कानून बनाये गये है जिससे वे अपने अधिकारों के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकती है। श्रीमती ठाकुर ने कहा कि अनजान व्यक्ति से चाहे भी ही महिला हो किसी से भी किसी प्रकार की बातचीत न करे तथा उनके द्वारा दिए गए किसी भी प्रलोभन में न आये यदि कोई समस्या हो तो अपने माता-पिता को बताऐ। उन्होंने लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम पर भी विस्तार से जानकारी दी। शिविर में न्यायिक मजिस्टेªट सुश्री प्रतिभा वास्कले ने छात्राओं को कन्या भू्रण हत्या पर जानकारी देते हुये कहा कि अल्ट्रासाउंड स्कैन जैसी लिंग परीक्षण जांच के बाद जन्म से पहले मां के गर्भ से लड़की के भू्रण को समाप्त करने के लिए गर्भपात की प्रक्रिया को कन्या भू्रण हत्या कहते है।  कन्या भू्रण या कोई भी लिंग परीक्षण भारत में गैर-कानूनी है। शिविर में शिक्षा का मूल अधिकार अधिनियम, बाल विवाह प्रतिपेष अधिनियम आदि की विस्तार से जानकारी दी गई। शिविर में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुये सभी छात्राऐं मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। शिविर में स्कूल शिक्षकों ने भी अपने-अपने विचार प्रकट किये। शिविर के अंत में अपर जिला न्यायाधीश/सचिव श्री लीलाधर सोलंकी ने सभी छात्राओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाऐं दी और कहा कि ”सारे जग की मुस्कान है, बेटी बोझ नहीं, सम्मान है“ के शब्दों से शिविर का समापन किया गया। शिविर में स्कूल प्राचार्य महेन्द्र कुमार खुराना, शिक्षक श्री लोकेन्द्र सिंह चौहान, श्री मुस्तफा खांन, बबीता मालवीय, श्री प्रतापसिंह मौर्य उपस्थित रहें शिविर का संचालन शिक्षक श्री हरीश कुण्डल ने किया व आभार श्री सुशीम कुमार जेसवाल ने माना।


कक्षा 6 टी में प्रवेश हेतु आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू


झाबुआ। जनजातीय कार्य विभाग एवं मध्यप्रदेश ट्रायबल वेलफेयर रसिडेंसियल आश्रम एण्ड एजुकेशन इंस्टी. सोसायटी भोपाल द्वारा संचालित विशिष्ट संस्थाओं में कक्षा 6 टी में प्रवेश हेतु आनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया जनवरी से शुरू हो चुकी है। जिले में चार कन्या परिषर झाबुआ, राणापुर, थांदला, रामा एवं चार एकलव्य आदर्श विद्यालय पेटलावद, मेघनगर एवं झाबुआ (मोरडुंडिया) ब्लाक में संचालित है। सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग ने जिले के समस्त बीईओ, समस्त प्राचार्यो एवं समस्त प्रधान पाठकों को निर्देशित किया है कि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए प्रयास किए जाए। जिले में कक्षा 5 वी में अध्ययनरत छात्र/छात्रा जो जनजातीय वर्ग, विशिष्ट पिछड़ा जनजाती (बैगा, भारिया एवं सहरिया) विमुक्त जनजातीय घुमकड़ अर्द्धघुमकड़ समुदाय के अलावा यह बच्चे जिन्होने अपने माता-पिता को वांमपंथी उग्रवाद, कोविड 19 के कारण खो दिया है तथा विधवा की संतान, अनाथ या भूमिदाता (जिन्होने विद्यालय या भवन निर्माण के लिए भूमि दान की हो) वर्ग के विद्यार्थी विभागीय वेब साईट https:èèwww.tribal.mp.gov.in@mptasschoolèschoolstudentèpreexamregistrationèmpsarasregistration लिंक से अपना आवेदन भर सकतें है। आवेदन भरते समय परीक्षार्थी परीक्षा के माध्यम में हिन्दी, अंग्रेजी का विषेश ध्यान रखे तथा अपने स्वयं का या अपने माता-पिता का ही मोबाईल नंबर दर्ज करे। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 5 फरवरी 2022 है।


गणतंत्र दिवस समारोह स्थल पर समारोह की आज अंतिम रिहर्सल पूर्ण


झाबुआ । आज प्रातः गणतंत्र दिवस समारोह स्थल शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय झाबुआ के खेल मैदान में कार्यक्रम जो 26 जनवरी को आयोजित होना है। इसकी अंतिम रिहर्सल आज की गई। जिसमें अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्रीमती अंकिता प्रजापति द्वारा परेड की सलामी ली एवं परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आनंद सिंह वास्कले एवं अन्य पुलिस अधिकारी, जिला अधिकारी उपस्थित थे।


आनंद उत्सव अंतर्गत  कांस्टीट्यूशनल कप जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा आयोजित, एक दिवसीय टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट मे जिला प्रशासन विजेता के रूप में उभरा    -


झाबुआ। आनंद उत्सव के अंतर्गत आज टेनिस बॉल क्रिकेट स्पर्धा में लोकतंत्र के चारों स्तंभ के बीच में रोमांचक मुकाबला हुआ जो प्रातः 9ः00 बजे से दोपहर 2ः00 बजे तक निरंतर चला 2 टीम जिसमें मीडिया और न्यायपालिका की टीम को  हार का सामना करना पड़ा। उप विजेता का पुरस्कार विधायिका राजनीतिक दल के द्वारा प्राप्त किया गया एवं कार्यपालिका जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के संयुक्त टीम के द्वारा में विजयश्री प्राप्त की गई। इस टीम का नेतृत्व कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता के द्वारा किया जा रहा था। उपविजेता टीम का नेतृत्व पूर्व विधायक शांतिलाल जी बिलवाल एवं श्री भानु भूरिया के द्वारा किया गया इस आयोजन में माननीय विधायक झाबुआ श्री कांतिलाल जी भूरिया एवं पेटलावद विधायक माननीय श्री वाल सिंह जी मेडा, भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह जी नायक, प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री डॉ विक्रांत जी भूरिया ,पूर्व विधायक श्री शांतिलाल जी बिलवाल, श्री भानु जी भूरिया ,थांदला से श्री समर्थ जी उपाध्याय के द्वारा आयोजन में विशेष रुचि दिखाई एवं उपस्थित रहे और खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया एवं अपने खेल का भी प्रदर्शन किया। मीडिया की तरफ से श्री चंद्रभान सिंह जी भदोरिया एवं श्री सचिन जी बैरागी की टीम के द्वारा एक बेहतर प्रदर्शन किया गया। न्याय विभाग की टीम ने भी अपना  बेहतर प्रदर्शन किया। 23 जनवरी 2022 (रविवार) को प्रातः 9ः00 बजे से शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ स्थित खेल मैदान पर  ब्वदेजपजनजपदंस ब्नच एक दिवसीय टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन जिला एवं पुलिस प्रशासन के द्वारा किया गया था। आनंद उत्सव के अंतर्गत एक दिवसीय कांस्टीट्यूशनल कप में लोकतंत्र के चारों स्तंभ  जिसमें विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और मीडिया द्वारा अपनी एक-एक टीम को सहभागिता हेतु आमंत्रित  थी। इस आयोजन में बड़ी संख्या में खिलाड़ी उपस्थित थे। जिनके द्वारा इस मैच का आनंद लिया गया। इस आयोजन में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा पुरस्कार स्वरूप ट्रॉफी देने के बाद कहा कि यह आयोजन निरंतर होते रहेंगे। आगामी 15 अगस्त को भी यह आयोजन किया जाएगा !जो अभी अपना अच्छा प्रदर्शन अभी नहीं कर पाय है, अभी से तैयारी कर ले। इसके अतिरिक्त स्थानीय रूप से खेले जाने वाले खेलों को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा एवं इस तरह का टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन में श्री विनोद बढ़ई, नरेश राजपुरोहित एवं रविंद्र कुमार तंवर के द्वारा अंपायरिंग की गई, संचालन एसएस गामड़ के द्वारा किया गया। आयोजन में अपर कलेक्टर श्री जीएस बघेल , कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री विजय सिंह पवार, एसडीओ पीडब्ल्यूडी श्री डीके शुक्ला, टीआई झाबुआ श्री सुरेंद्र सिंह गाडरिया, तहसीलदार झाबुआ श्री आशीष राठौर, रामा तहसीलदार श्री सुनील डावर, सीएमएचओ डॉ. श्री जेपीएस ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा ,कलेक्टर कार्यालय से श्री एजाज कुरैशी, श्री अशोक चौहान ,श्री महेश पारगी, कलेक्टर महोदय के स्टेनो श्री रितेश डामोर , श्री जितेंद्र शक्तावत, श्री अर्पित तिवारी आदि उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: