सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत 60 प्रतिशत योजना ही पूरी हुईं - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 29 मार्च 2022

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत 60 प्रतिशत योजना ही पूरी हुईं

mp-adarsh-gram-scheems
नयी दिल्ली, 29 मार्च, केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी सांसद आदर्श ग्राम योजना के शुरू होने के बाद से अब तक योजनाबद्ध 96,996 परियोजनाओं में से 60 प्रतिशत ही पूरी की जा सकी हैं। सांसद आदर्श ग्राम योजना की शुरूआत अक्तूबर 2014 में हुई थी। लोकसभा में कोमती वेंकट रेड्डी, एम श्रीनिवास रेड्डी के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने यह जानकारी दी। सदस्यों ने सांसद आदर्श ग्राम योजना की प्रगति की जानकारी मांगी थी। मंत्री ने बताया कि इस योजना के पोर्टल पर दिये गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, सांसद आदर्श ग्राम योजना (एसएजीवाई) के तहत पंचायतों में ग्राम विकास के लिये योजनाबद्ध 96,996 परियोजनाओं में से 58,228 परियोजनाओं का कार्यान्वयन हुआ है जो कुल परियोजनाओं का 60 प्रतिशत हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या देश में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आदर्श गांव योजना के संबंध में कुछ गांव प्रगति करने में पिछड़ गए हैं, सिंह ने कहा, ‘‘ जी, नहीं। सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत निर्धारित ग्राम पंचायतों का निरंतर विकास हो रहा है। ग्राम पंचायतें, ग्राम विकास योजनाएं तैयार करती हैं जिनमें प्रस्तावित कार्यकलापों को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं राज्यों की योजनाओं के तालमेल से कार्यान्वित किया जाता है।’’ मंत्री ने बताया कि राज्य एवं संघ राज्य क्षेत्र समय-समय पर केंद्र सरकार को अपने सुझाव भेजते हैं। इन सुझावों पर ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता वाली सांसद आदर्श ग्राम योजना संबंधी राष्ट्रीय स्तर की समिति संबंधित मंत्रालयों/विभागों के प्रतिनिधियों के साथ आवधिक रूप से चर्चा करती है। उन्होंने बताया कि 17 मंत्रालयों/विभागों ने सांसद आदर्श ग्राम योजना संबंधी ग्राम पंचायतों को प्राथमिकता देने के लिये योजनाओं एवं कार्यक्रमों के दिशानिर्देशों में संशोधन किया है

सरकार द्वारा लोकसभा में पेश आंकड़ों के अनुसार, सांसद आदर्श ग्राम कार्यक्रम में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्राम विकास के 15,698 कार्यकलाप तय किए गए जिनमें से अब तक 8,806 पूरे हुए हैं। इसी प्रकार से, स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्धारित 3,686 कार्यकलापों में से 2,612 पूरे हुए। सांसद निधि (एमपीलैड) के तहत तैयार किये गए 3,396 कार्यक्रमों में से 1,882 पूरे हुए। सांसद आदर्श ग्राम योजना में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत 2,194 कार्यक्रम बनाये गए जिनमें से 1,324 पूरे हुए। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 1,847 कार्यकलाप निर्धारित किए गए और 1,246 पूरे हुए। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सांसद आदर्श ग्राम योजना में राज्य योजना निधि के तहत 1,794 कार्यकलाप तय किए गए जिनमें से 1,158 पूरे हुए हैं। इसमें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 1,599 कार्यकलापों में से 1,332 का काम पूरा हो गया है। इसमें एकीकृत कृषि विकास योजना के तहत 1,644 कार्यकलापों में से 989, सर्व शिक्षा अभियान के तहत 1,543 में से 807 कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत 986 में से 502 परियोजनाएं और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 904 में से 388 कार्यकलाप पूरे हो गए हैं। गौरतलब है कि गांवों के विकास के लिये सांसद आदर्श ग्राम योजना का उल्लेख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में किया था। 11 अक्टूबर 2014 को यह योजना शुरू की गई थी। इसके तहत सांसदों को अपने क्षेत्र में एक ‘आदर्श ग्राम’ का चयन करके उसका विकास करना है।

कोई टिप्पणी नहीं: