IPL : जीता पंजाब, मुम्बई की लगातार पांचवीं हार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 14 अप्रैल 2022

IPL : जीता पंजाब, मुम्बई की लगातार पांचवीं हार

punjab-won-mumbai-fifih-defea
पुणे, 13 अप्रैल, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (70) और कप्तान मयंक अग्रवाल (52) के अर्धशतकों और फिर जितेश शर्मा (30) और शाहरुख खान (15) की विस्फोटक पारियों की बदौलत पंजाब किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 2022 आईपीएल के 23वें मैच में बुधवार को 12 रन से हरा दिया। पंजाब ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 198 रन का विशाल स्कोर बनाया जबकि मुंबई काफी कोशिशें करने के बावजूद नौ विकेट पर 186 रन तक ही पहुंच सकी। पंजाब ने पांच मैचों में तीसरी जीत दर्ज की और तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। लक्ष्य का पीछा करते हर मुंबई ने 31 रन की ठोस शुरुआत की लेकिन इस अच्छी शुरुआत के बाद दोनों ओपनरों के विकेट गंवा दिए। कप्तान रोहित शर्मा ने कैगिसो रबादा पर जोरदार छक्का मारा लेकिन अगली गेंद पर कैच उछाल बैठे। रोहित शरीर पर आती गेंद पर पुल करना चाहते थे लेकिन गेंद बल्‍ले का ऊपरी किनारा ले गई और स्‍क्‍वायर लेग की दिशा में खड़ी हो गई। शॉर्ट फाइन लेग ने आगे आकर डाइव लगाई और कैच लपक लिया। पंजाब को मिल गया है बहुत बड़ा विकेट। रोहित ने 17 गेंदों पर 28 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए। अगले ओवर में ईशान किशन आउट हो गए। वैभव अरोड़ा की गेंद किशन को। ऑफ स्‍टंप पर गुड लेंथ, गिरकर हल्‍का सा बाहर की ओर निकली, डिफेंस करना चाहते थे लेकिन गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेती हुई कीपर के हाथों में पहुंची। मुम्बई का दूसरा विकेट 32 के स्कोर पर गिरा।


डेवाल्ड ब्रेविस ने राहुल चाहर के एक ओवर में चार छक्के उड़ाने सहित 29 रन बटोरे। लेकिन वह मात्र एक रन से अर्धशतक बनाने से चूक गए। ओडीन स्मिथ की गेंद पर अर्शदीप ने ब्रेविस का कैच लपका। ब्रेविस ने 25 गेंदों पर 40 रन में चार चौके और पांच छक्के लगाए। तिलक वर्मा 20 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों के सहारे 36 रन बनाकर 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सिंगल चुराने के चक्कर में रन आउट हो गए। कीरोन पोलार्ड 10 गेंदों में 11 रन बनाकर टीम के 152 के स्कोर पर रन आउट हो गए। हल्की सी मिसफील्ड हुई ओडीन से और दूसरा रन लेने के चक्कर में तालमेल में हुई कमी और दोनों बल्लेबाज़ आधी पिच पर खड़े रह गए, ओडीन का थ्रो सीधे विकेटकीपर के पास था और पोलार्ड दूर दूर तक क्रीज़ के आसपास भी नहीं थे, मुंबई को लगा बहुत बड़ा झटका। मुम्बई को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए चाहिए थे 28 रन और मुंबई की सारी उम्मीदें सूर्यकुमार पर टिकी थीं। सूर्य 30 गेंदों में एक चौके और चार छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर रबादा की गेंद पर स्मिथ को ऊंचा कैच दे बैठे। जयदेव उनादकट ने स्मिथ के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर छका जड़ दिया। उन्होंने फिर दो रन लिए। तीसरी गेंद पर उनादकट कैच आउट हो गए। उनादकट ने सात गेंदों पर 12 रन बनाये। जसप्रीत बुमराह भी कैच आउट हो गए। टाइमल मिल्स इसी ओवर में आउट हुए और पंजाब ने शानदार जीत हासिल की। स्मिथ ने आखिरी ओवर में तीन विकेट सहित कुल चार विकेट लिए। इससे पहले पंजाब ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए मजबूत शुरुआत की। मयंक और धवन ने पहले पावरप्ले (छह ओवर) में बिना कोई विकेट गंवाए 65 रन जोड़े। दोनों खिलाड़ियों ने मुंबई के गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा ली। वे 100 रन की साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे कि 10 ओवर की तीसरी गेंद और 97 के स्कोर पर मयंक के रूप में पंजाब का पहला विकेट गिर गया। इसके बाद धवन हालांकि एक छोर पर टिके रहे और तेजी से रन बटोरते रहे। तीसरे नंबर पर खेलने आए जॉनी बेयरस्टो आज फिर फॉर्म से जूझते दिखे और 13 गेंदों पर 12 रन बना कर आउट हो गए। 127 के स्कोर पर पंजाब का यह दूसरा विकेट था। इनफॉर्म बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन भी आज महज दो रन बना कर आउट हो गए। 130 के स्कोर पर उनका विकेट गिरा। पंजाब को हालांकि विकेटों के गिरने से कोई दिक्कत नहीं हुई। शिखर एक छोर पर चौके-छक्के लगाते रहे, जिससे पारी आगे बढ़ती रही। इस बीच 151 के स्कोर पर धवन भी आउट हो गए। फिर अंत में जितेश शर्मा और शाहरुख खान ने मजबूत शुरुआत का फायदा उठाते हुए ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों ने आखिरी तीन ओवरों में 47 रन बनाए और टीम को 198 के बड़े स्कोर तक पहुंचाया। धवन ने पांच चौकों और तीन छक्कों के दम पर 50 गेंदों पर सर्वाधिक 70 और मयंक ने छह चौकों और दो छक्कों के सहारे 32 गेंदों पर 52 रन बनाए, जबकि जितेश ने दो चौकों और दो छक्कों की बदौलत 15 गेंदों पर 30 और शाहरुख ने दो छक्कों की मदद से छह गेंदों पर 15 रन की तूफानी पारी खेली। मुंबई की ओर से बासिल थम्पी ने चार ओवर में 47 रन खर्च कर दो विकेट लिए। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट और मुरुगन अश्विन को एक-एक विकेट मिला।

कोई टिप्पणी नहीं: