सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 29 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 29 मई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 29 मई

बराडीखुर्द के ग्रामीणों ने हाईकोर्ट में दायर की है याचिका, मांग पूरी नहीं होती है तो करेंगे ग्रामीण चुनाव का बहिस्कार

  • अवैधानिक रूप  से  सतोरनिया ग्राम पंचायत में ग्राम बराडीखुर्द को जोडऩे को लेकर हाईकोर्ट ने दिए निर्वाचन अधिकारी को आदेश
  • 2 मार्च को कलेक्ट्रोरेट में किए गए प्रदर्शन का फोटो

sehore news
सीहोर। बराडीखुर्द के ग्रामीण अपने गांव को सतोरनिया ग्राम पंचायत में जोडऩे का पहले हीं विरोध कर चुके है। अब बराडीखुर्द के ग्रामीण सामुहिक रूप से विरोध स्वरूप चुनाव का बहिस्कार करेंगे। इस मामले को लेकर जबलपुर हाईकोर्ट में भी ग्रामीणों के द्वारा याचिका लगाई गई है। म.प्र. की धारा 125 पंचायत राज अधिनियम 1993 की अवहेलना अधिकारियों के द्वारा की गई है। सतोरनिया ग्राम पंचायत में ग्राम बराडीखुर्द को जोडऩा भी अब प्रशासन के लिए मुसीबत बन गया है। तो इधर सतोरनिया ग्राम पंचायत सरपंच पद आदिवासियों के लिए आरक्षित हो गया है जब की गांव में कोई आदिवासी परिवार हीं नहीं रहता है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायतों का परिसीमन किया गया है यह अबतक विवादों में बना हुआ है बराडीखुर्द के ग्रामीणों ने इस मामले को लेकर जबलपुर हाईकोर्ट में जनहित याचिका भी लगाई है। हाईकोर्ट ने जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर को आदेश भी जारी किए है इस मामले से संबंधित पूरी जानकारी कोर्ट में प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी ने अबतक कोर्ट को कोई भी जबाव नहीं भेजा है।  ग्रामीणों की तरफ से कोर्ट में याचिकाकर्ता राजकुमार दांगी ने जबलपुर हाईकोर्ट में विद्वान अधिवक्ता अविनाश जरगर के माध्यम से बराड़ीखुर्द को ग्राम पंचायत सतोरनिया से हटाने और पूर्व की तरह बराडीकला ग्राम पंचायत को यथावत बनाए रखने को लेकर 25 फरवरी 2022 को पहली याचिका लगाई जिस के बाद मुख्य न्यायाधीश पुस्षपेंद्र कुमार कौरवा ने 9 मार्च 2022 को जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर को आदेश जारी किया इसी प्रकार हाई कोर्ट के द्वारा 21 मार्च को वापस नोटिस जारी किया गया लेकिन कलेक्टर ने कोई जबाव हाईकोर्ट को देना उचित नहीं समझा। कोर्ट ने 18 अप्रेल को वापस नोटिस भेजा लेकिन अबतक जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर ने इस मामले में कोई भी संतोषजनक जबाव नहीं दिया है जो की सरासर कोर्ट की अवमानना के तहत आता है। बराड़ीखुर्द के ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर 2 मार्च 2022 को सतोरनिया ग्राम पंचायत में बराड़ी खुर्द को जोडऩे और बराड़ीकला ग्राम पंचायत से हटाने को लेकर धरना प्रदर्शन कर परिसीमन पर आपत्ति दर्ज कराई थी ग्रामीणों का कहना है की सतोरनिया ग्राम बराड़ीखुर्द से 12 किलोमीटर दूर है। जबकी बराड़ीकला ग्राम पंचायत का कार्यालय स्वयं हीं बराडीखुर्द में संचालित होता है, यहां प्राथमिक स्कूल शाला है, नलजल योजना है इस हिसाब से इसे सतोरनिया पंचायत में जोडऩा गलत है।  ग्रामीणों ने विधायक सुदेश राय को भी पंचायत के गलत परिसीमन को लेकर अवगत कराया था। अब इस मामले में ग्रामीणों का कहना है की जिला प्रशासन हाईकोर्ट की अवहेलना कर रहा इधर अनेक ग्राम पंचायत चुनाव लडऩें के इच्छुक युवाओं को चुनाव लडऩे से भी वंचित कर रहा है। ग्रामीणों का कहना है की अगर जिला प्रशासन मांग पूरी नहीं करता है तो चुनाव का बहिस्कार करेंगे। जिस की जबावदारी जिला प्रशासन की हीं होगी।


अपने हक के लिए आखिरी दम तक लडने के लिए तैयार रहें अनुसूचित जनजाति के लोग

  • - धर्मांतरितों को अनुसूचित जनजाति की सूची से बाहर करने के लिए जनजाति समाज ने भरी हुंकार
  • - सीहोर में 8 हजार से भी अधिक संख्या में एकत्रित हुए अनुसूचित जनजाति समाज के महिला, पुरुष एवं बच्चे
  • - कई स्थानों पर फुलों से व ठंडा पानी शरबत मट्ठा से किया लोगो का स्वागत

sehore news
सीहोर। धर्मांतरित व्यक्तियों को अनुसूचित जनजाति की सूची से बाहर करने के लिए हमें सडक से लेकर संसद के गलियारे तक आखिरी दम तक लडना होगा। अपनी हक की लड़ाई के लिए हम सभी को घर से निकलना होगा, तभी हमें सफलता मिलेगी। यह आह्वान जनजाति सुरक्षा मंच के खेमसिंह जमरा झाबुआ से पधारे, प्रदेश सहसंयोजक जनजाति सुरक्षा मंच ने टाउन हाल परिसर में आयोजित आमसभा में किया। जनजाति सुरक्षा मंच के तत्वावधान में आज रविवार को आयोजित इस आमसभा में जिले के 200 से अधिक  गांवों से 10 हजार से अधिक संख्या में  अनुसूचित जनजाति के लोगों ने भाग लिया। इनमें  महिलाऐं भी बडी संख्या में आई थी। श्री जमरा जी ने कहा कि हमारे समाज के लोगों को प्रलोभन देकर कुछ विघटनकारी शक्तियां धर्मांतरित कर रही हैं। जिससे हमारी संस्कृति को तो खतरा है ही साथ ही इससे हमारे बच्चों का हक भी मारा जा रहा है। अपनी संस्कृति, आस्था, परंपरा को त्याग कर ईसाई या मुसलमान बन चुके लोग 80 प्रतिशत लाभ जनजाति समुदाय से छीन रहे हैं। धर्मांतरित होकर लोग दोहरा फायदा उठा रहे हैं। ऐसे सभी लोगों को जनजाति की सूची से हटाने की मांग को लेकर स्वर्गीय कार्तिक उरांव ने पहली बार 1966-67 में 235 सांसदों के हस्ताक्षर से युक्त ज्ञापन तत्कालीन प्रधानमंत्री को दिया था। श्री उरांव ने पुनरू इस मुद्दे को 1970 में उठाया। उस समय 348 सांसदों ने ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, किंतु इतने प्रबल समर्थन के बाद भी इस मुद्दे पर कोई कार्यवाही नहीं हुई। उन्होंने कहा कि जनजाति सुरक्षा मंच इस मांग को लेकर लगातार पूरे देश में जनजागरण अभियान चला रहा है। सुरक्षा मंच ने पूर्व में भी सन 2009 में देशभर से 28 लाख लोगों का हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन तत्कालीन राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल को सौंपा था, लेकिन तब भी इस समस्या के निदान हेतु कोई कार्यवाही नहीं की गई। इसका मुख्य कारण था कि उस समय जनता अपने हक के लिए जागरुक नहीं थी, लेकिन आज जनजाति सुरक्षा मंच लोगों में चेतना लाने के लिए समाज के लोगों को प्रेरित कर रहा है। इसी का परिणाम है कि आज हजारों की संख्या में आप लोग यहां उपस्थित हैं। मुझे अब पूरी उम्मीद है कि जनता जनार्दन के सहयोग से निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा मंच ने 2020 में स्व. कार्तिक उरांव के जन्मदिन से देशभर में व्यापक अभियान छेड़ा और देश के 288 जिलों में राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के नाम जिला कलेक्टरों को ज्ञापन सौंपे गए। 14 राज्यों में राज्यपालों तथा 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी ज्ञापन दिए गए।


संस्कृति व स्वाभिमान को बचाए रखें

श्रीमति निर्मला बारेला आदिवासी वित्त विकास निगम, अध्यक्ष एवं जनजाति सुरक्षा मंच की कार्यकर्ता ने कहा कि हम बिरसा मुंडा, राजा शंकर शाह, तंटया मामा के वंशज हैं। इन्होंने प्रताडित होने के बाद भी देश और धर्म विरोधी लोगों के सामने घुटने नहीं टेके। अपनी संस्कृति और धर्म के लिए इन्होंने अपनी जान न्योछावर कर दी। हम लोगों का भी कर्तव्य है कि हम विघटनकारी लोगों के प्रलोभन में आकर अपनी संस्कृति और धर्म को नहीं छोड़ें।


जनजाति समाज के चार प्रतिशत लोगों ने किया धर्मांतरण

अब तक ईसाई व मुसलमानों ने प्रलोभन देकर जनजाति  समाज के करीब चार प्रतिशत लोगों को धर्मांतरित कर लिया है। अब ये धर्मांतरित लोग एक ओर जनजाति समाज को मिलने वाले आरक्षण सहित अन्य सुविधाओं को छीन रहे हैं तो दूसरी ओर हमारी संस्कृति को नष्ट कर रहे हैं।


अपनी मांगों को लेकर निकाली डिलिस्टिंग महारैली

धर्मांतरण करने वालों को आरक्षण सहित अन्य सुविधाओं से वंचित करने की मांग को लेकर जनजाति सुरक्षा मंच ने डिलिस्टिंग महारैली निकाली। जो टाउन हाल से प्रारंभ होकर बस स्टेंड, आनंद डेरी चैराहा, कोतवाली चैराहा, पान चैराहा, लिसा टाकिज चैराहा, सिलाई सेंटर नमक चैराहा, जगदीश मंदिर चैराहा से होते हुए बस स्टेंड से पुनः टाउन हाल पर समापन हुई  जहां लोगों ने नारे लगाये जो ना भोलेनाथ का, वो ना मेरी जात का नारा लगाया। रैली के दौरान भी लोग तख्तियां और झंडिया लेकर धर्मांतरण बंद करो, धर्म संस्कृति की रक्षा करो, धर्मांतरित जनजातियों का आरक्षण समाप्त हो-समाप्त हो, धर्म संस्कृति जो छोड़ेगो, आरक्षण वो खोएगा आदि नारे लगाते हुए चल रहे थे। आमसभा में जनजाति सुरक्षा मंच के प्रदेश पदाधिकारी तिलकराज जी डांगी, राकेशसिंह ठाकुर, जयनारायण जी बारेला, पिकरा महाराज, जीवन महाराज, खेमसिंह जी जमरा, रमेशचंद्र जी बारेला, देवी सिंह धुुर्बे, विनोद जी कंगाली, गेंदराम पटेल, भुरला पटेल, आमलाल सरपंच, मांगीलाल जी, बांगा सरपंच, कैलाश जी रावत, शांतिलाल जी, श्रीमति कृष्णा सरलाम, फेरांग जी सरपंच,  एवं जिले के जनप्रतिनिधी सुदेश राय, करण सिंह वर्मा, रघुनाथसिंह मालवीय एवं मंच संचालन रमेशचंद्र बारेला, परिचय दिनेश अहोरिया, आभार सुनील जी प्रजापति ने व्यक्त किया।


सीहोर वाइस ने रोमांचक मैच में सीहोर चिल्ड्रन को 5-4 से हराया, वेदांत के शानदार गोल की बदौलत सीहोर वाइस ने जीत दर्ज की


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी ब्लाक स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता में रविवार को खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में सीहोर वाइस की टीम ने सीहोर चिल्ड्रन को 5-4 से हराया। इस मुकाबले में सीहोर वाइस की ओर से स्ट्राइकर वेदांत ने दो गोल किए थे। इस संबंध में जानकारी देते हुए कोच मनोज कन्नोजिया ने बताया कि रविवार को ब्लाक स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें सीहोर वाइस और सीहोर चिल्ड्रन टीम के मध्य कांटे का मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में सीहोर वाइस टीम ने पहले ही हाफ में 4-2 की बढ़त बना ली थी, लेकिन बाद में सीहोर चिल्ड्रन की ओर से हितेश-शाश्वत ने एक-एक गोल कर टीम को बराबरी पर ला दिया। वहीं टीम के स्ट्राइकर वेदांत ने मैच के अंतिम पलों में एक गोल कर अपनी टीम को विजय दिलाई। इस मैच में सीहोर वाइस की ओर से वेदांत ने दो गोल, युवराज, लक्ष्य, जैद ने एक-एक गोल किया। वहीं सीहोर चिल्ड्रन की ओर से बिल्लु, यश, हितेश और शाश्वत ने एक-एक गोल किया था। मैच के अंत में सीनियर खिलाड़ी रह चुके प्रमोद परदेशी, दीपक बाथम, राजा शर्मा आदि ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। कोच श्री कन्नोजिया ने बताया कि वरिष्ठ फुटबॉल प्लेयर दीपक बाथम एवं शैलेंद्र शर्मा ने निरीक्षण किया यहां पर प्रतिदिन एक पीटीआई यह वरिष्ठ खेल अधिकारी निरीक्षण कर रहे है। खिलाड़ी प्रतिदिन खिलाड़ियों का सिलेक्शन कर उन्हें एक अलग टिप्स देते हैं सीनियर खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका भी देते हैं। शहर के चर्च मैदान पर एसोसिएशन के तत्वाधान में करीब 45 दिनों से शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में 175 से अधिक बालक वर्ग के साथ लड़कियों को भी फुटबाल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।


आज खेल जाएगा संकल्प खेल महोत्सव की ओर से मैच

शहर में संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में जारी संकल्प खेल महोत्सव के अंतर्गत सोमवार की शाम को साढ़े पांच बजे मैच का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर केन्द्र के संचालक राहुल सिंह आदि उपस्थित रहेंगे।


चुनाव संपन्न कराने अधिकारियों कर्मचारियों की ड्यूटी


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत जिला पंचायत सदस्य के उम्मीदवार कार्यालय में नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करेंगे। निर्वाचन संबंधी कार्य के लिये कर्मचारियों को कार्यदायित्व सौंपे गए है। राजस्व निरीक्षक नजूल सीहोर श्रीमति नेहा राजपूत, श्रीमति लीना भालेकर, पटवारी, भू-अर्जन शाखा सीहोर श्री सुदीप तोमर, सहायक ग्रेड-3 श्री दिग्विजय सिंह राजपूत को मतदाता सूची प्रभारी का कार्यदायित्व सौंपा गया है। सहायक ग्रेड-2 श्री संतराम जाटव को कोरे नाम निर्देशन पत्र वितरण एवं अभ्यर्थी को विभिन्न दस्तावेज प्रदान एवं अन्य आवश्यक सामग्री का संधारण करने का कार्य दिया गया है। सहायक पेंशन अधिकारी श्री विजेन्द्र कुमार पुष्पद, सहायक ग्रेड-3 श्री विशाल शर्मा को अभ्यर्थियों से निक्षेप राशि प्राप्त करना, एमपीटीसी-6 में रसीद देना। प्राप्त निक्षेप राशि का लेखा रखना, निक्षेप राशि पात्र अभ्यर्थियों को वापस करना। शेष निक्षेप राशि कोषालय में चालान के द्वारा जमा कराकर जिला निर्वाचन अधिकारी को एमपीटीसी की बुक व चालान हिसाब देने का कार्य सौंपा गया है। इसी प्रकार जिला योजना अधिकारी श्री संजय लक्केवार एवं रीडर-2 अपर कलेक्टर श्री ब्रजेश विश्वकर्मा को नाम निर्देशन पत्र शपथ पत्र एवं संलग्न दस्तावेजों की जाँच करने, शिकायत शाखा के सहायक ग्रेड-3 श्री संजय बाथम को नाम निर्देशन पत्र की पावती अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराने एवं अभ्यर्थियों का नमूना हस्ताक्षर प्राप्त करने, रीडर-1 श्री मुकेश शर्मा को नाम निर्देशन पत्रों को निर्धारित पंजी में दर्ज करने एवं प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों का संधारण करने, सहायक ग्रेड-3 श्री राकेश सौलंकी को नाम निर्देशन पत्रों का दैनिक विवरण आयोग को प्रेषित करने, सूचना पटल पर शपथ पत्र प्रदर्शित करनक एवं 03 बजे उपस्थित अभ्यर्थियों को टोकन देने का कार्य सौंपा गया है।


चुनावी कार्यों का अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण


sehore news
त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं पटवारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। बुधनी में क्लस्टर लेवल पर रिटर्निंग अधिकारियों एवं पटवारियों को, नसरूल्लागंज में क्लस्टर सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को, सीहोर में क्लस्टर सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को दूसरी बार एवं आष्टा में क्लस्टर सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण मे नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने एवं समस्त चुनाव प्रक्रियाओं से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा दिया गया।


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच के निर्वाचन के लिए विकासखण्ड स्तर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर द्वारा रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। जारी आदेश के अनुसार इछावर जनपद सदस्य एवं सरपंच, पंच के निर्वाचन के लिए इछावर तहसीलदार श्रीमती जिया फातिमा को रिटर्निंग अधिकारी एवं इछावर नायब तहसीलदार श्रीमती सपना झिलोरिया को सहायक रिटर्निंग अधिकारी बनाया गया है। सरपंच,पंच के निर्वाचन के लिए इछावर कलस्टर के ग्राम पंचायत-निपानियां, खेरी, आमलानौआबाद, नयापुरा, झालकी, सिराडी, पांगराखाती, कल्याणपुरा धाकड के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री रामेश्वर कुम्भकार, प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक शिक्षा केन्द्र दिवड़िया को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र कार्यालय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी इछावर में प्राप्त किए जाएंगे। इछावर कलस्टर के ग्राम पंचायत-मुआड़ा, बावड़ियानौआबाद, सेमली जदीद, ढाबलामाता, कुड़ी, पालखेड़ी, आमलारामजीपुरा, कांकरखेड़ा के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री लखनलाल दुगारिया, प्राचार्य प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इछावर को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र कार्यालय ग्राम पंचायत इछावर में प्राप्त किए जाएंगे। भाऊखेड़ी कलस्टर के ग्राम पंचायत-भाऊखेड़ी, जमोनिया हटेसिंह, बिसनखेड़ी, बरखेड़ाकुर्मी, नरसिंहखेड़ा, मोहनपुर, लेण्डी, पटारियासीधा के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री संदीप बरतरिया, प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यायल भाउखेड़ी को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र कार्यालय ग्राम पंचायत भाउखेड़ी में प्राप्त किए जाएंगे। धामंदा कलस्टर के ग्राम पंचायत-अमलाहा, धामंदा, भाड़ाखेड़ी, गोलूखेड़ी, दुर्गपुरा, नांगली, तोरनिया, छापरीताल्लुक के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री अनिल कुमार सोनी, प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यायल को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र कार्यालय ग्राम पंचायत धामंदा में प्राप्त किए जाएंगे। रामनगर कलस्टर के ग्राम पंचायत-रामनगर, ढाबलाराय, खजुरिया घेंघी, मोलगा, हालियाखेड़ी, सतपिपलिया, गउखेड़ी, लाऊखेड़ी के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री रमेशचन्द्र वर्मा, प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यायल रामनगर को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र कार्यालय ग्राम पंचायत रामनगर में प्राप्त किए जाएंगे। दिवड़िया कलस्टर के ग्राम पंचायत-दीवड़िया, गादिया, बावड़िया गौसाई, रामदासी, नीलबड़, उमरखाल, शाहपुरा, जमोनिया फतेहपुर के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री पीके चतुर्वेदी, ग्रामीण कृषि विकास अधिकारी इछावर को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र कार्यालय ग्राम पंचायत दिवड़िया में प्राप्त किए जाएंगे। ब्रिजिसनगर कलस्टर के ग्राम पंचायत- ब्रिजिसनगर, फांगिया, बलोडिया, बावडि़या चौर कनेरिया, धाईखेड़ा, रामगढ़ सोहनखेड़ा, के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री एमएस नेंटी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी इछावर को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र कार्यालय ग्राम पंचायत ब्रिजिसनगर में प्राप्त किए जाएंगे। आविदाबाद कलस्टर के ग्राम पंचायत- सारस, लोहापठार, वीरपुर डेम, आविदाबाद, ईंटखेड़ा के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री शिवनारायण भारके, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्रिजिसनगर को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र कार्यालय ग्राम पंचायत आविदाबाद में प्राप्त किए जाएंगे। बोरदीकलां कलस्टर के ग्राम पंचायत- नादान, अलीपुर, बोरदीकलां, गुराडी, कालापीपल, लसूड़ियाकांगर, जामली, मोयापनी, गाजीखेड़ी के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर इछावर पशु चिकित्सा अधिकारी श्री नरेन्द्र सिंह सेमर को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र कार्यालय ग्राम पंचायत बोरदीकलां में प्राप्त किए जाएंगे। आर्या कलस्टर के ग्राम पंचायत- मुण्डला, आर्या, दुधलई, लालियाखेड़ी, कुण्डीखाल, दौलतपुर, चैनपुरा, रघुनाथपुरा के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श.क.म.श. इछावर श्री रामेश्वर चौधरी को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र कार्यालय ग्राम पंचायत आर्या में प्राप्त किए जाएंगे।


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच के निर्वाचन के लिए विकासखण्ड स्तर पर  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति की है। जारी आदेश के अनुसार सीहोर जनपद सदस्य एवं सरपंच, पंच के निर्वाचन के लिए श्यामपुर तहसीलदार श्री शैलेष द्विवेदी को रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है। सीहोर नायब तहसीलदार अंकिता बाजपेयी, टप्पा दोराहा नायब तहसीलदार श्री सनतराव देशमुख एवं नायब तहसीलदार सुश्री पूर्णिमा शर्मा को जनपद पंचायत सदस्य के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी अधिकारी बनाया गया है। सरपंच, पंच के निर्वाचन के लिए चाँदबड़ कलस्टर के ग्राम पंचायत-वांसिया, सातनबाड़ी, गवा, चांदबड़, मगरदा, मानपुरा, पाटेर एवं दूरगांव के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री केपी भाटी, बीटीएम आत्मा सीहोर को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र चांदबड़ पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। बरखेड़ाहसन कलस्टर के गाम पंचायत सीलखेड़ा, बरखेड़ाहसन, मुंगावली, लोधीपुरा गढ़ीबगराज, नाईहेड़ी, दौलतपुरा, सुआखेड़ी के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर  नगरपालिका परिषद सीहोर के सहायक यंत्री श्री विजय कोली को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र बरखेड़ाहसन पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। चरनाल कलस्टर के ग्राम पंचायत आछारोही, छतरपुरा, चरनाल, सांकला, पडियाला, हसनुर तिनोनिया, पीलूखेड़ी, अरनिया, सुल्तानपुरा के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर जिला शिक्षा केन्द्र के उपयंत्री जिला समन्वयक श्री देवेन्द्र राठौर को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र चरनाल पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। वनखेड़ा कलस्टर के ग्राम पंचायत अहमदपुर, अजमतनगर, खाईखेड़ा, वनखेड़ा, रसुलपुरा छतरी, हतियाखेड़ा, शाहजहांपुर, हिनोती के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर उपयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सीहोर श्री वेदप्रकाश वर्मा को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र वनखेड़ा पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। दौराहा कलस्टर के ग्राम पंचायत दौराहा, बरखेड़ा खरेट, शिकंदरगंज, बरखेड़ी दौराहा, बरखेड़ादेवा, महुआखेड़ा, झरखेड़ा, सोनकच्छ, कतपोन, पाटन, जमोनियाखुर्द, बराड़ीकला के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर उपयंत्री जनपद पंचायत सीहोर श्री सुदेश गेहरवाल को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र उपतहसील  कार्यालय दौराहा  में प्राप्त किए जाएंगे। श्यामपुर कलस्टर के ग्राम पंचायत श्यामपुर, निवारिया, गुलखेड़ी, विछिया, घाटपलासी, बर्री, बैरागढ़खुमान, बमूलियादोराहा, सौठी के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर उपयंत्री जनपद पंचायत सीहोर श्री जतिन मिश्रा को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र तहसील कार्यालय श्यामपुर में प्राप्त किए जाएंगे। श्यामपुर कलस्टर के ग्राम पंचायत सरखेड़ा, मुख्तारनगर, खजूरियाखुर्द, कादमपुर, खजूरियाकलां, करंजखेड़ा, सिराड़ी, पानविहार, कादराबाद, रावनखेड़ा के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर उपयंत्री जनपद पंचायत सीहोर श्री पुष्पेन्द्र रावत को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र ग्राम स्वराज भवन श्यामपुर में प्राप्त किए जाएंगे। धनखेड़ी (चांदबड़) कलस्टर के ग्राम पंचायत धनखेड़ी, निपानियाकलां, मगरखेड़ा, कचनारिया, खण्डवा, देवली, कपूरी, जानपुरबावड़िया, मुण्डलाकलां, धोबीखेड़ी के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर कृषि विभाग के डीईओ श्री एसएन शर्मा को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र पंचायत भवन धनखेड़ी में प्राप्त किए जाएंगे। थुनाकलां कलस्टर के ग्राम पंचायत थूनाकलां, पचामा, लसूड़ियापरिहार, खामलिया, डोडी, दुपाड़ियाभील, रायपुरनयाखेड़ा, पड़ली, नोनीखेड़ीगोसाई के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी श्री आरके मालवीय को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र पंचायत भवन थुनाकलां में प्राप्त किए जाएंगे। सीहोर कलस्टर के ग्राम पंचायत रोला, शेखपुरा, जहांगीरपुरा, अल्हादाखेड़ी, हसनाबाद, बिजोरी, कोड़ियाछीतू, बिजोरा, छापरीकलां, कराड़ियाभील के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बीआरसीसी श्री सुरेश कुमार गुप्ता को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र जनपद पंचायत कार्यालय सीहोर में प्राप्त किए जाएंगे। जमोनियातालाब कलस्टर के ग्राम पंचायत छापरी दोराहा, सेमरादांगी, मुंगावली, मुहाली, रायपुरा, जमोनियातालाब, सतोरनिया, राजूखेड़ी के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री अकल सिंह बारेला को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र पंचायत भवन जमोनियांतालाब में प्राप्त किए जाएंगे। बहुउद्देशीय नापलाखेड़ी कलस्टर के ग्राम पंचायत महोड़िया, सेवनिया, संग्रामपुर, लसूड़ियाखास, लसूड़ियाधाकड़, मुण्डलाखुर्द, सेमलीकलां हैदरगंज, खारपा, मुल्लानी, मुस्करा, नापलाखेड़ी, शाहपुरकोड़िया के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर उपयंत्री ग्रामीण यांत्रिकी श्री रूपेश शर्मा को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र पंचायत भवन (बहुउद्देशीय) नापलाखेड़ी में प्राप्त किए जाएंगे। गुड़भेला कलस्टर के ग्राम पंचायत गुड़भेला, जताखेड़ा, रफीकगंज, मोगराफूल, सतपिपलिया, सोण्डा, लालाखेड़ी, पचपिपलिया, चितोड़ियालाखा, आमाझिर, आमला, मोगराराम, मुगीसपुर के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर शासकीय महिला आईटीआई के अधीक्षक श्री पीएस उईके को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र पंचायत भवन गुड़भेला में प्राप्त किए जाएंगे। बिलकिसगंज कलस्टर के ग्राम पंचायत बिलकिसगंज, पाटनी, आंवलीखेड़ा, लीलाखाड़ी, खारी, भोजनगर, ढाबला, खेड़ली, कुलासकलां, कुलासखुर्द, इमलीखेड़ा, सालीखेड़ा, सागोनी, बिलखेड़ाखुर्द, भण्डेली के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अनुविभागीय अधिकारी श्री एके पंथी को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र पंचायत भवन बिलकिसगंज में प्राप्त किए जाएंगे। बरखेड़ी कलस्टर के ग्राम पंचायत उलझावन, शिकारपुर, धामनखेड़ा धबोटी, बमूलिया, बड़नगर, बरखेड़ी सीहोर, टिटोरा, तकीपुर, बिजलोन, पिपलियामीरा, हीरापुर के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर जनपद पंचायत के सहायंत्री श्री आरएस कोरी को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतों के नाम निर्देशन पत्र पंचायत भवन बरखेड़ी में प्राप्त किए जाएंगे। इनके साथ ही शहरी विकास अभिकरण के सहायक परियोजना अधिकारी श्री कमलेश शर्मा, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरखेड़ा हसन के प्राचार्य श्री संजीव दुबे, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खण्डवा के प्राचार्य श्री वीके जैन, जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक श्री पारूल उपाध्याय, उपयंत्री आरईएस श्री आशीष सक्सेना को रिजर्व में रखा गया है।


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 के जनपद पंचायत, सरपंच एवं पंच के निर्वाचन के लिए विकासखण्ड स्तर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर द्वारा रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। जारी आदेश के अनुसार नसरूल्लागंज जनपद सदस्य एवं सरपंच, पंच के निर्वाचन के लिए नसरूल्लागंज तहसीलदार श्री रत्नेश श्रीवास्तव को रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। नसरूल्लागंज नायब तहसीलदार श्री शक्ति सिंह तौमर एवं नायब तहसीलदार श्री आकाश महंत को सहायक रिटर्निंग अधिकारी बनाया गया है। सरपंच, पंच के निर्वाचन के लिए पिपलानी कलस्टर के ग्राम पंचायत-पिपलानी, घुटवानी, ईटावाखुर्द, कुरिनयापुरा, रफीकगंज एवं बसंतपुरपांगरी के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री मयूरेश मालवीय, उपयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र पिपलानी ग्राम पंचायत में प्राप्त किए जाएंगे। हमीदगंज कलस्टर के ग्राम पंचायत-मुहाई, बोरखेड़ाखुर्द, हमीदगंज, बाईबोड़ी, कुमनतताल, मंझीखेड़ी एवं सुकरवास के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री संजीव गोस्वामी, उपयंत्री जनपद पंचायत नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र हमीदगंज ग्राम पंचायत में प्राप्त किए जाएंगे। गोपालपुर कलस्टर के ग्राम पंचायत- गोपालपुर, बचगांव, बरखेड़ी, सीगांव, ससली, छीपानेर, बगवाड़ा, जमुनियाकला एवं बड़नगर के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री विमल श्रीवास्तव, अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन विकास नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र गोपालपुर ग्राम पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। वासुदेव कलस्टर के ग्राम पंचायत-वासुदेव, मगरियॉ, श्यामपुर, महागांवकदीम, सेमलपानीकदीम, निमोटा, गोरखपुर, ईटारसी, इटावाकलां के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री अंकित सक्सेना, उपयंत्री कोलार जल संसाधन विभाग को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र वासुदेव ग्राम पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। चकल्दी कलस्टर के ग्राम पंचायत- चकल्दी, लावापानी, आमडो, कोटरापिपल्या, पाटतलाई, अमीरगंज, ढॉबा, खजूरी, नरेला के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री एनआर भारती, उपयंत्री जल संसाधन विभाग नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र चकल्दी ग्राम पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। लाड़कुई कलस्टर के ग्राम पंचायत-लाड़कुई, आंवाकदिम, टिकामोड़, सिंहपुर, डाबरी के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री दीपक भाटी, उपयंत्री ग्रामीण विकास विभाग जनपद पंचायत नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र लाड़कुई ग्राम पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। लाड़कुई कलस्टर के ग्राम पंचायत- भिलाई, झाली, सेवनिया, मोगराखेड़ा, कोसमी, सिराली के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री एस फ्रांसिस, सहायंत्री मनरेगा विभाग जनपद पंचायत नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लाड़कुई में प्राप्त किए जाएंगे। भादाकुई कलस्टर के ग्राम पंचायत-पाचौर, लाचौर, पलासीकलां, छापरी, भादाकुई, गुलरपुरा, छिदगांव मौजी के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. मनोज बलोदिया, पशुचिकित्सा अधिकारी नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र भादाकुई ग्राम पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। वालागांव कलस्टर के ग्राम पंचायत-चौरसाखेड़ी, धौलपुर, वालागांव, सोहनखेड़ी, हालियाखेड़ी, गिल्लौर, सातदेव के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री पंकज साहू, उपयंत्री जनपद पंचायत नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र वालागांव ग्राम पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। नीलकंठ कलस्टर के ग्राम पंचायत-सीलकंठ, नीलकंठ, चींच, छीदगाव कॉछी, आबांजदीद, खड़गांव के लिए सहायक रिटर्निंग श्री व्हीडी वामने, उपयंत्री कोलार नहर नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र नीलकंठ ग्राम पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। दिगवाड़ कलस्टर के ग्राम पंचायत- महागांवजदिद, श्यामुगांव, बाबरी, डिमाबर, बोरघाटी, चंद्रपुरा, दिगवाड़ के लिए सहायक रिटर्निंग श्री एमके तिवारी उपयंत्री पीडब्लूडी नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र दिगवाड़ ग्राम पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। राला कलस्टर के ग्राम पंचायत-खात्याखेड़ी, तिलाड़िया, पाडलिया, सोंठिया, राला, नंदगाव, हाथीघाट, रिठवाड़ के लिए सहायक रिटर्निंग श्री अशोक पटेल उपयंत्री जनपद पंचायत नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र मॉडल क्लस्टर कक्ष शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राला में प्राप्त किए जाएंगे। बोरखेड़ाकलां कलस्टर के ग्राम पंचायत-रिछाड़ियाकदीम, निम्नागांव, जोगला, चांदाग्रहण, खरसानिया, बोरखेड़ाकलां के लिए सहायक रिटर्निंग श्री रामकृष्ण गुर्जर, उपयंत्री जनपद पंचायत नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र बोरखेड़ाकलां ग्राम पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। सतराना कलस्टर के ग्राम पंचायत-सतराना, खनपुरा, तजपुरा, जमुनिया, बाजयाफ्त चिचलाय कलां, आगरा, सोयत, कलवाना के लिए सहायक रिटर्निंग श्री राकेश कुशवाह, उपयंत्री जनपद पंचायत नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। इन पंचायतो के नाम निर्देशन पत्र सतराना ग्राम पंचायत भवन में प्राप्त किए जाएंगे। इनके साथ ही उद्यान विभाग सतराना के उद्यान अधीक्षक श्री बीके बारिवा, ग्रामीण कृषि विभाग जनपद पंचायत नसरूल्लागंज के श्री बीएस राज, ग्रामीण कृषि विकास विभाग नसरूल्लागंज के श्री आरएन महेश्वरी को रिजर्व में रखा गया है।


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ने घनश्याम को परिवार के भरण-पोषण की चिंता से किया मुक्त


रोज कमाकर खाने वाले व्यक्तियो को परिवार के संचालन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना वरदान साबित हो रही है। योजना के तहत मिलने वाले राशन से निम्न वर्ग के लोगो को अनाज खरीदने की समस्या से मुक्ति मिली है। सीहोर नगर के वार्ड क्रमांक 19 में रहने वाले श्री घनश्याम खत्री को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से नि:शुल्क राशन मिल रहा है। घनश्याम बताते है कि योजना के तहत राशन मिलने से मुझे परिवार के भरण-पोषण की चिंता से मुक्ति मिल गई है। घनश्याम बताते है कि उन्हें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से 20 किलो खाद्यान्न एवं मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना से 20 खाद्यान्न मिलता है। उन्होंने कहा कि योजना से मिलने वाले राशन से ही मेरा और मेरे परिवार का भरण-पोषण हो जाता है। गरीबों के लिए चलाई जा रही इस राशन प्रदाय योजना के लिए घनश्याम ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया।


स्वनिधि योजना से कुमेर ने अपने धंधे को फिर शुरू किया


मनीहारी के सामान का ठेला लगाकर परिवार का पालन पोषण करने वाले डाइट कॉलोनी सीहोर निवासी श्री कुमेर सिंह मालवीय उस समय गम्भीर संकट में आ गए जब कोरोना काल में सब बंद हो गया था। कुमेर ने जो थोड़े रूपए जमा करके रखे थे वे भी खत्म हो गए। अब समस्या थी लॉकडाउन खुलने पर कैसे फिर से धन्धा कैसे शुरू करे। अनलॉक के कुछ दिन यही सोचने में निकल गए कि, कहॉं से कैसे और किससे रूपए उधार लिए जाए। तभी कुमेर को जानकारी मिली कि नगरपालिका में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत छोटा-मोटा धंधा कर जीवन यापन करने वालों को बिना ब्याज के लोन दिया जा रहा है। कुमेर ने बिना और समय बर्बाद किए नगरपालिका में लोन के लिए आवेदन किया। कुमेर को पहली बार में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रूपए का ऋण मिल गया। कुमेर बताते है कि ऋण से मिले पैसों से उन्होंने पुन: अपने बंद हो चुके मनीहारी के धंधे को शुरू किया और अब पुन: वे अपने धंधे से आय अर्जित कर परिवार का पालन पोषण कर रहे है तथा अपने लोन की राशि भी समय पर जमा कर रहे है। बुरे वक्त में मदद के लिए कुमेर ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ह्दय से धन्यवाद दिया।


प्रधानमंत्री आवास योजना से अनोखीलाल को मिला पक्का घर


प्रधानमंत्री आवास योजना से हर गरीब की पक्के मकान की आस पूरी हो रही है। इस  योजना के तहत ऐसे लोगो को पक्के मकान की सौगात मिल रही है, जिनके लिए पक्का घर बना पाना काफी मुश्किल था। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) से लाभान्वित नगर के वार्ड क्रमांक 25 निवासी श्री अनोखीलाल यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना से अब उनका भी पक्का मकान बन गया है। अनोखीलाल ने बताया कि पहले हमारा कच्चा मकान हुआ करता था जिसमें हमें मौसम की मार तो झेलनी ही पड़ती थी, साथ ही मकान के कच्चा होने के कारण काफी सारी समस्याएं भी बनी रहती थी। बारिश के दिनो में जब पानी गिरता था तो घर के छत से पानी टपकना, कीड़े-मकोड़ो का घर में घुसने का डर, आंधी तूफान में घर के गिरने आदि जैसी कई समस्याएं बनी हुई थी। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब पक्का मकान बन जाने से मुझे और मेरे परिवार को इन सभी समस्याओं से निजात मिल चुकी है। पक्के घर के सपने को पूरा करने के लिए अनोखीलाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: