सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 06 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 6 जुलाई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 06 जुलाई

गुप्त नवरात्रि पर जारी मरीह माता मंदिर पर मां की साधना और आराधना, दूध, दही और शहद से किया भगवान गणेश का अभिषेक


sehore-news
सीहोर। शहर के विश्रामघाट मां चौसट योगिनी मरीह माता मंदिर पर आषाढ की गुप्त नवरात्रि के पावन अवसर पर श्रद्धालुओं के द्वारा बुधवार को यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं ने सबसे पहले पंचामृत दूध, दही, घी, शहद बूरा चीनी आदि से भगवान गणेश का अभिषेक किया और उसके पश्चात कालरात्रि माता की पूजा अर्चना की। इस मौके पर पंडित उमेश दुबे के मर्गदर्शन में यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं दुर्गा सप्त शती का पाठ किया, यज्ञ की आहुतियां दी और उसके उपरांत मंदिर में कन्या पूजन किया। इस मौके पर मंदिर के व्यवस्थापक गोविन्द मेवाड़ा, रितेश अग्रवाल, राकेश शर्मा, सुभाष कुशवाहा, रामेश्वर सोनी रामू आदि शामिल थे। इस मौके पर मंदिर के व्यवस्थापक श्री मेवाड़ा ने बताया कि पंडित श्री दुबे सहित अन्य पंडितों के द्वारा मंदिर में पूजा अर्चना आदि का क्रम जारी है। हर साल बड़ी संख्या में यहां पर श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आते है। यहां पर चारों नवरात्रि पर माता की पूजा अर्चना की जाती है। पंडित श्री दुबे ने बताया कि कालरात्रि माता को देवी दुर्गा के नौ रूपों में से सातवां स्वरूप कहा गया है। नवरात्र के सातवें दिन माता के इसी स्वरूप को ध्यान में रखकर इनकी पूजा की जाती है। देवी का यह नाम उनके स्वरूप के कारण से है। इस स्वरूप में माता का वर्ण काजल के समान काला है। कथा है कि शुंभ-निशुंभ और उसकी सेना को देखकर देवी को भयंकर क्रोध आया और इनका वर्ण श्यामल हो गया। इसी श्यामल स्वरूप से देवी कालरात्रि का प्राकट्य हुआ। देवी के कालरात्रि की चार भुजाएं हैं। ऊपर की दाहिनी भुजा से माता भक्तों को वर प्रदान करती हैं और नीचली दायीं भुजा से अभय देती हैं जबकि बायीं भुजाओं में माता खड्ग और कंटीला मूसल धरण करती हैं। कहीं-कहीं माता के हाथों में खड्ग और कटोरी भी बताया जाता है। माता कालरात्रि के बाल खुले हुए हैं और गले में विद्युत की माला शोभा पा रही है जिसकी चमक से ऐसे प्रतीत होता है कि बिजली चमक रही हो। क्रोध में माता की नासिका से अग्नि धधकती है। माता कालरात्रि का वाहन गर्दभ है। माता कालरात्रि के इस भंयकर स्वरूप को देखकर असुर और नकारात्मक शक्तियां भयभीत होती हैं। लेकिन माता कालरात्रि भक्तों पर परम अनुकंपा दर्शाने वाली हैं। भक्तों के लिए सुलभ और ममतामयी होने की वजह से माता को शुभंकरी भी कहा गया है। उन्होंने बताया कि गत दिनों पार्थिव शिवलिंगों का निर्माण मंदिर में किया गया था, बुधवार को पंचामृत से भगवान श्रीगणेश का अभिषेक किया गया। अब आगामी शुक्रवार को कन्या भोज का आयोजन मंदिर में किया जाएगा। 


तीसरे चरण में आष्टा एवं बुधनी में मतदान 08 जुलाई को प्रात: 7 बजे से 3 बजे तक होगा मतदान, बैलेट पेपर से होंगे पंचायतों के चुनाव
  • आष्टा में 1,10,883 पुरूष तथा 1,01,452 महिला एवं बुधनी में 43,628 पुरूष तथा 39,946 महिला मतदाता करेंगे मताधिकार का उपयोग

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत जिले में पंचायत चुनाव तीन चरणों में सम्पन्न होना है। तीसरे चरण में जिले के आष्टा एवं बुधनी जनपद में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 08 जुलाई को चुनाव होंगे। आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार मतदान का समय प्रात: 7 बजे से 3 बजे तक निर्धारित किया गया है। मतदान बैलेट पेपर से किया जाएगा।
 

आष्टा जनपद में 398 एवं बुधनी जनपद में 161 मतदान केन्द्र बनाए गए
तीसरे चरण में आष्टा जनपद की 144 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए 398 मतदान केन्द्र बनाए गए है। इन मतदान केन्द्रों पर 438 मतदान दलों की ड्यूटी लगाई गई है, जिसमें 2190 मतदान कर्मी चुनाव सम्पन्‍न कराएंगे। इसी प्रकार बुधनी जनपद की 66 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए मतदान के लिए 161 मतदान केन्द्र बनाए गए है। इन मतदान केन्द्रों पर 177 मतदान दलों की ड्यूटी लगाई गई है, जिसमें 885 मतदान कर्मी चुनाव सम्पन्‍न कराएंगे।

 
आष्टा एवं बुधनी मे कुल 2,95,909 मतदाता करेंगे मताधिकार का उपयोग
त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत तीसरे चरण के चुनाव के लिए आष्टा एवं बुधनी में कुल 2,95,909 मतदाता मताधिकार का उपयोग करेंगे। आष्टा में कुल 2,12,335 मतदाता, जिनमें 1,10,883 पुरूष तथा 1,01,452 महिला मतदाता एवं बुधनी में कुल 83,574 मतदाता, जिनमें 43,628 पुरूष एवं 39,946 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

 
आष्टा एवं बुधनी जनपद में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी
पंचायत चुनावों के लिए आष्टा जनपद से 3024 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। जिसमें जनपद सदस्य पद के लिए 137, सरपंच पद के लिए 714 एवं पंच पद के लिए 2173 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसी प्रकार बुधनी जनपद से 1172 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। जिसमें जनपद सदस्य पद के लिए 45, सरपंच पद के लिए 221 एवं पंच पद के लिए 906 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।


कलेक्टर, एसपी तथा अपर कलेक्टर ने मतदान करने की अपील की
त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तीसरे चरण के लिए पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 08 जुलाई को मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एपसी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह तथा अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने सभी मतदाताओं से बिना किसी लालच के भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की है।   उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के वोट का महत्व है। लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपने निकटतम मतदान केंद्र पर बिना किसी भय और लालच के स्वतंत्र व निष्पक्ष होकर मतदान करने की अपील की।


नगर पालिका परिषद सीहोर के निर्वाचन में मतदान समाप्ति पर 72.76 प्रतिशत हुआ मतदान


sehore-news

नगरीय निर्वाचन 2022 के प्रथम चरण में नगर पालिका परिषद सीहोर के सभी वार्डों में पार्षद पद के लिए मतदान किया गया। नगरपालिका परिषद सीहोर के लिए चल रहे मतदान में प्राथमिक जानकारी के अनुसार मतदान समाप्ति तक 72.76 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान समाप्ति पर कुल 60,851 मतदाताओं ने मतदान किया। जिसमें 31,970 पुरुष, 28877 महिला एवं 04 अन्य मतदाता शामिल है।
 

मतदान की चरणवार जानकारी

सीहोर नगर पालिका के मतदान में प्रथम चरण में प्रात: 09 बजे तक 14.25 प्रतिशत, 11 बजे 31.90 प्रतिशत, 03 बजे तक 61.84 प्रतिशत तथा मतदान समाप्ति तक 72.76 प्रतिशत मतदान हुआ।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ वर्ष 2022 में किसानों के नामांकन के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित


sehore-news
भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ वर्ष 2022 के लिए किसानों के नामांकन हेतु जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित सीहोर के मुख्य कार्यालय में प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी के जिला प्रबंधक श्री अनिल पाटीदार ने सभी सहकारी समितियों को किसानों के नामांकन के लिए प्रशिक्षित किया। कार्याशाला में निश्चित समयावधि में समस्त का बीमांकन करने एवं फसल बीमा पोर्टल पर इन्ट्री करने के सभी जिला सहकारी समितियों को निर्देश दिए गए। किसानों के बीमांकन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई हैं। समस्त किसानों को सलाह दी गई है कि भू-अभिलेख पोर्टल का राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल के साथ एकीकरण कर दिया गया है। सभी किसान एक ही बैंक शाखा से अपना फसल बीमा कराए। प्रशिक्षण कार्यशाला में कृषि विभाग के उपसंचालक श्री रामशंकर जाट, एवं जिला सहकारी बैंक के सीईओ श्री मुकेश श्रीवास्तव उपस्थित थे।



जिले में अब तक 221.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 8.9 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 06 जुलाई 2022 तक 221.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 231.6 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 06 जुलाई तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 153.1 मिलीमीटर, श्यामपुर में 271.0, आष्टा में 262.0, जावर में 172.0, इछावर में 233.0, नसरूल्लागंज में 119.4, बुधनी में 260.0 और रेहटी में 299.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

 
बीते 24 घंटे में वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 8.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 31.0, जावर में 25.0, इछावर में 6.0, नसरुल्लागंज में 5.0, बुधनी में 4.0 एवं रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


चुनाव मोबाइल एप आम नागरिकों के लिए उपयोगी


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निर्वाचन एवं त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए मतदाताओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए चुनाव मोबाइल एप बनाया गया है। इस एप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम सर्च कर सकते है तथा उम्मीदवार की जानकारी एवं चुनाव परिणाम की जानकारी भी एप से प्राप्त की जा सकती है। एप पर उम्मीदवार की जानकारी एवं चुनाव परिणाम की जानकारी निर्वाचन प्रचलन होने पर देखी जा सकेगी। चुनाव मोबाइल एप को आयोग की बेवसाईट एवं गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप एंड्राइड प्लेटफार्म पर ही रन होगा।


सायबर धोखाधड़ी से बचने की सलाह


ऑनलाइन धोखाधड़ी सेबचने के लिए सायबर हेल्पलाइन से मदद लेने की अपील की गई है। प्रायः यह देखाजा रहा है कि इन दिनों नागरिकों मोबाइल फोन के माध्यम से सायबर धोखाधड़ी काशिकार हो रहे है। जो भी व्यक्ति सायबर धोखाधड़ी के शिकार होते है, उन्हेंसरकार के सायबर हेल्पलाइन नम्बर 155260 या 1930 पर फोन कर इसकी जानकारीतत्काल देना चाहिए। नागरिकों से अपील की गयी है कि अपने बैंक खाते सेसंबंधित जानकारी किसी से शेयर न करें तथा बैंक खाते से संबंधित ओटीपी किसीको न बताएं अन्यथा सायबर धोखाधड़ी के शिकार हो सकते है।


मंकीपॉक्स के लिए एडवाइजरी जारी


मंकीपॉक्स एक वाइरल जूनोटिक बीमारी है, जो मध्य और पश्चिम अफ्रीका के उष्णकटीबंधीय वर्षा वन क्षेत्रों में पाई जाती है। मंकीपॉक्स के संक्रमित रोगी को सामान्यत: बुखार, रेश और लिम्फ नोड्स में सूजन पाई जाती है। यह रोग पशुओ से मनुष्य में और मनुष्य से मनुष्य में भी फ़ैल सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि यह वायरस कटी फटी त्वचा, (आँख,नाक, कान, मुँह) के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। संक्रमित व्यक्ति के चकते दिखने से 1-2 दिन पहले तक रोग फ़ैल सकता है। सभी चकतो से पपड़ी गिर न जाये, तब तक रोगी संक्रमित बना रह सकता है।


प्रथम चरण में नगरपालिका परिषद सीहोर के मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न

  •  अपरान्ह 03 बजे तक 68.84 प्रतिशत हुआ मतदान, नगर की सरकार बनाने मतदाताओं में दिखा उत्साह

sehore-news
नगरीय निर्वाचन 2022 के प्रथम चरण में नगर पालिका परिषद सीहोर के सभी वार्डों में पार्षद पद के लिए मतदान किया गया। मतदान में अपने मताधिकार का उपयोग करने महिलाएं, बुजुर्ग तथा युवा भी मतदान केन्द्र पहुंचे। अपने नगर की सरकार बनाने के लिए सभी मतदान केंद्रों में मतादाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गई। मतदान स्थल पर महिलाएं भी बड़ी संख्या में वोट डालने मतदान केंद्र पर पहुंची। प्रथम चरण में नगर पालिका परिषद सीहोर के सभी वार्डों में चुनाव के लिए बनाए गए 106 मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं ने मतदान किया। सीहोर नगरपालिका परिषद के लिए चल रहे मतदान में अपरान्ह 03 बजे तक 61.48 प्रतिशत मतदान हो गया था। जिसमें प्रथम चरण में प्रात: 09 बजे तक 14.25 प्रतिशत, 11 बजे 31.90 प्रतिशत तथा 03 बजे तक 61.84 प्रतिशत मतदान हो गया था।

 
कलेक्टर-एसपी ने किया नगर के सभी मतदान केन्द्रों का जायजा

प्रथम चरण में नगर पालिका परिषद सीहोर के सभी वार्डों में पार्षद पद के लिए मतदान किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं एसपी श्री मयंक अवस्थी ने निरंतर मतदान केंद्रों का भ्रमण कर सभी मतदान केन्द्रों पर चल रहे मतदान की कार्यवाही का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने मतदान केन्द्रों पर पहली बार मतदान करने आए अनेक युवा मतदाताओं से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने मतदान सम्पन्न कराने वाले अधिकारी कर्मचारियों को व्यवस्थित ढंग से कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने स्वयं भी मतदान केन्द्र क्रमांक-90 पर पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया।


चुनाव प्रेक्षक ने मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

नगरीय निर्वाचन 2022 के तहत प्रथम चरण में नगरपालिका परिषद सीहोर के सभी वार्डों में शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न हुआ। चुनाव प्रेक्षक श्री एसपीएस सलूजा ने सीहोर नगर के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। प्रेक्षक श्री सलूजा ने केन्द्रों पर पीठासीन अधिकारियों और मतदान दलों के अन्य कर्मचारियों से मतदान की जानकारी ली।

 
मताधिकार का उपयोग कर खुश नजर आए मतदाता

नगर पालिका परिषद सीहोर के चुनाव में मतदान करने आए आनंद, कविता, वीरेन्द्र, सीमा, लक्ष्मीनारायण, दीपा ने मतदान करने के बाद खुश नजर आए। उन्होंने कहा कि आज हम अपने मताधिकार का उपयोग कर नगर के विकास में सहभागी बने है। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनने के लिए अवश्य मतदान करने की अपील की।



मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम की इकाई एफ.एल.-3 होटल बार टूरिस्ट मोटल डोडी चुनाव के 48 घंटे पूर्व से बंद रखी जाएगी


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन वर्ष 2022 के तहत 8 जुलाई 2022 को विकासखण्ड आष्टा में प्रातः 07 बजे से अपरान्ह 03 बजे तक मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शराब की दुकानें मतदान समाप्ति के 48 घण्टे पूर्व से बंद रखी जाएंगी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के तहत आष्टा विकासखण्ड में अवस्थित मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम की इकाई एफ.एल.-3 होटल बार टूरिस्ट मोटल डोडी को 06 जुलाई अपरान्ह 3 बजे से 8 जुलाई को स्थानीय मतगणना समाप्त होने तक बंद रखे जाने के आदेश दिए है।

कोई टिप्पणी नहीं: