झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 05 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 5 अगस्त 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 05 अगस्त

पारा नगर ने निकली भव्य तिरंगा यात्रा, 12 से 16 अगस्त तक घर घर तिरंगा फहराने की अपील की


jhabua-news
पारा । शासन के निर्देश से देश भर में मनाए जा रहें आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज नायब तहसीलदार रामा की मौजूदगी में पारा नगर में भव्य तिरंगा यात्रा निकली। देश की आजादी के 75 वर्ष होने पर देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव 12 से 16 अगस्त तक धूमधाम से मनाया जावेगा। इसी के चलते आज जिला प्रशासन के निर्देश से नायब तहसीलदार बबलि बर्डे की उपस्थिति में पारा नगर के प्रमुख मार्गो से भव्य तिरंगा यात्रा स्थानीय बालक हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर से निकली गई। करीब दो हजार विद्यालयीन बच्चों के साथ आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता , राजस्व विभाग के कर्मचारी कोटवार , पुलिस कर्मचारी शिक्षक गण सहित स्थानीय जन प्रतिनिधि भी तिरंगा यात्रा में मौजूद थे। तिरंगा यात्रा में उपस्थित सभी लोग हर घर तिरंगा घर घर तिरंगा व वन्देमातरम जैसे नारे लगाते हुवे चल रहे थे ।  तिरंगा यात्रा  राजगढ़ रोड़ होलीचोक सदर बाजार बस स्टेण्ड होते हुवे  पुनः स्कूल प्रांगण में समाप्त हुई।   जहां पर नायब तहसीलदार बबली बर्डे ने बताया कि तिरंगा यात्रा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत निकाली गई है जिसका उद्देश्य आम आदमी को देश की आजादी के प्रति जागरूक कर तिरंगा को सम्मान  देने के उद्देश्य से लोगो को 12 से 16 अगस्त तक हर घर आफिस दुकान आदि सभी जगह पर राष्ट्रीय घ्वज के नियमानुसार तिरंगा फहराए । उन्होंने ने सभी नागरिकों से घर घर तिरंगा फहराने के अपील की है। इस अवसर पर राजस्व निरीक्षक शंकर सिह खपेड पटवारी नरेंद्र सवारियां लालसिह गणावा महिला बाल विकास की सेक्टर अधिकारी नाजिया खान बालक व कन्या हायर सेकंडरी स्कूल के प्रभारी प्राचार्या अबरार खान गुलाबसिंह डावर, राजेन्द्र पांचाल दशम सिह चौहान सहितपंचायत सचिव अमरसिंह मुझालदा भरत पांचाल सहित कई कर्मचारी उपस्थित थे। 


नगरपालिका प्रशासन ने शहर में निकाली भव्य तिरंगा रैली, राहगीरों, वाहन चालकों और दुकानदारो से अपने प्रतिष्ठानों पर तिरंगा लगाने हेतु किया अनुरोध


jhabua-news
झाबुआ। आजादी के 75वें अमृत महोत्सव एवं हर-घर तिरंगा महाभियान के तहत कलेक्टर के निर्देशानुसार 4 अगस्त, गुरूवार को सुबह 10 बजे से नगरपालिका प्रशासन द्वारा नपा परिषद् कार्यालय से तिरंगा रैली निकाली गई। जिसमें आगे नगरपालिका के वरिष्ठ अधिकारीगण चले। इसके पीछे सैकड़ों की सख्ंया में नपा के सफाई कामगार महिला-पुरूष भारत माता और वंदे मातरम् के जयघोष के साथ अपने निर्धारित गणवेश में हाथों में तिरंगा लेकर सम्मिलित हुए। रैली मुख्य नगरपालिका अधिकारी एलएस डोडिया के मार्गदर्शन में निकाली गई। जिसका नेतृत्व नपा के स्वस्थ्य अधिकारी युनूसउद्दीन कुरैशी, लेखपाल एवं सेनेट्री प्रभारी कमलेश जायसवाल, सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया ने किया। यह रैली नपा कार्यालय से आरंभ होकर बस स्टैड, फव्वारा चौक, मेन बाजार, थांदला गेट, बाबेल चौराहा, आजाद चौक, नेहरू मार्ग, राजवाड़ा होते हुए पैलेस गार्डन पर समापन हुआ।


11 से 17 अगस्त तक फहराया जाए तिरंगा

यात्रा के दौरान नपा के वरिष्ठ अधिकारियों ने राहगीरों और वाहन चालकों के साथ प्रतिष्ठान संचालकों को भी अपनी दुकानों और घरों पर आवश्यक रूप से आगामी 11 से 17 तक राष्ट्रीय ध्वज लगाने हेतु आव्हान किया। इस अवसर पर नपा के जमादार राकेश कटारा, अतिक्रमण प्रभारी मन्नूभाई बसोड़, राजस्व शाखा के सहायक निरीक्षक आशीष भाबर एवं पंकज सोलंकी आदि भी विशेष रूप से उपस्थित थे। 


झाबुआ के कल्लाजी धाम पर लगा भक्तों का मेला, शेषावतार श्री कल्लाजी महाराज का 479वां जन्मोत्सव भव्य रूप से मनाया गया

  • ढोल-ताशे, बैंड-बाजे, झामर-डमरू और महांकाल तथा कल्लाजी महाराज की पालकी के साथ निकाली गई भव्य शोभायात्रा
  • कल्लाजी धाम की गुलाब के फूलों और पत्तियों से की गई मनमोहक एवं सुंदर सज्जा, महाआरती एवं महाप्रसादी का सैकड़ों भक्तों ने लिया लाभ

jhabua-news
झाबुआ। शहर के नेहरू मार्ग पर दक्षिणमुखी महाकालिका माता मंदिर के पीछे गोविन्द नगर कॉलोनी में स्थित श्री कल्लाजी धाम पर श्रावण शुक्ल अष्टमी पर 5 अगस्त, शुक्रवार को भगवान का जन्मोत्सव पूरे उत्साह और हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया। इस दिन पूरे धाम को गुलाब और अलग-अलग पुष्पों से सुगंधित किया गया। दोपहर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें बैंड-बाजे, ढोल, ताशे, झांझ, मंजीरे, ढोलक आदि से पूरा शहर गंूजायमान हुआ। यात्रा में विशेष आकर्षण पंचमुखी महादेवजी की शिव पालकी और कल्लाजी महाराज की सुंदर सज्जी पालकी के जगह-जगह भक्तों ने दर्शन लाभ लिए। इसके साथ ही शिव-पार्वती और हनुमानजी का पात्र बनकर आए कलाकारों की मनमोहक प्रस्तुतियां भी रहीं। कड़ाबीन से हवाई फायर एवं पुष्प वर्षा की गई। जगह-जगह यात्रा का भव्य स्वागत भी हुआ। यात्रा के कल्लाजी धाम पर पहुंचने पर यहां महाआरती एवं महाप्रसादी में सैकड़ों भक्तजन सम्मिलित हुए। इस बीच कल्लाजी महाराज की सवारी के सभी ने दिव्य दर्शन का भी लाभ लिया। सभी आयोजन श्री कल्लाजी धाम मंदिर समिति द्वारा मंदिर के गादिपति कुंवर संतोषसिंह गेहलोत के सानिध्य में संपन्न हुए। निर्धारित कार्यक्रम के तहत 4 अगस्त, गुरूवार रात्रि को भक्तों ने धाम पर रात्रि जागरण कर सुंदरकांड एवं भजनों की सुंदर संगीतमय प्रस्तुति दी। 5 अगस्त, शुक्रवार को प्रातःकाल भगवान की प्रतिमा का महाभिषेक कर प्रतिमा एवं पूरे मंदिर को गुलाब तथा नाना प्रकार के सुंदर फूलों से सुसज्जित किया गया। कल्लाजी महाराज के समीप स्थापित देवीय प्रतिमाओं का भी विशेष श्रंृंगार के साथ पास बने शिव मंदिर एवं हनुमान मंदिर पर भी सुंदर सज्जा की गई। धाम पर अलसुबह से ही भक्तों का दर्शन के लिए आना-आरंभ हो गया था, जो रात तक अनवरत चलता रहा।


राष्ट्रीय ध्वज और केसरिया ध्वज के साथ निकली भव्य शोभायात्रा

दोपहर 12 बजे कल्लाजी धाम से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें सबसे आगे अश्वरोही पर सवार तीन बालक, जिसमें एक बालक सबसे आगे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लिए और दो बालक केसरिया ध्वज लेकर चले। इसके पीछे बैंड-बाजों पर कल्लाजी महाराज एवं श्रावण मास में शिवजी के समुधर भजनों ने समंा बांधा। बाद ढोल और ताशो के साथ विशेष आकर्षण में उज्जैन के महाकाल का प्रसिद्ध डमरू और झांझ का प्रदर्शन, कड़ाबीन से आतिशबजी और पुष्प वर्षा ने शोभायात्रा की शोभा में अभिवृद्धि की। शिव-पार्वती और हनुमानजी बने तीन कलाकरों ने अपने-अपने रूपों के अनुसार मनमोहक प्रस्तुतिकरण दिया। यात्रा का नेतृत्व एवं सानिध्य कल्लाजी धाम के गादिपति कुंवर संतोषसिंह गेहलोत ने प्रदान किया। चल समारोह में बड़ी संख्या में भक्तजन सम्मिलित हुए। कल्लाजी धाम मंदिर समिति से जुड़े सभी युवाजन एक जैसे ड्रेस कोड एवं बेंच लगाकर शामिल रहे। दो सजी पालकियों में विशेष बग्घी में कल्लाजी महाराज की प्रतिमा विराजमान होने के साथ ही एक अन्य पालकी में पंचमुखी महादेव मंदिर रानापुर से जुड़े भक्तजनों द्वारा श्रावण मास के चलते पंचमुखी महादेवजी की प्रतिमा को पालकी में विराजमान कर शहर भ्रमण करवाया।


राजपूत समाज एवं श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने किया भव्य स्वागत

यह यात्रा शहर के नेहरू मार्ग, श्री गौवर्धननाथ मंदिर तिराहा, राजवाड़ा, लक्ष्मीबाई मार्ग, थांदला गेट, मेन बाजार, बस स्टेंड चौराहा से मुख्य बाजार, आजाद चौक होते हुए, करीब 4 घंटे शहर भ्रमण करते हुए पुनः मंदिर पर पहुंची। इस बीच नेहरू मार्ग पर राजपूत समाज झाबुआ की ओर अध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी, संरक्षक विजयसिंह राठौर, जयंतीलाल राठौर, गोपालसिंह चौहान, युवा उपाध्यक्ष रविराजसिंह राठौर, राजासिंह राठौर, विक्रमसिंह चौहान, अजयसिंह राठौर, धर्मेन्द्रंिसंह सोलंकी, मनोहरसिंह राठौर, नरेन्द्रसिंह भाटी, जयंतसिंह राठौर, महेन्द्रसिंह पंवार आदि ने सभी पर पुष्प वर्षा की। आगे चलने पर जिला थोक उपभोक्ता के बाहर श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना की जिला एवं नगर इकाई की ओर से सभी का आत्मीय अभिनंदन किया गया।


देश के अलग-अलग राज्यों से दर्शन हेतु पहुंचे भक्तजन

तत्पश्चात् कल्लाजी धाम पर महाआरती का आयोजन हुआ एवं महाप्रसादी का सैकड़ों भक्तों ने लाभ लिया। कल्लाजी महाराज की सवारी ने भक्तों की समस्याओं और परेशानियों को जानकर समाधान किया। रात्रि में मंदिर पर सुंदर आकर्षक विद्युत सज्जा भी की गई। गादिपति कुंवर संतोषंिसह गेहलोत ने बताया कि कल्लाजी महाराज के जन्मोत्सव पर मंदिर में दर्शन के लिए ना केवल झाबुआ जिला अपितु मप्र, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से भी भक्तजन बड़ी संख्या में पहुंचे। दिनभर भक्तजनों में विशेष उत्साह बना रहा। सफल आयोजन के लिए श्री कल्लाजी धाम मंदिर समिति ने सभी का आभार व्यक्त किया।


रामदेवरा (राजस्थान) की 664 किमी की पैदल यात्रा कर लौटे दो भक्त, बाबा के दर्शन कर लौटने पर भक्तांे ने किया भव्य स्वागत’


झाबुआ। 25 दिन की पैदल यात्रा एवं 664 किलोमीटर पैदल चलकर बाबा का दर्शन कर अपने ग्रह क्षेत्र लौटे रमणलाल प्रजापत (महाराज) एवं मणिलाल पंचाल के मदरानी आने पर उनका बाबा रामदेव मंदिर से जुलूस निकालकर राधा-कृष्ण मंदिर, शीतला माता मंदिर दर्शन कर पंचाल मौहल्ला पर संपन्न हुआ। बाद यहां दोनो यात्रियों का प. गोरधन महाराज, बाबूलाल प्रजापत, बसंत प्रजापत, दीपक पंचाल, कमलेश पंचाल, नटवरलाल प्रजापत, मोहन पंचाल, दिलीप पंचाल, नितेश कटारा, मोंटी प्रजापत, पवन प्रजापत, अश्विन प्रजापत, हरिश प्रजापत आदि ग्रामवासियों ने पुष्पमालाओं से जोरदार स्वागत किया।


बहुत दिनों बाद थांदला बीएमओ जागे - बंगाली क्लिनिक छोड़ कर भागे


jhabua-news
थांदला। नगर में बेधड़क चल रहे अवैध क्लीनिकों पर आज स्वास्थ्य विभाग ने नायब तहसीलदार के साथ मिलकर 7 स्थानों पर छापामार कार्यवाही की। बड़े दिनों बाद लगातार मिल रही शिकायतों को पर थांदला बीएमओ डॉ. अनिल राठौड़ ने कार्यवाही का दम दिखाया। उक्त कार्यवाही की नगर में आग की तरह खबर फैल गई जिसके चलते अधिकांश अवैध क्लिनिक संचालक अपना क्लिनिक बन्द कर नो दो ग्यारह हो गए।  थांदला बीएमओ ने बताया कि नगर के मुकेश नायक (न्यू साई मेडिकल स्टोर), सोहन कटारा (आयुष क्लिनिक), निलेश कुमार बांगडिया (ओम सांईराम क्लिनिक), सागर कुमार मित्रा (कृष्णा क्लिनिक), काजल कुमार विश्वास (धनवन्तरी फार्मेसी एवं जनरल स्टोर क्लिनिक), मोहन मांगीलाल निनामा (आर्शीवाद क्लिनिक) व हरीश हाडा (हरीओम डे केयर हॉस्पीटल क्लिनिक) पर छापा मारा गया जहाँ सभी के पास फार्मेसी के लाइसेंस मिले लेकिन सभी अपने क्लिनिक पर प्रैक्टिस करते पाए गए जिसके खिलाफ प्रकरण व पंचनामा बनाया जा कर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी वही प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा वही उन्होनें अन्य क्लीनिकों पर भी कार्यवाही की बात कही है। जब बीएमओ से अन्य क्लिनिक के बन्द कर भाग जाने की बात स्वीकारी गई तब उन्होंने उन क्लिनिक को सील क्यों नही किया गया व उन क्लिनिक के मालिक पर कार्यवाही क्यों नही की गई उनकी कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाता है। बीएमओ ने आयुर्वेदिक व होम्योपैथी तथा अन्य डिग्री धारक द्वारा एलोपैथी के द्वारा ईलाज किये जाने पर लायसेंस रद्द की प्रक्रिया पूर्ण नही करने के कारण भी नगर व अंचल में बंगाली झोलाछाप डॉक्टरों के हौसलें बुलंद है अब देखना यह है कि जो क्लिनिक छोड़ कर भाग गए उन पर व अन्य बंगालियों पर आगे प्रबंधन किस प्रकार की कार्यवाही करता है।


खाद्य सुरक्षा विभाग झाबुआ द्वारा कार्यवाही


झाबुआ,। खाद्य सुरक्षा विभाग झाबुआ द्वारा कलेक्टर श्री सोमेश् मिश्रा के निर्देशन में आगामी त्योहारों के दृष्टिगत रखते हुए निरीक्षण और नमुना संग्रहण की कार्यवाही रानापुर में की गई है। जिसमें रानापुर के बस स्टैंड क्षेत्र स्थित जोधपुर मिष्ठान भंडार एंड बेकरी पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल सिंह अलावा द्वारा मिठाई के नमूने जाँच के लिए गए है। साथ ही रानापुर के ही सेठ मनीभद्र रेस्टोरेंट पर भी पेड़े के नमूने जाँच के लिए गए है। गन्दगी पाए जाने की स्थिति में मणिभद्र रेस्टोरेंट को धारा 32 नोटिस भी जारी किया जा रहा है।

 

जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग, जिलापीठ झाबुआ द्वारा इप्को टोक्यो जनरल इंश्योरेन्स कम्पनी लि. कामर्स हाउस, रेसकोर्स रोड इन्दौर (म.प्र.) के विरूद्ध आदेश पारित


झाबुआ। परिवादी श्री उदयसिंह पिता मंगलिया नायक निवासी सजेलीसुरजी मोगजीसात, तहसील मेघनगर जिला झाबुआ (म.प्र.) के द्वारा इप्को टोक्यो जनरल इंश्योरेन्स कम्पनी लि. कामर्स हाउस, रेसकोर्स रोड इन्दौर (म.प्र.) के विरूद्ध उसका बीमित वाहन दुर्घटना में क्षतिगृस्त होने पर नुकसान की राशि भुगतान नहीं किये जाने व प्रस्तुत दावा निरस्त किये जाने के कारण दुर्घटना के परिणामस्वरूप बीमित वाहन में हुई नुकसानी तथा सेवा में कमी के कारण उसे जो मानसिक त्रास हुआ उसके लिए प्रतिकर दिलवाये जाने हेतु जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग, जिलापीठ झाबुआ में आवेदन प्रस्तुत किया गया था। जिस संबंध में जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग, जिलापीठ झाबुआ में कंपनी के विरूद्ध आदेश पारित किया है। कम्पनी आदेश दिंनाक से 60 दिवस के अन्दर बीमित वाहन में दुर्घटना के परिणामस्वरूप हुई नुकसानी हेतु क्षतिपूर्ति की राशि बीमा कंपनी की सर्वेरिपोर्ट अनुसार बारह लाख छिंयालीस हजार चार सो चौवालिस रूपये परिवादी को एक मुश्त अदा करे। अनावेदक बीमा कम्पनी कंडिका ‘‘ए‘‘ में वर्णित क्षतिपूर्ति की राशि पर परिवादी का क्षतिपूर्ति का दावा निरस्ती दिंनाक 28 जून 2019 से अदायगी दिनांक तक 7 प्रतिशत वार्षिक की दर से ब्याज परिवादी को अदा करे। अनावेदक बीमा कम्पनी आदेश से 60 दिवस के अन्दर सेवा में कमी के कारण परिवादी को हुए मानसिक त्रास हेतु पॉच हजार रूपये अदा करे। अनावेदक बीमा कम्पनी आदेश दिनांक से 60 दिवस के अन्दर परिवादी को वाद व्यय के तौर पर दो हजार रूपये अदा करे।

 

आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत , देवारण्य योजना के अंतर्गत ग्राम हिरापुर में पौधे लगाए गए


jhabua-news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन, वनमण्डला अधिकारी श्री हरेसिंह ठाकुर द्वारा ग्राम पंचायत हिरापुर जनपद पंचायत मेघनगर वन विभाग के बिट क्रमांक 64 (मेघनगर) में देवारण्य योजना के तहत आवला, नीम, करेंज, जामुन, अर्जुन के पौधे लगाकर वायुदूत एप पर अपलोड किये यहां पर लगभग 5000 पौधे वन विभाग के द्वारा लगाए गए है। कलेक्टर महोदय के द्वारा बताया गया कि जिले में देवारण्य योजना के क्रियान्वयन हेतु जिले में अधिक से अधिक औषधीय पौधे लगाए जाए एवं योजना के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति वर्ग के आर्थिक कल्याण हेतु परिकल्पित देवारण्य योजना के क्रियान्वयन की अत्यंत आवश्यकता है। जिसमें औषधीय उत्पादों की खेती को बढावा देने एवं उसके माध्यम से कृषकों के आर्थिक उन्यन के उद्देश्य से इस योजना को शासन द्वारा प्रदेश में देवारण्य योजना के नाम से लागू की है। जिसमें कृषि विभाग, उद्यान विभाग, आयुष विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्वयं सहायता समूह, कृषक आदि इस योजना के क्रियान्वयन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे।  इस दौरान जिला आयुष अधिकारी श्रीमती प्रमिला चौहान, उप संचालक कृषि श्री नगीन रावत, सहायक संचालक उद्यान श्री अजय चौहान, रेंज आफिसर श्री एच.एस.पाण्डे एवं वन विभाग का अमला उपस्थित थे।


डीएलएड प्रथम और द्वितीय वर्ष मुख्य परीक्षा 7 से 28 सितम्बर तक


झाबुआ। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा संचालित डी.एल.एड. प्रथम और द्वितीय वर्ष द्विवर्षीय पाठ्यक्रम मुख्य परीक्षा वर्ष 2022 का परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। परीक्षा 7 सितंबर से शुरू होकर 28 सितंबर को समाप्त होगी। परीक्षा सुबह 8 बजे से 11 बजे के मध्य संचालित होगी। परीक्षा संचालन के लिए प्रदेश में 174 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाइट ूूूण्उचइेमण्दपबण्पद पर देखे जा सकते हैं।


मूंग उपार्जन एवं भंडारण में पारदर्शिता के लिये मापदण्ड निर्धारित


झाबुआ, । राज्य शासन द्वारा मूंग उपार्जन एवं भण्डारण के लिये गोदाम का चयन पूरी पारदर्शिता से करने के लिये मापदण्ड निर्धारित किये गये हैं। मूंग भण्डारण के संबंध में मिलने वाली शिकायतों के दृष्टिगत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप वेयर-हाउस के चयन के संबंध में प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज अहमद किदवई ने सभी कलेक्टर को पत्र लिखा है।  प्राथमिकता के क्रम में सर्वप्रथम मूंग का उपार्जन और भण्डारण शासकीय गोदाम में किया जाएगा। शासकीय गोदामों में उपलब्ध भण्डारण क्षमता की जानकारी आपूर्ति अधिकारी कलेक्टर को उपलब्ध करायेंगे एवं जानकारी की सत्यता का प्रमाण-पत्र भी प्रस्तुत करेंगे। शासकीय गोदामों में अनुमानित उपार्जन के लिये पर्याप्त भण्डारण क्षमता न होने की स्थिति में शेष भण्डारण एवं उपार्जन नागरिक आपूर्ति निगम के ऐसे अनुबंधित निजी गोदामों में किया जा सकेगा, जिनके परिसर में वे-ब्रिज की सुविधा उपलब्ध हो। ऐसे गोदाम, जिनके 4 किलोमीटर की परिधि के भीतर वे-ब्रिज की सुविधा उपलब्ध हो और इसके बाद ऐसे निजी गोदाम, जो मुख्य राष्ट्रीय/राज्य/जिला मार्ग पर स्थित हों, को भण्डारण के लिए उपयोग में लिया जा सकेगा। पर्याप्त भण्डारण क्षमता उपलब्ध न होने की स्थिति में अन्य निजी गोदाम भण्डारण के लिये उपयोग में लिये जा सकेंगे। भण्डारण के लिये 2 या अधिक निजी अनुबंधित गोदाम प्राथमिकता क्रम में एक समान स्थिति में हों, तो उस गोदाम को वरीयता दी जायेगी, जो पीएमएस (च्तमेमतअंजपवदए डंपदजमदंदबम - ैमबनतपजल) का कार्य नागरिक आपूर्ति निगम से अनुबंधित एजेंसी को सौंपने के लिये लिखित रूप से सहमति देगा। गोदाम समान स्थिति में होने की दशा में पहले लायसेंस प्राप्त गोदाम को प्राथमिकता दी जायेगी। भण्डारण के लिये निर्धारित मापदण्डों के अनुसार कलेक्टर चयनित गोदामों की प्राथमिकता क्रम में सूची तैयार कर उल्लेख करेंगे कि चयन किस प्राथमिकता क्रम के आधार पर किया गया है। उक्त सूची वेबसाइट एवं संबंधित कार्यालय के नोटिस-बोर्ड पर प्रदर्शित की जायेगी। कोई व्यक्ति इस संबंध में जानकारी माँगता है अथवा कोई आपत्ति दर्ज कराता है, तो उसे एक सप्ताह के भीतर निराकरण किया जायेगा।


घरेलू हिंसा पीड़िता के लिए सहायता योजना


झाबुआ,। महिलाओं पर होने वाली घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण कानून में पीड़िता को व्यापक प्रावधान है। कईं बार अपनों के हिंसात्मक व्यवहार से महिलाओं को स्थाई शारीरिक क्षति हो जाती है। राज्य सरकार ने घरेलू हिंसा पीड़िता के लिए सहायता योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत अब महिला या बालिका को किसी अंग की स्थाई क्षति के फलस्वरूप 40 प्रतिशत से कम दिव्यांगता पर 2 लाख तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता पर 4 लाख रुपये तक का मुआवजा दिया जाएगा। इस मुआवजे के लिए पीड़ित या उसके आश्रित की ओर से घटना के एक वर्ष के भीतर संबंधित क्षेत्र के महिला एवं बाल विकास के परियोजना अधिकारी (संरक्षण अधिकारी) अथवा प्रशासक वन स्टॉप सेंटर को आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ घटना की एफआईआर प्रति संलग्न करना आवश्यक होगा। मेडिकल बोर्ड शारीरिक क्षति का आंकलन कर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति को प्रतिवेदन देगा, जिसके आधार पर समिति द्वारा मुआवजे की स्वीकृति दी जाएगी।


‘‘वर्तमान खरीफ 2022 मे जिले मे यूरिया उर्वरक पर्याप्त मात्रा मे उपलब्ध ‘‘

  

झाबुआ,। जिले में वर्षा का दौर चल रहा है। जिले मे कृषक भाईयों के द्वारा खरीफ 2022 अपने खेतों मे यूरिया का टॉप ड्रेसिंग कार्य किया जा रहा है । कृषक भाईयों को वर्तमान खरीफ 2022 मे यूरिया एव अन्य उर्वरकों की पर्यापत मात्रा मे उपलब्धता सुनिष्चित की गई है। वर्तमान समय मे जिले मेे 325.4 मि.मि. वर्षा हो चुकी है। जिले मे पर्याप्त मात्रा मे 4913 मेट्रिक टन यूरिया उपलब्घ है। जिले मे 900 मेट्रिक टन सहकारी समितियों मे 1278 जिला विपणन अधिकारी म.प्र. राज्य विपणन संघ के गोदामो मे 2160 मेट्रिक टन निजी (थोक/फुटकर) विक्रेताओ के गोदामो मे अन्य के पास 535 मेट्रिक टन उपलब्ध है। जिले के लिये एक दो दिन मेे 950 मेट्रिक टन यूरिया नजदीकी रेक पाईण्ट रतलाम से सडक मार्ग से 700 मेट्रिक टन यूरिया एन.एफ.एल. कम्पनी से, 150 मेट्रिक टन श्री राम फर्टिलाईजर्स कम्पनी से एवं 100 मेट्रिक टन कृभको कम्पनी से जिले को उपलब्ध हो रहा है।  कलेक्टर जिला झाबुआ सोमेष मिश्रा के मार्गदर्षन मे उर्वरको की उपलब्धता की लगातार समीक्षा की जा रही है, जिन सहकारी समितियो मे यूरिया की मात्रा 10 टन से कम है ऐसी सहकारी समितियों को चिन्हित कर महाप्रबंधक, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक जिला झाबुआ को अवगत करवा दिया है एवं यूरिया का पर्याप्त भण्डारण सुनिष्चित किया जा रहा है, जिससे जिले के कृषकों पर्याप्त मात्रा मे यूरिया उर्वरक निरंतर उपलब्ध होता रहेगा।


हर घर तिरंगा अभियान में झाबुआ जिला तिरंगामय का संकल्प, तहसील राणापुर में तिरंगा रेली आयोजित


झाबुआ,। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान में झाबुआ जिला तिरंगामय के संकल्प के साथ आज तहसील राणापुर में तिरंगा रेली आयोजित की गई। जिसमें बडी संख्या में स्कूली बच्चे एवं स्थानीय नागरिको के साथ तहसीलदार राणापुर श्री सुखदेव डावर, नायब तहसीलदार एवं पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारी की उपस्थिति में सभी विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, गणमान्य नागरिक एवं आमजन के द्वारा पुरे जोश के साथ तिरंगा रेली निकाली एवं शहीदों को याद किया। शहीदों के लिए जयकारे लगाए गए। तहसील राणापुर आज तिरंगामय था। ग्रामीणों ने बहुत उत्साह के साथ इसमें हिस्सा लिया एवं नारे लगाए जिसमें विजय विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊॅचा रहे हमारा। जिससे पुरा राणापुर गूंज उठा।

 

आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आजादी का पर्व अमृत महोत्सव मनाया, जिला एवं सत्र न्यायालय झाबुआ से पैदल तिरंगा रैली निकाली गई


jhabua-news
झाबुआ,। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आजादी का पर्व अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। जिसके तहत हर घर तिरंगा फहराया जाएगा इसके लिए कई तरह के अभियान चलाए जा रहें है इसी कड़ी में दिनांक 5 अगस्त, 2022 को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय झाबुआ के द्वारा माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार जी एवं जिला कलेक्टर श्रीमान सोमेश मिश्रा जी के नेतृत्व में जिला एवं सत्र न्यायालय झाबुआ से पैदल तिरंगा रैली निकाली गई। रैली के माध्यम से शहर के नागारिकों को हर घर झंडा फहराने का संदेश दिया। रैली में सभी ने तिरंगे के सम्मान में बड़े उत्साह और जोश के साथ भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगाए। रैली के माध्यम से 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों एवं दुकानों में सम्मानपूर्वक तिरंगा झंडा फहराने का आग्रह किया। रैली पश्चात् माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार जी ने कहा कि इस जागरूकता रैली का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को हर घर तिरंगा अभियान के प्रति जागरूक करना है उन्होंने कहा कि देश का झंडा देश के स्वाभिमान का प्रतीक होता है। जिला कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा जी ने कहा कि यह कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मनाया जा रहा है। इस अभियान को हमें मिलजुल कर सफल बनाना है व अपने परिवार, मित्रगणों को भी इसके प्रति जागरूक करना है, जिससे 13 से 15 अगस्त-2022 तक हर घर तिरंगा अभियान सफल हो सके। उन्होंने अधिवक्तागण, आमजन और न्यायालयीन कर्मचारियों ने अनुरोध किया कि वे इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें। प्राधिकरण के सचिव एवं जिला न्यायाधीश श्री लीलाधर सोलंकी जी ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज राष्ट्र का मस्तक है, हम सभी को इस पर गर्व है साथ ही उन्होंने इसी भाव से हर घर झंडा फहराने की अपील की। अभिभाषक संघ के अध्यक्ष श्री दीपक भण्डारी जी ने कहा की देशभक्ति की भावना जगाने के लिए हर घर तिरंगा अभियान की चलाया जा रहा है उन्होंने सभी अधिवक्तागण एवं आमजनों से इस अभियान में बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए कहा। उक्त रैली में प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय श्रीमान नरेन्द्र प्रताप सिंह, विशेष न्यायाधीश श्री महेन्द्र सिंह तोमर, प्राधिकरण के सचिव एवं जिला न्यायाधीश श्री लीलाधर सोलंकी, प्रथम जिला न्यायाधीश श्रीमान संजय चैहान, द्वितीय जिला न्यायाधीश श्री भरत कुमार व्यास, मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट श्री गौतम सिंह मरकाम, न्यायिक मजिस्टेªट श्री विजय पाल सिंह चैहान, श्री रवि तंवर, सुश्री साक्षी मसीह, श्रीमती पूनम सिंह, अधिवक्तागण एवं न्यायालयीन कर्मचारीगण तथा आमजन शामिल हुए।


मॉ तुझे प्रमाण योजना अन्तर्गत अनुभव यात्रा हेतु आवदेन करने की अंतिम दिनांक 10 अगस्त 2022


झाबुआ,। मॉ तुझे प्रणाम योजना अन्तर्गत प्रदेश के युवाआंे मंे राष्ट्र की सीमाआंे के प्रति आदर के भाव विकसित करना, तथा भारत की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर सैन्य गतिविधियांे तथा दिनचर्या से अवगत कराया जाने हेतु विकासखण्ड स्तर पर 05 युवक एवं 05 युवतियांे का चयन कर भारत की अन्तराष्ट्रीय सीमाआंे में से किसी एक स्थल की अनुभव यात्रा के लिये भेजा जावेगा । इसमंे विकासखण्ड के ऐसे युवा जिनकी आयु 15 से 25 वर्ष दिनांक 31.08.2022 तक हों का चयन किया जाना हैं, जिसमें 01 एन.सी.सी. 01 एन.एस.एस. 01 राष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी, 01 मेधावी छात्र, 01 स्काउट-गाइड, इसी प्रकार 05 युवतियां का चयन किया जावेगा, इस यात्रा मंे भाग लेने के इच्छुक युवक/युवतियां अपना आवेदन दिनांक 10.08.2022 तक खेल और युवा कल्याण विभाग कलेक्टर कार्यालय के पीछे झाबुआ मंे जमा कर सकते है। आवेदक आवेदन पत्र के साथ जन्म प्रमाण पत्र, जाति का प्रमाण-पत्र, निवास स्थान का पता शैक्षणिक योग्यता, 02 पासपोर्ट फोटो, ब्लड ग्रुप की जानकारी, एन.सी.सी./एन.एस.एस., राष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी, स्काउट/प्रतिष्ठित सामाजिक कार्यकर्ता /सांस्कृतिक क्षेत्र का प्रमाण-पत्र एवं बैंक पासबुक की छायाप्रति, आधार कार्ड, संबंधित थाने का चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र एवं चिकित्सा प्रमाण पत्र संलग्न करना आवश्यक है। अतः जिले के इच्छूक युवक/युवतियां विकासखण्ड पेटलावद में श्री हेमराज गणावा, मो0 9926052901 से विकासखण्ड थान्दला में श्री नितीन डामर, मो0 9907707555 से, विकासखण्ड मेघनगर में सुश्री प्रिया हटिला मो0 9399660657, विकासखण्ड रानापुर में श्री दिनेश डामोर मो0 6265212602 से एवं विकासखण्ड रामा में श्री सूर्य प्रताप सिंह मो08319835748 से सम्पर्क कर अथवा संबंधित प्रत्येक विकासखण्ड के उत्कृष्ट विद्यालय से आवेदन प्राप्त कर सकते हैं एवं दिनांक 10.08.2022 तक ग्रामीण युवा समन्व्यकों को अथवा जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी, कार्यालय बहुउद्देशीय खेल परिसर कलेक्टर कार्यालय के पीछे, जिला झाबुआ में कार्यालयीन समय में जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी विभाग की वेबसाईट  केलूउचण्हवअण्पद  से प्राप्त कर सकते हैं। पूर्व मे अनुभव यात्रा पर भेजे गये युवा आवेदन ना करें ।

कोई टिप्पणी नहीं: