रिन्यूबल एनेर्जी के बढ़े उत्पादन ने संभाली वैश्विक बिजली मांग - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 6 अक्तूबर 2022

रिन्यूबल एनेर्जी के बढ़े उत्पादन ने संभाली वैश्विक बिजली मांग

Renweable-energy
एक अध्ययन में पाया गया है कि अगर पवन, सौर और जल विद्युत उत्पादन में कोई वृद्धि नहीं होती तो जीवाश्म ईंधन से बिजली उत्पादन चार प्रतिशत बढ़ जाता। दरअसल एनर्जी थिंक टैंक एम्बर द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में पाया गया है कि 2022 की पहली छमाही में अकेले रिन्यूबल एनेर्जी ने वैश्विक बिजली की मांग में वृद्धि को पूरा किया, जिसके चलते कोयले और गैस से ऊर्जा उत्पादन में कोई वृद्धि नहीं हुई। पवन और सौर उत्पादन में वृद्धि 2022 की पहली छमाही में मांग वृद्धि के तीन-चौथाई से अधिक हो गई, जबकि बाकी मांग हाइड्रो से पूरी हुई।  ऐसा होने से न सिर्फ जीवाश्म उत्पादन में संभावित 4% की वृद्धि रोकी जा सकी, बल्कि ईंधन लागत में $ 40 बिलियन अमरीकी डालर और 230 मीट्रिक टन CO2 एमिशन को रोका गया। एम्बर के वरिष्ठ विश्लेषक मालगोरज़ाटा वायट्रोस-मोट्यका ने कहा, “ऊर्जा संकट के दौरान पवन और सौर खुद की प्रासंगिकता को साबित कर रहे हैं। महंगे और प्रदूषणकारी जीवाश्म ईंधन की पकड़ को समाप्त करने के लिए पहला कदम बिजली के लिए दुनिया की बढ़ती भूख को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्वच्छ ऊर्जा विकल्पों का निर्माण करना है।"रिपोर्ट वैश्विक बिजली मांग के 90% का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 देशों के बिजली डेटा का विश्लेषण करती है। यह 2022 के पहले छह महीनों (H1-2022) की तुलना 2021 (H1-2021) में इसी अवधि से करता है ताकि यह दिखाया जा सके कि एनेर्जी ट्रांज़िशन कैसे आगे बढ़ा है। रिपोर्ट में पाया गया है कि 2022 की पहली छमाही में वैश्विक बिजली की मांग में 389 टेरावाट घंटे (TWh) की वृद्धि हुई। रिन्यूबल – पवन, सौर और हाइड्रो – में 416 TWh की वृद्धि हुई, जो बिजली की मांग में वृद्धि से थोड़ा अधिक है। अकेले पवन और सौर ऊर्जा में 300 TWh की वृद्धि हुई, जो वैश्विक बिजली की मांग में 77% की वृद्धि के बराबर थी। चीन में, पवन और सौर उत्पादन में वृद्धि ने अकेले बिजली की मांग में वृद्धि का 92% पूरा किया; अमेरिका में यह 81% था, जबकि भारत में यह 23% था।


जीवाश्म उत्पादन में वृद्धि रुकी

नवीकरणीय ऊर्जा में वृद्धि के परिणामस्वरूप, जीवाश्म उत्पादन लगभग अपरिवर्तित था (+5 TWh, +0.1%)। कोयले में 36 TWh (-1%) और गैस में 1 TWh (-0.05%) की गिरावट आई; यह 42 TWh के अन्य जीवाश्म ईंधन (मुख्य रूप से तेल) में मामूली वृद्धि की भरपाई करता है। नतीजतन, बिजली की मांग में वृद्धि के बावजूद, पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 2022 की पहली छमाही में वैश्विक CO2 बिजली क्षेत्र का उत्सर्जन अपरिवर्तित था। परमाणु और पनबिजली उत्पादन में अस्थायी कमी को पूरा करने के लिए यूरोपीय संघ में कोयला केवल 15% बढ़ा। जब पिछले साल की शुरुआत में कोविड -19 महामारी ने सबसे कठिन प्रहार किया, बिजली की मांग में तेज उछाल के कारण भारत में कोयले में 10% की वृद्धि हुई। विश्व स्तर पर, इन वृद्धि को चीन में 3% और अमेरिका में 7% की कोयला बिजली गिरने से ऑफसेट किया गया था। पवन और सौर में वृद्धि ने दुनिया भर में जीवाश्म ईंधन बिजली उत्पादन में 4% की वृद्धि को रोका। चीन में, पवन और सौर सक्षम जीवाश्म ईंधन शक्ति में 3% की गिरावट; इस वृद्धि के बिना, जीवाश्म ईंधन 1% बढ़ जाता। भारत में, जीवाश्म ईंधन की शक्ति में 9% की वृद्धि हुई, लेकिन यह पवन और सौर ऊर्जा में वृद्धि के बिना 12% होती। अमेरिका में, इसने जीवाश्म ईंधन शक्ति में वृद्धि को 7% से घटाकर केवल 1% कर दिया। यूरोपीय संघ में, जीवाश्म ईंधन की शक्ति में 6% की वृद्धि हुई, लेकिन यह हवा और सौर ऊर्जा में वृद्धि के बिना 16% होती।


रिकॉर्ड 2022 बिजली क्षेत्र का उत्सर्जन अभी भी एक संभावना

2022 की पहली छमाही में जीवाश्म उत्पादन में रुकावट के बावजूद, जुलाई और अगस्त में कोयला और गैस उत्पादन में वृद्धि हुई। इससे यह संभावना बनती है कि 2022 में बिजली क्षेत्र के CO2 उत्सर्जन में, पिछले साल के सर्वकालिक उच्च स्तर के बाद, अभी भी वृद्धि हो सकती है। “हम यह नहीं मान सकते कि हम बिजली क्षेत्र में कोयला और गैस की पीक डिमांड तक पहुंच गए हैं,” वायट्रोस-मोट्यका ने कहा। आगे, अपनी बात बढ़ाते हुए उन्होने कहा, “वैश्विक बिजली क्षेत्र के उत्सर्जन अभी भी बढ़ते ही चले जा रहे हैं जबकि उनके जल्दी गिरने की आवश्यकता है। और जो जीवाश्म ईंधन हमें जलवायु संकट की ओर धकेल रहे हैं, वही वैश्विक ऊर्जा संकट भी पैदा कर रहे हैं। हमारे पास एक समाधान है: पवन और सौर घरेलू और सस्ते हैं। इन पर ध्यान देना ज़रूरी है क्योंकि यह पहले से ही हमारे ऊर्जा के खर्चे और उत्सर्जन दोनों में तेजी से कटौती कर रहे हैं।”

कोई टिप्पणी नहीं: