पंचायती राज संस्थान के सदस्यों के लिए कार्रवाई की कार्यसूची" पर एक पुस्तिका का विमोचन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 4 नवंबर 2022

पंचायती राज संस्थान के सदस्यों के लिए कार्रवाई की कार्यसूची" पर एक पुस्तिका का विमोचन

  • यह पुस्तिका ग्राम पंचायतों के निर्वाचित सदस्यों सहित सभी को योजनाओं और उनकी पात्रता को समझने में मदद करेगी, जिससे पारदर्शिता और जन भागीदारी को और मजबूती मिलेगी: श्री गिरिराज सिंह

Panchayti-raaj-booklet
नई दिल्ली, केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने "ग्रामीण विकास के लिए पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों के लिए कार्रवाई की कार्यसूची" पुस्तिका का विमोचन किया। इस पुस्तिका में मनरेगा, दीन दयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना आदि जैसी सभी योजनाओं की जानकारी दी गई है, जो प्रतिनिधि और आम जनता के लिए उपलब्ध होगी। यह पुस्तिका जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं में लाई जाएगी। श्री गिरिराज सिंह ने आशा व्यक्त की कि यह पुस्तिका देश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में उपलब्ध कराई जाएगी और यह ग्राम पंचायतों के सदस्यों के बीच ग्रामीण विकास मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं पर एक सूचित चर्चा का आधार बन सकती है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तिका ग्राम पंचायतों के निर्वाचित सदस्यों सहित सभी को योजनाओं और उनकी पात्रता को समझने में मदद करेगी, जिससे पारदर्शिता और जन भागीदारी को और मजबूती मिलेगी। ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव श्री एन एन सिन्हा ने कहा कि यह पुस्तिका भारत सरकार के उन अधिकारियों के लिए भी मददगार होगी जो ग्रामीण विकास के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: