बिहार : कुर्जी दियारा क्षेत्र में लाल मूली की खेती - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

रविवार, 1 जनवरी 2023

बिहार : कुर्जी दियारा क्षेत्र में लाल मूली की खेती

Red-reddish-benefit
पटना. सर्दियों के सीजन में मूली आपको बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं. मूली स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. हमारे देश में मूली की कई वैरायटीज उपलब्ध हैं. इनमें काली और लाल मूली भी शामिल है.राजधानी पटना में स्थित कुर्जी दियारा क्षेत्र में लाल मूली की खेती होती है.कुर्जी गंगा किनारे रहने वाली महिला किसान गुलिया देवी ने असम से बीज लाकर खेती करती है.यह लाल मूली बाजार में उपलब्ध है. आज भी अधिकतर लोग सफेद मूली का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी लाल मूली का सेवन किया है? अगर नहीं, तो लाल मूली के फायदों के बारे में जानकर इसका सेवन जरूर करेंगे. यह कई स्वास्थ्य लाभों के भरपूर होता है. डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन का कहना है कि यह मूली हमारे लिवर और पेट को साफ करने में मदद करती है.यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में असरदार हो सकती है. लाल मूली खाने के फायदों (Red radish benefits) के बारे में विस्तार से बताएंगे.


1. मेटाबॉलिज्म में करे सुधार

लाल मूली जड़ वाली सब्जी होती है, जो न केवल आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी मानी जाती है, बल्कि यह एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्याओं और मतली को ठीक करने में भी मददगार हो सकती है.ऐसे में यह मेटाबॉलिज्म क्रिया का सुधार करने में असरदार है.


2. पोषक तत्वों से भरपूर

लाल मूली विटामिन ई, ए, सी, बी 6, और के से भरपूर होती है. साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, जिंक, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, तांबा, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर मानी जाती है.यह सभी पोषक तत्व हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है.


3. रेड ब्लड सेल्स के लिए फायदेमंद

लाल मूली का सेवन रेड ब्लड सेल्स के लिए काफी प्रभावी माना जाता है.यह लाल रक्त कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाव करता है.नियमित रूप से लाल मूली का सेवन करने से रक्त में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ सकती है.


4. दिल को रखे हेल्दी 

लाल मूली एंथोसायनिन ( anthocyanins ) का अच्छा स्त्रोत होता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है.इसके अलावा इसमें विटामिन सी, फोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड की भी अधिकता होती है.जो आपके दिल को लंबे समय तक हेल्दी रख सकता है.


5. ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित

लाल मूली के सेवन से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है.दरअसल, इसके सेवन से आपके शरीर को पोटेशियम मिलता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में असरदार है.इसके अलावा यह रक्त के प्रवाह को नियंत्रित कर सकता है.खासतौर पर अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं, तो लाल मूली का सेवन करें.यह आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है.


6. इम्यूनिटी करे बूस्ट

लाल मूली में विटामिन सी भरपूर रूप से होता है.यह सामान्य सर्दी-खांसी की परेशानी से राहत दिलाने में असरदार है. साथ ही इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जो कई तरह के रोगों से आपके शरीर का बचाव कर सकती है. इतना ही नहीं, यह हानिकारक मुक्त कणों के विकास को रोकती है, जो  सूजन और कम उम्र में बुढ़ापे के लक्षणों को नियंत्रित कर सकती है.


7. शरीर को रखे हाइड्रेशन

सर्दियों में कई लोग कम पानी का सेवन करते हैं, ऐसे में उन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.इस समस्या से बचाव के लिए आप लाल मूली का सेवन कर सकते हैं.इसमें पानी की अधिकता होती है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में असरदार हो सकती है.


8. रक्त वाहिकाओं को करे मजबूत 

मूली कोलेजन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो हमारी रक्त वाहिकाओं को बढ़ावा देने में असरदार है.साथ ही यह एथेरोस्क्लेरोसिस होने की संभावना को कम करती है. अगर आप नियमित रूप से मूली का सेवन करते हैं, तो यह आपके रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाए रखने में असरदार हो सकती है.


9. स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आप नियमित रूप से लाल मूली के पत्तों का रस पीते हैं, तो यह आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. यह स्किन के लिए बूस्टर डोज की तरह कार्य कर सकता है. इसमें विटामिन सी, जिंक और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं.साथ ही यह स्किन के रुखेपन, मुंहासे, फुंसी और रैशेज को भी दूर कर सकता है.साथ ही आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए मूली के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. और अगर आप इसे अपने बालों पर लगाते हैं, तो यह डैंड्रफ को दूर करने, बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है और जड़ को भी मजबूत करता है.


10. फाइबर की अधिकता

लाल मूली के सेवन से आपके शरीर को पर्याप्त रूप से फाइबर मिलता है.इससे आपके पाचन तंत्र में सुधार आ सकता है.साथ ही यह पित्त के उत्पादन को नियंत्रित करने में असरदार हो सकता है.इतना ही नहीं, शरीर में फाइबर की पर्याप्त मात्रा रहने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है, जिससे आपको वजन भी कम हो सकता है. साथ ही यह लिवर और पित्ताशय के लिए भी लाभकारी है.


11. डायबिटीज के जोखिमों को करे कम

मूली में ग्लूकोसाइनोलेट और आइसोथियोसाइनेट जैसे रासायनिक यौगिक होते हैं, जो ब्लड में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हो सकते हैं। मूली का सेवन करने से आपके शरीर का प्राकृतिक रूप से एडिपोनेक्टिन उत्पादन भी बढ़ता है.इस हार्मोन का उच्च स्तर इंसुलिन प्रतिरोध से बचाव कर सकता है. इतना ही लाल मूली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट डायबिटीज के गठन को रोकने में मददगार हो सकता है.


लाल मूली के नुकसान और सावधानी

लाल मूली स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी चीज की अधिकता स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय हो सकती है. ऐसे में अगर आप लाल मूली का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर में कई तरह की परेशानियां जैसे- मतली, उल्टी, पेट दर्द, ऐंठन, शरीर में पानी की अधिकता उत्पन्न कर सकती है. इसलिए इसका सीमित मात्रा में सेवन करें. इसके अलावा मूली को हमेशा अच्छे से धोकर खाएं.अगर इसके छिलकों में मिट्टी या फिर किसी अन्य तरह का केमिकल लगा हुआ है, तो इसे अच्छे से छिलकर खाएं. ताकि मूली के उत्पादन को बढ़ाने वाले केमिकल्स से आपको किसी तरह का साइड-इफेक्ट न हो. लाल मूली स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद जैसे- डायबिटीज कंट्रोल, मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में सहायक होती है.लेकिन ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में लाल मूली का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय हो सकती है. इसलिए सीमिता मात्रा में ही लाल मूली का सेवन करें.वहीं, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें.

कोई टिप्पणी नहीं: