नरकटियागंज (बिहार) की खबर (18 नवम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 18 नवंबर 2014

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (18 नवम्बर)

अपना पंचायत अपनी योजना का चार दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न, महज खानापूरी

narkatiaganj news
नरकटियागंज(पच) भारत सरकार के मुखिया नरेन्द्र भाई मोदी और बिहार सरकार के मुखिया जीतनराम मांझी आखिर कहाँ-कहाँ देखेंगे जब बेलगाम नौकरशाही सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने में उदासीनता बरतने में पीछे नहीं है। उल्लेखनीय है कि पश्चिम चम्पारण जिला के नरकटियागंज अनुमण्डल अन्तर्गत गौनाहा प्रखण्ड के जमुनिया पंचायत के पंचायत भवन में महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (मनरेगा) अन्तर्गत अपना पंचायत अपनी योजना कार्यक्रम का चार दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार को अपराह्न करीब एक बजे ही समाप्त कर दिया। इस बावत प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी सुबोध कुमार ने बताया कि कार्यक्रम स्थल से लोग प्रतिदिन बैनर खोल ले जाते है। इसलिए आप लोगों को बैनर नहीं दिखा। उधर जब इस प्रशिक्षण के दौरान ग्रामीण विकास विभाग द्वारा गाँव व पंचायतों में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए पंचायत रोजगार सेवकों को चार दिनों का प्रशिक्षण देने की जगह पत्रकारांे ने देखा कि महज खानापूरी की जा रही है। प्रशिक्षण स्थल पर मौजूद प्रखण्ड के करीब आधा पी आर एस बताते है कि पी ओ खाने गये हैं। स्पष्ट है कि प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थी भूखे काम करते रहे लेकिन साहब की क्षुधा तृप्ति आवश्यक है। ऐसे में सरकार की ग्रामीण विकास योजनाओं का धरातल पर उतरना कितना सार्थक होगा यह तो आनेवाल वक्त ही बताएगा।

़सरकार दे वेतनमान अन्यथा भुगते खामियाजा: वंशीधर

narkatiaganj news
नरकटियागंज(अवधेश कुमार शर्मा) परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के शिक्षक संघर्ष रथ यात्रा के साथ प्रदेश अध्यक्ष वंशीधर ब्रजवासी का नरकटियागंज में मंगलवार को पहुँचने पर शिवगंज स्थित कोल्ड स्टोर परिसर में भव्य स्वागत किया गया। परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने अपने स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार नियोजित शिक्षकों को वेतनमान दे अन्यथा बिहार सरकार को खामियाजा भुगतने को तैयार रहे। संघ के प्रांतीय संयोजक प्रणय कुमार ने अपने स्वागत समारोह में कहा कि सरकार की बहाने बाजी नहीं चलने वाली है। सरकार उत्तर प्रदेश, उडि़सा, छत्तीसगढ, उत्तराखण्ड समेत अन्य राज्यों की भाँति नियोजित शिक्षकों को वेतनमान दे। संविधान ने हमे यह अधिकार दिया है कि समान काम के लिए समान भुगतान, संघ इसे लेकर रहेगा। इस मुद्दे को लेकर परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ विधान सभा के शीतकालीन सत्र में मुख्यमंत्री का घेराव करेगा। संघ के प्रदेश प्रवक्ता देवेन्द्र सिंह ने कहा कि आधा भोजन कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की बात करना बेमानी है। शिक्षक नेताओं ने कहा कि 7 वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद एक चतुर्वर्गीय कर्मी का वेतन 50 से 60 हजार रूपये प्रतिमाह हो जाएगा। स्वागत समारोह की अध्यक्षता अमन मिश्र, कार्यक्रम का संचालन राजेश कुमार और धन्यवाद ज्ञापन मंकेश्वर राम ने कियां। स्वागत समारोह की सफलता में विशाल कुमार गुप्ता, सर्वेश कुमार, अशोक राव, द्वदेश कुमार पासवान, जमादार राम, नवीन कुमार श्रीवास्तव, मोहम्मद अब्दुल्लाह, महम्मद शफीक, अशोक कुमार राव, महम्मद कलाम, संजय तिवारी, यमुना साह, पिंकी कुमारी और सुनिता कुमारी मुख्य भूमिका निभाए।

बाल दिवस पर आयोजित बाल काव्य सम्मेलन के प्रतिभागी हुए सम्मानित

नरकटियागंज (पच)। महात्मा गाँधी श्रेष्ठजन कल्याण समिति ने रविवार को बाल कवि सम्मेलन सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम जिसमे 11 बजे पूर्वाहन से 5 बजे अपराह्न तक दर्शक मंत्रमुग्ध होकर और बालक-बालिकाओं की प्रस्तुति पर तालियां बजती रही। कार्यक्रम में शामिल लोगों की वाहवाही से कार्यक्रम स्थल टीपी वर्मा काॅलेज का सभागार गँुजता रहा, बच्चों के कार्यक्रम का भब्य उद्घाटन स्कूली छात्र एवं छात्रा से कराकर श्रेष्ठजन समिति ने यहाँ एक नई परम्परा की शुरूआत की। जिसकी सराहना कार्यक्रम में उपस्थित सांसद सतीश चन्द्र दूबे तथा विधान पाषर्द लालबाबू प्रसाद अपने संबोधन में किए। आयोजन में बारह विद्यालयों के प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें जामिया रहमानिया स्कूल के नजमा असगर, एसएचडीएवी स्कूल की आर्य सविता, संत पौल्स स्कूल के निलेश कुमार के गजल, कविता तथा हास्य ब्यंग के अतिरिक्त सांस्कृतिक कार्यक्रम में कीड्स कैम्पस की प्रीति एण्ड पार्टी का मेरे अच्छे चंदा मामा ..............., केपीएम एकेडमी के शुभम् श्रीवास्तव का रघुपति राघव राजा राम .........................., लोटस स्कूल की प्रियांशी कुमारी की राधा तेरी चुनरी ......., संत जेवियर स्कूल की शृष्टी कुमारी की डफली वाले......, उच्च विद्यालय के विश्वजीत कुमार का बूढ़ा-बूढ़ी की आवाज में व्यंग, संत मेरी की शृष्टी और साथियों का देश रंगीला.............. आदि कार्यक्रम लोगों को झूमने पर विवश किया, जबकि एसएचडीएवी स्कूल के कौवाल ऋषभ तथा कौवाला मुस्कान की कौवाली सुनने के लिये दर्शक शाम तक डटे रहे। महात्मा गाँधी श्रेष्ठजन कल्याण समिति के सचिव अवध किशोर सिन्हा ने बताया कि कार्यक्रम में 60 प्रतिभागियों को प्रतिभा सम्मान पत्र तथा मेंमेंटों दिया गया। प्रतिभागी विद्यालयों के प्रचार को गुलदस्ता, मेंमेंटों तथा सम्मान पत्र. देकर सम्मानित किया गया। प्रत्येक कार्यक्रम का सफल संचालन करने के लिये मुकुन्द मुरारी राम को भी सम्मानित किया गया जबकि कार्यक्रम को सफल बनाने में अध्यक्ष सुरेन्द्र मिश्र नगर सभापति सुनिल कुमार, छोटेलाल प्रसाद ने सक्रिय भूमिका अदा की।

प्रेस दिवस की पूर्व संध्या पर प्रेस प्रतिनिधि हुआ प्रताडि़त

नरकटियागंज(पच) राष्ट्रीय प्रेस दिवस 16 नवम्बर 2014 को जिला मुख्यालय में जिला पदाधिकारी लोकेश कुमार सिंह जहाँ पत्रकारों के साथ बैठक कर समाज हित में मीडिया की भूमिका पर विचार विमर्श करते देखे गये वहीं शिकारपुर पुलिस के निरीक्षक ने प्रेस दिवस की पूर्व संध्या पर एक पत्रकार के साथ अभद्र व्यवहार किया। जिसकी सूचना पीडि़त पत्रकार ने जिला के पुलिस कप्तान सौरभ कुमार शाह को उनके सेलफोन पर दिया। बताया जाता है कि उक्त पत्रकार को पुलिस इन्सपेक्टर ने सेल फोन पर कहा कि तुम लफुआ है न। बिहार पुलिस के प्रथम पर्यवेक्षण अधिकारी जब ऐसे शब्दों का प्रयोग एक प्रेस प्रतिनिधि के साथ कर सकता है तो ऐसे में आम जन के साथ उनके व्यवहार की कल्पना पाठक स्वयं लगा सकते है। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर प्रशासन पत्रकारों कोे समाज का पहरूआ बताते नहीं थकता वही पुलिस पत्रकार को लफुआ कहते नहीं थकती। नरकटियागंज के प्रबुद्धजनों एक पुलिस अधिकारी के इस करतुत की निन्दा करते हुए कहा कि आमजन के साथ पुलिस का मधुर रिश्ता कैसे संभव है जब एक पत्रकार के साथ एक पर्यवेक्षण स्तरीय अधिकारी दुव्र्यवहार करता हो।

कोई टिप्पणी नहीं: