नरकटियागंज (बिहार) की खबर (14 फ़रवरी) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 14 फ़रवरी 2015

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (14 फ़रवरी)

दो दिवसीय संत शिरोमणि रविदास जयन्ती समारोह सम्पन्न
  • लछनौता में महात्मा बुधई बाबा ने कराया मंदिर निर्माण

narkatiaganj news
नरकटियागंज(पच) अनुमण्डल के गौनाहा प्रखण्ड अन्तर्गत लछनौता पंचायत के पोहरा (मुसटोली) लछनौता के मुसहरों के गाँव में महान संत रविदास की जयन्ती पर आयोजित दो दिवसीय समारोह श्रद्धापूर्वक सम्पन्न हो गया। इस अवसर पर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा और भजन कीर्तन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजक संत रविदास मंदिर के निर्माता महात्मा बुधईबाबा ने बताया कि वे दलितों के अलावे समाज के कमजोर लोगों के उत्थान के लिए समर्पित हंै। जयन्ती समारोह के शुभारम्भ के अवसर पर बाबा सतनाम ने दीप प्रज्जवलित किया। उसके पूर्व महान संत रविदास के मंदिर में विधिवत प्राण प्रतिष्ठा किया गया। मुख्य अतिथि बाबा सतनाम के साथ अम्बिका बैठा, पूर्व सरपंच हरिहर राम, महात्मा बुधई बाबा के शिष्य भरत राम, पारस राम, सुरूज साहनी की उपस्थिति में भजन कीर्तन का आनन्द लिया। महात्मा संत बुधई बाबा ने दलितोत्थान के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया है। पोहरा-लछनौता में दलित संत शिरोमणि रविदास के मंदिर के उद्घाटन के दो दिवसीय कार्यक्रम में अतिथियांे ने संत रविदास के जीवन दर्शन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे दलित समाज को हिन्दू संस्कृति के अन्तर्गत रखते हुए सम्मान देने की वकालत वक्त किये, जिस समय अस्पृश्यता चरम पर था और हिन्दूत्व खतरे में था। उन्होंने कहा था कि ईश्वर सबका है, ईश्वर सबसे एक समान प्रेम करता है। ऐसे में दलित हमारे समाज के अभिन्न अंग है। जिस समय दलितों पर अत्याचार चरम पर था उस समय संत शिरोमणि रविदास ने समाज के दलितो को सनातन समाज से टूटने से रोका। भारतीय समाज में व्याप्त कुरीति के विरूद्ध रविदास ने अभियान चलाया, जिसका कथित ब्रह्मणवादियों ने विरोध भी किया। इस पवित्र कार्यक्रम के दौरान सर्वजीत राम, सुरेश राम, बैद्यनाथ राम, सीता राम, मंभू राम, अकलू मांझी और चंचल गुरू की उपस्थिति सराहनीय रहीं।

शहीदों की प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ से लोग परेशान, प्रशासन मौन

narkatiaganj news
नरकटियागंज(पच) वतन के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले अमर शहीद वीर सपूतों ने यह सपना नहीं देखा होगा कि उनकी प्रतिमाओं को भी आने वाली पीढ़ी सम्मान नहीं देगी। जिस तरह से महात्मा गाँधी की प्रतिमाएँ बना उसकी आत्मा को नेताओं ने देश निकाला दे दिया है, उसी प्रकार वीर सपूतों की आत्मा भी आज का मंजर देखकर मानों आँसू बहा रही होंगी। स्थानीय विधायक रश्मि वर्मा को हाई स्कूूल चैक पर स्थित अमर शहिद सरदार भगत सिंह और हवलदार अब्दुल हमीद की प्रतिमा पर छतरी लगाने की मांग को लेकर वहाँ के लोगों ने जैसे ही रोका, भाप्रसे अधिकारी सह एसडीओ नरकटियागंज कौशल कुमार ने लोगों के मुखातिब कहा कि वे जल्द ही इस दिशा में कार्य कर उनकी प्रतीमा के उपर छतरी लगाने का कार्य प्रारंभ करा देगें। इसके लिए लोगों को एक बार एसडीओ कार्यालय में आने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि नरकटियागंज में हाईस्कूल चैक पर आजादी के दीवाने सरदार भगत सिंह और देश के सीमा के पहरेदार अब्दुल हमीद की प्रतिमा स्थापित हैं। गणतंत्रता दिवस के दिन उस रास्ते से गुजर रही विधायक रश्मि वर्मा से लोगों ने छतरी लगाने की उम्मीद लगायी। अनुमण्डल पदाधिकारी ने कहा कि इस प्रकार के कार्य करने के लिए स्थानीय प्रशासन सक्षम है। इस अवसर पर राजेन्द्र हजरा(पासवान), विनोद कुमार गुप्ता, अजय प्रसाद ने अनुण्डल पदाधिकारी से कहा कि अमर शहीदों की प्रतिमा की घेराबन्दी नहीं होने से असमाजिक तत्वों द्वारा प्रतिमा को नुकसान पहँुचाया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि असमाजिक तत्वों ने अमर शहीद सरदार भगत सिंह की प्रतिमा की टोपी, कान व नाक तोड़ने वालोें के विरूद्ध किसी ने कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की जा सकी है। अब्दुल हमीद की प्रतिमा के साथ भी कुछ इसी तरह की हरकत की गयी है। इसके लिए ने किसी समाजसेवी ने किसी प्रकार का कदम उठाया है और नहीं किसी प्रशासनिक अधिकारी ने ही कोई निरोधात्मक कार्रवाई किया है। उपर्युक्त स्थल का अतिक्रण कर, गंदगी फैलाई जा रही है। जिससे शहीदो का एक प्रकार से अपमान किया जा रहा हैं, जो उनके सम्मान और समाजहित में उचित नहीं है। 

”आप” ने शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ चलाया सदस्याता अभियान 

narkatiaganj news
नरकटियागंज(पच) आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य सचीन विश्वास ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी की पूर्णबहुमत से बनने वाली सरकार की खुशी में स्थानीय उच्च विद्यालय चैक पर शहीद सरदार भगत सिंह और हवलदार अब्दुल हमीद की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया। उसके उपरान्त सचीन विश्वास ने अपने सहयोगियों रिशु सिंह, आकाश कुमार, विनोद गुप्ता, अनुज कुमार, दिग्विजय राय, अफजल अफरीदी, संदीप कुमार, तपस्या सिंह और दीपक तिवारी ने सदस्यता अभियान चलाया। सचीन विश्वास ने बताया कि हमारे मार्गदर्शक अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली हैैैैै पहले उन्हें बघाई है। उसके बाद आप के सदस्यों से सदस्यता अभियान मंे सहयोग करने की अपील है। श्री विश्वास ने कहा कि चुनाव के समय लोग बाढ के पानी की तरह पार्टी की ओर आकर्षित होते है किन्तु सामान्य दिनों में कोई नहीं आगे आता। उन्होंने कहा कि आज देश की जो स्थिति है। उसमें आम आदमी पार्टी की अहम भूमिका है, इतना ही नहीं आगामी विधान सभा चुनाव में हमारी पार्टी कही से कोई प्रत्याशी नहीं उतारने जा रहीं है। अरविन्द केजरीवाल के दिल्ली वासियों को उपहार देने के बाद देश के अन्य क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी अपने नीति और सिद्धान्तों के साथ पूरे दमखम से उतरेगी और कांग्रेस तथा बीजेपी को चुनौती पेश कर जनता को अधिकाधिक लाभ पहुँचाने का काम करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: