कोटला में इस साल कोई क्रिकेट नहीं. :- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 22 जनवरी 2010

कोटला में इस साल कोई क्रिकेट नहीं. :- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल



दिल्ली के मशहूर फ़िरोज़शाह कोटला ग्राउंड पर एक साल तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला जाएगा. पर वर्ल्ड कप के लिए इस मैदान को ख़ारिज नहीं किया गया है. ख़तरनाक पिच के कारण भारत और श्रीलंका वनडे नहीं हो सका था.



अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने एक बयान जारी कर कहा कि फ़िरोज़शाह कोटला ग्राउंड की पूरी जांच किए जाने के बाद यह फ़ैसला किया गया है.


 बयान में कहा गया "मैच के रद्द होने के बारे में पूरी जांच की गई और आईसीसी इस बात की पुष्टि करता है कि दिसंबर 2010 तक फ़िरोज़शाह कोटला ग्राउंड पर कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला जाएगा."


भारत और श्रीलंका के बीच पिछले महीने पांचवां और अंतिम वनडे मैच दिल्ली के इस ग्राउंड पर शुरू हुआ. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाज़ी की लेकिन इसी दौरान पिच बेहद ख़तरनाक बर्ताव करने लगा और बल्लेबाज़ घायल होने लगे. 23.3 ओवर के बाद मैच को रद्द कर दिया गया



मैच रेफ़री एलेन हर्स्ट ने दिल्ली के इस ग्राउंड को अनफ़िट क़रार दिया था, जो किसी ग्राउंड की छह श्रेणियों में सबसे ख़राब होती है. इसके बाद आईसीसी ने ग्राउंड की जांच के आदेश दिए और आशंका यह भी थी कि दिल्ली के ऐतिहासिक फ़िरोज़शाह कोटला क्रिकेट ग्राउंड पर दो साल के लिए पाबंदी लग जाए.


लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई ने मैच के फ़ुटेज आईसीसी रेफ़री रंजन मदुगले को दिखाया जिसके बाद दिल्ली क्रिकेट ग्राउंड पर एक साल तक मैच नहीं कराने का फ़ैसला किया गया.


आईसीसी ने अपने बयान में कहा कि "बीसीसीआई ने अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि इस ग्राउंड पर एक साल तक कोई मैच कराने का प्रस्ताव नहीं था और इसलिए यहां एक साल तक कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला जाएगा."


उधर आईसीसी के सीईओ हारुन लोर्गाट ने उम्मीद जताई है कि दिल्ली के फ़िरोज़शाह कोटला ग्राउंड पर वर्ल्ड कप के मैच ज़रूर खेले जाएंगे. लोर्गाट ने कहा "हमें भूलना नहीं चाहिए कि यह दुनिया का एक ऐतिहासिक ग्राउंड है और यह ज़रूरी है कि क्रिकेट के महाआयोजन में यह मैच ज़रूर खेले जाएं."


भारत को श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ मिलकर 2011 का वनडे वर्ल्ड कप क्रिकेट की मेज़बानी करनी है और सबसे ज़्यादा मैच भारत में होंगे. पहले पाकिस्तान भी इस आयोजन का सह मेज़बान था लेकिन पिछले साल श्रीलंका के राष्ट्रीय क्रिकेट टीम पर लाहौर में जानलेवा हमले के बाद पाकिस्तान से सभी तरह की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेज़बानी छीन ली गई. 

कोई टिप्पणी नहीं: