जूलिया गिलार्ड ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला प्रधानमन्त्री !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 24 जून 2010

जूलिया गिलार्ड ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला प्रधानमन्त्री !!


आस्ट्रेलिया में सत्तारूढ़ लेबर पार्टी द्वारा केविन रड को अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद जूलिया गिलार्ड देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बन गईं। गिलार्ड ने कहा कि देश का नेतृत्व करने का मौका मिलने पर वह गौरवान्वित महसूस कर रही हैं।

उन्हें गवर्नर जनरल क्वेन्तीन ब्रायस स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बज कर तीस मिनट पर प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। गिलार्ड लेबर पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुईं। परेशान नजर आ रहे रड ने अपमानजनक हार से बचने के लिए निर्वाचन से स्वयं को अलग रखा।

खबरों के अनुसार, अपने सहयोगियों को संबोधित कर रहे रड ने जब अध्यक्ष पद छोड़ने के अपने फैसले का एलान किया तब उनका गला रूंध गया था। बाहर आते समय रड ने संवाददाताओं के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया।

अध्यक्ष पद के लिए मतदान गुरुवार सुबह होना था लेकिन वह नहीं हुआ। समझा जाता है कि गिलार्ड को मतदान से पहले ही बहुमत मिल गया। 49 वर्षीय गिलार्ड को प्रभावशाली ऑस्ट्रेलियन वर्कर्स यूनियन का भी समर्थन प्राप्त है।

लगातार नीतियों की असफलता, रायशुमारी में गिरता ग्राफ और खनन उद्योग से टकराव मोल लेने के फैसले ने रड को हाशिये पर जाने के लिए मजबूर किया। रड ने बुधवार रात एलान किया था कि उनकी सहायक प्रधानमंत्री गिलार्ड ने उनसे लेबर पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए मतदान कराने को कहा है।
 

कोई टिप्पणी नहीं: