जासूसी इतिहास का सबसे बड़ा खुलासा !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 26 जुलाई 2010

जासूसी इतिहास का सबसे बड़ा खुलासा !!


जासूसी इतिहास के अब तक के सबसे ब़डे खुलासे में कहा गया है कि पाकिस्तान की खुफिया संस्था इंटर सर्विसिज इंटेलीजेंस (आईएसआई) को वर्षो से अफगानिस्तान और भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देने की खुली छूट मिली हुई है।


वेबसाइट "विकिलीक्स डॉट ओआरजी" के संस्थापक जूलियन एसेंज के अनुसार "द वॉर लाग्स" कहे जाने वाले अमेरिकी सेना के 92,201 गुप्त दस्तावेजों में 
अफगानिस्तान के युद्ध के छह वर्षो का पूरा ब्योरा मौजूद है। इसमें मारे गए लोगों की संख्या और खतरों के बारे में रिपोर्टे भी शामिल हैं। रविवार को दस्तावेजों को ऑनलाइन जारी करने से कई हफ्ते पहले ही इनको "न्यूयार्क टाइम्स", लंदन के "द गार्जियन" और जर्मन साप्ताहिक "डीर स्पाइगेल" को देखने, समीक्षा करने और प्रमाणिकता जांचने का मौका दिया गया था। टाइम्स के अनुसार पाकिस्तानी सेना शत्रु और मित्र दोनों रूप में काम कर रही है और इसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई अलकायदा के साथ हमलों की साजिश रचने का काम करती है।


अमेरिकी अधिकारियों को लंबे समय से उसके दोहरे खेल में शामिल होने का संदेह था। पाकिस्तान ने अपनी खुफिया एजेंसी के अधिकारियों को अमेरिका से ल़ड रहे तालिबान के आतंकवादी सरगनाओं से सीधे मिलने और अफगान नेताओं की हत्या के षडयंत्र रचने की अनुमति दी। अखबार के अनुसार ब़डे हमलों में आईएसआई के सीधे तौर पर शामिल होने के बारे में अमेरिकी अधिकारियों के पास शायद ही कोई सबूत होता था लेकिन जुलाई 2008 में सीआईए के उप निदेशक स्टीफन आर.केपेस ने काबुल में भारतीय दूतावास पर आत्मघाती हमले में आईएसआई के शामिल होने के सबूत पाकिस्तानी अधिकारियों के सामने रखे।


दस्तावेजों में कहा गया कि वर्ष 1987 से 1989 तक आईएसआई के प्रमुख रहे हामिद गुल ने बाद में भी अपने तंत्र को सक्रिय रखा। उसने जलालुद्दीन हक्कानी और गुलबुद्दीन हिकमतयार जैसे लोगों को सक्रिय किया। इनके हजारों ल़डाके अफगानिस्तान में हिंसा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: