अट्ठारह दिनों से खदान में फंसे लोग अब भी जीवित !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 अगस्त 2010

अट्ठारह दिनों से खदान में फंसे लोग अब भी जीवित !!

चिली में राहतकर्मियों का कहना है कि पिछले अठारह दिनों से एक ख़दान में फंसे सभी 33 लोग जीवित हैं और स्वस्थ हैं लेकिन इन्हें खदान से निकालने में अभी महीनों लग सकते हैं.
उत्तरी चिली में स्थित तांबे और सोने की इस ख़दान में ज़मीन में सुरंग बनाकर फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है.
रविवार को जब ये ख़बर आई कि सोने और तांबे की ख़दान में फंसे इन 33 मज़दूरों ने अपने सुरक्षित बचे रहने का इंतज़ाम कर लिया है और पिछले सत्रह दिनों से जीवित बचे हुए हैं तो इनके परिवार वालों को ये चमत्कार जैसा लगा.
लेकिन अधिकारियों ने इनके परिवारवालों को चेतावनी दी है कि वे अभी ज़्यादा खुश न हों क्योंकि इन्हें ख़दान से बाहर निकालने में अभी कम से कम चार महीने लगेंगे.
इस संदेश का यही मतलब है कि मज़दूरों को अभी अपने आप पर ही भरोसा रखना होगा. बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे एंद्रे सोगार्ट का कहना है कि इन लोगों के परिवारजनों को मनोवैज्ञानिकों ने उन्हें सलाह दी है कि वे फ़िलहाल आशावादी बने रहें.
बचाव और राहत कर्मियों का कहना है कि खदान में फंसे लोगों के लिए सुराग के जरिए प्लास्टिक की ट्यूब में ग्लूकोज तथा अन्य तरल पदार्थ भेजने की योजना है ताकि फंसे हुए लोगों को जिंदा रहने के लिए पर्याप्त खुराक मिल सके.
चिली सोने और तांबे का प्रमुख उत्पादक देश है और उसके पास खनिकों की सुरक्षा के लिए विशेष व्यवस्था है.
हालांकि इन खानों में बड़ी दुर्घटनाएं बहुत कम होती हैं.
बताया जा रहा है कि इस घटना का चिली के खनन पर कोई असर नहीं पडेगा.

कोई टिप्पणी नहीं: