भारत का पाकिस्तान के बाढ़ पीड़ितों के सहायतार्थ ढाई करोड़ डॉलर देने का फैसला !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 अगस्त 2010

भारत का पाकिस्तान के बाढ़ पीड़ितों के सहायतार्थ ढाई करोड़ डॉलर देने का फैसला !!

भारत ने पाकिस्तान के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए भेजी जाने वाली रकम को 50 लाख से बढा़ कर ढाई करोड़ डॉलर करने का फैसला किया है।
 
विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि पाकिस्तान में हाल में आई बाढ़ से जानमाल के भीषण नुकसान को देखते हुए भारत ने अपनी ओर से भेजी जाने वाली सहायता की रकम को 50 लाख डॉलर से बढा़कर ढाई करोड़ डॉलर करने का फैसला किया है। कृष्णा ने कहा कि पाकिस्तान ने सहायता के भारत के प्रस्ताव की सराहना की है। उसने कहा है कि भारत संयुक्त राष्ट्र के जरिए बाढ़ पीड़ितों के लिए सहायता भेज सकता है।
 
उन्होंने बताया कि भारत दो करोड़ डॉलर पाकिस्तान आरंभिक बाढ़ आपात राहत योजना में देगा, जिसे संयुक्तराष्ट्र के मानवीय मामलों से संबंधित कार्यालय ने शुरू किया है। बाकी 50 लाख डॉलर पाकिस्तान में राहत प्रयासों के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम को दिए जाएंगे। पाकिस्तान में भीषण बाढ़ में 1600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पाकिस्तान के सभी चार प्रांतों में एक करोड़ 72 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हुए और 12 लाख से अधिक घर नष्ट हो चुके हैं।
 
कृष्णा ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से 13 अगस्त को टेलीफोन पर बातचीत करके भारत की ओर से 50 लाख डॉलर की सहायता की पेशकश की थी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी से बातचीत कर बाढ़ से हुई मौतों पर भारत की ओर से शोक जाहिर किया था। डा. सिंह ने कहा था कि भारत इस मुश्किल घडी़ में पाकिस्तान के लोगों की हर संभव सहायता करने को तैयार है। उन्होंने कहा था कि प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए दक्षिण एशिया के सभी देशों को मिलजुल कर काम करना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: