बिहार विधानसभा चुनाव, भाकपा ने जारी की सूची. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 सितंबर 2010

बिहार विधानसभा चुनाव, भाकपा ने जारी की सूची.

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने बुधवार को तीन सीटों को छोड़ बाकी अपने सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। पार्टी 58 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इनमें 34 सीटों पर अन्य वाम दलों के साथ पूर्ण तालमेल रहेगा, जबकि 17 सीटों पर भाकपा और 7 सीटों पर माकपा के भी प्रत्याशी रहेंगे।

पार्टी के तीन में से एक राम नरेश पांडेय ही इस बार चुनाव लड़ेंगे। विधायक राजेंद्र सिंह ने चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जतायी है, जबकि अन्य विधायक राम विनोद पासवान लोजपा में शामिल हो चुके हैं। उम्मीदवारों में 4 महिलाएं, 5 मुस्लिम, 7 दलित, 19 ओबीसी तथा 6 अत्यंत पिछड़ा वर्ग से हैं। उन्होंने कहा कि मुद्दों को लेकर वाम दलों में कोई मतभेद नहीं हैं। हमारे प्रमुख मुद्दे भूमि सुधार, भ्रष्टाचार, बिजली, बाढ़-सुखाड़, किसानों की दुर्दशा आदि हैं, जिन्हें अन्य दल छूना नहीं चाहते। कविता पाठ कर इनसे जनता ध्यान हटाना चाहते हैं।

सूची के मुताबिक पहले चरण के लिए हरलाखी से रामनरेश पांडेय, बेनीपट्टी से कृपानंद झा, खजौली से अमीरूद्दीन, बिस्फी से डा.हेमचंद्र झा, झंझारपुर से रामनारायण यादव, रूपौली से बाल किशोर मंडल, मनिहारी से अनिरूद्ध प्रसाद, बरारी से दिनेश यादव, कदवा से विनोदानंद साह, सोनबरसा से प्रो.देवनारायण पासवान और आलमनगर से रामदेव सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है। दूसरे चरण के लिए सुरसंड से अनिता राऊत, अलीनगर से राम कुमार झा, जाले से अहमद अली तमन्ने, बरूराज से रंजन कुमार, मीनापुर से जयनारायण प्रसाद, वारिसनगर से रामचंद्र महतो, ढाका से बिन्देश्वरी प्रसाद, हसनपुर से प्रयागचंद्र मुखिया एवं सरायरंजन से रामविलास राय विमल के नाम हैं। तीसरे चरण में नौतन से गल्लू चौधरी, चनपटिया से ओमप्रकाश श्रीवास्तव उर्फ ओमप्रकाश क्रांति, बेतिया से रणजीत गिरी, केसरिया से रामशरण प्रसाद यादव, सुगौली से राधामोहन सिंह, कल्याणपुर से रामायण सिंह, कैकुंठपुर से कृष्णबिहारी प्रसाद यादव, मांझी से नागेंद्र राय, हाजीपुर से अमृत गिरी एवं गोरियाकोठी से तारकेश्वर यादव प्रत्याशी होंगे। चौथे चरण के लिए तेघड़ा से रामरतन सिंह, बखरी से सूर्यकांत पासवान, बछवाड़ा से अवधेश कुमार राय, चेरियाबरियारपुर से उषा सहनी, मटिहानी से रविंद्र प्रसाद सिंह, बेलदौर से सत्यानायण सिंह, बिहपुर से रेणु चौधरी, गोपालपुर से सुप्रभा भारती, पीरपैंती से विजय कुमार पासवान, कुम्हरार से मोहन प्रसाद, धोरैया से मुनीलाल पासवान एवं सिकंदरा से महादेव मांझी के नाम हैं। पांचवें चरण में गया टाउन से जलालुद्दीन अंसारी, हिसुवा से प्रो.जयनंदन सिंह, शेखपुरा से जीतेंद्र नाथ, राजगीर से बेचन पासवान, इस्लामपुर से राकेश कुमार रौशन एवं विक्रम से मो.इब्राहिम चुनाव लड़ेंगे। इसी तरह छठे चरण के लिए ब्रह्मापुर से केदार प्रसाद, नोखा से पारसनाथ सिंह, दिनारा से रघुनाथ सिंह, औरंगाबाद से सैयद मुजफ्फर इस्लाम उर्फ इरफान अहमद, गोह से सुरेश प्रसाद सिंह, नवीनगर से रामचंद्र सिंह और भभुआ से संतन पासवान को उम्मीदवार बनाया गया है। चौथे चरण की कटोरिया एवं बख्तियारपुर और पांचवें चरण की गोविंदपुर सीट के लिए अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं। श्री लाल ने कहा कि अन्य दलों के उम्मीदवारों के नाम सामने आने के बाद इसे तय किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: