तीन बार तलाक टाइप कर भेजना भी तलाक ! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 28 अक्तूबर 2010

तीन बार तलाक टाइप कर भेजना भी तलाक !

इस्लामी संस्थान दारुल उलूम देवबंद ने कहा है कि शौहर द्वारा बीवी के साथ इंटरनेट पर चैटिंग के दौरान मजाक में भी तीन बार तलाक टाइप कर भेजा जाना शरीयत के मुताबिक तलाक देना ही माना जाएगा।


दारुल उलूम ने कतर निवासी एक युवक के सवाल पर जवाब संख्या 26075 में यह बात कही है। युवक का सवाल था कि एक बार उसने अपनी बीवी के साथ इंटरनेट पर चैटिंग के दौरान मजाक में तीन बार तलाक टाइप करके भेज दिया था, तो क्या इसे तलाक माना जाएगा।


युवक ने सवाल में यह भी कहा था कि उसे इस्लाम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और न ही वह तलाक के तरीकों से अच्छी तरह वाकिफ है। उसका कहना था कि वह अपनी बीवी के साथ खुशी-खुशी रह रहा है और वह भविष्य में भी उसके साथ ही रहना चाहता है।


दारुल उलूम ने इस सवाल पर अपने फतवे में कहा जब आप तीन बार तलाक लिखते हैं तो उसे तलाक ही माना जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इस्लाम के बारे में ज्यादा जानते हैं या नहीं लेकिन अब आपकी बीवी आपके लिये हराम हो गई है।


फतवे में कहा गया है कि तलाक के बाद हलाला किये बगैर परित्यक्त पत्नी से दोबारा निकाह नहीं हो सकता। हलाला के तहत तलाकशुदा औरत को इद्दत के तीन महीने पूरे होने के बाद पति के अलावा किसी अन्य व्यक्ति से निकाह करना होता है और उससे तलाक पाने के बाद चाहे तो वह पूर्व पति से दोबारा शादी कर सकती है।

1 टिप्पणी:

भारतीय नागरिक - Indian Citizen ने कहा…

तीन बार सोचने पर किस दिन लागू होगा...