दाउद इब्राहीम को भारत के हवाले करने की मांग. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 29 मार्च 2011

दाउद इब्राहीम को भारत के हवाले करने की मांग.


नई दिल्ली में गृह सचिवों की वार्ता के पहले दिन भारत ने पाकिस्तान से आतंकवादी शिविरों को बंद करने को कहा. वार्ता के पहले दौर के बाद गृह सचिव जी के पिल्लै ने कहा कि वार्ता बेहद सकारात्मक है और सही दिशा में प्रगति हुई है. भारत ने पाकिस्तान से आतंकवादी शिविरों को बंद करने के साथ इंडियन मुजाहिदीन के आतंकवादियों और अंडरवर्ल्ड सरगना दाउद इब्राहीम को भारत के हवाले करने की मांग भी की.

भारत ने मुंबई में ढाई साल पहले हुए आतंकवादी हमलों के मुकदमे में धीमी प्रगति तथा सीमा पार से आतंकवाद, नशीली दवाओं की तस्करी और जाली भारतीय नोटों की सप्लाई को लेकर अपनी चिंताओं से सोमवार को पाकिस्तान को अवगत कराया. 2008 में 26 और 28 नवंबर के बीच मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों में 175 लोग मारे गए और सैंकड़ों घायल हुए थे. इन हमलों की साजिश रचने वाले जकीउर्रहमान लखवी और उसके छह सहयोगियों के खिलाफ रावलपिंडी की एक अदालत में मुकदमा चल रहा है. भारत ने इस बातचीत में लखवी, जरार शाह और अबु अल कामा समेत मुंबई हमलों की साजिश रचने वाले आतंकवादियों की आवाजों के नमूने मुहैया कराने की मांग भी की. भारत मानता है कि पाकिस्तान ने मुंबई हमलों के मुकदमे को तार्किक मुकाम तक पहुंचाने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए हैं. जिसके चलते भारत ने मुंबई हमलों के बाद समग्र बातचीत की प्रक्रिया को रोक दिया था.

दोनों देशों ने हाल ही में इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का फैसला किया है और इसके बाद भारत और पाकिस्तान के गृह सचिव पहली बार मिल रहे हैं. बताया जाता है कि पाकिस्तान के गृह सचिव ने समझौता एक्सप्रेस में हुए विस्फोट की जांच में प्रगति का मामला वार्ता में उठाया. वर्ष 2007 में 18 फरवरी को हुए इस विस्फोट में मारे गए 68 लोगों में ज्यादातर पाकिस्तानी थे और इसे कथित तौर पर हिंदू कट्टरपंथियों ने अंजाम दिया था. पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने इस वार्ता का इस्तेमाल दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की जुलाई में होने वाली वार्ता की जमीन तैयार करने के लिए भी किया. इस बातचीत से ठीक पहले पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ जरदारी ने पाकिस्तानी जेल में 27 साल से बंद भारतीय कैदी गोपाल दास की कैद की बाकी मीयाद को खत्म करने का आदेश जारी किया है.

भारत ने इस बातचीत से पहले सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने के उपायों के तहत पाक अधिकृत कश्मीर के लोगों को जम्मू कश्मीर यात्रा के लिए छह महीनों की वैधता वाला मल्टी एंट्री वीजा जारी करने की घोषणा की है. मौजूदा समय में इन लोगों को एक बार प्रवेश के लिए एक माह का वीजा जारी किया जाता है जिसे दो हफ्तों तक बढ़ाया जा सकता है. दोनों गृह सचिवों की यह बातचीत प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ गिलानी के बीच बुधवार को होने वाली मुलाकात से पहले हो रही है. गिलानी भारतीय प्रधानमंत्री के न्योते पर भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट विश्व कप का सेमीफाइनल मैच देखने के लिए मोहाली आ रहे हैं. पहले दिन लगभग साढे पांच घंटों तक चली वार्ता में भारत की ओर से पिल्लई के अलावा गृह मंत्रालय में विशेष सचिव आंतरिक सुरक्षा यूके बंसल, राष्ट्रीय जांच एजेंसी के प्रमुख एससी सिन्हा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

कोई टिप्पणी नहीं: