लोकपाल पर सुप्रिम कोर्ट हस्तक्षेप नही करेगी. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 29 जून 2011

लोकपाल पर सुप्रिम कोर्ट हस्तक्षेप नही करेगी.


उच्चतम न्यायालय ने बहुचर्चित लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने से बुधवार को इन्कार कर दिया। न्यायमूर्ति पी सदाशिवम और न्यायमूर्ति ए के पटनायक की अवकाशकालीन खंडपीठ ने इस संबंध में दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करने से इन्कार कर दिया।  

खंडपीठ ने यह कहते हुए मसौदा निर्माण प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने से साफ इन्कार कर दिया कि विधेयक के मसौदे को लेकर नागरिक समाज के प्रतिनिधियों से बातचीत की प्रक्रिया काफी आगे बढ़ चुकी है और ऐसे में उसके हस्तक्षेप का कोई औचित्य नहीं है।
न्यायालय ने कहा कि सरकार को किसी विधेयक को लेकर विभिन्न पक्षों से विचार-विमर्श करने का पूरा हक है। खंडपीठ ने कहा कि ऐसा भी नहीं है कि प्रस्तावित विधेयक मौजूदा स्वरूप में पारित हो ही जाएगा।
उच्चतम न्यायालय के ही एक वकील की इस याचिका में आग्रह किया गया था कि न्यायालय लोकपाल विधेयक मसौदा निर्माण प्रक्रिया में हस्तक्षेप करे। याचिकाकर्ता की दलील थी कि इस प्रक्रिया में नागरिक समाज के प्रतिनिधियों को शामिल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि कानून बनाना संसद का काम है।

कोई टिप्पणी नहीं: