चीन भारत की जमीन पर कब्ज़ा कर सकता है. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 31 अक्तूबर 2011

चीन भारत की जमीन पर कब्ज़ा कर सकता है.

पाकिस्‍तान ने जिस तरह कारगिल में घुसपैठ कर भारत के साथ युद्ध किया, उसी तरह की हरकत 'भारत को सबक सिखाने के लिए' चीन भी कर सकता है। यह चेतावनी रणनीतिक मामलों का थिंक टैंक माने जाने वाले संस्‍थान इंस्‍टीट्यूट फॉर डिफेंस स्‍टडीज एंड एनालिसिस (आईडीएसए) ने दी है।

आईडीएसए ने 'ए कंसिडरेशन ऑफ साइनो इंडियन कॉनफ्लिक्‍ट' शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें उन परिस्थितियों का जिक्र किया गया है, जिनके चलते भारत और चीन के बीच संघर्ष की स्थिति बन सकती है। रिपोर्ट के लेखक अली अहमद ने लिखा है कि कारगिल जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। चीन का मकसद भारत को सबक सिखाना हो सकता है। वह भारत के सामने अपनी श्रेष्‍ठता भी साबित करना चाह सकता है। चीन लगातार अपनी ताकत में विस्‍तार कर रहा है और वह इसे भारत को जताना चाह सकता है।

1999 में कारगिल में पाकिस्‍तानी सेना ने घुसपैठ कर ली थी, जिन्‍हें खदेड़ने के लिए भारत को सैनिक ताकत का इस्‍तेमाल करना पड़ा था और दोनों देशों की सेनाओं के बीच युद्ध हुआ था। आईडीएसए की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन भारत के किसी भूभाग पर कब्‍जा भी कर सकता है। वह अरुणाचल प्रदेश के तवांग जैसे किसी इलाके पर अपना कब्‍जा जमा सकता है। हालांकि इसमें यह भी कहा गया है कि भारत चीन की ऐसी हरकतों का जवाब देने के लिए लगातार ज्‍यादा तैयार हो रहा है।

चीन की ओर से भारत को बढ़ रहे खतरे के बीच पाकिस्‍तान में भी एक बार फिर भारत विरोधी आवाज उठी है। क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान ने भारत को एक तरह से चुनौती देते हुए कहा है कि कश्‍मीर में भारत की सेना कुछ नहीं कर सकती

कोई टिप्पणी नहीं: