नाटो को क्‍लीन चिट. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 नवंबर 2011

नाटो को क्‍लीन चिट.


नाटो के हवाई हमले को लेकर अमेरिका और पाकिस्‍तान के बीच तकरार बढ़ती जा रही है। अमेरिका ने इस हमले के मामले में नाटो को क्‍लीन चिट दे दी है जबकि पाकिस्‍तानी सेना का कहना है कि नाटो ने जानबूझकर यह हमला किया, जिसमें 24 फौजी मारे गए।

मोहमंद में शनिवार को हुए हमले की शुरुआती जांच के बाद अमेरिका ने कहा है कि तालिबान ने गठबंधन सैनिकों को हमले के लिए उकसाया जिसके जवाब में नाटो सैनिकों ने हवाई हमले किए। अमेरिका की ओर से की जा रही जांच के शुरुआती नतीजे के मुताबिक तालिबान पर हमले के चक्‍कर में नाटो सैनिकों ने गलती से पाकिस्‍तानी चौकी पर हवाई हमले कर दिए। इस इलाके में अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान सीमा का निर्धारण भी ठीक तरीके से नहीं किया गया है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक ऐसा संभव है कि तालिबान ने अमेरिका और पाकिस्‍तान की दोस्‍ती में दरार डालने के मकसद से गठबंधन सेना के जवानों को हमले के लिए उकसाया होगा। हालांकि तालिबान ने पहले हमला करने के आरोपों से इनकार किया है।

पाकिस्‍तानी सेना के एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि नाटो सैनिकों ने जानबूझकर  सीमा पार घुसकर हमला किया। मेजर जनरल अशफाक नदीम ने बुधवार को कहा कि नाटो सैनिकों को अलर्ट किया गया कि वो पाकिस्‍तानी चौकी पर हमले कर रहे हैं लेकिन हेलीकॉप्‍टरों ने गोलीबारी जारी रखी। इस्‍लामाबाद स्थित रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने इस हमले की संयुक्‍त जांच कराए जाने की किसी संभावना से भी इनकार किया है।

अमेरिका ने पाकिस्‍तान से कहा है कि वह अफगानिस्‍तान के मसले पर जर्मनी के बॉन में होने वाली बैठक में हिस्‍सा ले। लेकिन पाकिस्‍तान ने इससे साफ इनकार कर दिया है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने मंगलवार को इस मसले पर गठबंधन के सहयोगियों के साथ बैठक की और अगले महीने के शुरुआत में होने वाले बॉन सम्‍मेलन का बहिष्‍कार करने का औपचारिक फैसला किया। गिलानी ने कहा है कि नाटो हमले के मद्देनजर पाकिस्‍तान अमेरिका से अपने रिश्‍तों की फिर से समीक्षा करेगा। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने पाकिस्‍तान सरकार से बॉन सम्‍मेलन के फैसले पर फिर से विचार करने का अनुरोध किया है क्‍योंकि इस सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान की अहम भूमिका हो सकती है।

मंगलवार को रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावारोव नाटो हमले पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में किसी देश की संप्रभुता के उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए।   

कोई टिप्पणी नहीं: