भारतीय युवक कांग्रेस सम्मेलन. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 27 नवंबर 2011

भारतीय युवक कांग्रेस सम्मेलन.


उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की पृष्ठभूमि में आयोजित  होने वाले भारतीय युवक कांग्रेस सम्मेलन का उद्घाटन राहुल गांधी करेंगे। राहुल गांधी सोमवार को युवक कांग्रेस के नव निर्वाचित पदाधिकारियों को संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन में देशभर से संगठन के तकरीबन आठ हजार निर्वाचित सदस्य हिस्सा लेंगे।

युवक कांग्रेस के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का इस तरह का यह पहला राष्ट्रीय सम्मेलन है। दो दिवसीय यह सम्मेलन राजधानी के रोहिणी स्थिति जापानी पार्क में आयोजित हो रहा है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी मंगलवार को इस दो दिवसीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

सूत्रों के अनुसार सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले ये सभी आठ हजार प्रतिनिधि युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा लोकतांत्रिक तरीके से चुने गये हैं। इस सम्मेलन का आयोजन इसलिए किया गया है ताकि राजनीतिक स्थिति और अन्य मुद्दों के साथ-साथ युवाओं से जुड़े मसलों पर उन्हें चर्चा करने का एक मंच मिले। सम्मेलन में 20 राज्यों से युवक कांग्रेस के पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। इसलिए उन्हें आपस में एक दूसरे से मिलने का भी मौका मिलेगा और साथ ही युवक कांग्रेस के भविष्य का रोडमैप तैयार करने में भी मदद मिलेगी। राहुल गांधी इस तरह का सम्मेलन चाहते थे।

इस सम्मेलन का विचार राहुल गांधी ने ही रखा था। वह इस बात पर जोर दे रहे थे कि संगठन के सभी पदाधिकारियों को वरिष्ठ नेताओं के साथ और साथ ही आपस में चर्चा के लिए राजधानी बुलाया जाये। पिछले करीब दस वर्ष से युवक कांग्रेस की गतिविधियों से जुड़े इस सहयोगी ने बताया कि युवक कांग्रेस के पदाधिकारियों को यह भी बताया जायेगा कि विभिन्न मुद्दों पर पार्टी की स्थिति क्या है। सूत्रों ने बताया कि प्रणव मुखर्जी. एके एंटनी, मुकुल वासनिक और जयराम रमेश जैसे वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्रियों द्वारा भी इस सम्मेलन को संबोधित किये जाने की संभावना है। कांग्रेस की युवा शाखा को मजबूत बनाने के लिए राहुल गांधी खुद पिछले लंबे समय से देशभर का दौरा करते रहे हैं और सदस्यता अभियान चला रहे थे। उन्होंने राज्य युवा कांग्रेस इकाईयों के अध्यक्ष और पदाधिकारियों को चुनने के लिए पारदर्शी निर्वाचन व्यवस्था लागू की थी। सूत्रों ने बताया कि यह पहला मौका है जब युवक कांग्रेस का इस तरह का सम्मेलन आयोजित हो रहा है। सम्मेलन में महंगाई जैसे मुद्दों पर प्रस्ताव पारित किये जाने की संभावना है।

कोई टिप्पणी नहीं: