भाजपा की हार के जिम्मेदार खण्डूडी: फोनिया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 25 मार्च 2012

भाजपा की हार के जिम्मेदार खण्डूडी: फोनिया


भाजपा के पूर्व कैबिनेट मंत्री केदार सिंह फोनिया ने विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद खण्डूडी पर यह आरोप लगाकर राजनैतिक गलियारों में सनसनी फैला दी है कि उन सहित भाजपा की हार के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ही दोषी हैं, जिन्होंने टिकट बंटवारें में जीतने वाले प्रत्याशियों को टिकट न देकर अपने चाटूकारों को टिकट देने के साथ-साथ पूरे प्रदेश में खण्डूडी है जरूरी का नारा देकर भाजपा की लुटिया को डुबाने का काम किया है। 

भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे केदार सिंह फोनिया ने अभी संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में बद्रीनाथ सीट से भाजपा से खिन्न होकर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था, यहंा वे तीसरे नंबर पर रहे और उन्होंने भाजपा प्रत्याशी की जीत को गडबड़ा दिया। यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी राजेन्द्र सिंह भण्डारी विजय होकर इस बार फिर विधानसभा में पहुंचे हैं। पूर्व मंत्री के बयान से भाजपा किंकर्तव्यबिमूढ़ हो गई है। फोनिया के बयान का समर्थन भाजपा के टिकट के लिए लाईन में खड़े लोगों ने भी किया है। पूर्व मंत्री के इस बयान से भाजपा मे भूचाल की स्थिति है और वह मुख्यमंत्री खण्डूडी को बचाने का रास्ता तलाश रही है। लेकिन फोनिया के बयान से भाजपा विरोधी और बागी फोनिया के साथ कदमताल करते नजर आ रहे हैं। फोनिया ने यह बयान ऐसे समय पर दिया है जब भाजपा विपक्ष में बैठने की तैयारी के साथ-साथ अपने संगठनात्मक ढांचे के सुधार की दिशा में कार्य कर रही है। 

ज्ञात रहे कि श्री फोनिया इससे पहले भी खण्डूडी के खिलाफ कई बार बयान दे चुके हैं। इतना ही नहीं भाजपा शासनकाल में भी उन्हें मंत्री न बनाए जाने पर उनके तेवर खण्डूडी के प्रति काफी तल्ख रहे हैं। जबकि एक समय में केदार सिंह फोनिया उत्तरप्रदेश और उत्तराखण्ड का जब विभाजन नहीं हुआा था के पर्यटन मंत्री रहे हैं। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पूर्व मुख्यमंत्री खण्डूडी और फोनिया बाल्यकाल से ही साथ पले-बढ़े हैं, लेकिन राजनीति के सफर में कुछ समय साथ चलने के बाद दोनों के बीच मत भिन्नता हो गई थी और अब यह खाई इतनी बड़ी हो चुकी है कि दोनों एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं।

(राजेन्द्र जोशी)

कोई टिप्पणी नहीं: