सेब संतरा खून के थक्के जमने से रोकता है. - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 15 मई 2012

सेब संतरा खून के थक्के जमने से रोकता है.


अगर आप रोजाना एक सेब या संतरा खाते हैं तो आपको ब्लड क्लॉट यानी खून के थक्के जमने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।  

हावर्ड मेडिकल स्कूल की एक टीम ने पाया है कि सेब, संतरा और प्याज में 'रूटिन' नामक रसायन धमनियों और शिराओं में खून के थक्के जमने से रोक सकता है।
उनका मानना है कि 'रूटिन' ब्लैक और ग्रीन टी में भी हो सकता है। इसका इस्तेमाल भविष्य में दिल का दौरा पडऩे से बचाने के लिए इलाज के तौर पर हो सकता है।

टीम ने शोध में पाया कि रसायन  ने उस खतरनाक एंजाइम को रोकने में मदद की, जिसकी खून का थक्का जमाने में भूमिका होती है। प्रोटीन डाइसल्फाइड आइसोमरेज (पीडीआई) नाम का यह एंजाइम बेहद तेजी से रिलीज होता है, जब धमनियों और शिराओं में खून का थक्का जमता है। 

वैज्ञानिकों ने कंप्यूटरों पर वैज्ञानिक मॉडलों का इस्तेमाल करते हुए पीडीआई को रोकने के लिए रूटिन समेत 500 अलग-अलग रसायनों की क्षमता की जांच की। उन्होंने रूटिन को सबसे ज्यादा असरदार पाया।

कोई टिप्पणी नहीं: