सेब संतरा खून के थक्के जमने से रोकता है. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 15 मई 2012

सेब संतरा खून के थक्के जमने से रोकता है.


अगर आप रोजाना एक सेब या संतरा खाते हैं तो आपको ब्लड क्लॉट यानी खून के थक्के जमने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।  

हावर्ड मेडिकल स्कूल की एक टीम ने पाया है कि सेब, संतरा और प्याज में 'रूटिन' नामक रसायन धमनियों और शिराओं में खून के थक्के जमने से रोक सकता है।
उनका मानना है कि 'रूटिन' ब्लैक और ग्रीन टी में भी हो सकता है। इसका इस्तेमाल भविष्य में दिल का दौरा पडऩे से बचाने के लिए इलाज के तौर पर हो सकता है।

टीम ने शोध में पाया कि रसायन  ने उस खतरनाक एंजाइम को रोकने में मदद की, जिसकी खून का थक्का जमाने में भूमिका होती है। प्रोटीन डाइसल्फाइड आइसोमरेज (पीडीआई) नाम का यह एंजाइम बेहद तेजी से रिलीज होता है, जब धमनियों और शिराओं में खून का थक्का जमता है। 

वैज्ञानिकों ने कंप्यूटरों पर वैज्ञानिक मॉडलों का इस्तेमाल करते हुए पीडीआई को रोकने के लिए रूटिन समेत 500 अलग-अलग रसायनों की क्षमता की जांच की। उन्होंने रूटिन को सबसे ज्यादा असरदार पाया।

कोई टिप्पणी नहीं: