बॉक्सर विजेंद्र अगले दौड़ में पहुंचे. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 29 जुलाई 2012

बॉक्सर विजेंद्र अगले दौड़ में पहुंचे.


 पुरुषों के 75 किलोग्राम मुकाबले में विजेन्दर सिंह ने कजाकिस्तान के डानेवेक सुझानोव हराया। विजेन्दर ने 14-10 से जीत हासिल की। आखिरी 16 खिलाड़ियों वाला अगला दौर जीत जाने पर विजेन्दर क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच जाएंगे। 

19 साल के युवा बॉक्सर शिव थापा ने भी निराश किया है। उन्हें मेक्सिको के ऑस्कर वेलडेट ने 14-9 से हरा दिया। 

सानिया मिर्जा और रश्मि चक्रवर्ती की जोड़ी विमिंस डबल्स में हारकर बाहर हो गई है। सानिया-रश्मि की जोड़ी चाइनीज़ ताइवे की सू वेई सिएह-चिया जुंग चुआंग की जोड़ी से हारी। भारतीय जोड़ी 1-6, 6-3, 1-6 से हार गई।

बैडिमिंटन में पी. कश्यप ने पुरुष सिंगल्स के ग्रुप स्टेज में जीत हासिल कर ली है। उन्होंने बेल्जियम के तान यूआन को 21-14, 21-12 से हरा दिया है। कश्यप ने शुरू से ही दबदबा बना लिया और पहला गेम सिर्फ 21 मिनट में अपने नाम कर लिया। बेल्जियम के खिलाड़ी ने शुरू में पिछड़ने के बाद वापसी करने की कोशिश की, लेकिन वह कश्यप की तेजी की बराबरी नहीं कर सके जिन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने कुछ शानदार ड्रॉप शॉट खेले और उनके स्मैश भी अच्छे थे। कश्यप अब अगले मैच में 31 जुलाई को वियतनाम के मिन्ह एनगुएन से भिड़ेंगे।

कश्यप ने शुरू से ही दबदबा बना लिया और पहला गेम सिर्फ 21 मिनट में अपने नाम कर लिया। बेल्जियम के खिलाड़ी ने शुरू में पिछड़ने के बाद वापसी करने की कोशिश की, लेकिन वह कश्यप की तेजी की बराबरी नहीं कर सके जिन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने कुछ शानदार ड्रॉप शॉट खेले और उनके स्मैश भी अच्छे थे। कश्यप अब अगले मैच में 31 जुलाई को वियतनाम के मिन्ह एनगुएन से भिड़ेंगे।

इसके पहले बैडमिंटन के मिक्स्ड डबल्स में ज्वाला गुट्टा और वी. डीजू की जोड़ी इंडोनिशिया के अहमद और नतसीर से पहला मैच 16-21, 12-21 से हार गई। उनके के लिए राहत की बात बस इतनी है कि ग्रुप सी में अभी मिक्स्ड डबल्स के 2 मुकाबले उन्हें खेलने हैं। भारतीय जोड़ी रविवार को अगले मैच में थॉमस लेबोर्न और कामिला रेटर जूल की डेनमार्क की जोड़ी से भिड़ेगी। प्रत्येक ग्रुप से दो शीर्ष टीमें क्वॉर्टर फाइनल के लिए क्वॉलिफाई करेंगी। अगर भारतीय जोड़ी को अगले राउंड में पहुंचना है तो दोनों मुकाबले जीतने होंगे। 

 इसके बाद तीरंदाजी की पुरुषों की स्पर्धा में भारतीय टीम जापान से हारकर ओलिंपिक बाहर हो गई है। तीरंदाजी के टीम मुकाबले में भारत और जपान के अंक बराबर आए। 214 पॉइंट लेकर दोनों टीमें बराबर पर रहीं। इसके बाद शूट ऑफ में भारत को 27 पॉइंट मिले तो जापान ने 29 पॉइंट लेकर बाजी मार ली। भारतीय टीम में जयंत तालुकदार, तरुणदीप राय और राहुल बनर्जी शामिल थे। तारंदाजी में भारत की उम्मीदें विमिंस सिंगल में दीपिका कुमारी से हैं। उन्होंने रैंकिंग राउंड में 8वां स्थान हासिल किया है।

अंकिता दास ने भी निराश किया। उन्हें स्पेन की सारा ने 4-1 से हरा दिया। नौकायान में भी निराशा हाथ लगी। भारत के स्वर्ण सिंह स्कल हीट्स में हार गए हैं, लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें एक और मौका मिल सकता है। पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल मुकाबले में विजय कुमार 31वें स्थान पर रहे। वह पहले ही दौर में बाहर हो गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: