नरकटियागंज (बिहार) की खबर (28 अगस्त ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 29 अगस्त 2012

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (28 अगस्त )


मूल क्रयपंजी परियोजना कार्यालय में जमा करने होंगे

स्थानीय बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के पत्रांक 442 दिनांक 14 अगस्त 2012 द्वारा सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं और महिला पर्यवेक्षिकाओ को निर्देशित किया है कि संयुक्त निदेशक (मु0),समाज कल्याण विभाग ,बिहार पटना के पत्रांक 244 गो सं.नि.दिनांक 9 अगस्त 2012 के आलोक में पोषाहार मद में लंबित डी.सी.विपत्र के समायोजन के वास्ते वर्ष 2002-2003 पोषाहार क्रय पंजी मूल रूप से बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के कार्यालय में तीन दिनो के भीतर  जमा करना सुनिश्चित करें ताकि लंबित डी.सी. बिल महालेखाकार कार्यालय में जमा किया जा सके । नरकटियागंज की बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उर्वशी कुमारी ने बताया कि इस बावत सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं(सेविका) को कार्यालय से रिसिविंग दी जायेगी।

दो शिक्षको मिलेगा राष्ट्रपति सम्मान,चर्चा सर्वत्र

पश्चिम चम्पारण जिला के रामनगर प्रखण्ड के दो शिक्षको को शिक्षक दिवस पर सम्मानित करने का निणर्य राष्ट्रपति भवन द्वारा लिया गया है । इस खबर पर क्षेत्र के लोग काफी उत्साहित है । उक्त आशय की जानकारी भारत सरकार मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग शास्त्री भवन नई दिल्ली के निदेशक गया प्रसाद की प्रेषित पत्र द्वारा रामनगर के कस्तुरबा नगर में लोगों को जब मिली तो खुशी का ठिकाना नहीं रहा । लोग एक दूसरे और चयनित शिक्षको को बधाई देने लगे। उल्लेखनीय है कि एक प्रखण्ड के दो शिक्षकों का चयन राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए होना गर्व की बात है। लेकिन कतिपय बुद्धिजीवियो ने इसपर आश्चर्य व्यक्त भी किया है कि पश्चिम चम्पारण जिला में एक से बढकर एक श्रेष्ठ शिक्षक है ,जिन्हे सम्मान से जिला शिक्षा प्रशासन ने दूर रखा है । सम्मान के लिए नाम प्रेषण के लिए जो चयन प्रक्रिया है उसमें सुधार की आवश्यकता है । यदि चयन का विस्तृत आधार खोजा जाए तो पश्चिम चम्पारण में एक से बढ कर एक वरीय शिक्षक मिलेंगे जिन्हे चयन समिति ने भुला दिया है । प्रबुद्धजनो ने इस प्रकार की व्यवस्था पर सवाल उठाना खड़ा कर दिया है ।


(अवधेश कुमार शर्मा)

कोई टिप्पणी नहीं: