नरकटियागंज (बिहार) की खबर (30 अगस्त ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 अगस्त 2012

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (30 अगस्त )


विकास के व लंबित कार्यो का निष्पादन शीघ्र करें: नरेन्द्र

प्रखण्ड कार्यालय परिसर स्थित गुरूवार को आयोजित होने वाले शिविर के दौरान किसानों के बीच सबसिडी दर पर डीजल राशि का वितरण शिविर का तैयारी निरीक्षण बुधवार को एनआरईपी के प्रबंधक प्रखण्ड वरीय पदाधिकारी नरेन्द्र कुमार सिन्हा ने किया। साथ हीं निरीक्षण के दौरान श्री सिन्हा ने शिविर की तैयारी को लेकर प्रखण्ड कार्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। श्री सिन्हा ने कहा कि सबसिडी दर पर डीजल पाने के लिये आवेदकों के द्वारा दिये गये आवेदन व भाउचर की जांचकर हीं लाभार्थियों के बीच राशि का वितरण किया जायेगा। प्रति एकड की दर से 250 रू0 निर्धारित डीजल अनुदान की राशि किसानों के बीच वितरण की जायेगी। साथ हीं श्री सिन्हा ने कहा कि विकास कार्यो व लंबित कार्यो का निष्पादन करने की दिशा में प्रखण्ड के पदाधिकारीयों व कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया गया। उन्होने कहा कि कार्यो के प्रति लापरवाही बरतने वाले कर्मियों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई की जायेगी। इस दौरान श्री सिन्हा ने आरटीपीएस संबंधित विभिन्न पेंशन योजनाओं की सूची का अवलोकन भी किया तथा कार्यो में तेजी लाने को लेकर आरटीपीएस कर्मियों को भी सख्त हिदायत दी। मौके पर मौजुद प्रभारी बीडीओ सह अंन अधिकारी अवध किशोर ठाकुर ने बताया कि प्रखण्ड अंतर्गत 27 पंचायतों से कुल 569 किसानों ने अनुदानित दर पर डीजल राशि के लिये आवेदन दिया है। कुल 3429 एकड भूमिदाताओं को अनुदानित दर पर डीजल राशि मुहैया कराया जायेगा।

आंगनबाडी में अनियमितता को लेकर सीडीपीओ का पुतला दहन
समाजिक कार्यकर्ता आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ का भयादोहन नहीं करंे: सीडीप्ीओ

प्रखण्ड अंतर्गत संचालित होने वाले आंगनबाडी केन्द्रों पर सेविकाओं द्वारा टीएचआर वितरण में भारी अनियमितता बरतने को लेकर युवा जद यु0 कार्यकर्ताओं ने बुधवार को शहर के हाई स्कूल चौक से होते हुये विभिन्न मार्गो का भ्रमण करते हुये बाल विकास परियोजना कार्यालय के समक्ष पहुंचकर सीडीपीओ उर्वशी कुमारी का पुतला दहन किया तथा सीडीपीओ के विरूद्ध जमकर नारेबाजी भी की। पुतला दहन का नेतृत्व युवा जद यु के नगर अध्यक्ष जावेद अख्तर ने किया। वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुये युवा जद यु के प्रखण्ड अध्यक्ष संदीप कुमार उर्फ बब्लु श्रीवास्तव ने बताया कि विगत 16 अगस्त को मनवा परसी पंचायत स्थित आंगनबाडी केन्द्र सं0 2 व 5 पर टीएआर वितरण क जांच की गयी जहां ग्रामीणों ने शिकायत किया कि टीएचआर वितरण में 3 किलो चावल के बजाय 1 किलो चावल व डेढ किलो दाल के बजाय 500 ग्राम दाल लाभार्थियों को देने का मामला प्रकाश में आया था जिसको लेकर मामले की जांच के लिये सीडीपीओ सहित अन्य पदाधिकारीयों को लिखा गया था लेकिन सीडीपीओ सहित अन्य अधिकारीयों ने उक्त मामले की जांचकर टीएचआर वितरण में गडबडी करने वाली सेविकाओं के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई करना मुनासिब नहीं समझा जिससे सीडीपीओ की कार्यशैली को लेकर पुतला दहन किया गया । श्री श्रीवास्तव ने कहा कि इस पूरे प्रकरण से विभागीय मंत्री, मुख्यमंत्री सहित अन्य वरीय पदाधिकारीयों को अवगत कराया जायेगा। सरकार की किसी भी योजना में लूट खसोट बर्दास्त नहीं की जायेगी। उधर सीडीपीओ उर्वशी कुमारी ने बताया कि प्रखण्ड की कोई सेविका ऐसा नही करती है,यदि कोई मामला सामने आयेगा तो उसके विरूद्ध विभागीय कार्रवाई की जायेगी। उर्वशी ने बताया कि यदि कोई समाजिक कार्यकर्ता आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ का भयादोहन करते पाये गये तो उनके विरूद्ध भी कार्रवाई के लिए विभाग को और संबंधीत पार्टी के अनुशासनिक सेल को सूचित किया जायेगा। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ने स्वीकार किया कि 40रूपये किलोग्राम की दर से चना का दाल उपलब्ध नहीं है आन्दोलन करना है तो इसके लिए करना चाहिए। उर्वशी कुमारी ने बताया कि हम जांच प्रतिवेदन देने को तैयार है लेकिन युवा जद यु के कार्यकर्ता जांच प्रतिवेदन लेने को तैयार नहीं है।  पुतला दहन के दौरान, प्रखण्ड महासचिव एजाज अंसारी, मुन्ना दुबे,, मुरली मुनोहर गुप्ता, सुरेन्द्र यादव सहित अन्य युवा जद यु कार्यकर्ता मौजुद रहे।

जनता के दरबार में एसडीएम: छाये रहे जविप्र के मामले

बुधवार को अनुमण्डल कार्यालय परिसर में एसडीएम महमुद आलम के जनता दरबार में फरियादियों की लंबी कतार लगी रही। जनता दरबार के दौरान ज्यादातर मामले पीडीएस संबंधित छाये रहे। जनता दरबार में भसुरारी निवासी ललन यादव ने डीलर सम्पातो देवी द्वारा राशन किरासन नहीं देने का आरोप लगाते हुये आवेदन दिया तो वहीं सिकटा के मसवास निवासी फुलेना साह ने भूमि विवाद संबंधित, इनरवा के भटकौल गांव निवासी मजीद मियां ने रास्ते की जमीन का अतिक्रमण करने संबंधित, भभटा निवासी तस्लीमा खातून ने राशन कार्ड नहीं होने के कारण कुपन होने के बावजुद भी डीलर द्वारा राशन किरासन नहीं देने संबंधित आवेदन दिया। इस बावत एसडीएम महमुद आलम ने बताया कि सभी आवेदनों को निपादन के लिये संबंधित विभागों को भेजने की दिशा में कार्रवाई की जा रही है। जनता दरबार के दौरान फरियादियांे द्वारा करीब 2 दर्जन आवेदन पाया गया।


(अवधेश कुमार शर्मा)

कोई टिप्पणी नहीं: