आज से गुटनिरपेक्ष देशों का सम्मलेन तेहरान में. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 अगस्त 2012

आज से गुटनिरपेक्ष देशों का सम्मलेन तेहरान में.


ईरान की राजधानी तेहरान में गुटनिरपेक्ष देशों के सम्मेलन की शुरुआत अब से कुछ देर में हो जाएगी। इसकी शुरुआत ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई करेंगे और उसके बाद ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद अपना वक्तव्य देंगे। भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शाम 5 बजे अपना वक्तव्य देंगे। 

भारत एक बार फिर मुंबई हमले में शामिल आतंकियों को सजा देने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाएगा। गुटनिरपेक्ष सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मनमोहन सिंह ईरान दौरे पर हैं। राजधानी तेहरान में आज प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की मुलाकात होगी। सूत्रों के मुताबिक बातचीत में मुंबई हमले का मुद्दा सबसे अहम रहेगा।

भारत मुंबई हमले से जुड़े कई अहम सबूत पाकिस्तान को दे चुका है। लेकिन पाकिस्तान ने इन सबूतों को कभी ज्यादा अहमियत नहीं दी। अब जबकि सुप्रीम कोर्ट ने कसाब की मौत की सजा को बरकरार रखा है और मुंबई हमले के साजिश रचने वालों में से एक, अबु जिंदाल की पहचान भी कसाब कर चुका है, भारत का पक्ष ज्यादा मजबूत हुआ है। हालांकि लंबी जद्दोजहद के बाद पाकिस्तान ने इस बात को तो मान लिया है कि मुंबई हमले की साजिश उसकी धरती से रची गई, लेकिन इस साजिश में आईएसआई का हाथ होने की बात से वो लगातार इंकार करता रहा है। इसके अलावा सबूत देने के बावजूद वो मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को भी बचाता रहा है। भारत जब भी इनकी बात उठाता है,पाकिस्तान हर बार किसी न किसी बहाने कार्रवाई से पल्ला झाड़ता रहा।

हाल ही में इंटरनेट और एसएमएस के जरिए पूर्वोत्तर के लोगों के खिलाफ नफरत फैला कर माहौल बिगाड़ने की साजिश रची गई थी। इस साजिश में भी पाकिस्तान के आतंकी संगठनों का हाथ होने का खुलासा हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक बातचीत के दौरान भारत इस मुद्दे को भी गंभीरता के साथ उठाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: