आईफोन 5 लॉन्च हुआ. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 13 सितंबर 2012

आईफोन 5 लॉन्च हुआ.


अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में एप्पल के उपाध्यक्ष फिल शिलर ने जब अपने अत्याधुनिक स्मार्ट फोन यानी आईफोन 5 को लॉन्च किया। पूरी तरह से शीशे और अल्यूमीनियम से बना ये आईफोन एप्पल का सबसे बेहतरीन प्रोडक्ट है। स्मार्टफोन की दुनिया में तहलका मचा चुके एप्पल का ये नया फोन पुराने सभी आईफोन से सुविधाओं और सुंदरता के लिहाज से बेहतरीन है। इसमें कई ऐसे फीचर्स डाले गए हैं जिसमें आम लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखा गया है। एप्पल के मुताबिक कंपनी ने इससे पहले इतना बेहतरीन प्रोडक्ट कभी नहीं बनाया। 

आईफोन 5 को कई महीने की मशक्कत के बाद एप्पल की एक बड़ी टीम ने तैयार किया है। पहले के आईफोन के मुकाबले इसमें हर चीज को कॉम्पैक्ट करने की कोशिश की गई है। इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी चौड़ाई और वजन है। आईफोन 4 के मुकाबले ये फोन 20 फीसदी हल्का है और 18 फीसदी पतला है। जबकि इसका वजन सिर्फ 112 ग्राम है। इसके अलावा इसकी स्क्रीन 4 इंच की है जबकि लंबाई और चौड़ाई का अनुपात 19:9 रखा गया है।

आईफोन 5 का लुक ही नया नहीं है, बल्कि इसके सभी सॉफ्टवेयर्स अपडेट किए गए हैं और हर तरह की कनेक्टिविटी को सपोर्ट किया गया है। इस फोन की एक बहुत बड़ी खासियत ये है कि इसमें एप्पल की डिजाइन की हुई एक A-6 चिप लगी हुई है। इस चिप की वजह से न सिर्फ इसकी स्पीड काफी बढ़ गई है बल्कि इसे आईफोन के पिछले मॉडलों से दोगुना शक्तिशाली बनाती है। गेम के शौकिया लोगों को भी ये आईफोन खासा पसंद आएगा। इसमें न सिर्फ कई फीचर्स शामिल किए गए हैं बल्कि ग्राफिक्स और साउंड की क्वालिटी भी बेहतरीन बनाई गई है। इस फोन की एक कमजोरी ये है कि इसमें आईफोन 4 की तरह 8 मेगापिक्सल का ही कैमरा है लेकिन एप्पल का दावा है कि इसमें आधुनिक सॉफ्टवेअर और सेंसर की वजह से कम प्रकाश में ही इससे ज्यादा अच्छी तस्वीर खींची जा सकेगी। इसके अलावा इसमें फेस डिटेक्शन फीचर भी जोड़ा गया है।

एप्पल ने भले ही आईफोन के नए अवतार को पेश कर दिया गया है लेकिन इसे खरीदने वालों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी इसकी कीमत है। कई नए फीचर्स और सुविधाएं बढ़ाने के बावजूद इसकी कीमत आईफोन 4S के बराबर ही रखा गया है। 16जीबी का आईफोन-5 199 डॉलर यानी करीब 11 हजार रुपये में होगा। जबकि 32 जीबी का फोन 299 डॉलर यानी 16500 रुपये और 64 जीबी का फोन 399 डॉलर यानी करीब 22 हजार रुपये में मिलेगा। ये कीमत फिलहाल सिर्फ अमेरिका के लिए है। बाकी देशों के लिए कीमत कंपनी बाद में तय करेगी।
अमेरिका में आईफोन 5 की बुकिंग 14 सितंबर से शुरू होगी जबकि 21 सितंबर से ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस ऑस्ट्रेलिया, जापान, हांगकांग और सिंगापुर समेत 20 देशों में बुकिंग शुरू होगी। माना जा रहा है कि भारत में इसकी बुकिंग नवंबर के पहले हफ्ते में शुरू होगी।  

कोई टिप्पणी नहीं: