कंचनबाला आत्महत्या की CBI जांच की मांग - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 6 सितंबर 2012

कंचनबाला आत्महत्या की CBI जांच की मांग


 बिहार के सीतामढ़ी के एक कालेज की छात्रा कंचनबाला के आत्महत्या के मामले में मृतका की मां ने इस मामले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि उनका पुलिस पर से विश्वास उठ चुका है, इस कारण पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराई जानी चाहिए। सीतामढ़ी के एक कालेज में स्नातक की छात्रा कंचनबाला की मां निशा झा ने कहा कि बिहार पुलिस के के रवैये के कारण ही उनकी पुत्री को आत्महत्या करना पड़ा। ऐसे में उसी पुलिस द्वारा जांच पर कैसे विश्वास किया जा सकता है। 

इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर पुलिस महानिरीक्षक शोभा अहोतकर ने भी हरसिंगपुर गांव पहुंचकर कंचनबाला के माता-पिता और भाई विकास तथा मनीश से काफी समय तक पूछताछ की। कंचनबाला की मां का आरोप है कि 12 जुलाई तक उन्हें बार-बार डुमरा थाना बुलाया जाता रहा परंतु उसे न्याय नहीं मिल सका। उन्होंने कहा कि उनकी पुत्री का यौन शोषण किया गया, अश्लील फोटो खींचे गए परंतु प्राथमिकी दर्ज कराने के बाद भी कोई कारवाई नहीं हुई है। विवश होकर कंचन ने 23 अगस्त को आत्महत्या कर ली थी। 

कंचनबाला के पिता उदयकांत झा का भी कहना है कि पुलिस अगर सही समय पर कारवाई की होती तो तो उसे आत्महत्या नहीं करना पड़ता। उन्हें बार-बार कारवाई के नाम पर आश्वासन मिलता रहा। उन्होंने कहा कि बड़ी मुश्किल से जब पुलिस महानिदेशक को फोन किया गया तब मामला दर्ज किया गया था। झा ने भी पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। 

आरोप लगाया गया है कि कंचनबाला ने जो आठ पृष्ठों का सुसाइड नोट भी लिखा था वह भी पुलिस उन्हें उपलब्ध नहीं कराई है। हालांकि पुलिस अधीक्षक विवेक कुमसा ने तत्काल थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया था। इस मामले में मुख्य आरोपी बीरेन्द्र कुमार और उसके दोस्त लवली को बनाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: