नरकटियागंज (बिहार) की खबर (31 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 31 अक्तूबर 2012

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (31 अक्तूबर)


डीएम ने शांति बनाए रखने की अपील की 
  • सख्ती से निपटे प्रशासन,नही करे भूल


विवादित स्थल पर पहुंचे डीएम बेतिया और एसपी ने हालात का जाएजा लिया औेर दंगा पर काबू पाया। सिसवा में मस्जिद के अहाते में प्रतिमा रखकर तनाव पैदा करने वालो से डीएम श्रीधर सी. ने सख्ती से पेश आने का निर्देश स्थानीय प्रशासन को दिया। महिनो से विवाद चला आ रहा था वहा फूस का मस्जिद बना हूआ है और प्रतिदिन नमाज व आजान होता है कतिपय शरारती तत्वो ने वहा हनुमान की प्रतिमा मंगलवार को रखा वहां विवाद उत्पन्न होने के बाद उन लोगो ने मूर्ति को खेत में रख दिया। प्रशासन के आने के बाद हालात सामान्य हो गये है लेकिन गांव में तनाव अब भी व्याप्त है । इधर डीएम ने कहा है कि निर्णय होने तक उस स्थान पर धारा 144 लागू रहेगा। मौका पर मौजूद सी आई डॉ चन्द्रशेखर तिवारी को डी एम श्रीधर चिरिबोलू ने खतियान की पहचान कर मामले का शीघ््रा निष्पादन करने का निर्देश दिया। दूसरी ओर उक्त मूर्ति को शिकारपुर थाना मे रखने और वहां  यथा स्थिति बनाये रखने की अपील की । आखिर जमीन भदू चमार और बाबूजान मंसूरी में किसकी है यह मामला पेंचीदा है या तो जमीन की निबंधन की गलत हुई है या दाखिल खारिज ।

सद्भाव के लिए सांसद ने की बैठक

प्रखण्ड के सिसवा बहुअरवा गाँव में दो गुटों के बीच उपजे जमीनी तनाव को खत्म करने की दिशा में मुख्यमंत्री के निर्देश पर क्षेत्रीय सांसद वैद्यनाथ प्रसाद महतो ने जद यु के जिलाध्यक्ष राजन मिश्र के आवास पर एक बैठक की गयी। बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष डॉ एनएन शाही ने की उनके साथ असलम खाँ हक्की, शंभु शुक्ल, अब्बास अंसारी, शम्भू पाण्डेय, अनिल कुमार, अफरोज आलम, सागर श्रीवास्तव, प्रकाश गुप्ता,इनके अलावे सिसवा बहुअरवा के मुखियापति उमेश पासवान, डॉ.प्रमोद दुबे, संजय बैठा, सन्नी दुबे,राकेश कुशवाहा, चिन्टू दुबे और राजकुमार यादव रहे। राजन मिश्र द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी मिली है कि ग्रामीणो ने सांसद की पहल पर शांति व्यवस्था बनाए रखने का आश्वासन दिया है। सांसद ने सभी वर्ग के लोगो से शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की और किसी भी कीमत पर साम्प्रदायिक सद्भाव नही बिगाड़ने को कहा। उन्होने विपरीत परिस्थिति में ग्रामिणों के धैर्य और सद्भाव की भूरि भूरि प्रशंसा की। श्री महतो ने कहा कि गाँव के लोग तब तक कोई कदम नहीं उठाए जब तक कि प्रशासन मामले का निपटारा नहीं कर देता। उन्होने पुलिस की तत्परता और जिला प्रशासन को हालात पर काबू पाने के लिए साधुवाद दिया।

विवाद को लेकर बैठक 

सिसवा बहुअरवा गाँव में उत्पन्न विवाद को लेकर एसडीएम कार्यालय मंे वरीय उप समाहर्Ÿाा बिनोद कुमार झा ने दोनो पक्ष के पाँच- पाँच लोगो के साथ मुखिया और पैक्स अध्यक्ष को लेकर एक समझौता किया । विवादित भूमि के कागजातोें का अवलोकन किया गया, दोनो पक्षो से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गयी। एडिसनल कलक्टर ने बताया कि जमीन की पैमाइश कराने के लिए अधिकारियो के दल को रवाना कर दिया गया है । जिसमें मझौलिया, गौनाहा और लौरिया के अमीनो को शामिल किया गया है। रिपोर्ट आने के बाद ठोस निर्णय लिया जाएगा। 

दुर्घटना में शिक्षक घायल

नरकटियागंज से रामनगर जाने के क्रम में चमुआ के पास शम्भू प्रसाद साह नामक व्यक्ति के बुरी तरह जख्मी की खबर है। बताते है कि घायल व्यक्ति पार्वती मघ्य विद्यालय रामनगर में प्रधान अध्यापक के पद पर कार्यरत है और वह विद्यालय जा रहा था ।इस दौरान करीब सवाआठ बजे चमुआ गांव के पास मोटर साईकिल दुर्घटनाग्रस्त हो गयी । उसके बाद ग्रामीणो ने उन्हे सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया जहां डॉ नवीन  कुमार राय द्वारा  इलाज किया जा रहा है ।  

दहेज की खातिर बहू को जलाने की कोशिश

प्रखण्ड के मल्दहिया पोखरिया गांव में एक विवाहिता समसुन नेशा शोैहर आरिफ अन्सारी को दहेज लोभियों ने किरासन तेल  डालकर मारने का प्रयास किया। इस बाबत समसुन नेशा के पिता आलम अंसारी ने बताया कि आरिफ अंसारी के साथ समशुन नेशा की शादी चार वर्ष पूर्व हुई थी उसी वक्त से पति आरिफ और उसकी सास आसमा खातून ननद शबनम खातून ने उक्त महिला से बार बार दहेज के रूप में मोटरसाईकिल, सोने और चान्दी के आभूषण की मांग करता रहा है। इतना ही नही दहेज दानवो ने एक लाख नकद की मांग भी की है जिसकी खबर शमसुन नेशा ने अपने पिता आालम से की है लेकिन गरीब आलम दहेज देने में नाकाम रहा । जिसकी वजह से ससुराल वालों ने बुधवार केा समसुन को मारपीट कर जबरन मिटटी का तेल डाल आग लगाने की कोशिश की ,शमसुन की आवाज पर पड़ोस के लोग पहुंचे और बेहोश शमसुन को शिकारपुर थाना लाया गया । जहां मौजूद अधिकारियो ने उसे इलाज के लिए सरकारी असपताल पहंुचाने को कहा । सरकारी अस्पताल में भर्ती समसुन नेशा समाचार लिखे जाने तक बेहोश है।

जनता दरबार मंे चौथी बार आवेदन दे लगायी न्याय की गुहार

अनुमण्डल कार्यालय परिसर में बुधवार को जनता दरबार में राशन किरासन का मामला छाया रहा। आवेदन देते हुए विश्वनाथ राम व छेदी राम ने काहा  कि हम महा दलित है और 1983 1984 में जमीन का पर्चा मिला था । लेकिन 28 - 29 वर्ष बीत जाने के बाद भी जमीन पर दखल कब्जा नही हो सका है । कुल 15 बार आवेदन दिया है ,इतना ही नही जनता दरबार एसडीओ में कुल तीन बार पहले भी अपील कर चुका है इस बार उसका चौथा आवेदन है ।  


(अवधेश कुमार शर्मा) 

कोई टिप्पणी नहीं: