नरकटियागंज (बिहार) की खबर (30 नवम्बर ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 30 नवंबर 2012

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (30 नवम्बर )


प्ंाचायत उप चुनाव नामांकन नही

गौनाहा प्रखण्ड के दो पंचायत में होने वाले उपचुनाव को लेकर 28 नवमबर से आज तक कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। इस बाबत बीडीओ महम्मद हस्जाम ने बताया कि मेहनौल पंचायत के वार्ड नं.09 और दोमाठ पंचायत के वार्ड नं. 03 के लिए निर्वाचित प्रतिनिधियो की मृत्यु के उपरान्त पद रिक्त है।

बकाये मानदेय व किराया नही मिलने पर फरवरी से होगा आन्दोलन

गौनाहा प्रखण्ड की आंगनबाड़ी सेविका सहायिकाओ ने बकाये मानदेय की भुगतान, मकान भाडा की राशि का भुगतान करने की मांग को लेकर जनवरी 2013 तक की मोहलत विभाग को दिया है । उक्त निर्णय आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ की बैठक के दौरान लिया गया। शुक्रवार को गौनाहा स्थित दुर्गा मंदिर परिसर में आयोजित बैठक की अध्यक्षता सुमन वर्मा ने की और कहा कि छठ व दीपावली जैसे त्योहार के मौके पर भी उन्हे भुगतान नही दिया गया जिससे वे आहत हैं। उस बैठक में नरकटियागंज सेविका संघ की अध्यक्ष स्नेहलता कुमारी ने कहा कि हक की लड़ाई को तेज रखने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि सीडीपीओ के अडि़यल रवैये के कारण आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका आर्थिक तंगी की शिकार हैं। बैठक में मुख्य रूप से शारदा देवी, पूनम कुमारी, निर्मला देवी, दुर्गावती देवी, शीला रानी, शोभा कुमारी और आभा देवी प्रमुख है।

65 वर्ष बाद भी बुनियादी सुविधा से वंचित लोग

गौनाहा प्रखण्ड के मटियरिया पंचायत की आवाम आजादी के 65 वर्ष बाद भी मूलभूत सुविधाओ की मोहताज हैं। मटियरिया पंचायत में स्वास्थ्य उपकेन्द्र की संख्या नगण्य है। पंचायत के बनहवा परसा गाँव और मस्जिदवा दलित बस्ती में बिजली नदारद है। राजीव गाँधी विद्युतीकरण योजना का लाभ वहाँ के दलितो को नही मिल का है, गाँव में न बिजली के खम्भे है और न तार । उसी पंचायत के सुगौली टोला, मटियरिया, बहुअरवा, मस्जिदवा, शेरपुरकाॅलोनी और टहकौल गाँव में ट्रान्सफरर्मर विगत 6 माह से जला पड़ा है लेकिन कोई देखने वाला नहीं है। उपर्युक्त समस्याओ समेंत समेकित बालविकास परियोजना के तहत लाभुको को टीएचआर का भुगतान नही मिल पाता हैं, संबंधीत मामलो के संबंध  में मुखिया शीला देवी ने जिला पदाधिकारी समेंत अन्य उच्चाधिकारियों को पत्र देकर इस दिशा में ठोस कार्रवाई की मांग की हैं। मटियरिया पंचायत मे सैकड़ो ऐसे अनुसूचित जाति व जन जातिये परिवार है, जिन्हे सरकारी लाभकारी योजनाओं का लाभ नही मिल पाता हैं।

मारपीट

नरकटियागंज शहर के आर्य समाज रोड निवासी रबेया खातून पति साहेब अंसारी ने अपने पट्ठिदार तबरेज, खुर्शेद आलम पर भूमि विवाद को लेकर मारपीट करने और गाली गलौज करने का आरोप लगाते हुए जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है । दूसरी ओर विशुनपुरवा निवासी मन्नान अंसारी को गुरूवार की रात कतिपय लोगो ने मारकर जख्मी कर दिया । जिसका इलाज सरकारी अस्पताल में किया जा रहा हैं।

वृक्षारोपण

नरकटियागंज की एनजीओ कल्याण जागृति मिशन के तत्वावधान में मुजौना गाँव में राष्ट्रीय पर्यावरण जागरूकता अभियान के तहत शुक्रवार को एक कार्यशाला का उद्घाटन विपिन प्रसाद ने किया। कार्यशाला की अध्यक्षता संस्था के सचिव शमशाद आलम ने किया। इस दौरान वक्ताओ ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा  के लिए वृक्ष लगाना अनिवार्य है इसलिए अधिकाधिक वृक्ष लगाए। इसके बाद नीम, आम, जामुन, आँवला और अमरूद के पौधों का वृक्षारोपण भी किया गया और जागरूकता रैली निकाली गयी। कार्यशाला में फिरोज खान, अमन कुमार, शिवपाल ठाकुर, बागी राम, सुरेन्द्र साह, सीमा देवी और सरोज देवी समंेत अन्य शामिल हुए।

बाल मेला का आयोजन

प्रखण्ड स्तरीय बाल मेला का आयोजन स्थानीय रेलवे मध्य विद्यालय प्रांगण में किया गया। मेले का उद्घाटन प्रखण्ड प्रमुख समतोला देवी ने किया। मेले में अनुमण्डल के सत्रह सी आर सी के बच्चो ने हिस्सा लिया। प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी जगतानन्द राम और शिक्षक संघ के सचिव अनिल कुमार,उप प्रमुख प्रम नारायाण ओझा ने बताया कि सीआरसीसी के चयनित छात्र-छात्राओ ने बाल मेले में दौड़, सुई-धागा दौडत्र, गणीत दौड़, भाषण प्रतियोगिता, सामूहिक नृत्य और गीत प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। शिक्षा से ही समाज का विकास होता है और खेल कूद से बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता हैं।

चम्पारण के औद्योगिकरण का ग्रोथ निगेटिव: आर.एस.पाण्डेय 
  • क्षेत्र को देने वाले को चुने मतदाता

चम्पारण की आधी आबादी अभी गरीब है, अंग्रेजो के जमाने के उद्योग धंधे भी बन्द हो चुके हैं। भारत के शहरीकरण की दर 30 प्रतिशत है और चम्पारण की मात्र 10 प्रतिशत क्या यही विकास है ? इतने चुनाव आपने देखे होंगे, क्या किसी पार्टी का घोषणापत्र गलत होता है! निःसंदेह नहीं गलत तो व्यक्ति होते है, क्या हम दलगत राजनीति से उपर उठकर क्षेत्र और समाज के साथ राष्ट्र का विकास करना चाहते हैं ? राजनीति की पुरानी परम्परा में बदलाव की आवश्यकता है! यदि हाँ तो आम आदमी इसके लिए क्या कर सकता है, क्या सोच सकता है ? ये बातें जनसम्पर्क अभियान के तहत नरकटियागंज पुरानी बाजार स्थित समाजिक कार्यकर्ता गुलरेज अख्तर के निवास पर पहंुचे, भारत सरकार के पूर्व पेट्रोलियम सचिव रहे आर.एस.पाण्डेय ने कही। उन्होंने कहा कि सरकारी सेवा में रहते हुए चम्पारण के विकास की सोच रखी। चम्पारण का औद्योगिकरण में नकारात्मक ग्रोथ रहा हैं। लौरिया चीनी मिल, सुगौली चीनी मिल में कार्ररत 80 प्रतिशत कर्मी चम्पारण और फैक्ट्री के आस पास के योग्य युवक है। चम्पारण कृषी प्रधान क्षेत्र ह,ै इसलिए यहाँ कि कृषि वैज्ञानिक तरीके से होनी चाहिए और इसके लिए यहाँ के लोगो की आवश्यकता के अनुरूप सरकार को नीति निर्धारित करनी चाहिए। जन-सम्पर्क अभियान के तहत गुलरेज अख्तर, भागवत उपाध्याय, वीरेन्द्र मिश्र, सुभाष चन्द्र सिंह, सुरेश पाण्डेय, केदार प्रसाद, म.सिकन्दर, कमलेश्वर पाठक, रमाकान्त तिवारी, विनोद गुप्ता, बाबूजान अंसारी, अनिल मिश्र ने अपने विचार के दौरान आर.एस.पाण्डेय से शेयर करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधित्व अब व्यवसाय बन गया है। परिवर्तन आवश्यक है और इसके लिए सŸाा, सेवा, कला और पैसा की आवश्यकता होती है। चम्पारण को देने वाले प्रयाशी को प्राथमिकता देने की बात जनसम्पर्क के दौरान लोगो ने कही, लोगो ने यह भी कहा कि आज कल एमएलए और एमपी बनते ही उनके यहाँ गाडि़यों का काफिला बन जाता है आखिर ये रूपये कहाँ से आते हैं ?

दो वारन्टी गिरफ्तार, मारपीट की प्राथमिकी दर्ज

शिकारपुर थाना अन्तर्गत बनवरिया गाँव में एक महिला के साथ मारपीट कर गालीगलौज कर मारपीट करने का मामला प्रकाश मंे आया है। इस संबंध मंे शिकारपुर थाना काण्ड संख्या 387/12 दर्ज कर लिया गया है,पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। दूसरी खबर के अनुसार नरकटियागंज प्रखण्ड के सोफवा गाँव में बुधवार की रात शिकारपुर पुलिस सोफवा निवासी बिल्टू महतो और गौनाहा थाना के माधोपूर बैरिया निवासी अनिरूलाह अंसारी को गिरफ्तार कर बेतिया न्यायालय के हवाले कर दिया है। 

पंचायत नियोजन समिति मेधासूची को इन्टरनेट पर डालें

गौनाहा प्रखण्ड सभागार में पंचायत विकास समिति की बैठक प्रमुख कसीना खातून की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी ने शिक्षक नियोजन के लिए तैयार मेधासूची को इन्टरनेट में शीध्र उपलब्ध कराने का निर्देश सभी पंचायत के नियोजन समिति को दी। बैठक में उप प्रमुख गायत्री देवी, महम्मद हस्जाम बीडीओ, विजयेन्द्र सिंह बीएओ, हरिशंकर प्रसाद सीओ, रघुनाथ शरण सिह मुखिया समेत बीडीसी सदस्य उपस्थित रहे।

नार्वे का शोधार्थी ने देखा गैसीफायर प्लान्ट

सुलभ उर्जा गैसीफायर प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे नाॅर्वे के शोधार्थी वेगार अपने दुभाषिये विवके कुमार के साथ पहंुचे ।प्लान्ट के संचालक रामेश्वर कुषवाहा ने बताया कि गैसीफायर प्लांट से 40 किलोवाट बिजली का उत्पादन हो रहा है, जिससे चार गाँवों में बिजली दी जाती है। इसके पूर्व इस क्षेत्र के लोग ढिबरी जलाया करते थे, आज इलाका रौशन है। इलाके के लोगो को सस्ती बिजली उपलब्ध है क्योकि लोगो को 30 और 40 रूपये प्रतिलीटर किराशन तेल नही खरीदना पड़ता है। गाँव के लोगो की विद्युत संबंधी निर्भरता अब शहर से खत्म हो गयी हैं। वेगार ने कहा कि चम्पारण के गाँवों में गैसिफायर होने से सुदूर इलाके में सरकार को ज्यादा मेहनत नही करनी होगी।



(अवधेश कुमार शर्मा) 

कोई टिप्पणी नहीं: