दिल्ली मेट्रो में महिला जवानों की संख्या बढेगी. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 13 जनवरी 2013

दिल्ली मेट्रो में महिला जवानों की संख्या बढेगी.


राष्ट्रीय राजधानी के थानों में अधिक महिला स्टाफ तैनात करने की सरकार की घोषणा के बाद केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने तय किया है कि दिल्ली मेट्रो में भी महिला जवानों की संख्या बढ़ायी जाएगी।

सीआईएसएफ के प्रमुख राजीव ने बताया कि हमने अपने महिला कर्मियों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। दिल्ली मेट्रो में कुल तैनात जवानों में से 25 फीसदी महिलाएं होंगी। राजीव ने कहा कि महिला जवानों की ड्यूटी मैट्रो ट्रेनों में गश्त पर होगी। उन्हें जांच और विशेष निरीक्षण कार्यों में भी लगाया जाएगा। महानिदेशक ने कहा कि चरणबद्ध ढंग से महिला जवानों की संख्या संतोषजनक स्तर तक पहुंचायी जाएगी।

इस समय दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर सीआईएसएफ के 5000 जवान तैनात हैं और इनमें से करीब 800 ही महिला जवान हैं। गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी के 166 थानों में से हर एक थाने पर दो महिला सब इंस्पेक्टर और दस महिला कांस्टेबल तैनात की जाएंगी।

राजीव के मुताबिक सीआईएसएफ ने दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों से कहा है कि स्टेशनों पर सुरक्षा और बेहतर नियंत्रण के लिए मेट्रो स्टेशनों के चुनिन्दा नियंत्रण कक्षों तक उसके जवानों को पंहुच मिले। पहले चरण के तहत मेट्रो के कुछ स्टेशनों में और सीसीटीवी लगाये जाएंगे। ये सभी निर्देश पिछले महीने दिल्ली में एक 23 वर्षीय युवती के साथ सामूहिक बलात्कार के परिप्रेक्ष्य में जारी किये गये हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: