बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (31 मई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 31 मई 2013

बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (31 मई)

04 जून को प्रभारी मंत्री करेंगें अंत्योदय अन्न योजना का शुभारंभ
  • बी.पी.एल. एवं अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगा सस्ते दाम पर अनाज

म.प्र. शासन द्वारा माह जून 2013 से सभी बी.पी.एल. एवं अंत्योदय (ए.ए.वाय.)कार्ड धारकों को एक रुपये किलो गेहूं, दो रुपये किलो गेहूं एवं एक रुपये किलो आयोडीन युक्त नमक देने का निर्णय लिया गया है। बालाघाट जिले में इस योजना का शुभारंभ आगामी 4 जून को समारोह पूर्वक किया जायेगा। जिले के प्रभारी मंत्री श्री नानाभाउ मोहोड़ 4 जून को दोपहर एक बजे मुलना स्टेडियम में इस योजना का शुभारंभ करेंगें। कलेक्टर श्री बी. चन्द्रशेखर ने बालाघाट, वारासिवनी, लांजी, कटंगी एवं बैहर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया है कि वे दुकान स्तर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में इस योजना का शुभारंभ करायें। जिले की सभी उचित मूल्य दुकानों से बी.पी.एल. एवं ए.ए.वाय. कार्डधारकों को नवीन दरों पर गेहूं, चावल व नमक का विक्रय सुनिश्चित करने कहा गया है। 

लेखापाल नीता दुबे को कलेक्टर ने किया निलंबित
कर्मचारियों की विभागीय पदान्नती सूची के संधारण में लापरवाही बरतने एवं कर्मचारियों की पदोन्नती प्रक्रिया में भारी अनियमितता करने के कारण कलेक्टर श्री बी. चन्द्रशेखर ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की लेखापाल श्रीमती नीता दुबे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में नीता दुबे का मुख्यालय खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय लालबर्रा में रखा गया है। कलेक्ट्रेट में मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में जिलें की विभिन्न शालाओं के सहायक ग्रेड-2 एवं भृत्यों ने कलेक्टर से शिकायत की थी कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की लेखापाल श्रीमती नीता दुबे द्वारा पदोन्नती की प्रक्रिया में गडबड़ी की जा रही है जिसके कारण उन्हें पदोन्नती का लाभ नहीं मिल रहा है। इस पर कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिये गये थे। 

कलेक्टर ने ली नगर पालिका अधिकारियों की बैठक, मकान टैक्स एवं जलकर की शत प्रतिशत वसूली करने के निर्देश
कलेक्टर श्री बी. चन्द्रशेखर ने गत दिवस जिले के नगरीय निकायों के नगर पालिका अधिकारियों की बैठक लेकर नगरीय क्षेत्रों के विकास कार्यों की समीक्षा की। बैठक में जिला शिहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी को अपने कार्यों के साथ-साथ नगर पंचायत लांजी के मुख्य नगर पालिका अधिकारी का कार्य संपादित करने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर द्वारा सभी नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शासकीय विभागों को छोड़कर अन्य सभी करदाताओं से मकान टैक्स, जलकर की बकाया एवं चालू वसूली शत प्रतिशत पूर्ण की जाये। कर की समय पर वसूली नहीं करने पर संबंधित मुख्य नगरपालिका अधिकारी एवं नगर पालिका में पदस्थ राजस्व अधिकारियों के विरूध्द सख्त कार्यवाही करने के साथ ही उनके वेतन आहरण पर भी रोक लगाने की चेतावनी दी गई। बैठक में बताया गया कि शहरी विकास अभिकरण द्वारा पूर्व वर्ष में जारी बी.आर.जी.एफ. की राशि नगरपालिकाओं से वापस ले ली गई है। कलेक्टर द्वारा बी.आर.जी.एफ. की इस बचत राशि का उपयोग नये प्रस्तावित कार्यों में किये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि नगरीय क्षेत्रों में प्रत्येक वार्डों में अलग-अलग आंगनवाड़ी भवन स्वीकृत किये गये है, लेकिन उचित जगह नहीं मिलने के कारण सुविधायुक्त आंगनवाड़ी भवन नहीं बन पा रहे है। इस पर सुझाव दिया गया कि एक ही वार्ड में संयुक्त आंगनवाड़ी भवन सुविधायुक्त बनाया जाये, जिसमें बच्चों के लिए सभी प्रकार की सुविधायें उपलब्ध हों।  

किरनापुर को राजस्व उपखंड बनाने की मंजूरी
राज्य शासन द्वारा किरनापुर तहसील को राजस्व उपखंड बनाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। किरनापुर तहसील को राजस्व उपखंड बनाने के लिए आवश्यक पदों के सृजन की भी स्वीकृति भी जारी कर दी गई है। किरनापुर तहसील के राजस्व उपखंड बनने से इस क्षेत्र की जनता को राजस्व संबंधी कार्यों के लिए काफी सुविधायें मिलने लगेंगी। 

तीन नि:शक्तों को 15-15 हजार रु. की निर्वाह भत्ता मंजूर
जिले के तीन नि:शक्तों को उच्च शिक्षा अध्ययन करने के कारण सामाजिक न्याय विभाग द्वारा 15-15 हजार रु. का निर्वाह भत्ता मंजूर किया गया है। उप संचालक सामाजिक न्याय श्री धनंजय मिश्रा ने बताया कि नि:शक्त छात्रा कुमारी कामिनी लिल्हारे द्वारा माधव प्रौद्योगिकी विज्ञान संस्थान ग्वालियर से बी.ई. प्रथम वर्ष उत्तीर्ण कर द्वितीय वर्ष में प्रवेश लिया गया है। नि:शक्त छात्र राहुल आसटकर द्वारा भी इसी संस्थान से बी.ई. प्रथम वर्ष उत्तीर्ण कर द्वितीय वर्ष में प्रवेश लिया गया है। इन दोनों नि:शक्त छात्र-छात्रा को पृथक-पृथक 15-15 हजार रु. का निर्वाह भत्ता मंजूर किया गया है। यह राशि इन हितग्राहियों के बैंक खाते में जमा करा दी गई है। वारासिवनी तहसील के ग्राम झालीवाड़ा के नि:शक्त छात्र विक्रांत सिंह भैरव को उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए 15 हजार रु. का निर्वाह भत्ता मंजूर किया गया है। 

9 जून को रामेश्वरम के लिए बालाघाट से रवाना होगी विशेष ट्रेन, रामेश्वरम यात्रा के लिए 510 यात्रियों का चयन
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत आगामी 9 जून को बालाघाट से रामेश्वरम की यात्रा के लिए विशेष ट्रेन रवाना होगी। इस यात्रा के लिए बालाघाट जिले के 510 यात्रियों का चयन किया गया है। चयनित यात्रियों की सूची एवं यात्रा पास संबंधित तहसील कार्यालय को उपलब्ध करा दी गई है। रामेश्वरम यात्रा के लिए चयनित सभी 510 यात्रियों से कहा गया है कि वे 9 जून को शाम 5 बजे तक अपने स्वयं के साधन से बालाघाट रेल्वे स्टेशन पहुंच जायें। बालाघाट रेल्वे स्टेशन ने रात्री 10 बजे विशेष ट्रेन रामेश्वरम के लिए रवाना होगी। यात्रियों को अपने तहसील कार्यालय से यात्रा पास लेकर आना होगा। इस यात्रा पर जाने वाले सभी 510 यात्रियों के ठहरने एवं भोजन आदि की सम्पूर्ण व्यवस्था म.प्र. सरकार द्वारा की गई है। 

पुत्री के सैन्य सेवा में भर्ती होने पर माता-पिता को मिलेगी 10 हजार रु. की सम्मान निधि
म.प्र. सरकार ने निर्णय लिया है कि म.प्र. के स्थाई निवासी ऐसे माता-पिता जिनकी पुत्री की सैन्य सेवा में भर्ती होंती है तो उन्हें प्रति वर्ष 10 हजार रु. की सम्मान निधि दी जायेगी। जिले में निवासरत ऐसे व्यक्ति जो म.प्र. के स्थाई निवासी है और उनकी पुत्री की सैन्य सेवा में भर्ती होती है तो वे 10 हजार रु. की सम्मान निधि के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय में आवेदन कर सकते है। यह सम्मान निधि प्रति वर्ष प्रदान की जायेगी। 

इंन्द्रेश गजभिये को 3 जून को बालाघाट आगमन
म.प्र. राज्य सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष श्री इन्द्रेश गजभिये का आगामी 3जून को बालाघाट आगमन हो रहा है। श्री गजभिये 3 जून को दोपहर 2.30 रायपुर से बालाघाट पहुंचेंगें तथा तीन दिनों तक बालाघाट के प्रवास पर रहेंगें। 

राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के अंतर्गत दीपाली हिरकने को 20 हजार रु. की सहायता मंजूर
कलेक्टर श्री बी. चन्द्रशेखर के निर्देश पर जनपद पंचायत कटंगी द्वारा ग्राम सेलवा की विधवा महिला दीपाली हिरकने को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के अंतर्गत 20 हजार रु. की सहायता राशि मंजूर की गई है। दीपाली को 20 हजार रु. का भुगतान कर दिया गया है। दीपाल को माह मई 2013 से विधवा पेंशन भी मंजूर कर दी गई है। अब उसे हर माह 200 रु. की विधवा पेंशन भी मिला करेगी। 21 मई को कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई में कटंगी तहसील के ग्राम सेलवा की दीपाली हिरकने मदद की गुहार लगाने आई थी। उसने बताया कि उसका एक बेटा 6 वर्ष का और दूसरा बेटा 3 वर्ष का है। वह अत्यंत गरीब परिवार से है। बीमारी के कारण पति की 11 अप्रैल 2013 को मृत्यु हो गई है। उसने बताया कि उसके एक बेटे के हृदय में छेद है। गरीबी के कारण उसे मजदूरी करना पड़ता है। लेकिन मजदूरी से इतनी आय नहीं होती कि दो छोटे बच्चों का पेट भर सके। कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर ने दीपाली की व्यथा को सुनने के बाद कटंगी जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया था कि वे दीपाली को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 20 हजार रु. की राशि दिलायें और उसे विधवा पेंशन भी दिलायें। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया है कि वे ग्राम सेलवा के समीपवर्ती किसी छात्रावास में दीपाली को अंशकालिक दर पर कार्य दिलायें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दीपाली के बच्चे के हृदय के आपरेशन के लिए प्रकरण तैयार किया जा रहा है। 

14 आंगनवाड़ी केन्द्रों में सहायिका के पदों की पूर्ति के लिए 10 जून तक आवेदन पत्र आमंत्रित
एकीकृत बाल विकास परियोजना बिरसा के अंतर्गत 14 आंगनवाड़ी केन्द्रों में सहायिका के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए इच्छुक महिला उम्मीदवारों से आगामी 10 जून तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। आवेदन पत्र बाल विकास परियोजना कार्यालय बिरसा में जमा किये जा सकते है। बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री दिनेश शर्मा ने बताया कि नगर पालिका क्षेत्र मलाजखंड के वार्ड नं.-02 क्षीतलापानी आंगनवाड़ी केन्द्र एवं वार्ड नं.-03 तिंसाटोला के आंगनवाड़ी केन्द्र में सहायिका का पद रिक्त है। इसी प्रकार ग्राम टिंगीपुर के गोंडीटोला, ग्राम पंडरिया के भीमडोंगरी, ग्राम कनिया के भगतवाही व बोरी, खुरसीपार के धोपघाट, ग्राम जमुनिया के डोरली, ग्राम मानेगांव के वार्ड नं.01, लालपुर के मठारी तथा ग्राम रमगढ़ी, निक्कुम, सुंदरवाही, चिचगांव के आंगनवाड़ी केन्द्र में सहायिका के रिक्त पद की पूर्ति की जाना है। इन आंगनवाड़ी केन्द्रों में सहायिका के पद पर नियुक्ति की इच्छुक महिला उम्मीदवार 01 से 10 जून 2013 तक बाल विकास परियोजना कार्यालय बिरसा में आवेदन कर सकती है। नगर पालिका क्षेत्र के आंगनवाड़ी केन्द्र में सहायिका के लिए आवेदक महिला को संबंधित वार्ड की निवासी होना चाहिए। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित ग्राम की महिला ही सहायिका के लिए आवेदन कर सकती है। 

जून माह में 88 नसबंदी शिविरों का आयोजन
राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा माह जून 2013 में जिले के विभिन्न स्थानों पर 88 नसबंदी शिविरों के आयोजन का कार्यक्रम बनाया गया है। इनमें से 58 शिविर महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए तथा 30 शिविर पुरूषों के नसबंदी आपरेशन के लिए लगाये जायेंगें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. खोसला ने इस संबंध में बताया कि महिलाओं के दूरबीन पध्दति से नसबंदी आपरेशन के लिए आगामी 3 जून को लामता, परसवाड़ा, लालबर्रा, 5 जून को किरनापुर, लांजी, कटंगी,  6 जून को बैहर, लालबर्रा, खैरलांजी, 8 जून को वारासिवनी, तिरोड़ी, बिरसा, 10 जून को डोंगरमाली, बैहर, मोहगांव, 12 जून को कटंगी, मंडई, वारासिवनी, 13 जून को परसवाड़ा, खैरलांजी, चांगोटोला, 15 जून को लांजी, किरनापुर, मोहगांव, लालबर्रा, 17 जून को बिरसा, बैहर, कटंगी तथा 19 जून को लालबर्रा, खैरलांजी व परसवाड़ा में नसबंदी शिविर लगाया जायेगा। महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए 20 जून को वारासिवनी, तिरोड़ी, किरनापुर, हट्टा, 22 जून को कटंगी, रामपायली, भंडेरी, बिरसा, 24 जून को डोंगरमाली, लामता, परसवाड़ा, 26 जून को लांजी, लालबर्रा, वारासिवनी, 27 जून को उकवा, कटंगी, खैरलांजी, किरनापुर तथा 29 जून को लामता, परसवाड़ा, मिरगपुर व तिरोड़ी में शिविर लगाया जायेगा। इसके अलावा प्रत्येक शनिवार अर्थात 01, 08, 15, 22 व 29 जून को जिला चिकित्सालय बालाघाट में महिलाओं के नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। परूषों के नसबंदी आपरेशन के आगामी 3 जून को लामता, परसवाड़ा, लालबर्रा, 5 जून को लांजी, 6 जून को बैहर व लालबर्रा, 8 जून को वारासिवनी, बिरसा, 10 जून को बैहर, 12 जून को वारासिवनी, 13 जून को परसवाड़ा, 15 जून को लांजी व लालबर्रा, 17 जून को बिरसा व बैहर, 19 जून को लालबर्रा व परसवाड़ा, 20 जून को वारासिवनी, 22 जून को भंडेरी, 24 जून को लामता, परसवाड़ा, 26 जून को लांजी, वारासिवनी व लालबर्रा तथा 29 जून को लामता में शिविर लगाया जायेगा। इसके अलावा प्रत्येक शनिवार अर्थात 01, 08, 15, 22 व 29 जून को जिला चिकित्सालय बालाघाट में पुरूषों के नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। इन शिविरों में बीना चीरा एवं टांका वाली पध्दति से पुरूषों के नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। जिले की जनता से अपील की गई है कि वह अपने निकटवर्ती स्थान पर लगने वाले शिविर का लाभ उठाये और परिवार को दो बच्चों तक ही सीमित रखने के लिए परिवार नियोजन के स्थाई साधन के रूप में नसबंदी आपरेशन को अपनायें। इन शिविरों में विशेषज्ञ सर्जन द्वारा नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें।

कोई टिप्पणी नहीं: