दिल्ली पुलिस आयुक्त के खिलाफ याचिका खारिज - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 31 मई 2013

दिल्ली पुलिस आयुक्त के खिलाफ याचिका खारिज


दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली पुलिस आयुक्त नीरज कुमार की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। नीरज कुमार के खिलाफ पद एवं अधिकारों के कथित दुरुपयोग को लेकर याचिका दायर की गई थी। मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति डी. मुरुगेसन तथा न्यायमूर्ति जयंत नाथ की पीठ ने दिल्ली के उपराज्यपाल की इन अनुशंसाओं को स्वीकार कर लिया कि पूरे करियर के दौरान नीरज कुमार का एसीआर (एनुअल कांफिडेंशियल रिपोर्ट) रिकॉर्ड 'बेहतरीन' है। पीठ ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश को भी स्वीकार किया, जिसमें उसने नीरज कुमार की नियुक्ति रद्द करने के संबंध में याचिकाकर्ता के आवेदन को 28 मई को खारिज कर दिया था। याचिकाकर्ता चेन्नई से भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी एम. एस. देवस्याम हैं।

उपराज्यपाल की अनुशंसाओं को स्वीकार करते हुए न्यायालय ने कहा, "उपराज्यपाल ने नियमों के अनुसार दिल्ली पुलिस की नियुक्ति के लिए वरीयता क्रम में तीन नामों का पैनल भेजा था। नीरज कुमार का एसीआर रिकॉर्ड उनके पूरे करियर के दौरान बेहतरीन रहा और इसलिए उपराज्यपाल की अनुशंसा स्वीकार की गई। वह वरिष्ठ अधिकारी भी थे।" पीठ ने कहा, "केंद्रीय गृह मंत्रालय के 28 मई के आदेश को देखते हुए हमें इस याचिका पर कोई भी आदेश देने का कारण नहीं मालूम पड़ता, इसलिए इसे खारिज किया जाता है।"

इससे पहले अतिरिक्त महाधिवक्ता राजीव मेहरा ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से न्यायालय को बताया कि मंत्रालय ने 28 मई को याचिकाकर्ता का आवेदन खारिज कर दिया था। न्यायालय ने याचिकाकर्ता को केंद्रीय गृह मंत्रालय के समक्ष आवेदन करने और मंत्रालय को उस पर फैसला लेने के लिए कहा था। महाधिवक्ता ने न्यायालय से यह भी कहा कि पुलिस आयुक्त के खिलाफ आरोप पुष्ट नहीं हैं। मंत्रालय ने कहा, "नीरज कुमार के कार्यकाल में अव्यवस्था की स्थिति नहीं रही, बल्कि उनके कार्यकाल में दिल्ली में डकैती, हत्या, अपहरण जैसे मामले कम हुए।"

कोई टिप्पणी नहीं: