खाद्य सुरक्षा विधेयक पर विशेष सत्र का संकेत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 13 जून 2013

खाद्य सुरक्षा विधेयक पर विशेष सत्र का संकेत


सरकार ने गुरुवार को कहा कि अध्यादेश लाने की जगह सरकार खाद्य सुरक्षा विधेयक को संसद के विशेष सत्र में पारित कराने की एक बार और कोशिश करेगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल की यहां हुई एक बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने संवाददाताओं से कहा, "हम इसे एक विधेयक के रूप में पारित कराना चाहेंगे, लेकिन अध्यादेश संस्करण भी तैयार है। हम विपक्षी पार्टियों से एक बार और यह पूछने की कोशिश करेंगे कि क्या वे संसद के विशेष सत्र में विधेयक को पारित करना चाहते हैं या नहीं।"

उन्होंने कहा, "सदन (लोकसभा) के नेता, संसदीय मामलों के मंत्री और खाद्य मंत्री उनसे (विपक्ष से) सम्पर्क करेंगे और उनसे विधेयक को समर्थन देने के लिए अनुरोध करेंगे। मुख्य विपक्षी पार्टियों की प्रतिक्रिया के आधार पर विधेयक को संसद के विशेष सत्र में पारित किया जाएगा।" प्रस्तावित अध्यादेश के बारे में सवाल पूछे जाने पर चिदम्बरम ने कहा, "हमारी इच्छा है कि इसे संसद के विशेष सत्र में पारित कराया जाए और इसके लिए एक और कोशिश की जाए।"

इससे पहले खाद्य मंत्री के.वी. थॉमस ने यह संकेत दिया था कि खाद्य सुरक्षा विधेयक को प्रभावी बनाने के लिए सरकार अध्यादेश का रास्ता अपनाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी इस विधेयक के लिए जोर दे रही हैं। विधेयक में देश की लगभग 67 फीसदी आबादी को सब्सिडी दर पर अनाज देने का लक्ष्य रखा गया है। इस पर शुरू में करीब 1.3 लाख करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। 2014 के आम चुनाव से पहले इस विधेयक के पारित होने से कांग्रेस नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) को काफी लाभ मिलने की उम्मीद है।

कोई टिप्पणी नहीं: