पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर ( 31 जुलाई ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 31 जुलाई 2013

पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर ( 31 जुलाई )

आमजनता तक पहुंचाएं विकास योजनाओं का लाभ-कलेक्टर
  • कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र में किया औचक निरीक्षण

पन्ना 31 जुलाई 13/शासन की विकास योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों का जायजा लेने के लिए कलेक्टर धनंजय सिंह भदौरिया ने ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने पवई तहसील के ग्राम सुनेही, बिरसिंहपुर, कृष्णगढ तथा करही में शालाओं, आंगनवाडी केन्द्र, उचित मूल्य दुकान एवं सडक निर्माण का निरीक्षण किया। उन्होंने कृष्णगढ में मछुआ सहकारी समिति के सदस्यों से मछली पालन के संबंध में जानकारी ली। निरीक्षण के समय एसडीएम पवई अशोक ओहरी, तहसीलदार रोहित वर्मा, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एस.एल. लिंगे, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पी.एल. पटेल तथा सहायक संचालक मछली पालन वृन्द्रावन मिश्रा उनके साथ रहे। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शासन की विकास योजनाओं का पूरा लाभ आमजनता तक पहुंचना सुनिश्चित करें। योजनाओं के क्रियान्वयन की नियमित मानीटरिंग करें। कलेक्टर ने सुनेही में प्राथमिक शाला का निरीक्षण करते हुए कहा कि मध्यान्ह भोजन पूरी स्वच्छता से तैयार कर नियमित रूप से वितरित करें। भोजन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। बच्चों से पठन-पाठन की स्थिति की जानकारी ली। आंगनवाडी केन्द्र में निरीक्षण के समय बच्चे उपस्थित नही पाए गए। केन्द्र में बच्चों को नाश्ता तथा पोषण आहार का वितरण भी अनियमित पाया गया। कलेक्टर ने परियोजना अधिकारी को इस संबंध में जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बिरसिंहपुर में उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण करते हुए गेंहू, शक्कर तथा कैरोसिन के वितरण की जानकारी ली। मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि खाद्यान्न तथा कैरोसिन का नियमित वितरण किया जा रहा है। शक्कर दो दिन पूर्व से बंट रही है। बीपीएल तथा अन्त्योदय परिवारों को चावल प्राप्त नही हो रहा है। उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न का वितरण संतोषजनक पाया गया। इसके बाद कलेक्टर ने हाई स्कूल कृष्णगढ का निरीक्षण करते हुए पठन-पाठन की जानकारी ली।  उन्होंने कृष्णगढ में मछली पालक समूह से चर्चा करते हुए कहा कि तालाब में पर्याप्त पानी सालभर उपलब्ध रहता है इसमें अच्छी किस्म की मछली का पालन करें। उन्होंने सहायक संचालक को समूह को तत्काल मत्स्य बीज उपलब्ध कराने तथा बचत सह राहत योजना लाभान्वित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मछली पालकों को तकनीकी सहायता उपलब्ध कराने के साथ उत्पादित मछली के विपणन में सहयोग करें। मछली के साथ-साथ सिघाडा उत्पादन को भी बढावा दें। क्षेत्र के सभी मछली पालकों को संगठित करके बडे बाजार से इन्हें जोडें। मौके पर उपस्थित समूह के सदस्य वृन्दावन ने बताया कि समूह में 25 मछुआरे शामिल हैं गत वर्ष समूह ने तीन लाख रूपये मूल्य की मछली तथा एक लाख 60 हजार रूपये का सिघाडा की बिक्री की। इसके बाद कलेक्टर ने करही में निर्माणाधीन मुख्यमंत्री सडक का निरीक्षण किया। उन्होंने एक वर्ष से निर्माण कार्य अधूरा रहने तथा पुलियों का निर्माण प्रारंभ न कराने पर नराजगी व्यक्त करते हुए उपयंत्री मनोज सिवेदी को कारण बताओ नोटिस देने एवं तीन दिन का वेतन काटने के निर्देश कार्यपालन यंत्री को दिए। उन्होंने निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ कराके तय समय सीमा में पूरा कराने के निर्देश दिए।  

जिले में अब तक 730.6 मि.मी. वर्षा दर्ज

पन्ना 31 जुलाई 13/जिले मेें एक जून से अब तक 730.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस संबंध में अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि तहसील पन्ना में 724.5 मि.मी., गुनौर में 782.0 मि.मी., पवई में 578.0 मि.मी, शाहनगर में 662.2 मि.मी. एवं अजयगढ़ में 906.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि मेें जिले में 384.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिसमें तहसील पन्ना में 368 मि.मी., गुनौर में 457.3 मि.मी., पवई में 350 मि.मी., शाहनगर में 334.4 मि.मी. एवं अजयगढ़ में 412.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिले में 31 जुलाई को सर्वाधिक 52.0 मि.मी. वर्षा अजयगढ तहसील में दर्ज की गई। अन्य तहसीलों में भी हल्की वर्षा हो रही है। अच्छी वर्षा के कारण धान की रौपाई में तेजी आई है।

विकेन्द्रीकृत जिला योजना तैयार करने संबंधी प्रशिक्षण 5 अगस्त को

पन्ना 31 जुलाई 13/जिला योजना अधिकारी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2014-15 विकेन्द्रीकृत जिला योजना तैयार करने के लिए मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण 5 अगस्त को जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित किया जाएगा। गत वर्षो की भांति ग्रामीण क्षेत्र की समेकित जिला योजना मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा नगरीय क्षेत्र की समेकित जिला योजना परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण द्वारा तैयार कराई जाएगी। 

उपचार हेतु 5 को मिली सहायता राशि  

पन्ना 31 जुलाई 13/विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र गुनौर विधायक डाॅ. राजेश वर्मा ने स्वैच्छानुदान मद से 5 व्यक्तियों कोे उपचार हेतु 25 हजार रूपये की सहायता दी गई है। जिला योजना अधिकारी पन्ना ने बताया है कि ग्राम श्यामरडाडा के विभव शर्मा, नगर पंचायत देवेन्द्रनगर की मुन्नी बाई, रामजी चमार, ग्राम डोभा के रामलखन तिवारी एवं ग्राम सुंगरहा के सेवक लाल रजक को 5-5 हजार रूपये की सहायता मंजूर की गई है। 

विधायक की अनुशंसा पर तीन कार्यो के लिए 6 लाख रूपये स्वीकृत

पन्ना 31 जुलाई 13/विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना के अन्तर्गत गुनौर विधान सभा क्षेत्र विधायक डाॅ. राजेश वर्मा की अनुशंसा पर तीन विकास कार्यो के लिए 6 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। जिला योजना अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सहिलवारा, ग्राम महुआखेरा में तालाब विस्तारीकरण हेतु 2 लाख रूपये, ग्राम पंचायत सुरदहा में ककरहाई से पडेरी मार्ग मुरमीकरण के लिए एक लाख रूपये तथा ग्राम पंचायत पडेरी में मां आंतकुवारी मढिया से बगराजन हार रोड पर मुरमीकरण के लिए तीन लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। 

पवई विधान निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना के तहत 7 कार्य स्वीकृत

पन्ना 31 जुलाई 13/विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना के अन्तर्गत पवई विधान सभा क्षेत्र विधायक श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के अनुशंसा पर 7 विकास कार्यो के लिए 5 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। जिला योजना अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत पवई की ग्राम पंचायत कृष्णगढ में शेड निर्माण हेतु 50 हजार रूपये, ग्राम पंचायत करही में सार्वजनिक रंगमंच निर्माण के लिए 50 हजार रूपये, ग्राम पंचायत बिरसिंहपुर के आदिवासी मोहल्ला में सार्वजनिक शिवरी आश्रम निर्माण, ग्राम पंचायत सिमरीकला में धर्मशाला निर्माण, ग्राम पंचायत देवरा के ग्राम हरदुआ केन में धर्मशाला निर्माण के लिए एक-एक लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत हडा के ग्राम बधाई में सार्वजनिक चबूतरा निर्माण तथा ग्राम पंचायत पलोही के ग्राम गुडमनिया में सार्वजनिक चबूतरा निर्माण के लिए 50-50 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। 

उपचार के लिए 7 जरूरतमंदों को आर्थिक सहायता स्वीकृत

पन्ना 31 जुलाई 13/जिला योजना अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पवई विधान सभा क्षेत्र विधायक श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह की अनुशंसा पर 7 जरूरतमंदों को उपचार के लिए 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। प्राप्त विस्तृत जानकारी के अनुसार योगेन्द्र सिंह निवासी ग्राम देवरी तथा बालकराम निवासी ग्राम महराजगंज को 5-5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार राजेन्द्र कुमार निवासी कृष्णगढ, दीनदयाल खरे निवासी सिमरिया, शकुंतला निवासी ग्राम कूपना, अरविन्द सिंह यादव ग्राम तिल्ली तथा राजकुमार साहू निवासी रैपुरा को 3-3 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि मंजूर की गई है। 

भूतपूर्व सैनिक कल्याण संयोजक नियुक्त

पन्ना 31 जुलाई 13/जिला सैनिक कल्याण कार्यालय छतरपुर द्वारा पन्ना जिले के लिए कल्याण संयोजक के पद पर भूतपूर्व आरनेरी सूबेदार मैजर भीम सिंह घोषी को नियुक्त किया गया है। पन्ना जिले के भूतपूर्व सैनिक, सैन्य विधवाओं तथा आश्रितों की समस्याओं के लिए कल्याण संयोजक की नियुक्ति की गई है। कल्याण संयोजक का निवास मोहल्ला बेनीसागर गैस एजेन्सी के पीछे पन्ना में है। उनका मोबाईल नम्बर 9584282934 है। इस मोबाईल नम्बर पर भी कल्याण संयोजक से सम्पर्क किया जा सकता है। 

आंगनवाडी केन्द्रों के नाश्ता एवं भोजन में गुणवत्ता जरूरी

पन्ना 31 जुलाई 13/जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा पन्ना द्वारा जिले के समस्त परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सांझा-चूल्हा के माध्यम से आंगनवाडी केन्द्रों में वितरित किए जाने वाले नाश्ता एवं भोजन में गुणवत्ता एवं स्वाद दोनों ही स्तरीय होना चाहिए। बच्चों को नाश्ता एवं भोजन वितरित होने से पहले आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका द्वारा स्वयं खाकर गुणवत्ता एवं स्वाद का परीक्षण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। कही भी नाश्ते एवं भोजन में गुणवत्ता में कमी पाई जाने पर पर्यवेक्षक को उत्तरदायी मानते हुए कार्यवाही की जाएगी। 

विद्यार्थी रैंगिग का करें कडा विरोध-न्यायाधीश श्री मिश्रा

पन्ना 31 जुलाई 13/जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा छत्रसाल महाविद्यालय पन्ना में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री के.के. त्रिपाठी के मार्गदर्शन में आयोजित इस शिविर में विद्यार्थियों को संवैधानिक प्रावधानों तथा रैंगिग रोकने के उपायों की जानकारी दी गई। शिविर का शुभारंभ करते हुए मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी श्री ए.के. मिश्रा ने कहा कि विद्यार्थी रैंगिग का कडा विरोध करें। रैंगिग की घटना होने पर तत्काल उसकी शिकायत दर्ज कराएं। अपराध करने वाला जितना दोषी होता है उतना ही दोषी उसे सहने वाला होता है। रैंगिग कानूनी रूप से अपराध है। रैंगिग में शामिल विद्यार्थियों को 5 साल के लिए काॅलेज से निकाला जा सकता है। उन्होंने रैंगिग की जानकारी देते हुए कहा कि वह कार्य जो किसी के द्वारा करने के लिए बाध्य किया जाता है परन्तु उसे करने वाले को शर्म महसूस होती है तथा सम्मान को ठेस पहुंचती है ऐसा कार्य रैंगिग है। विद्यार्थी अनुशासन में रहकर शिक्षा प्राप्त करंे। एक-दूसरे का सम्मान और सहयोग करें। शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढने के लिए प्रतिस्पर्धा करें। रैंगिग जेसे अपराध में लिप्त होने पर विद्यार्थी का पूरा जीवन नष्ट हो सकता है। शिविर में न्यायाधीश श्री रवीन्द्र कुमार शर्मा ने कहा कि सीनियर छात्रों से जूनियर छात्रों का समान रूप से परिचय देना चाहिए। जिससे नये छात्र-छात्राएं संस्था के नये परिवेश से घुल मिल जाएं। इस प्रक्रिया में किसी तरह की प्रताडना अथवा बुरा व्यवहार नही होना चाहिए। माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दी गई गाईड लाईन के अनुसार रैंगिग के दौरान एक थप्पड मारने की गलती के भी बहुत बुरे परिणाम हो सकते हैं। सीनियर विद्यार्थी अपने जूनियर को कोई भी कार्य करने के लिए बाध्य न करें। उन्होंने शिक्षा का अधिकार अधिनियम की भी जानकारी दी। इस अवसर पर संस्था के प्राचार्य डाॅ. टी.आर. नायक ने कहा कि विधिक साक्षरता शिविर काॅलेज के विद्यार्थियों के लिए अत्यंत उपयोगी है। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को निःशुल्क कानूनी सहायता प्राप्त करने, उपभोक्ता संरक्षण तथा रैंगिग के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई। संवैधानिक प्रावधानों तथा मूल अधिकारों की जानकारी से उन्हें जीवनभर लाभ प्राप्त होगा। प्रशिक्षु न्यायाधीश श्री राजेन्द्र कुमार, डाॅ. प्रीति पचैरी, पत्रकार आशीष बोस तथा प्रो. एस.एस. राठौर ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर काॅलेज के प्राध्यापकगण तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे। शिविर का संचालन प्रो. विनय श्रीवास्तव ने किया। 

कोई टिप्पणी नहीं: