बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर ( 31 जुलाई ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 31 जुलाई 2013

बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर ( 31 जुलाई )

रानी दुर्गावती  स्वरोजगार योजना ने राजेश  परते को बनाया सफल उद्यमी

हर नवयुवक पढ़ लिखकर सरकारी नौकरी  करने का सपना देखता है।  लेकिन सरकारी नौकरी मिलना  सबके नसीब में नही होता है। लालबर्रा विकासखंड के ग्राम गर्रा के निवासी राजेश परते ने भी ऐसा ही सपना देखा था। उसका यह सपना तो साकार नहीं हुआ लेकिन इसमें मिली असफलता ने उसे एक सफल उद्यमी बना दिया है। रानी दुर्गावती स्वरोजगार योजना की मदद से आज वह खुशहाल जीवन जी रहा है। गर्रा निवासी राजेश  कुमार परते ने बी.ए. तक की शिक्षा प्राप्त की है। उसके पिता उसे सरकारी नौकरी में भेजना चाहते थे। लेकिन गरीबी के कारण राकेश बी.ए. के आगे की पढ़ाई नही कर पाया और और उसने पिता के छोटे से व्यवसाय में हाथ बंटाना शुरू कर दिया। उसे लगा कि इस व्यवसाय को बढ़ाया जाये तो अच्छी खासी आय अर्जित की जा सकती है। उसे जब अखबारों के माध्यम से रानी दुर्गावती स्वरोजगार योजना की जानकारी मिली तो उसने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से सम्पर्क किया। सहायक प्रबंधक श्री आर.सी. अमूले ने राजेश की मदद की। बैंक आफ इंडिया ने राजेश को 10 लाख रु. का ऋण मंजूर किया तो उसने इस राशि का उपयोग कर गर्रा में ही टायर रिमोल्ंडिग एवं रिट्रेडिंग का कार्य शुरू कर दिया। राकेश द्वारा बैंक की मदद से प्रारंभ की गई ईकाई चल निकली है। उसे अपने इस व्यवसाय से इतनी आय हो जाती है कि बैंक ऋण की किश्त  अदा करने के बाद अपने परिवार का खर्च भी आसानी से चलाने लगा है। राजेश अपने इस व्यवसाय से होने वाली आय से 8500 रु. की किश्त प्रतिमाह बैंक में जमा कर देता है। इसके बाद भी उसे प्रतिमाह 12 हजार रु. का शुध्द लाभ होता है। राजेश अपने इस व्यवसाय  से दूसरे लोगों को भी रोजगार देने में सक्षम हो गया है। वह बैंक ऋण की किश्त नियमित रूप से अदा कर रहा है। वह बैंक ऋण से जल्दी मुक्ति पाकर अपने व्यवसाय को और बढाना चाहता है।

डॉ. तुकड़या दास वैद्य का दौरा कार्यक्रम

म.प्र. राज्य  अल्प संख्यक आयोग के सदस्य  डॉ. तुकड़या दास वैद्य का 01 अगस्त को बालाघाट आगमन हो रहा है। डॉ. वैद्य 01 अगस्त को प्रात: 11 बजे सर्किट हाउस में जनसुनवाई करेंगें तथा जनप्रतिनिधियों से चर्चा करेंगें। डॉ. वैद्य 2 अगस्त को दोपहर 12.15 बजे वारासिवनी में जनसुनवाई करेंगें तथा स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद सिविल अस्पताल का निरीक्षण करेंगें। 3 अगस्त को वे लांजी में दोपहर एक बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करेंगें तथा अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधियों से भेंट करेंगें। डॉ. वैद्य 4 अगस्त को दोपहर 12 बजे सर्किट हाउस बालाघाट में अधिकारियों की बैठक में अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति व अन्य योजनाओं के संबंध में चर्चा करेंगें तथा 5 अगस्त को किरनापुर में दोपहर एक बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करेंगें व छात्रावास निरीक्षण के बाद जनसुनवाई करेंगें। 6 अगस्त को वे दोपहर 1.10 बजे जनपद पंचायत कटंगी में अल्प संख्यक वर्ग के जनप्रतिनिधियों से भेंट करेंगें तथा कटंगी के छात्रावास व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करेंगें। डॉ. वैद्य 7 अगस्त को दोपहर 12 बजे लालबर्रा में जनसुनवाई करेंगें और  अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों से मिलेंगें।

शासकीय  उचित मूल्य दुकानों में  मनाया जायेगा अन्न उत्सव

म.प्र. शासन द्वारा बी.पी.एल. एवं ए.ए.वाय. कार्ड धारकों को अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत एक रुपये  किलो गेहूं, 2 रुपये किलो चावल एवं एक रुपये किलो नमक  प्रदाय किया जा रहा है।  बी.पी.एल. एवं ए.ए.वाय. कार्ड धारियों को सस्ते दर पर अनाज का वितरण सुनिश्चित करने के लिए हर माह सरकारी उचित मूल्य दुकानों पर अन्न उत्सव का आयोजन करने के निर्देश दिये गये है। इसी कड़ी में माह अगस्त 2013 में अन्न उत्सव के आयोजन की तिथियां निर्धारित कर दी गई है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री ओ.पी. पांडे ने बताया कि माह अगस्त 2013 में सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर 05, 06, 07 एवं 08 तारीख को अन्न उत्सव आयोजित करने के निर्देश दिये गये है। अन्न उत्सव के दौरान बी.पी.एल. एवं ए.ए.वाय. कार्ड धारियों को नोडल अधिकारियों की मौजूदगी में सस्ते दाम का अनाज, नमक, शक्कर एवं केरोसीन वितरण करने के निर्देश दिये गये है।

महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए 84 शिविरों  का आयोजन

देश की बढ़ती जा रही जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग  द्वारा विवाहित दम्पत्तियों  को परिवार दो बच्चों तक ही सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है तथा परिवार नियोजन के स्थाई साधन के रूप में नसबंदी आपरेशन को अपनाने कहा जा रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा माह अगस्त 2013 में जिले के विभिन्न स्थानों पर 84 महिला नसबंदी शिविरों के आयोजन का कार्यक्रम बनाया गया है। इन शिविरों में विशेषज्ञ सर्जनों द्वारा दूरबीन पध्दति से महिलाओं के नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। मुख्य चिकित्सा एवं  स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. खोसला ने बताया कि महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए 01 अगस्त को खैरलांजी, बिरसा व बैहर, 02 अगस्त को लालबर्रा, वारासिवनी, परसवाड़ा व लामता, 03 अगस्त को डोंगरमाली, तिरोड़ी, रामपायली, 5 अगस्त को हट्टा, मोहगांव, लांजी,  06 अगस्त को उकवा, खैरलांजी, 07 अगस्त को कटंगी, किरनापुर, दमोह, भंडेरी, 08 अगस्त को परसवाड़ा, लामता, भानेगांव, 09 अगस्त को लालबर्रा, वारासिवनी, 10 अगस्त को बिरसा, बैहर, लांजी, 11 अगस्त को लांजी व लामता तथा 12 अगस्त को किरनापुर व कटंगी में शिविर लगाया जायेगा। इसी प्रकार 13 अगस्त को गढ़ी,, डोंगरमाली, 14 अगस्त को वारासिवनी, लांजी, बिरसा व बैहर, 16 अगस्त को लामता, परसवाड़ा, किरनापुर, 17 अगस्त को लांजी, मोहगांव, गढ़ी, 18 अगस्त को लालबर्रा, कटंगी,  19 अगस्त को बिरसा, बैहर, खैरलांजी, 20 अगस्त को तिरोड़ी, वारासिवनी तथा 22 अगस्त को लांजी, किरनापुर, उकवा व बैहर में महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए शिविर लगाया जायेगा। महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए 23 अगस्त को कटंगी, लामता व परसवाड़ा, 24 अगस्त को वारासिवनी, लालबर्रा व बिरसा, 25 अगस्त को भानेगांव, खैरलांजी, 26 अगस्त को मोहगांव, गढ़ी, रामपायली, 27 अगस्त को मझगांव, तिरोड़ी, 28 अगस्त को चांगोटोला, परसवाड़ा, लांजी, किरनापुर, 29 अगस्त को लालबर्रा, सोनगुड्डा, कटंगी, 30 अगस्त को बैहर, खैरलांजी तथा 31 अगस्त को कटंगी, वारासिवनी व बिरसा में शिविर लगाया जायेगा। इसके अलावा जिला चिकित्सालय बालाघाट में प्रत्येक शनिवार अर्थात 03, 10, 17, 24 एवं 31 अगस्त को भी महिलाओं के नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। इन शिविरों में विशेष सर्जन डॉ. राजरानी खरे, डॉ. अनिता पाराशर, डॉ. आर.के. चतुर्वेदी व डॉ. गीता बारमाटे द्वारा महिलाओं के दूरबीन पध्दति से नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। जिले की जनता से अपील की गई है कि वह अपना परिवार सीमित  रखे और अपने निकटवर्ती  स्थानों पर लगने वाले नसबंदी शिविरों का लाभ उठाकर जनसंख्या नियंत्रण में सहभागी बनें। नसबंदी आपरेशन कराने वाली प्रत्येक महिला को 600 रु. की राशि प्रदान की जायेगी तथा उसके प्रेरक को 150 रु. की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।

पुरूषों के नसबंदी आपरेशन के लिए 33 शिविरों का आयोजन

प्राय: देखा जाता है कि विवाहित दम्पत्तियों  में परिवार सीमित रखने के लिए नसबंदी आपरेशन कराने  की जिम्मेदारी महिला पर डाल  दी जाती है। महिला के आपरेशन में होने वाली जटिलता की तुलना  में पुरूष का नसबंदी आपरेशन आसान और कम समय में होता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिना चीरा एवं टांका वाली आधुनिक पध्दति से पुरूषों के नसबंदी आपरेशन के लिए माह अगस्त 2013 में 33 शिविरों के आयोजन का कार्यक्रम बनाया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं  स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. खोसला ने इस संबंध  में बताया कि पुरूषों  के नसबंदी आपरेशन के लिए 01 अगस्त को बिरसा, 02 अगस्त को लालबर्रा व वारासिवनी, 8 अगस्त को परसवाड़ा, 9 अगस्त को लालबर्रा व वारासिवनी, 10 अगस्त को बिरसा, बैहर, लांजी, 14 अगस्त को वारासिवनी, लांजी, बिरसा व बैहर, 18 अगस्त को लालबर्रा, 19 अगस्त को बिरसा व बैहर, 22 अगस्त को लांजी, 23 अगस्त को लामता व परसवाड़ा, 24 अगस्त को वारासिवनी, लालबर्रा व बिरसा, 28 अगस्त को परसवाड़ा व लांजी तथा 31 अगस्त को वारासिवनी व बिरसा में शिविर लगाया जायेगा। इसके अलावा जिला चिकित्सालय बालाघाट में प्रत्येक शनिवार अर्थात 03, 10, 17, 24 एवं 31 अगस्त को भी पुरूषों के नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। जिले के विभिन्न  स्थानों पर लगने वाले इन शिविरों  में विशेषज्ञ सर्जन डॉ. संजय धबड़गांव, डॉ.अविनाश सहारे, डॉ. मदन मेश्राम, डॉ. रविन्द्र ताथोड़, डॉ. आर.के. चतुर्वेदी  व डॉ. गेडाम द्वारा पुरूषों  के नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। नसबंदी आपरेशन कराने वाले प्रत्येक पुरूष को 1100 रु. की राशि प्रदान की जायेगी तथा उसके प्रेरक को 200 रु. की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। जिले की जनता से अपील की गई है कि वह अपना परिवार सीमित रखे और अपने निकटवर्ती स्थानों पर लगने वाले नसबंदी शिविरों का लाभ उठाकर जनसंख्या नियंत्रण में सहभागी बनें।

8 अगस्त  को होगी वन समिति की  बैठक

आगामी 8 अगस्त  को जिला पंचायत की वन समिति  की बैठक का आयोजन किया गया  है। समिति के सभापति श्री राकेश डहरवाल की अध्यक्षता  में आयोजित यह बैठक जिला पंचायत कार्यालय सभाकक्ष में दोपहर 2 बजे से प्रारंभ होगी। इस बैठक में वन विभाग के विभागीय कार्यों, उत्पादन कार्यों एवं वन विकास निगम के अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की जायेगी। समिति के सभी सदस्यों को बैठक में उपस्थित होने के लिए सूचना भेज दी गई है।

मानव गजभिये सहायक परियोजना समन्वयक  वित्त के पद पर पदस्थ

जिला पेंशन  कार्यालय बालाघाट में सहायक  पेंशन अधिकारी के पद पर पदस्थ श्री मानव गजभिये की प्रतिनियुक्ति पर जिला शिक्षा केन्द्र में सहायक परियोजना समन्वयक वित्त के पद पर पदस्थापना की गई है। जिले में पेंशन कार्यालय खुलने पर श्री गजभिये की वहां पर पदस्थापना की गई थी। पेंशन अधिकारी श्री जे.एस. पटियाल के मार्गदर्शन में श्री गजभिये द्वारा सेवा निवृत्त कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों के त्वरित निराकरण में उत्कृष्ट कार्य किया गया है।

स्व. श्री लक्ष्मण सिंह गौड़  पुरस्कार के लिए आवेदन  आमंत्रित

मध्यप्रदेश  के शासकीय महाविद्यालयों  में कार्यरत नियमित प्राचार्यों, शिक्षकों एवं अध्ययनरत विभिन्न  संकाय के विद्यार्थियों  के उच्च शिक्षा के क्षेत्र  में उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं  योगदान को सराहे जाने एवं प्रोत्साहित करने के लिए सत्र 2012-13 में किये गये कार्यों के आधार पर स्व. श्री लक्ष्मण सिंह गौड़ स्मृति पुरस्कार के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन-पत्र का प्रारूप एवं पुरस्कार योजना संबंधी विस्तृत नियम उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किये जा सकते हैं। प्राचार्य स्तर पर आवेदन-पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त 2013 है। आवेदकों द्वारा सीधे संचालनालय को भेजे गये  आवेदन-पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा।

डिप्लोमा में  प्रवेश के लिए द्वितीय  चरण की काउंसलिंग 1 से 5 अगस्त तक

पीपीटी-2013 प्रवेश परीक्षा के परिणामों के आधार पर मध्यप्रदेश स्थित सभी  पॉलीटेक्निक महाविद्यालयों  में डिप्लोमा पाठयक्रमों और निजी इंजीनियरिंग संस्थानों  एवं निजी पॉलीटेक्निक महाविद्यालयों  की द्वितीय पाली के डिप्लोमा पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य पूल द्वितीय चरण ऑन-लाइन ऑफ केम्पस काउंसलिंग एक अगस्त से शुरू होगी। आवेदक इंटरनेट के माध्यम से अधिकृत सहायता केन्द्रों अथवा किसी भी कियोस्क से आवेदन कर सकते हैं। ऑन-लाइन रजिस्ट्रेशन, दस्तावेजों का सत्यापन और इच्छित संस्थाओं के प्राथमिकता क्रम का चयन 1 से 5 अगस्त तक किया जा सकता है। आवंटन पत्र एवं आवंटित संस्था में प्रवेश 7 से 10 अगस्त के बीच प्राप्त किया जा सकता है। इंटरनेट बैंकिंग/एटीएम/डेबिट/क्रेडिट कार्ड से किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान 4 अगस्त तक जबकि नगद भुगतान 5 अगस्त तक किया जा सकेगा। प्रथम चरण की (सामान्य  पूल एवं शिक्षण शुल्क  छूट योजना) काउंसलिंग में  रजिस्ट्रेशन करवा चुके अभ्यर्थी को केवल 30 रुपये जबकि अन्य सभी अभ्यर्थी को 230 रुपये  का शुल्क देना होगा। प्रथम  चरण काउंसलिंग में प्रवेश ले चुके अभ्यर्थी अपना प्रवेश निरस्त करवा कर ही द्वितीय चरण की काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं। प्रथम चरण की काउंसलिंग में दस्तावेजों का सत्यापन करवा चुके अभ्यर्थियों को द्वितीय चरण में दस्तावेजों का सत्यापन नहीं करवाना पड़ेगा। द्वितीय चरण की काउंसलिंग में संस्थाओं का ऑन-लाइन प्राथमिकता क्रम चयन के बाद लॉक करने के लिए सभी श्रेणियों के अभ्यर्थी को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। निजी क्षेत्र  की संस्थाओं में प्रवेश के समय प्रथम सेमेस्टर का आंशिक शिक्षण शुल्क अनारक्षित  श्रेणी एवं अन्य पिछड़ा  वर्ग के व्यक्ति को 10 हजार और अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थी को 5000 रुपये देने होंगे। शुल्क डिमांड ड्राफ्ट के रूप में ''संचालक तकनीकी शिक्षा मध्यप्रदेश'' के नाम से देय होगा। अभ्यर्थी मूल दस्तावेज किसी भी परिस्थिति में जमा नहीं करें। उन्हें सत्यापन के बाद वापस ले लें। प्रवेश के समय आवश्यक दस्तावेजों की केवल फोटोप्रति ही जमा करें। अधिकृत सहायता केन्द्रों की सूची एवं अन्य जानकारी वेबसाइट www.dtempcounselling.org तथा www.mponline.gov.in पर उपलब्ध हैं।

मॉडल  स्कूलों में प्रवेश के नये निर्देश लागू

प्रदेश के सभी शासकीय मॉडल स्कूल  की कक्षा नवमी में प्रवेश के इच्छुक ''बी'' ग्रेड प्राप्त विद्यार्थियों को भी दाखिला दिया जायेगा। लोक शिक्षण संचालनालय ने इस संबंध में नये निर्देश जारी किये हैं। प्रदेश के ऐसे मॉडल स्कूल, जहाँ निर्धारित उपलब्ध सीट से कम विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है, वहाँ यह निर्देश लागू होंगे। कलेक्टरों से कहा गया है कि रिक्त सीट भरने के लिये जिस ब्लाक में मॉडल स्कूल स्थापित है, वहाँ की कक्षा 8 में एअ, ए और बी-ग्रेड में उत्तीर्ण विद्यार्थी के आवेदन वर्गवार वरीयता या मेरिट सूची के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। कलेक्टर्स से कहा गया है कि वे यह सुनिश्चित कर लें कि चयन सूची तथा प्रतीक्षा सूची का ऐसा विद्यार्थी जो प्रवेश का इच्छुक हो, वह प्रवेश से वंचित नहीं हो।

जिले में 849 मि.मी. वर्षा रिकार्ड, बैहर तहसील  में सबसे अधिक 1128 मि.मी. वर्षा 

जिले में  चालू वर्षा सत्र के दौरान एक जून से 31 जुलाई 2013 तक 849 मि.मी. औसत वर्षा रिकार्ड की जा चुकी है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 571 मि.मी. वर्षा रिकार्ड की गई थी। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1447 मि.मी. है। चालू वर्षा सत्र में सबसे अधिक 1128 मि.मी. वर्षा बैहर तहसील में तथा सबसे कम 520 मि.मी. वर्षा लांजी तहसील में रिकार्ड की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: