टीकमगढ़ (मध्यप्रदेश) की खबर ( 31 जुलाई ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 31 जुलाई 2013

टीकमगढ़ (मध्यप्रदेश) की खबर ( 31 जुलाई )

जिले में ही पर्याप्त मत्स्य बीज उत्पन्न हो: कलेक्टर डाॅ. खाडे
कलेक्टर ने किया महेन्द्रबाग मत्स्य प्रक्षेत्र का निरीक्षण

टीकमगढ़, 31 जुलाई 2013 । कलेक्टर डाॅ. सुदाम खाडे ने निर्देशित किया कि जिले में लगने वाला पर्याप्त मत्स्य बीेज जिले में ही उत्पन्न हो इस हेतु प्रयास किये जायें । उन्होंने कहा जो मत्स्य बीज प्रक्षेत्र वर्तमान में उपलब्ध हैं उनकी क्षमता बढ़ाई जाये तथा अन्य संभावित क्षेत्रों को भी इस हेतु तैयार किया जाये । डाॅ. खाडे ने आज प्रातः महेन्द्रबाग मत्स्य बीज प्रक्षेत्र टीकमगढ़ के निरीक्षण के दौरान ये निर्देश दिये । इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अनय द्विवेदी, सहायक संचालक मत्स्योद्योग श्री त्यागी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थिति रहे । डाॅ. खाडे ने इस अवसर पर मत्स्य बीज प्रक्षेत्र में चायनीज हैजरी द्वारा तैयार मेजर काॅर्प मत्स्य प्रजनन का अवलोकन किया । चायनीज हैजरी के लिए यहाँ एक प्रजनन पूल एवं 2 हैचिंग पूल एवं एक स्पाॅन प्राप्ति पूल है । श्री त्यागी ने बताया कि अब तक विभाग द्वारा कतला, रोहू, मृगल, काॅमन, ग्रास काॅर्प प्रजाति के 80 लाख स्पाॅन का उत्पादन कर लिया गया है एवं विक्रय हेतु फाई तैयार है जिसे मत्स्य पालक संबंधित मत्स्य बीज प्रक्षेत्रों से क्रय कर सकते हैं । उन्होंने बताया जिले की आवश्यकता के अनुपात में मत्स्य बीज का उत्पादन कम है जिसे बढ़ाया जा सकता है ।

रमपुरा नर्सरी का निरीक्षण

जिले में मत्स्य बीज के पर्याप्त उत्पादन हेतु कलेक्टर डाॅ. खाडे एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री द्विवेदी ने संबंधित अधिकारियों के साथ रमपुरा नर्सरी का भी निरीक्षण किया । उन्होंने वहाँ उपलब्ध क्षेत्र एवं पौंड का जीर्णोद्धार कराने का निर्देश भी दिया जिससे पर्याप्त मात्रा में मत्स्य बीज उत्पन्न किया जा सके । साथ ही अधिकारी द्वय ने नर्सरी में बनने वाले जैविक खाद एवं वृक्षारोपण का अवलोकन भी किया । उन्होंने क्षेत्र को और विकसित करने के निर्देश भी दिये ।

आज की औसत वर्षा

टीकमगढ़, 31 जुलाई 2013 । अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज जिले की औसत वर्षा 35.1 मि.मी. दर्ज की गयी है । प्राप्त जानकारी के अनुसार आज वर्षामापी केन्द्र टीकमगढ़ में 48 मि.मी., बल्देवगढ़ में 0 मि.मी., जतारा में 2 मि.मी., पलेरा में 0 मि.मी, निवाड़ी में 70 मि.मी., पृथ्वीपुर में 105 तथा ओरछा में 21 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार एक जून 13 से आज तक जिले में 632.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है जिसमें वर्षामापी केन्द्र टीकमगढ़ में 792 मि.मी., बल्देवगढ़ में 349 मि.मी., जतारा में 557 मि.मी., पलेरा में 744 मि.मी., निवाड़ी में 765 मि.मी., पृथ्वीपुर में 651 मि.मी. तथा ओरछा में 572 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। 

दो शातिर अपराधी जिला बदर घोषित

टीकमगढ़, 31 जुलाई 2013 । कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डाॅ. सुदाम खाडे ने एस0पी0 श्री अमित सिंह की अनुशंसा पर जिले के दो शातिर अपराधियांे को एक वर्ष के लिये जिला बदर घोषित किया है। तदनुसार केहर सिंह तनय मलखान सिंह ठाकुर निवासी चोर टानगा थाना पलेरा तथा पारसिंह तनय भागीरथ लोधी निवासी धौर्रा थाना सिमरा को एक -एक  वर्ष के लिये जिला बदर घोषित किया गया है। इन अपराधियों को आदेश जारी होने के दिनांक से एक वर्ष के लिये टीकमगढ़ एवं समीपवर्ती जिलों की राजस्व सीमाओं से बाहर जाने तथा इस दौरान बिना सक्षम अनुमति के इन सीमाओं में वापस न आने के लिये निर्देशित किया गया है।

स्वतंत्रता दिवस संबंधी बैठक 3 को 

टीकमगढ़, 31 जुलाई 2013 । जिले में स्वतंत्रता दिवस गरिमापूर्ण तरीके से मनाने हेतु तैयारियों की समीक्षा बैठक 3 अगस्त को आयोजित की गई है । कलेक्टर डाॅ.सुदाम खाडे की अध्यक्षता में यह बैठक अपराह्न 4 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी । सभी संबंधितों को निर्धारित समय पर बैठक में उपस्थित रहने हेतु निर्देशित किया गया है ।

विज्ञान प्रोजेक्ट एवं माॅडल प्रदर्शनी का आयोजन

टीकमगढ़, 31 जुलाई 2013 । प्रदेश के विद्यार्थियों में विज्ञान शिक्षा के प्रति रूचि एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने की दृष्टि से केन्द्र सरकार के विज्ञान एवं प्रोधौगिकी विभाग द्वारा संचालित योजना इंस्पायर अवार्ड का क्रियान्वन प्रदेश में किया जा रहा है । जिसके तहत 6 अगस्त से 8 अगस्त 2013 तक जिला स्तर पर विज्ञान प्रोजेक्ट एवं माॅडल प्रदर्शनी का आयोजन उत्कृष्ट विद्यालय टीकमगढ़ में होने जा रहा है । जिला शिक्षा अधिकारी डाॅ. श्री.आर.एन.नीखरा ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड योजना वर्ष 2012-13 में जिले में 453 अवार्डी छात्रों को चुना गया है प्रदर्शनी में छात्रों के साथ मार्गदर्शी शिक्षक भी उपस्थित रहेंगे । अवार्डी छात्रों को दिये गये 5000 रूपये में से 2500 रूपये प्रोजेक्ट तैयार करने में एवं शेष 2500 रूपये जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लेने हेतु यात्रा व्यय पर खर्च किये जाएंगे। डाॅ. नीखरा ने समस्त संकुल प्राचार्याें को पत्र लिखकर सभी अवार्डी छात्र-छात्राओं को जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में शामिल कराने की जिम्मेदारी सौंपी है । डी.ई.ओ. डाॅ. नीखरा ने बताया कि गत वर्ष प्रदर्शनी में भाग न लेने वाले अवार्डी छात्र-छात्राओं इस वर्ष अनिवार्य रूप से प्रदर्शनी में सम्मिलित हों । इस वर्ष के अवार्डी छात्र एवं गत वर्ष के अवार्डी छात्र यदि प्रदर्शनी में सम्मिलित नहीं होते है तो प्रदाय की गई राशि वसूल की जायेगी । जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देशन में कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु विभिन्न समितियों का गठन किया जा रहा है ।

कोई टिप्पणी नहीं: