पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर ( 31 अगस्त) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 31 अगस्त 2013

पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर ( 31 अगस्त)

खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत एक अक्टूबर से होगा खाद्यान्न वितरण

panna
पन्ना 31 अगस्त 13/मध्य प्रदेश शासन द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अध्यादेष 2013 के अनुरूप जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की नवीन व्यवस्था का क्रियान्वयन जिले में 1 अक्टूबर 2013 से किया जाएगा। इसके लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली में आवश्यक परिवर्तन करके राशन कार्डो को अद्यतन किया जा रहा है। नई व्यवस्था के अंतर्गत 2 श्रेणियां बनाई जायेंगी। जिसके तहत अंत्योदय अन्न योजना परिवार एवं प्राथमिकता परिवार की श्रेणी रहेगी। अध्यादेष के प्रावधान के अनुसार अंत्योदय अन्न योजना के परिवारों को प्रति राषन कार्ड पर प्रतिमाह 35 किलोग्राम खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाना है, जबकि प्राथमिकता परिवारों में चिन्हित परिवारों के प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिमाह 5 किलोग्राम खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा। प्राथमिकता परिवार की श्रेणी में बीपीएल उपभोक्ताओं के अतिरिक्त म0प्र0 भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक अथवा आश्रित परिवार सदस्य, ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त ऐसे व्यक्ति जो मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजनांतर्गत भूमिहीन, खेतीहर मजदूर के रूप में पंजीकृत है एवं उन पर आश्रित परिवार के सदस्य, शहरी क्षेत्रों में साईकिल रिक्षा चालक कल्याण योजना, हाथठेला चालक कल्याण योजना में पंजीकृत व्यक्ति एवं उन पर आश्रित परिवार सदस्य, सामाजिक सुरक्षा पेंषन के पंजीकृत हितग्राही एवं उन पर आश्रित परिवार सदस्य, अनाथ आश्रम, निराश्रित, विकलांग छात्रावासों में निवासरत बच्चे तथा निःषुल्क संचालित वृद्धाश्रमों में निवासरत वृद्धजन भी शामिल किये जायेंगे। साथ ही शहरी घरेलू कामकाजी महिलायें, फेरीवाले एवं वनाधिकार पट्टेधारी को भी प्राथमिक परिवार की श्रेणी में माना जायेगा। कलेक्टर धनंजय सिंह भदौरिया ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि खाद्य सुरक्षा अध्यादेश 2013 के लाभों से कोई भी पात्र हितग्राही वंचित न रहने पाये, इसके लिये आवश्यक प्रबंध करें। नई प्रणाली के लिए तय समय सीमा में राशन कार्ड अद्यतन करके हितग्राहियों को प्रदान कर दें। सामाजिक सुरक्षा सर्वेक्षण की तरह राशन कार्ड की पूरी जानकारी आॅनलाईन दर्ज कर पात्र हितग्राहियों का सत्यापन करके राशन कार्ड जारी करें। 

जिले में अब तक 1302.8 मि.मी. वर्षा दर्ज

पन्ना 31 अगस्त 13/जिले में पिछले 24 घण्टों से वर्षा का क्रम जारी है। सभी तहसीलों में तेज से मध्यम वर्षा हो रही है। गत वर्ष की तुलना में अब तक 404.4 मि.मी. अधिक वर्षा हो चुकी है। जिले मेें एक जून से अब तक 1302.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस संबंध में अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि तहसील पन्ना में 1467.5 मि.मी., गुनौर में 1484 मि.मी., पवई में 1029 मि.मी, शाहनगर में 993 मि.मी. एवं अजयगढ़ में 1540.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि मेें जिले में 898.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिसमें तहसील पन्ना में 777.2 मि.मी., गुनौर में 968 मि.मी., पवई में 936 मि.मी., शाहनगर में 893 मि.मी. एवं अजयगढ़ में 917.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिले में 31 अगस्त को सर्वाधिक 112 मि.मी. वर्षा पन्ना तहसील में दर्ज की गई। इसी दिन तहसील गुनौर में 62 मि.मी., पवई में 40 मि.मी., शाहनगर में 1 मि.मी. तथा अजयगढ में 90.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई।

पशुओं को समय पर टीके लगवाकर रोग से बचाएं-उप संचालक

पन्ना 31 अगस्त 13/वर्षा काल में पशुओं को कई रोगों का खतरा रहता है। उप संचालक पशुपालन डाॅ. एच.सी. जैन ने सभी पशु पालकों से पशुओं को समय पर टीके लगवाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि मौसमी बीमारियों तथा संक्रामक रोगों से बचाव का सबसे कारगर साधन टीकाकरण है। जिले के सभी पशु औषधालयों में टीका लगाने के लिए पर्याप्त दवाएं भण्डारित हैं। इसमें गलघोटू, एकटगिया, एन्थ्रेक्स, पीपीआर तथा रानीखेत रोग से बचाव की दवाएं शामिल हैं। विभाग के कर्मचारियों द्वारा सभी क्षेत्रों में पशुओं का टीकाकरण किया जा रहा है। पशु पालक टीकाकरण कार्य में आवश्यक सहयोग प्रदान करें। जिन पशु पालक किसान के पशुओं का टीकाकरण नही हुआ है वे तत्काल अपने निकटतम पशु औषधालय से सम्पर्क करके पशुओं का टीकाकरण कराएं। पालतु पशु मूल्यवान होते हैं। उन्हें समय पर टीके लगाकर गंभीर रोगांे से होने वाली हानि से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा है कि यदि किसी गांव अथवा क्षेत्र में पशुओं को रोगों का संक्रमण हो रहा है तो तत्काल नजदीक के पशु औषधालय में इसकी सूचना दें। जिला स्तर पर गठित नियंत्रण केन्द्र के टेलीफोन नम्बर 07732-252246 पर भी इसकी सूचना दी जा सकती है। सूचना मिलने पर रोगग्रस्त पशुओं के उपचार की तत्काल व्यवस्था की जाएगी।

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का पंजीयन कराएं

पन्ना 31 अगस्त 13/किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्य देने के लिए शासन द्वारा जिलेभर में 23 खरीदी केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर धान की खरीद की जाएगी। धान खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 22 अगस्त से प्रारंभ कर दिया गया है। इस संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी ए.के. जैन ने बताया है कि धान उत्पादक किसान अपने निकटतम खरीदी केन्द्र में तत्काल अपना पंजीयन करा लें। इन केन्द्रांे में किसानों को पंजीयन का आवेदन पत्र निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। किसान अपने ऋण पुस्तिका, बैंक खाता नम्बर की जानकारी निर्धारित आवेदन पत्र में दर्ज कर अपना पंजीयन कराएं। आवेदन पत्र जमा करने के पूर्व उसे तहसीलदार अथवा पटवारी से सत्यापित आवश्य कराएं। पंजीयन खरीदी केन्द्रांे में 22 अगस्त से प्रतिदिन किया जा रहा है। पंजीयन कराकर किसान रसीद आवश्य प्राप्त करें। पंजीयन की रसीद न होने पर धान की विक्रय करते समय कठिनाई हो सकती है। उपार्जन तथा पंजीयन के संबंध में किसी भी तरह की कठिनाई होने पर जिला खाद्य कार्यालय के टेलीफोन नम्बर 07732-252126 पर किसान सम्पर्क कर सकते हैं। सहायक आयुक्त सहकारी समितियां के टेलीफोन नम्बर 07732-252035 एवं जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के फोन नम्बर 07732-252033 पर सम्पर्क करके कठिनाईयों का निराकरण किया जा सकता है। किसान अपने क्षेत्र के एसडीएम तथा तहसीलदार से भी सम्पर्क करके धान पंजीयन के संबंध में आवश्यक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। 

युवाओं को सेना में भर्ती का अवसर

पन्ना 31 अगस्त 13/पन्ना तथा छतरपुर जिले के युवाओं को सेना में भर्ती का अवसर दिया जाएगा। भर्ती सागर में 108 इन्फेन्ट्री बटालियन मुख्य डाकघर के पास रमझिरिया कैम्प में की जाएगी। भर्ती 2 सितंबर को प्रातः 5 बजे आरंभ होगी। इसमें 18 से 42 आयु वर्ग के उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। इसमें 29 सामान्य ड््ियूटी सैनिक, एक लिपिक के पद भर्ती की जाएगी। इस संबंध में अन्य विवरण जिला सैनिक कल्याण कार्यालय छतरपुर से प्राप्त कर सकते हैं। 

माध्यमिक शालाओं के लिए 1.83 करोड जारी

पन्ना 31 अगस्त 13/जिले की सभी 664 माध्यमिक शालाओं में मध्यान्ह भोजन के लिए राशि जारी कर दी गई है। यह राशि जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के बैंक खाते में जारी की गई है। इस संबंध में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती भावना बालिम्बे ने बताया कि माध्यमिक शाला के लिए एक करोड 83 लाख 85 हजार 204 रूपये की राशि जारी की गई है। जारी आदेश के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र की माध्यमिक शालाओं में मध्यान्ह भोजन के लिए विकासखण्ड पन्ना के लिए 34 लाख 47 हजार 124 रूपये, अजयगढ़ के लिए 34 लाख 22 हजार 838 रूपये, गुनौर के लिए 34 लाख 73 हजार 946 रूपये, पवई के लिए 34 लाख 78 हजार 700 रूपये तथा शाहनगर के लिए 36 लाख 82 हजार 340 रूपये की राशि जारी की गई है। शहरी क्षेत्र की शालाओं के लिए विकासखण्ड पन्ना के लिए 5 लाख 43 हजार 834 रूपये, अजयगढ के लिए एक लाख 28 हजार 756 रूपये, गुनौर के लिए 82 हजार 666 रूपये, पवई के लिए एक लाख 25 हजार रूपये की राशि जारी की गई है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने प्राप्त राशि का उपयोग करते हुए मध्यान्ह भोजन का नियमित निर्माण एवं वितरण सुनिश्चित करने तथा राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।  

नई तकनीक से मछली पालन की सलाह

पन्ना 31 अगस्त 13/जिलेभर में लगातार तथा अच्छी वर्षा होने के कारण सभी तालाबों में पर्याप्त पानी संचित हो गया है। जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में 643 हेक्टेयर क्षेत्रफल के 295 तालाबों में मछली पालन किया जा रहा है। जिले के 1400 हेक्टेयर क्षेत्रफल के 55 सिंचाई तालाबों में भी मछुआ सहकारी समितियों तथा परम्परागत मछली पालकों द्वारा मछली पालन किया जा रहा है। मछली पालकों को सलाह देते हुए सहायक संचालक मछली पालन वृन्द्रावन मिश्रा ने कहा है कि मछली पालक किसान नई तकनीक से मछली पालन करके मछलियों को अधिक उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मछली के बीज डालने के पूर्व 300 किलो ग्राम प्रति हेक्टेयर चूना डालकर तालाब का शुद्धिकरण करें। इसके बाद तालाबों में 10 से 15000 प्रति हेक्टेयर की दर से मछली बीज डालें। जिले में कतला, रोहू, मृगल तथा कामन कार्प किस्म की मछलियों का अच्छा उत्पादन हो रहा है। तालाबों में मछलियों के तेजी से बडवार के लिए 10 किलो सुपर फास्फेट तथा 10 किलो यूरिया खाद प्रति हेक्टेयर प्रति माह डालनी चाहिए। जिन तालाबों में मवेशी निस्तार करते है उनमें कच्चा गोबर डालने की आवश्यकता नही है। अन्य तालाबों में 5000 किलो गोबर प्रति हेक्टेयर अनिवार्य रूप से डालें। सहायक संचालक ने बताया है कि तालाब में मछली बीज डालने के बाद पूरक आहार के रूप में पहले 3 महीने में 2 किलो, दूसरे तीन महीने में 4 किलो, तीसरे 3 महीने में 6 किलो तथा अंतिम तिमाही में 8 किलो सरसों की खली मछलियों को दें। इससे मछलियों में वृद्धि तेजी से होती है। मछलियों की नियमित देखभाल करें। इस तरह से प्रति हेक्टेयर 2000 किलो ग्राम से अधिक मछली का उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। मछली पालन में किसी तरह की कठिनाई होने पर विभाग के मैदानी कर्मचारियों तथा सहायक संचालक से सम्पर्क किया जा सकता है। 

सर्पदंश पीडित को राहत मंजूर

पन्ना 31 अगस्त 13/तहसील पवई के ग्राम बिरसिंहपुर निवासी फगुनिया आदिवासी की सर्पदंश मौत हो गई। एसडीएम पवई अशोक ओहरी ने मृतिका के निकटतम वारिसों पुत्र कुंजीलाल, भूरा तथा चिम्मा आदिवासी को संयुक्त रूप से 50 हजार रूपये की सहायता राशि मंजूर की है। यह राशि राजस्व परिपत्र 6-4 के संशोधित प्रावधानों के अनुसार मंजूर की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: