सामाजिक परिवर्तन के लिए शिक्षा जरूरी : हामिद अंसारी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 26 सितंबर 2013

सामाजिक परिवर्तन के लिए शिक्षा जरूरी : हामिद अंसारी


hamid ansari nitish kumar
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने गुरुवार को कहा कि शिक्षा किसी समाज के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन का सबसे महत्वपूर्ण साधन है। उन्होंने देश में मानवाधिकार की स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही इस स्थिति में परिवर्तन किया जा सकता है। पटना में बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि विकसित समाज के लिए मानवाधिकारों का सम्मान आवश्यक है। उन्होंने भारत में मानवाधिकार पर संयुक्त राष्ट्र की रपट का हवाला देते हुए कहा कि 2012 में पेश की गई इस रपट में महत्वपूर्ण बिंदुओं की तरफ इशारा किया गया है।

भारत के संदर्भ में किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि भारत सरकार प्रगतिशील कानूनी और नीतिगत पहल करती है। परंतु नौकरशाही की जड़ता, संसाधनों की कमी, विकास, आर्थिक नीतियों तथा राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकारों की प्रतिबद्घता के बीच विरोधाभास के कारण हाशिये पर खड़े लोगों को उनका अधिकार नहीं मिल पाता। अंसारी ने कहा कि मानवाधिकार के दायरे में प्राकृतिक संसाधनों के लिए लिंग भेद, जाति, संप्रदाय और उपजातीय पहचान को लेकर होने वाली हिंसा भी जुड़ी हुई है।

उन्होंने कहा कि आज संतोष की बात है कि इस विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में उन्हें आने का मौका मिला। उन्होंने नालंदा और विक्रमशिला की प्राचीन भूमि पर आकर खुद को गौरवशाली बताया और छात्रों से आग्रह किया कि असंख्य चुनौतियों और असीम संभावनाओं की दुनिया में प्रवेश के बाद वे राष्ट्रनिर्माण के लिए और देश के समावेशी, सामाजिक और आर्थिक विकास में अपना योगदान दें।

उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र के रूप में सामूहिक अंतरात्मा को जगाने के लिए, हमें भी वैश्विक मानकों के अनुरूप प्रयास करने की आवश्यकता है। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने स्नातकोतर की उपाधि हासिल करने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई दी और कहा कि शिक्षा में लोकतंत्र की तरह भेदभाव दूर कर बराबरी लाने की क्षमता है। शिक्षा में ही शांतिपूर्ण क्रांति लाने की क्षमता है। 

इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्य के शिक्षा मंत्री पी. के. शाही विश्वविद्यालय के कुलपति जनक पांडे सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। दीक्षांत समारोह में दो छात्राओं सहित तीन विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल दिया गया जबकि 134 छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की गई।

कोई टिप्पणी नहीं: