सीरिया के रासायनिक हथियारों पर अमेरिका, रूस में सहमति - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 15 सितंबर 2013

सीरिया के रासायनिक हथियारों पर अमेरिका, रूस में सहमति


jhon kerry
सीरिया के रासायनिक हथियारों को नष्ट करने की एक योजना पर अमेरिका और रूस सहमत हो गए हैं। यह जानकारी अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने शनिवार को यहां दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, केरी ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ तीन दिनों तक चली बातचीत के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। अमेरिका और रूस रासायनिक हथियारों के जखीरे के दायरे, सत्यापन और निगरानी तथा उसे नष्ट किए जाने पर सहमत हो गए हैं। 

केरी ने कहा कि समझौते के प्रारूप के अनुसार, सीरिया को एक सप्ताह के भीतर अपने रासायनिक हथियारों के जखीरे की एक व्यापक सूची सौंपनी होगी, और हथियार निरीक्षक नवंबर तक सीरिया पहुंच जाएंगे। सूची में हथियारों के नाम, उसके प्रकार और गुणवत्ता, युद्ध सामग्री के प्रकार, और स्थान और भंडारण, उत्पादन, तथा अनुसंधान व विकास केंद्रों के नाम शामिल होने चाहिए। 

केरी ने कहा कि दोनों पक्ष सहमत हुए हैं कि इन हथियारों पर सर्वाधिक प्रभावी नियंत्रण, रासायनिक हथियार निवारक संगठन के अधीन सभी हथियारों को हासिल कर और सीरिया के बाहर उसे नष्ट कर के ही हासिल किया जा सकता है। केरी ने कहा, "हम एक मानक के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो कहता है कि सत्यापन करो।" उन्होंने कहा कि सीरिया के रासायनिक हथियारों को 2014 के मध्य तक नष्ट करने या मिटाने का लक्ष्य है। 

लावरोव ने कहा कि सीरियाई रासायनिक हथियारों की समयसारिणी, संयुक्त राष्ट्र की रासायनिक हथियारों की संस्था द्वारा मंजूरी मिलने के बाद तय की जाएगी। अमेरिका और रूस के बीच इस मुद्दे पर गुरुवार शाम बातचीत शुरू हुई थी। इसके पहले रूस ने प्रस्ताव रखा था कि सीरिया के रासायनिक हथियारों को अंतर्राष्ट्रीय कब्जे में ले लिया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: