विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर ( 30 सितम्बर ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 सितंबर 2013

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर ( 30 सितम्बर )

निर्वाचन प्रशिक्षण एक एवं तीन को 

विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिए विदिशा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत कार्यो को सम्पादित कराने वाले मतदानकर्मियों के लिए एसएटीआई (पाॅलिटेक्निक काॅलेज) एवं एसएसएल जैन कालेज में एक साथ दो-दो पालियों में प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण एक एवं तीन अक्टूबर को आयोजित किया गया है। पूर्व में जिन मतदानकर्मियों के लिए दो अक्टूबर को प्रशिक्षण आयोजित किया गया था उस दिन गांधी जयंती होने के कारण स्थगित कर अब तीन अक्टूबर को निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण पूर्व उल्लेखित दोनों स्थलों पर एक साथ आयोजित किया गया है। नियत तिथि, एवं स्थल पर प्रथम पाली का प्रशिक्षण 11 बजे से दो बजे तक और द्वितीय पाली का प्रशिक्षण ढाई बजे से साढे पांच बजे तक आयोजित किया गया है।  

समाधान आॅन लाइन आज

कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने बताया कि समाधान आॅन लाइन एक अक्टूबर को आयोजित की गई है।मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित समाधान आॅन लाइन कार्यक्रम सायं चार बजे से प्रारंभ होगा। वीडियो काॅन्फ्रंेसिग के माध्यम से आयोजित होने वाले उक्त कार्यक्रम में समस्त अधिकारियों को एनआईसी के कक्ष में उपस्थित होने के निर्देश कलेक्टर द्वारा पूर्व में दिए जा चुके है। 

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस आज

हर वर्ष एक अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस का आयोजन किया जाता है। जिला मुख्यालय पर ततसंबंधी कार्यक्रम पुराने बस स्टेण्ड के समीप सतसंग भवन में प्रातः 11 बजे से आहूत किया गया है।सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक श्री सी0एल0पंथारे ने अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा के संबंध मंें बताया है कि वरिष्ठ नागरिकों खासकर ऐसे बुर्जुग जिन्होंने सौ वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को भी आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान बुर्जुगांे के कल्याण हेतु संचालित योजनाओं की जानकारी दी जायेगी वही उनके स्वास्थ्य उपचार हेतु किए गए प्रबंधनों से अवगत कराया जायेगा। 

अवकाशों पर प्रतिबंध

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम0बी0ओझा ने विधानसभा निर्वाचन 2013 की तैयारियों को ध्यानगत रखते हुए शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों के अवकाशों पर प्रतिबंध लगा दिया है जारी आदेश में उल्लेख है कि विशेष परिस्थितियों में जिलाधिकारी कलेक्टर की अनुमति के उपरांत ही अवकाश पर जायें साथ ही साथ अधीनस्थ कर्मचारियों को अधिकतम दो दिन से अधिक का अवकाश स्वीकृत नही करें के निर्देश समस्त विभागोें के जिलाधिकारियों को दिए गए है। कलेक्टर श्री ओझा  ने समस्त विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को हिदायत देते हुए कहा है कि चुनाव प्रक्रिय समाप्ति तक कोई भी अधिकारी बिना जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुमति के बिना मुख्यालय ना छोडे इसी प्रकार की अपेक्षा उन्हें अधीनस्थ अमले से व्यक्त की है। अवकाश संबंधी आवेदन कार्यालय प्रमुख द्वारा स्पष्ट अनुशंसा सहित नस्ती पर प्रेषित किए जायें। नस्ती प्रभारी स्थापना एवं प्रभारी अधिकारी मतदान दल गठन प्रकोष्ठ जिला कार्यालय द्वारा परीक्षण कर अपने अभिमत सहित अपर कलेक्टर अथवा कलेक्टर को स्वीकृति हेतु प्रेषित की जायें। 

अवकाश दिवसों में भी कार्यालय खुले रहेंगे
कलेक्टर श्री ओझा ने समस्त विभागों के जिला अधिकारियों से कहा है कि सभी सार्वजनिक अवकाशों के दिनोें में भी कार्यालय खोले जायें ताकि निर्वाचन संबंधी डाक लेने हेतु कार्यालय में कर्मचारी की उपस्थिति सुनिश्चित हो सकें। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि जिम्मेदार अधीनस्थ कर्मचारियों को उक्त दायित्व सौंपा जायें साथ ही साथ जिन कर्मचारियों की निर्वाचन कार्यो में ड्यूटी लगाई गई है उन्हें तत्काल भारमुक्त किया जाये । 

प्रेसवार्ता आज 

दो अक्टूबर को प्रदेश में साप्ताहिक आयरन फोलिक ऐसिड अनुपूरण कार्यक्रम प्रारंभ होने जा रहा है उक्त कार्यक्रम के व्यापक प्रचार प्रसार एवं तकनीकी पहलुओं पर विशेष चर्चा हेतु प्रेसवार्ता एक अक्टूबर को आयोजित की गई है उक्त पत्रकारवार्ता जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में दोपहर एक बजे से प्रारंभ होगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0एच0के0वर्मा ने ततसंबंधी जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो सकें, साथ ही साथ दो अक्टूबर से प्रारंभ होेने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम के अंतर्गत किशोर एवं किशोरियों को आयरन फोलिक ऐसिड की बड़ी गोली दी जाना क्यों आवश्यक है इत्यादि की जानकारी आमजनों तक पहुंच सकें। 

हलाली डेम से सिंचाई हेतु पानी 25 अक्टूबर से छोड़ा जायेगा

कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा की अध्यक्षता में जल उपयोगिता समिति की बैठक सोमवार को सम्पन्न हुई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय आम सहमति से लिए गए जिसमें प्रमुख रूप से हलाली डेम से पानी छोडे़ जाने की तिथि 25 अक्टूबर तय की गई। इससे पहले माइनर नहरों की मरम्मत संबंधी कार्य पूर्ण करने की अपेक्षा जल उपभोक्ता संस्थाओं के पदाधिकारियों से व्यक्त की गई। कलेक्टर श्री ओझा ने सदस्यों के सुझाव पर माइनर नहरों में गेटों की व्यवस्था शीघ्र करायें जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर बतलाय गया कि रबी सिंचाई कार्यक्रम के लिए जिले की एक वृहद, दो माध्यम, 16 सतही तालाब, सात उद्वहन सिंचाई योजना और 107 वियर बैराज निर्मित करायें गए है जिनकी कुल जलभराव क्षमता 487.25 मि0घ0मी0 है। सिंचाई कार्यो के लिए 464.66 मि0घ0मी0 क्षमता उपलब्ध है। जिले में 19446 हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ एवं 10108 हेक्टेयर क्षमता रबी में कुल 99550 हेक्टेयर रूपांकित सिंचाई क्षमता है। इस वर्ष 82589 हेक्टेयर क्षेत्र में रबी सिंचाई प्रस्तावित की गई है। कलेक्टर श्री ओझा ने समिति के पदाधिकारियों से अपेक्षा व्यक्त की कि जल का सद्उपयोग करें साथ ही साथ टेल क्षेत्र तक माइनर नहरों के माध्यम से पानी पहुंचे ऐसी कार्यप्रणाली अपनाएं। बैठक में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री एस0एम0बालपाण्डेय ने बताया कि रबी सीजन हेतु आवश्यक मात्रा में खाद एवं बीज का अग्रिम भण्डारण पांच डबल लाॅक और 154 सहकारी समितियों में किया जा चुका है कृषकगण इन क्षेत्रों से नगद राशि में आवश्यकतानुसार खाद, बीज का उठाव कर सकते है। उन्होंने गेहूं के दानों में चमक लाने एवं दाना ठोस हो इसके लिए पोटाश का उपयोग करने की सलाह दी। श्री बालपाण्डेय ने बताया कि एक हजार मैट्रिक टन पोटाश के प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। बैठक में सम्राट अशोक सागर संभाग क्रमांक-दो के कार्यपालन यंत्री एवं समिति के सचिव श्री एस0के0सक्सेना एवं विभागीय अनुविभागीय अधिकारी, जल उपभोक्ता समितियों के पदाधिकारी और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री मौजूद थे।

कस्टम हायरिंग केन्द्रों की समीक्षा

कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने सोमवार को किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की कृषि अभियांत्रिकीय के माध्यम से संचालित कस्टम हायरिंग केन्द्रों की समीक्षा की। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री एस0एम0बालपाण्डेय, सहकारी संस्थाएं के उप पंजीयक श्री भूपेन्द्र सिंह समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व समितियों के प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में विपणन सहकारी समिति सिरोंज, लटेरी में अकार्यशील होने के कारणों पर विचार विमर्श किया गया ततसंबंध में सहकारी संस्थान के उप संचालक ने बताया कि किसान अपने खेतों पर काम करने के समय को माना जायें, टेªक्टरों एवं कृषि यंत्रों की दर में कमी की जायें, समय पर ड्रायवर उपलब्ध हो इत्यादि की ओर ध्यान आकर्षित कराया। ततसंबंध में समिति के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर समस्या का हल करने के निर्देश दिए गए। बैठक में कृषि यंत्री रोटावेटर की दर पांच सौ रूपए प्रति घंटा करने की सहमति व्यक्त की गई। इस अवसर पर बताया गया कि जिले में 14 कस्टम हायरिंग केन्द्र संचालित हो रहे है। इन केन्द्रों के माध्यम से लघु सीमांत कृषकों को शासकीय निर्धारित दर पर टेªक्टर एवं कृषि यंत्र उपलब्ध करायें जा रहे है।

त्यौहार भाईचारे के प्रतीक डी0जे0पर प्रतिबंध

कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा की अध्यक्षता में सोमवार को शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी, अपर कलेक्टर श्री के0डी0त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राय सिंह नरवरिया समेत विभिन्न विभागांे के अधिकारी और समिति के सम्मानीय सदस्यगण मौजूद थे। कलेक्टर श्री ओझा ने इस अवसर पर कहा कि त्यौहार भाईचारे को बढावा देते है। आगामी पर्वो के दौरान जो व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाती है उनका और बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जायेगा ताकि सभी पर्व सद्भाव के साथ-साथ शांति व सौहार्द्रता के वातावरण में मनाएं जा सकें। बैठक में साफ-सफाई, सड़कों की मरम्मत, पेयजल आपूर्ति, झांकियों के पण्डाल, विद्युत आपूर्ति, दशहरा मैदान पर की जाने वाली तैयारियाँ, चल समारोह के दौरान चिकित्सा व्यवस्था, शराब पर प्रतिबंध, विसर्जन घाट पर की जाने वाली व्यवस्थाएं, कार्यपालिक मजिस्टेªटों की ड्यूटी, कर्ण प्रिय ध्वनि इत्यादि पर विचार विमर्श कियें गए। 

पशुओं की धरपकड़ - 

बैठक में सदस्यों के सुझाव पर कलेक्टर श्री ओझा ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि आवारा पशुओं की धरपकड़ की जायें और उन्हें कांजी हाउस, गौशालाओं में रखा जायें।

वैकल्पिक विसर्जन स्थल -
शांति समिति की बैठक में संबंधितों से अपेक्षा व्यक्त की गई कि मूर्तियाँ छोटे आकार में मिट्टी की बनाई जायें और प्राकृतिक रंगों का उपयोग किया जायें। नदी के जल को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए वैकल्पिक विसर्जन हेतु तालाबनुमा आकृति बनाई जायें। कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि धार्मिक त्यौहार धार्मिकता के अनुरूप बनें रहें वे मनोरंजन का माध्यम ना बनें। उन्होंने प्रतिमा स्थलों एवं चल समारोह में डी0जे0का उपयोग पूर्णता प्रतिबंधित किया है। उन्होंने कर्ण प्रिय ध्वनि में भक्तिपूर्ण गानों का उपयोग करने की सलाह दी। इसी प्रकार विसर्जन स्थलों पर पर्याप्त विद्युत एवं साफ-सफाई की व्यवस्था के साथ-साथ गोताखोंरों की ड्यूटी लगायें जाने, प्रतिमा स्थलों पर ऊर्जा विभाग से नियमानुसार कनेक्शन उपरांत बिजली का उपयोग करने तथा जबरन चंदा वसूली ना की जायंे की अपेक्षा व्यक्त की गई। पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी ने कहा कि आगामी पर्वो के दौरान शांति व्यवस्था बनी रहें के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है उन्होंने बताया कि इस प्रकार की बैठक थाना प्रभारी पृथक से आयोजित करेंगे। प्रत्येक प्रतिमा स्थल पर पांच से दस विशेष पुलिस अधिकारी तैनात कियें जायंेगे जिन्हें थाना प्रभारी अथवा आरआई बेंच प्रदाय करेंगे। उन्होंने कहा कि शांति समिति के सदस्यों को विभिन्न चैराहों की व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक जबावदेंही सौंपी जायेंगी। पुलिस अधीक्षक श्री चैधरी ने ग्रामीण क्षेत्रों में मूर्ति विसर्जन के दौरान नियत घाटों पर बिजली की व्यवस्था कराने की स्थानीय पंचायतों से अपेक्षा व्यक्त की। 

राहत योजना के दो हितग्राहियों को कलेक्टर द्वारा चेक प्रदाय 

अनुसूचित जाति, जनजाति राहत योजना के दो प्रकरणों के हितग्राहियों को कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने सोमवार को अपने कक्ष में चेक प्रदाय किए। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक श्री विवेक पांडे भी मौजूद थे। आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक श्री पांडे ने बताया कि राहत योजना के तहत गंजबासौदा तहसील के ग्राम गुलाबरी के श्री रामकृष्ण अहिरवार की हत्या होने पर मृतक के भाई श्री धन्नालाल अहिरवार को इसी प्रकार शमशाबाद तहसील के ग्राम पटनम के श्री मुकेश अहिरवार की हत्या हो जाने के कारण मृतक के भाई श्री रामप्रसाद अहिरवार को को आर्थिक सहायता क्रमशः दस हजार का चेक और दो लाख 65 हजार की एफडी भी प्रदाय की गई।

अस्पृश्यता निवारणार्थ शिविर दो को ग्यारसपुर में 

महात्मा गाँधी जयंती दो अक्टूबर को अस्पृश्यता निवारणार्थ शिविर सहभोज का आयोजन ग्यारसपुर के अम्बेडकर भवन में किया गया है। उक्त कार्यक्रम प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होगा। आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक श्री विवेक पांडे ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में अनुसूचित जाति, जनजाति वर्गो के उत्थान हेतु क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी दी जायेगी वही सामाजिक स्तर पर अस्पृश्यता को समूल नष्ट करने हेतु कानून में किए गए प्रावधानों से भी अवगत कराया जायेगा। 

बजट उपलब्धता वाले निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करायें-कलेक्टर

कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन संबंधी अधिसूचना जारी होने के पहले जिन विभागों के लिए निर्माण कार्य हेतु शासन स्तर से बजट उपलब्ध कराया गया है वे निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करायें। उन्होने कहा कि जिन अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन संबंधी कार्य सौंपे गए है वे समय सीमा में कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। बैठक में विभिन्न विभागों के लंबित आवेदनों पर अब तक विभागीय अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही से अवगत कराया गया। 

वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश 
सिरोंज तहसील के ग्राम मुगलसराय में कस्तूरबा कन्या छात्रावास निर्माण कार्य में विलम्बता प्रदर्शित होने पर लोक निर्माण विभाग के अनुविभागीय अधिकारी श्री मिथलेश की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। कलेक्टर श्री ओझा ने नाप-तोल निरीक्षक को हिदायत देते हुए कहा कि विशेष शिविर आयोजित कर जिले की सभी कृषि उपज मंडियों एवं उप मंडियों के तौलकांटो का भौतिक सत्यापन किया जायें साथ ही इस बात का परीक्षण किया जायें कि मंडियों में इलेक्ट्राॅनिक तौलकांटो से खरीदी कार्य किया जा रहा है कि नहीं।  कलेक्टेªट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई अपर कलेक्टर श्री के0डी0 त्रिपाठी समेत समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।  

मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति आर्थिक विकास योजना के तहत आवेदन आमंत्रित

vidisha news
अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राही स्व-रोजगारमुखी हो सकें इसके लिए जुलाई माह से प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति आर्थिक विकास योजना के तहत जिले के संबंधित वर्ग के हितग्राहियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। इसके लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष हो और वह कम से कम आठवीं उत्तीर्ण हो। निर्धारित आवेदन प्राप्ति हेतु दस रूपए की शुल्क तय की गई है। आईटीआई डिप्लोमा, इंजीनियरिंग पात्रताधारी बीपीएल परिवारों के हितग्राहियों को प्राथमिकता दी जायेंगी। योजनातंर्गत पचास हजार से 25 लाख तक का वित्त पोषण किया जायेगा। वर्ष 2013-14 के लिए जिले को मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति आर्थिक विकास योजनातंर्गत सौ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसका विकासखण्डवार विभाजन उपरांत विदिशा के लिए 27, बासौदा 19, सिरोंज 13 लटेरी, नटेरन, ग्यारसपु के लिए क्रमशः 10-10 और कुरवाई विकासखण्ड क्षेत्र के लिए 11 का लक्ष्य तय किया गया है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए एवं आवेदन प्राप्ति हेतु जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित विदिशा कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है। 

टंट्या भील स्व-रोजगार योजना अंतर्गत आवेदन आमंत्रित, शैेक्षणिक योग्यताओं में छूट

आदिवासी वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से क्रियान्वित टंट्या भील स्वरोजगार योजना के तहत जिले को 25 इकाई स्थापित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। लक्ष्यों की पूर्ति हेतु अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदकों से जो दसवीं उत्तीर्ण व 18 से 40 वर्ष आयु के हो और अपना रोजगार उद्योग, व्यवसाय स्थापित करने के इच्छुक हो तो वे अपना आवेदन आदिम जाति कल्याण विभाग की आदिवासी वित्त एवं विकास निगम शाखा में जमा कर सकते है। टंट्या भील योजना के क्रियान्वयन में शासन द्वारा आंशिक संशोधन किया गया है जिसके तहत शैक्षणिक योग्यताएं जो पूर्व में निर्धारित की गई थी के बंधन को अमान्य किया गया है। इसी प्रकार आवेदक से राष्ट्रीयकृत बैंक, वित्तीय संस्था, सहकारी बैंक का चूककर्ता, अशोधी नही होना चाहिए के आशय का नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र में तथा पचास हजार से पांच लाख तक के परियोजना वाले आवेदन पत्रों के साथ कोटेंशन एवं विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन संलग्न करने की बाधता नही होगी। टंट्या भील स्व-रोजगार योजनातंर्गत चिन्हित उद्योग, व्यवसाय के लिए अधिकतम तीन लाख रूपए अनुदान पर बैंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। योजना की नोड्ल अधिकारी श्रीमती शशि प्रभाकर ने बताया कि इच्छुक आवेदक अपने समस्त अभिलेख राशन कार्ड, मूल निवासी, दसवीं उत्तीर्ण अंकसूची, परिचय पत्र, जाति प्रमाण पत्र एवं अन्य संबंधित अभिलेख लेकर म0प्र0 आदिवासी वित्त विकास निगम आदिम जाति कल्याण विभाग से कार्यालयीन समय में आवेदन प्राप्त कर सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं: