चंपारण (बिहार) की खबर (21 अक्तूबर ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 21 अक्तूबर 2013

चंपारण (बिहार) की खबर (21 अक्तूबर )

भाकपा माले की खबरदार रैली की तैयारी

नरकटियागंज(अवधेश कुमार शर्मा) भारत की कम्युनिस्ट पार्टी माकर््सवादी-लेनिनवादी राज्य कमिटी बिहार ने राज्य में साम्प्रदायिक और फासीवादी ताकतोंे को खबरदार करने और बिहार की आवाम में गंगा जमुनी तहजीब की हिफाजत के लिए तैयार रहने का आह्वान किया है। बिहार में कांग्रेस, राजद और जद यु ने बारी बारी से मुसलमानों को ठगा है, उनके जज्बात व वकार के साथ मजाक किया है । मजहबी खिलवाड़ की शिकार हुए मुसलमान 17 वर्षो से छले जाते रहे है। भाजपा-जद यु गठबन्धन टूटने के बाद से मुसलमानों की हालत और पतली होती चली गयी है। बिहार के बेतिया, गया, नवादा और फारबिसगंज काण्ड देश में और सूबे के बदतर हालात को दिखाने के लिए पर्याप्त है। अल्पसंख्यको का दिल जीतने का दावा करने वाले मुख्यमंत्री की मानवीय संवेदना फारबिसगंज कांड से उजागर हो गयी हैै। भाकपा माले ने नीतीश कुमार को अव्व्ल दर्जे का संवेदनहीन करार दिया है। दरभंगा के अकलियतों को आतंकी कहकर पकड़वाने वाले, किशनगंज के अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सदस्यों को आतंकवादी बताकर बंद करने की साजीश रची  जा रही है। अल्पसंख्यको की दुहाई देकर बिहार की सत्ता पर काबिज होने वाले नीतीश कुमार ने भागलपुर दंगा पीडि़तो को दिया जाने वाल लाभ नहीं देे सकी सरकार, भागलपुर दंगा आयोग की सिफारिशों  पर कार्रवाई नही हुई। भाकपा माले ने सरकार की इन्ही गलत नीतियों के विरूद्ध पटना के गाँधी मैदान में खबरदार रैली का आयोजन 30 अक्टूबर 2013 को कियाा है।

पकड़ी ढाला रेलवे ट्रैक पर मिला युवक का शव

नरकटियागंज(अवधेश कुमार शर्मा)नरकटियागंज-भिखनाठोरी रेल खण्ड के पकड़ी ढाला के समीप रविवार की सुबह रेल लाईन पर एक लाश मिलने से सनसनी फैल गयी। ग्रामिणों ने  रेलवे लाईन पर लाश होने की सूचना शिकारपुर पुलिस व रेल पुलिस को दी। सूचना मिलने पर शिकारपुर पुलिस के अधिकारी कमलेश राव ने घटनास्थल का मुआयना किया। घटनास्थल पर थोड़ी विलम्ब से पहुंचे रेल पुलिस के एसआई अरूण कुमार ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमाॅर्टम के लिए बेतिया भेज दिया। रेल थानाध्यक्ष बासुदेव राय ने बताया कि मृतक के पास से बरामद पहचान पत्र के आधार पर  उसकी पहचान की गयी है। उसके मुताबिक मृतक पूर्वी चम्पारण के हरसिद्धि थानाक्षेत्र के नोनेया गाँव निवासी देवनन बैठा का 38 वर्षीय पुत्र मोहन बैठा है। उन्होने बताया कि मृतक के पास से शनिवार के दिन का बेतिया से नरकटियागज का टिकट भी मिला है। थानाध्यक्ष ने बताया कि ट्रेन से गिरकर युवक की मौत हुई है। मृतक मोहन बैठा का दोनो पैर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। रेल पुलिस के अनुसार घटना रात्री में हुई इसलिए आसपास के लोगों ने उसकी आवाज नहीं सुनी। उन्होेंने आशंका व्यक्त किया कि शरीर से ज्यादा खून बह जाने के कारण उसकी मौत हुई होगी, मामले में जाँच पड़ताल की जा रही है। रविवार को पकड़ी ढाला के समीप रेलवे लाईन पर शव मिलने की घटना पर चर्चां का बाजार गर्म है। पुलिस जब तक शव को ले नहीं गयी तबतक उसके पास लोगों का जमावड़ा लगा रहा, कुछ लोगों का कहना था कि ट्रेन से गिर कर युवक की मौत हुई है, तो कुछ लोगो का कहना था कि युवक ने खुदकुशी की है। किन्तु रेल पुलिस का मानना है कि युवक की मौत ट्रेन से गिरकर हुई है। रेल थानाध्यक्ष ने बताया कि प्रथम द्रष्टया में ट्रेन से गिरकर मौत होने की बात सामने आई है।ऐसी संभावना भी है कि उक्त युवक की हत्या कर उसे भिखनाठोरी रेलखण्ड पर शव को फेंक दिया गया हो। थानाध्यक्ष ने बताया कि मृतक के परिजनों का सूचना दे दी गयी है। पोस्टमाॅर्टम के बाद मौत के कारणो का पता चलेगा, हालाकि युवक उक्त रेलखण्ड में कैसे पहुंचा, इसकी छानबीन की जा रही है।

निःशुल्क नहीं रही एसबीआई की एसएमएस एलर्ट सुविधा

sbi logo
नरकटियागंज(पच) भारतीय स्टेट बैंक के एसएमएस एलर्ट सुविधा धारक खाताधारक सावधान! निःशुल्क सुविधा का ढिंढोरा पीटने वाली भारत की सबसे बड़ी बैंकिंग समूह ने प्रत्येक त्रैमासिक शुल्क वसूलना प्रारंभ कर दिया है। इस अतिरिक्त शुल्क का पता उस वक्त चलता है जब खाताधारक अपना पासबुक अपडेट कराता है अथवा अकाउन्ट स्टेटमेन्ट लेता है। अन्य खाताधारक अपने खाता से 15 रूपये प्रति तिमाही डेबिट कर लेने की बाबत बैंक का चक्कर लगाता है। बैंक के कई खाताधारक बताते है कि उन्हें आज तक एटीएम नहीं मिला जबकि बैंक द्वारा एटीएम मेन्टेनेन्स चार्ज के नाम पर 100 रूपये प्रतिवर्ष की कटौती की जाती है। कई ग्राहकों ने बताया कि बैंक को ईमानदारी से वैसे ग्राहकों के अतिरिक्त कटौती की गयी राशि वापस कर दी जानी चाहिए। ंइस बावत नरकटियागंज भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधक की कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।

शिकारपुर थाना क्षेत्र में चार घायल

नरकटियागंज(पच) शिकारपुर थाना के मल्दी गाँव में दो पक्षों के आपसी संघर्ष में एक महिला समेत चार लोग जख्मी हो गये। इस बावत शिकारपुर पुलिस ने घायलों को प्राथमिक चिकित्सा के लिए सरकारी अस्पताल भेज दिया हैं, यह जानकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नरकटियागंज से मिली। हालाकि शिकारपुर थानाध्यक्ष रामनरेश पासवान ने इस संबंध मे अनभिज्ञता जताई है। बताते है कि आपसी विवाद में विभा देवी पति मुन्ना राय 30 वर्ष, मुन्ना राम पिता भोला राम 36 वर्ष, लालबाबू राम पिता भोला राम 35 वर्ष और विश्वजीत कुमार पिता लाल बाबू राम 14 वर्ष घायल हो गये है। सभी घायलों का इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नरकटियागंज में किया गया है।

शिक्षक प्रात्रता परीक्षा उतीर्ण अभ्यर्थी बेबस, प्रशासन लाचार, कौन है जिम्मेदार!

नरकटियागंज(अवधेश कुमार शर्मा) बिहार सरकार शिक्षा विभाग ने राज्य में शिक्षक भर्ती के दौरान भारी अनियमितता को स्वीकार करते हुए, इसमें व्यापक सुधार की जरूरत को समझा और शिक्षक बनने की पात्रता को केन्द्रीय सरकार के मानदण्डों को अंगीकार किया। इस निमित राज्य के टीईटी परीक्षा में मात्र 1 लाख 25 हजार अभ्यर्थी सफल हुए। बिहार सरकार के पास रिक्त पदों की संख्या उस वक्त 1 लाख 68 हजार थी, जब इसकी अधिसूचना शिक्षा विभाग ने जारी की थी। उसके बाद सरकार ने पात्र उम्मीद्वारों को परेशान करने की नियत से न जाने कितने पैंतरे बदले अलबत्ता किसी को कोई लाभ नहीं हुआ। बिहार प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा उतीर्ण अभ्यर्थी संगठन (टीईटी और एसटीईटी) के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार ने अपने साथियों के साथ व्यापक आन्दोलन किया। नतीजा यह निकला कि सरकार ने प्रत्यक्ष कुछ नहीं लेकिन अप्रत्यक्ष उन सारी मांगों को लगभग मान लिया। सरकारी सूत्रों के हवाले से संगठन ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि सरकार की गलत नीतियों के कारण वितरित किये गये करीब एक लाख नियोजन पत्रों के मुकाबले करीब 25 हजार प्रारम्भिक शिक्षको ने अपना योगदान दिया है। उधर सरकार के प्रधान शिक्षा सचिव अमरजीत सिन्हा ने विगत 2 सितम्बर 2013 को कहा था कि जिला और प्रखण्डों में शिविर लगाकर नियोजन पत्रों का वितरण 21 अक्टूबर से किया जाएगा। जिसके तहत प्रारम्भिक शिक्षक 21 अक्टूबर से वर्ग 1 से 5 प्रखण्ड स्तर, 6 से 8 जिला स्तर पर नियोजन पत्र दे दिये जाने थे। शिक्षा सचिव के बयान के 49 दिनो बाद भी उसपर कोई अमल नहीं किया गया। सुशासन की सरकार में शिक्षक बनने की पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी बेबस है कि उन्हे कब शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। उनके माता-पिता भी आस लगाये बैठे है कि बेटा मास्टर बनकर कब 10 हजार रूपये घर लाकर देगा कि दाल रोटी का इन्तेजाम होगा। पहले तो सिर्फ सरकार के मंत्री झुठ बोला करते थे अब राजपत्रीत शीर्ष अधिकारी भी नेताओं की तरह बयान देने लगे है। पात्रता परीक्षा उतीर्ण अभ्यर्थी संगठन के अनुसार 9000 हजार नियोजन इकाई के बाद अब जिला स्तरीय 38 नियोजन ईकाई बनायी गयी है। बिहार के 534 प्रखण्डों में भी नियोजन इकाई बनाई गयी है । सरकार यदि यह निर्णय पहले ली होती तो अभ्यर्थियों की परेशानी काफी कम हो गयी होती। इतना होने के बावजूद अभी परेशानी कम नहीं है। सरकार को चाहिए कि पूरे राज्य में मात्र 38 नियोजन इकाई बनाकर काउन्सिलिंग कराकर प्रमाणपत्र जब्त कर ले ताकि सभी अभ्यर्थी निश्चिन्त हो जाए की उन्हे शतप्रतिशत नौकरी मिल जाएगी। संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष राजेश कुमार ने कहा कि अभ्यर्थियों की विवशता और अधिकारियों की लाचारी के लिए आखिर जिम्मेदार कौन है?

प्रखण्ड युवा जद यु की बैठक

नरकटियागंज(पच)शहर के वार्ड नम्बर 14 स्थित रापस राजन मिश्र के निवास पर प्रखण्ड युवा जद यु की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें नरकटियागंज के सभी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष शामिल हुए। उक्त बैठक की अध्यक्षता जिला जद यु के महासचिव म.फार्रूख उर्फ बच्चा खाँ ने की। जिसमें मुख्य अतिथि युवा जद यु के प्रदेश उपाध्यक्ष सह विधान सभा प्रभारी बबन कुशवाहा तथा प्रदेश सचिव सुनिल पटेल शामिल हुए। इस बैठक में जद यु द्वारा 22 और 27 अक्टूबर 2013 को प्रभातफेरी निकाल कर सरकार की नीति व सिद्धान्तों को आम जन तक पहँुचाने और बदली हुई राजनैतिक परिस्थितियों से उन्हे अवगत कराना है।  कुछ राजनीतिक दल साम्प्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने में लगे है। बैठक में संदीप श्रीवास्तव, म. जावेद को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। बैठक को राजन मिश्र, रामतपस्या सिंह, जीतेन्द्र सिंह, एहसान अली अंसारी, भोला साह, नित्यानन्द कुशवाहा, अजय पासवान, सुजीत श्रीवास्तव, अलखदेव पासवान, मसीहा, पप्पु उपाध्याय, आलम आदि वक्ताओ ने संबोघित किया।

भाजयुमो की बैठक

नरकटियागंज(पच) स्थानीय राम जानकी मंदिर पोखरा चैक के परिसर में भारतीय जनता युवा मोर्चा की बैठक सम्पन्न हुई। जिसकी अध्यक्षता मोर्चा के नगर अध्यक्ष शैलेश मिश्र ने किया। उक्त बैठक में मुख्य अतिथि विधायक सतीश चन्द्र दूबे उपस्थित हुए, उनके सामने नगर युवा मोर्चा की कमिटी की घोषणा की गयी। जिसके अनुसार उपाध्यक्ष कुणाल कुमार, राणा विश्वास, अजीत तिवारी, नीतिन कुमार, महामंत्री कुश प्रियदर्शी, मंत्री आशीष कुमार, सत्येन्द्र दूबे उर्फ गुडडू, विवेक पाण्डेय, नवीन तिवारी और कोषाध्यक्ष विश्वजीत कुमार सोनी बनाए गये। इनके अतिरिक्त 25 सदस्सीय कार्यसमिति बनायी गयी। बैठक में प्रदेश स्तर से लेकर स्थानीय स्तर के नेता शामिल हुए।

इन्दिरा आवास दो वर्ष से दूसरी किस्त की कवायद

नरकटियागंज(पच) प्रखण्ड के कुण्डिलपुर पंचायत की लाभार्थी मु.पासवती देवी ने नरकटियागंज के बीडीओं बासुदेव बैठा निराला से मिलकर शिकायत दर्ज करायी कि उसे इन्दिरा आवास योजना की दूसरी किस्त दो वर्ष से अप्राप्त है। इस बावत बीडिओ ने कहा कि मामले की जाँच कर शीघ्र राशि उपलब्ध करा दी जाएगी। बकौल बीडीओ प्रखण्ड में कुल 85 ऐसे मामले है जिनका निबटारा कर दिया जाएगा। कुण्डिलपुर के मुखिया अभय सिंह ने कहा कि नरकटियागंज डाकघर और एसबीआई नरकटियागंज के करीब नथुनी मियाँ समेत एक दर्जन ग्राहक प्रबंधन और डाककर्मियों की लापरवाही से त्रस्त है।

लिंक फेल होने से आरक्षण कराने वाले हलकान, नोरबाजी

नरकटियागंज(पच) स्थानीय रेलवे स्टेशन पर ंिलंक फेल रहने से तत्काल आरक्षण व आरक्षण टिकट लेने वाले युवकों ने घंटो बवाल किया। इस बावत युवक औरंगजेब, इसरार आलम, साहिल आलम, सज्जाद, म.इकबाल, मनीष, गुडडू और मुकेश ने बताया कि टिकट खिड़की(आरक्षण) पर मौजूद कर्मी ने कहा कि लिंक फेल है और उन लोगो ने लिपिक पर आरोप लगाया कि उसने भीतर से आरक्षण किया। वे लोग 20 अक्टूबर 13 की रात से पंक्तिबद्ध है। उधर वाणिज्य लिपिक ने बताया कि लिंक 9 बजकर 55 मिनट पर फेल हो गया, जिसके कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है। टिकटार्थियों ने आरोप लगाया कि वहा तैनात पुलिसकर्मियों, दलालों और टिकट बनाने वाले कर्मी की तालमेल से आम लोग हलकान है। उधर टिकट क्लर्क का कहना है कि पुलिस की तैनाती से सबको राहत है। बावजूद इसके टिकट नहीं मिलने से परेशान लोगो ने रेल प्रशासन के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की।

सप्तक्रान्ति से महिला गिरी

नरकटियागंज(पच) नरकटियागंज से आनन्द विहार जाने वाली सप्तक्रान्ति सुपर फास्ट गाड़ी से गिरकर एक महिला बुरी तरह जख्मी हो गयी, जिसके बचने की उम्मीद काफी कम है। रेल पुलिस ने उसके बेहतर इलाज के लिए सरकारी अस्पताल नरकटियागंज भेज दिया है। इस संबंध में पुलिस ने फिलहाल कुछ विशेष बताने से इनकार किया है। गौरतलब है कि रेल प्रशासन की लापरवाही से विभिन्न टेªनों में यात्री भेंड़-बकरियों की तरह यात्रा करने को विवश है। सामान्य डिब्बे की यात्री सबसे कष्टप्रद व अमानवीय है। शयनयान की यात्रा अब सामान्य डिब्बे की यात्रा के समान है। एसी 3 में स्लीपर जैसे हालात है और एसी 2 में प्रतीक्षा सूची के लोगो(यात्रियों) की यात्रा से रेल यात्रा कठिन व कष्ट प्रद हो गयी है। ऐसे में ट्रेन से गिरना और मृत्यु को गले लगाना यात्रियों की नीयति बन गयी है। रेल प्रशासन व रेल मंत्रालय को इससे कोई लेना देना नहीं क्योकि वे आदमी नहीं मंत्री, अधिकारी व नेता जो है।

20 घंटे विलम्ब से ट्रेन

नरकटियागंज(पच) नरकटियागंज से होकर गुजरने वाली लम्बी दूरी की गाडि़यों के समय का कोई ठिकाना नहीं। पूजा खत्म होने के बाद चलने वाली पूजा स्पेशल गाड़ी सोमवार 21 अक्टूबर 13 को करीब 20 घंटे विलम्ब से चली। यह गाड़ी दरभंगा से अम्बाला को जाती है, जिसमें सवार यात्रियों के चेहरे पर परेशानी स्पष्ट देखी जा सकती है। दूसरी सामान्य सवारी गाडि़याँ भी 8 से 10 घंटे विलम्ब से चल रहीं है। जिससे विभिन्न कार्यालय को जाने वाल कर्मी, अस्पताल जाने वाले रोगी कोर्ट कचहरी जाने वाले लोगो की परेशानी चरम पर है।

कोई टिप्पणी नहीं: