चंपारण (बिहार) की खबर (22 अक्तूबर ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 22 अक्तूबर 2013

चंपारण (बिहार) की खबर (22 अक्तूबर )

 ग्राम विकास शिविर में अधिकारी नदारद

bihar map
नरकटियागंज(पच) विगत शनिवार को प्रखण्ड के बिनवलिया पंचायत में ग्राम विकास शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें अधिकारी कम परन्तु लोगांे ने बढ चढ कर हिस्सा लिया। ग्रामीण बताते हे कि विकास शिविर के आयोजन से उन्हे काफी लाभ मिल रहा है। महात्मागाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना(मनरेगा), दाखिल खारिज, समाजिक सुरक्षा योजना, विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, इंन्दिरा आवास योजना, अन्य केन्द्रीय योजना व राज्य सरकार की योजनाओं को धरातल पर लाने के लिय प्रखण्ड कार्यालय द्वारा प्रत्येक शनिवार को विभिन्न पंचायतों में ग्राम विकास शिविर का आयोजन कर वहाँ की समस्याओ के समाधान की दिशा में सकारात्मक प्रयास किये जा रहे है। सबसे अहम बात यह है कि बिहार सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने की दिशा में सरकार के कतिपय अधिकारी उदासीन है, जिनके विभिन्न विकास शिविर में अनुपस्थित रहने के कारण ग्रामिणों को मिलने वाले लाभ ससमय नहीं मिल पाते। प्रखण्ड के बीडिओ बासुदेव बैठा निराला ने कहा कि अब लोगो को प्रखण्ड व अंचल कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पडे़ेगे, क्योकि सरकार के अधिकारी विभिन्न गाँवों में पहँुच कर वादों का निबटारा कर रहे है। विगत शिविर के वादों के निष्पादन शनिवार को कर दिया गया। शिविर में लोगो की कम उपस्थिति से स्पष्ट हो रहा है कि ग्राम विकास शिविर का आयोजन महज खानापूरी है। इस बावत ग्रामीण बताते हे कि सरकारी कर्मी व अधिकारियों के बीच तालमेंल का घोर आभाव है, जिसके कारण वादो का निबटारा वक्त से नहीं हो पाता। ग्राम विकास शिविर के आायोजन का प्रचार प्रसार नहीं किये जाने से लोगों में जागरूकता का आभाव है। कई विभाग के अधिकारी तो इस शिविर को कोई महत्व नहीं देते, जिससे गाँव के लोेगो की समस्याएँ यथावत रह जाती है। बिनवलिया के विकास शिविर में पहुँचने वाले अधिकारियो में जगता नन्द राम (बीईओ)शिक्षा विभाग, राजेश रमण (पीओ)मनरेगा, डाॅ.चन्द्रशेखर तिवारी (अंचल निरीक्षक) राजस्व विभाग और बीडिओ बीबी निराला मुख्य है। इनके अलावे बिजली विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, खाद्य सुरक्षा विभाग, पणन विभाग, कृषि विभाग, आपूर्ति विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों का ग्रामी अंचल निरीक्षक डाॅ तिवारी ने कहा कि 129 दाखिल-खारिज के आवेदन पड़े, जिनमें अधिकांश के निष्पादन कर दिये गये है। अलबत्ता कतिपय मामले रह गये है जिनके रसीद काटे जाने है, कर्मचारीण विकास शिविर से कोई लेना देना नहीं हैै। उपर्युक्त शिविर में रसीद लेकर आएंगे तो पूर्ण निषपादन कर दिया जाएगा। ग्राम विकास शिविर में मुखिया व अन्य जनप्रतिनिधियों ने शिर्कत किया।

होटल में पुलिस छापामारी काॅल गल्र्स के साथ पाँच गिरफ्तार

नरकटियागंज(पच) स्थानीय शहर के हरदिया स्थित होटल राजमहल में शिकारपुर पुलिस ने छापेमारी कर करीब दो महिला समेंत करीब आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया हैं। बताते है कि राजमहल होटल के कमरा संख्या 105 और 204 किसी अन्य के नाम पर बुक थेे। जबकि वहाँ से एक 18 और दूसरी 38 वर्षीया महिला के साथ पाँच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि दो अन्य के फरार होने की खबर है। पुलिस सूत्रों के अनुसार काॅलगल्र्स रैकेट के संचालन की खबर पर छापामारी की गयी। गिरफ्तार लोगों में शिकारपुर थाना क्षेत्र के राजपुर वार्ड नम्बर 09 निवासी सुधीर शाही/सुधीर प्रसाद, वहीं के मदन मोहन मिश्र/बृजमोहन मिश्र तथा राजमहल होटल के प्रबंधक कपिलदेव प्रसाद/शुभनारायण प्रसाद खुर्द बहुअरवा निवासी है। उक्त होटल सम्पन्न किसान व जनप्रतिनिधि मंजीत वर्मा की बतायी गयी हैं। होटल प्रबंधक ने बताया कि एक व्यक्ति ने अपने पहचान पत्र पर कमरा लिया, उसके बाद उसे चाबी दे दी गयी। पकड़ी गयी 18 वर्षीया सीमा देवी उर्फ सीमा खातून उर्फ रबेया खातून ने बताया कि वह लखनउ से आ रहीं थी। जबकि दुबारा पूछे जाने पर उसने बताया कि वह जमीन खरीदने के लिए अपनी बहन और बहनोई के साथ होटल पहुँची, इसी दरम्यान पुलिस उसे पकड़ा। उधर उसके साथ गिरफ्तार एक अन्य महिला शारदा खातून उर्फ शायदा खातून 38 वर्षीया ने बताया कि वे सीमा के साथ नरकटियागंज आई थी। सूत्र बताते है कि गिरफ्तार सीमा के पति दिनेश रामपुर पटेहरवा थना योगापट्टी और शारदा भी वही की निवासी हैं। उधर गिरफ्तार सुधीर प्रसाद उर्फ सुधीर शाही ने बताया कि वे खाने पीने के लिए होटल में जाते है, कार्तिक माह में घर में खाने-पीने पर प्रतिबंध रहता है। जबकि पुलिस ने उन्हे ऐसे घृणित कार्य में नाम घसीटा है। शिकारपुर पुलिस के अनुसार गुप्त सूचना पर 21 अक्टूबर 2013 को नरकटियागंज हरदिया चैक स्थित राजमहल होटल में छापेमारी के दौरान अनैतिक कार्य के लिए लाई गयी दो महिला के साथ उपर्युक्त लोगो को धर दबोचा गया। पुलिस छापामारी में थानाध्यक्ष रामनरेश पासवान, अशोक कुमार, ओम प्रकाश और श्याम लाल के साथ पुलिस बल के जवान शामिल थें। थानाध्यक्ष रामनरेश पासवान के अनुसार प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया जारी है। शिकापुर पुलिस की इस कार्रवाई से यह स्पष्ट हो गया कि शहर में काॅल गल्र्स का घन्धा फल-फूल रहा है, इसके माध्यम से कई छोटे-बड़े लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ की बैठक

नरकटियागंज(पच) भारतीय जनता पार्टी के एनजीओ प्रकोष्ठ की बैठक भैरवी काॅम्प्लेक्स में सम्पन्न हुई। संदीप कुमार श्रीवास्तव जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता में सम्पन्न उक्त बैठक में महामंत्री मनोज कुमार शामिल हुए। उक्त बैठक में गैर संरकारी संगठन, स्वयं सेवी संस्था प्रकोष्ठ नरकटियागंज के अध्यक्ष पद पर अजय कुमार गौनाहा के लिए अरूण कुमार को मनोनित किया गया। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सरकार स्वयंसेवी संगठनों को पूर्व में प्राप्त अधिकार बहाल किये जाए।

जद राष्ट्रवादी पार्टी के महासचिव का अभिनन्दन

नरकटियागंज(पच) जनता दल राष्ट्रवादी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अशफाक रहमान ने पश्चिम चम्पारण जिला के माधोपुर निवासी मेराज खाँ को प्रदेश महासचिव मानोनित किये जाने पर नरकटियागंज पहुँचने पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। पश्चिम चम्पारण महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्षा आसमा खातून, नगर अध्यक्ष इमाम हसन, विपिन प्रसाद, फौदार राम, जमाल खाँ, सीमा देवी, नीतु देवी, ने श्री खाँ को बधाई दिया है। उक्त आशय की जानकारी नगर अध्यक्ष इमाम हसन के एक प्रेस विज्ञप्ति के द्वारा प्राप्त हुई।

अनुमण्डल अनुश्रवण समिति की बैठक में अधिकांश अधिकारी नदारद, बिफरे विधायक दिलीप वर्मा

नरकटियागंज(अवधेश कुमार शर्मा) नरकटियागंज में अनुमण्डलीय अनुश्रवण समिति की बैठक विगत दिनों आयोजित की गयी। जिसमें अनुमण्डल के विधायक सिकटा विस के दिलीप वर्मा, नरकटियागंज विस के सतीशचन्द्र दूबे और रामनगर विस की भागीरथी देवी शामिल हुई। अनुमण्डलीय अनुश्रवण समिति के बैठक की अध्यक्षता सिकटा विधायक दिलीप वर्मा ने किया। उन्होने कहा कि मनरेगा, इन्दिरा आवास, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में जरूरतमन्दो की उपेक्षा कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। श्री वर्मा ने सभी विभाग को विकास कार्यो के क्रियान्वयन से जुड़ी एक प्रगति प्रतिवेदन बना कर सभी विधायक को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा की सरकारी लाभकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की गड़बड़ी और लापरवाही पर लापरवाह अधिकारी इसके जिम्मेदार होंगे और उनके विरूद्ध भी विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी, गडबड़ी क्षम्य नहीं है। विधायक दिलीप वर्मा ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि सभी प्रखण्ड कार्यालयों में शिकायत पेटिका लगाई जाएगी, इससे आम ग्रामीण को लाभ पहुँचेगा। नरकटियागंज के विघायक ने शिकायत दर्ज कराया कि जल संसाधन विभाग द्वारा उन्हे किये जा रहे विकास कार्यो की जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। कठघरवा-तुमकडि़या सड़क निर्माण कार्य के पूर्ण नहीं होने पर भी उन्होने नाराजगी का इजहार किया। रामनगर की विधायक और नरकटियागंज निवासी भागीरथी देवी ने कहा कि शहर में बस और टैम्पू चालको के लिए कोई स्टैण्ड नहीं होने से थाना से लेकर डाकघर तक टैम्पू स्टैण्ड बना लिया है। इतना ही नहीं भागीरथी देवी ने कहा कि उनके निवास स्थान के दरवाजे के सामने भी टैम्पू स्टैण्ड बना लिया गया है। जिससे घर से बहू-बेटियो का निकलना मुश्किल हो गया हैै। नगर में यत्र तत्र वाहन पड़ाव के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस प्रशासन को आड़े हाथों लिया, यहाँ तक कि थाना दूर से टैम्पू स्टैण्ड दिखता है। उन्होने कहा कि एसडीएम को भी इस मामले के निपटारा के लिए कहा लेकिन उन्होने ध्यान नहीं दिया। महिला विधायक ने कहा कि वे यत्र-त़त्र टैम्पू स्टैण्ड के मामले को विधान सभा के अगले सत्र में प्रमुखता से उठायेगी। अध्यक्षता 0कर रहे विधायक दिलीप वर्मा ने कहा कि अनुश्रवण की बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों की खबर ली जाएगी। अनुश्रवण की बैठक में जिसमें विधायक शामिल हो रहे हो और अधिकारी अनुपस्थित नहीं हो यह घोर लापरवाही तथा चिंताजनक है। इक्का दुक्का विभाग को छोड़ करीब सभी विभाग के अधिकारी और अभियंता अनुपस्थित रहे। श्री वर्मा ने कहा कि जब हमारे बैठक में अधिकारी नहीं आ रहे तो आम जनता की जरूरत पर कौन अधिकारी खड़ा होगा।

शहर में काॅल गल्र्स रैकेट और देह व्यापार का खुलासा, पुलिस पर भी उठी अंगुली

नरकटियागंज(पच) अनुमण्डलीय शहर में काॅल गल्र्स रैकेट के खुलासे के बाद लोगों की अंगुलियाँ पुलिस पर  उठने लगी है। सूत्रो की माने तो शिकारपुर पुलिस ने नगर के हरदिया चैक स्थित होटल राज महल से दो काॅल गल्र्स के साथ दो लोगो और होटल प्रबंधक को पुलिस निरीक्षक उदय प्रताप सिंह को मिली गुप्त सूचना पर सोमवार को करीब साढे तीन बजे गिरफ्तार कर लिया, जबकि दो फरार हो गये, फरार लोगो में एक महिला और एक पुरूष बताए जाते है। मंगलवार को करीब पाँच बजे तक पुलिस एफआईआर देने में सफल नहीं हुई। प्रबुद्धजनों की माने तो पुलिस ने भरसक मामले को रफादफा करने का पूरा प्रयास किया। अलबत्ता गिरफ्तार दो महिला और पुरूष के साथ होटल के प्रबंधक को चैबीस घंटा बीत जाने के बाद भी न्यायालय के हवाले नहीं किया गयां। थानाध्यक्ष रामनरेश पासवान यह कहकर पल्ला झाड़ रहे है कि प्रेस को वे कुछ बताने में असमर्थ है। यह सिर्फ उच्चाधिकारी ही बता सकते है, हालाकि विभागीय सूत्र बताते है कि गिरफ्तार सीमा और शारदा खातून ने पुलिस को देहव्यापार में संलिप्तता को स्वीकार किया है। लेकिन पुलिस ने किसी को यह नहीं बताया कि गिरफ्तार महिला पुरूष के पास से कौन-कौन से सामान बरामद हुए है।

कोई टिप्पणी नहीं: