छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर ( 07 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 7 अक्तूबर 2013

छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर ( 07 अक्तूबर)

नगर पालिका अधिकारी के फर्जी  हस्ताक्षर कर प्रमाण पत्र जारी करने वालों पर कार्यावाही नही 

छतरपुर - मुख्य नगर पालिका अधिकारी महाराजपुर के फर्जी हस्ताक्षर एवं प्रमाण पत्र बनाने बालों के बिरूध्द महाराजपुर क्षेत्र के जागरूक समाजसेवी श्री भीम सेन  चैरसिया ने मध्य प्रदेष ष्षासन जन षिकायत निवारण विभाग भोपाल को पी.जी. नं. 208156/2013/99 एवं श्री राजेष चैरसिया ने पी जी नं 213253/2013/99 के माध्यम से षिकायत कर फर्जी प्रमाण पत्र बनाकर हजारों रू0 बसूली करने बालों के बिरूध्द सरकार से जाॅच की माॅग की गई । इस जाॅच को छतरपुर जिला कलेक्टर ने नौगाॅव अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के माध्यम से जाॅच कराई , इस जाॅच में नगर पालिका अधिकारी महाराजपुर व्दारा अपने कार्यालीन पत्र क्रमाॅक 2698/न.पा./महाराजपुर/2013 दिनांक 21/3/2013 व्दारा जाॅच अधिकारी को रिपोर्ट दी गई जिसमें नगर पालिका अधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर से नौ प्रमाण पत्र कूट रचित दस्तावेज जारी होने की पुष्टि की गई । फर्जी प्रमाण पत्र बनाने बालों के नाम व पता की जाॅच नही की गई । नौगाॅव राजस्व अधिकारी ने उप पंजीयक कार्यालय में प्रस्तुत दस्तावेजों में जो बिक्रेता, क्रेता, दस्तावेज के गवाहों की कूट रचित कार्यावाही है लेकिन दस्तावेज लेखक, बेचने एव खरीदने बालों को ही दोषी मानते हुये जाॅच अधिकारी ने नौगाॅव उप पंजीयक को अपने पत्र क्रमाॅक 595/प्रवा0-2/2013 दिनांक 17 अप्रेल 2013 के व्दारा आदेषित किया कि वह सभी के बिरूध्द नौगाॅव थाना में अपराध पंजीबध्द कराएैं । लेकिन राजनैतिक दवाव के चलते यह प्रकरण पुलिस ने दर्ज करने से मना करते हुये प्रकरण को बापिस कर दिया ।  इस सम्पूर्ण प्रकरण में राजस्व की लाखों की क्षति हुई जिस पर जाॅच अधिकारी ने कोई बिचार नही किया न ही उप पंजीयक के बिरूध्द विभागीय जाॅच कराने के लिए कमेटी का गठन किया ।  इस कारण इस कूुट रचित प्रमाण पत्र दस्तावेज को तैयार करने बाले को बचने का सीधा मौका दिया गया । छतरपुर जिला के कर्मठ व ईमानदारी जिला कलेक्टर डा0 मसूद अख्तर से पक्षकारों ने अनुरोध करते हुये कहा कि इस सम्पूर्ण प्रकरण की जाॅच महाराजपुर नगर निरीक्षक या पुलिस अनुविभागीय अधिकारी से कराई जाकर प्रमाण पत्र फर्जी बनाने बालों के बिरूध्द कार्यावाही की जावें जो दोषी है उन्हे गिरफ्तार किया जावें जिससे कानून के साथ खिलवाड़ करने बालों को सजा मिल सके । 

आचार संहिता के दौरान निष्पक्ष रहें और दिखें भी: कलेक्टर
समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिये गये निर्देश 

chhatarpur news
छतरपुर/07 अक्टूबर/भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा निर्वाचन के लिये आदर्श आचरण संहिता लागू कर दी गई है। इस आचरण संहिता को ध्यान में रखते हुये कलेक्टर डाॅ. मसूद अख्तर ने जिले के सभी शासकीय सेवकों को निष्पक्ष रहने के साथ-साथ निष्पक्ष दिखने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि शासकीय सेवक इस दौरान किसी भी राजनैतिक दल के नेताओं से सर्किट हाउस या रेस्ट हाउस में मिलने नहीं जायें और न ही किसी नेता के घर जायें। किसी भी पार्टी का पक्ष या विपक्ष में नहीं रहें, जिससे किसी तरह की अनावश्यक आंच उनके उपर आये। कलेक्टर डाॅ. अख्तर ने उक्त निर्देश कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि किसी जनप्रतिनिधि को शासकीय वाहन दिया गया है, तो उसे तत्काल वापस मंगा लिया जाये। इसी तरह यदि किसी जनप्रतिनिधि को लिपिकीय कार्य हेतु निज सहायक प्रदान किये गये हैं, तो उन्हें भी वापस बुलाया जाये। उन्होंने स्पष्ट करते हुये कहा कि आचार संहिता के दौरान नये कार्य स्वीकृत नहीं किये जायेंगे। यदि कार्य पहले से स्वीकृत हैं, तो उन्हें चालू नहीं किया जा सकेगा। इस दौरान वे ही कार्य चालू रहेंगे, जो वर्तमान में चालू हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसी भी शासकीय सेवक का स्थानांतरण एवं पदोन्नति नहीं की जा सकेगी। इस दौरान महत्वपूर्ण नीलामियां लंबित रखी जायें। उन्होंने कहा कि आचार संहिता के दौरान विकास कार्यों के उद्घाटन, शिलान्यास एवं भूमि पूजन बंद रखे जायें। उन्होंने कहा कि जिले में होने वाली विभिन्न सभाओं की वीडियोग्राफी कराई जाये। वीडियोग्राफी हेतु जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा व्यवस्था सुनिश्चित् कर ली जाये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि जिले में आने वाले पर्यवेक्षकों के लिये रेस्ट हाउस की सभी व्यवस्थायें सुधार ली जायें। उन्होंने निर्वाचन संबंधी सौंपे गये सभी कार्यों को गंभीरता से लेने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने अवगत कराया कि आचार संहिता को ध्यान में रखते हुये शासकीय सेवकों के अवकाश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस दौरान कोई भी अधिकारी-कर्मचारी जिला निर्वाचन कार्यालय की अनुमति के बगैर अवकाश पर नहीं जा सकेगा। यह अवकाश विशेष परिस्थितियों में ही दिया जा सकेगा। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि उनके कार्यालयों के भवनों पर किसी पार्टी से संबंधित प्रचार-प्रसार किया गया है, तो उसे तत्काल हटवा दिया जाये। उन्होंने कहा कि जिले के बड़े-बड़े विभाग इस ओर विशेष ध्यान दें। ऐसा नहीं होने पर संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्यवाही की जायेगी। 

सभी मतदान केंद्रों में बनवाये जायें रैम्प
कलेक्टर डाॅ. अख्तर ने कहा कि निःशक्तजन आयोग एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत सभी मतदान केंद्रों में रैम्प की व्यवस्था की जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिले के जिन मतदान केंद्रों में रैम्प की व्यवस्था नहीं है, तो वहां अस्थायी रूप से रैम्प बनवा दिये जायें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को मतदान केंद्रों की व्यवस्थायें देखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि मतदान केंद्रों में पुताई व मरम्मत कार्य होना है, तो उसे करा लिया जाये। इसी तरह  मतदान केंद्रों में प्रकाश, पेयजल आदि सभी की व्यवस्थायें पहले से तैयार कर ली जायें। मतदान केंद्रों में खिड़की, दरवाजे आदि की व्यवस्थायें भी देख ली जायें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डाॅ. सतेन्द्र सिंह, अपर कलेक्टर श्री जे के श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टर श्री रविन्द्र चैकसे, सीएमएचओ डा. के के चतुर्वेदी, पीओ डूडा श्री निरंकार पाठक, उप संचालक सामाजिक न्याय श्री वीरेश सिंह बघेल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।  

मतदाताओं को जागरूक करने हर विभाग लगवाये बैनर: सीईओ
शासकीय अधिकारियों द्वारा निकाली जाये वाहन रैली 

छतरपुर/07 अक्टूबर/जिले में स्वीप प्लान के अंतर्गत मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिये प्रत्येक विभाग को कलेक्टर डाॅ. मसूद अख्तर द्वारा जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। इसी तारतम्य में स्वीप प्लान के नोडल अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिये जिला मुख्यालय पर वाहन रैली का आयोजन किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी अधिकारी रैली के दौरान अपने-अपने वाहन में मतदाताओं को जागरूक करने से संबंधित बैनर अवश्य लगवायें। उन्होंने छतरपुर में वाहन रैली निकालने के लिये आगामी सोमवार का दिन निर्धारित कर दिया है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने यह रूप रेखा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान बनायी। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को जिले में मतदान का प्रतिशत् बढ़ाये जाने के लिये तेजी से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन विभागों ने अभी तक मतदाता जागरूकता से संबंधित बैनर अपने कार्यालयों में नहीं लगवाये हैं तो वे विभाग तत्काल बैनर लगवाना सुनिश्चित् करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यालय के बाहर मतदाता जागरूकता से संबंधित एक-एक बैनर लगा होना जरूरी है। उन्होंने सभी विभागों को समझाईश देते हुये कहा कि लोगों में इस बात का प्रचार-प्रसार किया जाये कि लोकतंत्र की सफलता के लिये मतदान करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बड़े-बड़े विभाग जिनमें कर्मचारियों की संख्या अधिक है, उनके द्वारा मतदाता जागरूकता रैलियों का आयोजन सुनिश्चित् किया जाये। उन्होंने इसके लिये विशेषकर महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग को रैली निकालने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले के 141 मतदान केंद्र जहां पिछले विधानसभा निर्वाचन में कम मतदान हुआ है, वहां पर अधिकारी ईव्हीएम मशीन लेकर मतदाताओं को जागरूक करने के लिये जायें। उन्होंने स्वीप प्लान के तहत 9, 10 एवं 11 अक्टूबर की तिथियों में अधिकारियों के लिये भ्रमण कार्यक्रम निर्धारित करते हुये आवश्यक निर्देश दिये। 

वाहनों में लिखवाये जायें पदनाम
सीईओ जिला पंचायत डाॅ. सिंह ने सभी शासकीय अधिकारियों को विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुये अपने-अपने वाहनों पर पदनाम लिखवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पदनाम के साथ-साथ निर्वाचन आवश्यक भी लिखवा लिया जाये। उन्होंने उक्त निर्देश निर्वाचन के दौरान अधिकारियों की गाड़ी पकड़ने की समस्या को ध्यान में रखते हुये दिये। 

द्वितीय चरण का निर्वाचन प्रशिक्षण 22 से 
सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2013 के तहत प्रथम चरण का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है। द्वितीय चरण के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों का प्रशिक्षण 22 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक आयोजित किया जायेगा। प्रशिक्षण सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न कराया जायेगा। द्वितीय चरण के प्रशिक्षण के बाद नवंबर माह में तृतीय चरण का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। बैठक में उन्होंने लंबित टीएल, पीजी एवं जनवाणी के आवेदनों का निराकरण तेजी से करने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री ज्योति कुमार श्रीवास्तव ने निर्देश दिये कि कर्मचारियों का डाटा संशोधित कर तत्काल भिजवाना सुनिश्चित् किया जाये। यदि कोई नया कर्मचारी किसी कार्यालय में स्थानांतरित होकर आया है तो उसका नाम जोड़ दिया जाये। इसी तरह किसी कर्मचारी को भारमुक्त किया गया है तो उसका नाम हटा दिया जाये। उन्होंने कहा कि जिन विभागों में वाहन संबंधी जानकारी नहीं भेजी है तो तत्काल भिजवाना सुनिश्चित् की जाये।

सम्पत्ति विरूपण रोकथाम के संबंध में आदेश जारी 

छतरपुर/07 अक्टूबर/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. मसूद अख्तर ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों, अनुविभागीय अधिकारियों, मुख्य नगरपालिका अधिकारियों एवं जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को शासकीय भवनों एवं सम्पत्तियों को विरूपण से बचाने के निर्देश दिए हंै। इस संबंध मे जारी आदेश में कहा गया है कि विधानसभा निर्वाचन-2013 की घोषणा के साथ ही जिले में आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है। ऐसे शासकीय भवनांे एंव परिसरांे में संबंधित विभाग द्वारा योजनाओं के संबध्ंा में लगाए गए पोस्टर बैनर दीवारों पर लिखे गए नारे, होर्डिंग्स, जिसमें किसी दल अथवा दल के किसी व्यक्ति का चित्र या व्यक्ति विशेष नाम का उल्लेख हो, ऐसे चित्र नारे, पोस्टर्स होर्डिंग्स तत्काल हटाए जाए। दीवारों पर कोई लेख हो, तो उसे गेरू, चूना या पेंट से इस तरह पोत दिया जाए एवं पूर्व से लिखा हुआ लुप्त हो जाए। उक्त कार्यवाही तत्काल कर प्रतिवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत करें। उक्त निर्देशों के बावजूद यदि किसी भी शासकीय परिसर, संस्थाओं पर कोई लेख पाया जाएगा, तो संबंधित संस्था प्रमुख की जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी।

बड़ामलहरा में रिटर्निंग अधिकारी ने ली निर्वाचन संबंधी बैठक

  • आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के दिये निर्देश 

छतरपुर/07 अक्टूबर/कलेक्टर डाॅ. मसूद अख्तर के निर्देशानुसार बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी बनाये गये डिप्टी कलेक्टर श्री चिरोंजी लाल चनाप एवं एसडीओपी बड़ामलहरा द्वारा संयुक्त रूप से विधानसभा निर्वाचन 2013 के संबंध में तहसील कार्यालय बड़ामलहरा में बैठक ली गई। बैठक में रिटर्निंग अधिकारी श्री चनाप ने उपस्थित  अधिकारियों को बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं पंचायत सचिवों के द्वारा सम्पत्ति विरूपण की रोकथाम की जाये। उन्होंने सम्पत्ति विरूपण के लिये उक्त सदस्यों की टीम गठित कर यह निर्देश दिये। इसी तरह नगरीय क्षेत्र में, जिसके अंतर्गत बक्स्वाहा, बड़ामलहरा एवं घुवारा शामिल हैं, में थाना प्रभारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विद्युत कम्पनी के अधिकारियों की संयुक्त टीम गठित की गई। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र में उक्त टीम द्वारा आचार संहिता के दौरान सम्पत्ति विरूपण की प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित् की जाये। बैठक में विधानसभा निर्वाचन के लिये सामग्री वितरण टीम भी गठित की गई। बैठक में नाम निर्देशन पत्र भरवाये जाने के विषय में चर्चा की गई। बैठक में तहसीलदार डाॅ. बबीता राठौर, सीईओ जनपद पंचायत सुश्री सविता कामले, तहसीलदार घुवारा श्री फेरन सिंह रूगर, नायब तहसीलदार बड़ामलहरा श्री अभिनव शर्मा, नायब तहसीलदार घुवारा विनीता जैन, सीएमओ बड़ामलहरा एवं घुवारा, विद्युत कम्पनी, पशुपालन, महिला एवं बाल विकास, बीआरसीसी एवं तहसील कार्यालय का स्टाॅफ उपस्थित था।

स्वीप प्लान के तहत मतदान के लिये एसडीएम ने किया महिलाओं को जागरूक

chhatarpur news
छतरपुर/07 अक्टूबर/मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से एसडीएम नौगांव श्रीमती दिव्या अवस्थी ने महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत कुर्राहा के ग्राम गणेशपुरा मजरा में पहुंचकर महिलाओं को मतदान के लिये प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान का बहुत अधिक महत्व है। एक-एक वोट की कीमत अमूल्य है। हमें अपने वोट का महत्व समझकर मतदान करना चाहिये। उन्होंने महिलाओं को बताया कि आगामी 25 नवंबर को विधानसभा निर्वाचन के लिये वोट डाले जायेंगे। इस बार सभी महिला मतदाता अपना वोट जरूर डालें। उन्होंने कहा कि  मतदान के दिन घर-गृहस्थी के सभी काम छोड़कर सबसे पहले मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अपना बहुमूल्य वोट अवश्य डालें। उन्होंने कहा कि मतदान हमारा संवैधानिक अधिकार है, हमें इसका उपयोग नैतिक कर्तव्य के रूप में करना चाहिए। यह अवधारणा देश के प्रत्येक मतदाता के मन में पैदा करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन के दौरान मतदाता जागरूकता विषय पर विशेष जोर दिया जा रहा है। एसडीएम श्रीमती अवस्थी ने बताया कि लोक तांत्रिक व्यवस्था का मूल आधार मताधिकार है। एक जागरूक मतदाता अपने मताधिकार का बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकता है, जो देश में मजबूत लोकतंत्र की स्थापना के लिए अत्यावश्यक है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। इस अभियान में शासकीय विभागों व संस्थाओं के अतिरिक्त व्यापारिक व स्वयंसेवी संस्थाओं, संगठनों से सहयोग की अपेक्षा की गई है। उन्होंने कहा कि हम सब का नैतिक दायित्व है कि हम लोगों को मताधिकार के उपयोग के लिए प्रेरित करें तथा उन्हें मताधिकार का महत्व समझाऐं।

लापरवाही पर संविदा उपयंत्री को सेवा से हटाया

छतरपुर/07 अक्टूबर/कलेक्टर डाॅ. मसूद अख्तर ने जनपद पंचायत छतरपुर में मनरेगा योजना में पदस्थ संविदा उपयंत्री एस एन चतुर्वेदी को कत्र्तव्य एवं दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने पर तत्काल प्रभाव से संविदा सेवा से पृथक कर दिया है। उन्होंने उक्त कार्यवाही सीईओ जनपद पंचायत छतरपुर के प्रतिवेदन पर की है। उपयंत्री श्री चतुर्वेदी द्वारा अपने कार्यक्षेत्र की ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य पूरा नहीं कराने, पूर्ण निर्माण कार्यों की सीसी जारी न करने सहित अन्य अनियमितताओं के आरोप हैं।

शासकीय सेवकों के अवकाश पर प्रतिबंध

छतरपुर/07 अक्टूबर/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. मसूद अख्तर ने तत्काल प्रभाव से विधानसभा निर्वाचन 2013 के दृष्टिगत एवं आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के कारण शासकीय सेवकों को अवकाश स्वीकृत करने एवं मुख्यालय छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अपरिहार्य कारणों से अनिवार्य होने पर ही जिला निर्वाचन कार्यालय की पूर्व अनुमति से ही अवकाश एवं मुख्यालय छोड़ने की अनुमति दी जायेगी। इस संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश उन्होंने समस्त विभाग प्रमुखों को दिये हैं।

जनप्रतिनिधियों को प्रदत्त शासकीय सेवकों की लिपिकीय सेवायें वापस

छतरपुर/07 अक्टूबर/कलेक्टर डाॅ. मसूद अख्तर ने विधानसभा निर्वाचन 2013 की निर्वाचन प्रक्रिया प्रारंभ होने एवं आदर्श आचार सहिता लागू होने के कारण जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई गई शासकीय सेवकों की लिपिकीय सेवाओं को तत्काल प्रभाव से वापस करने के निर्देश जारी किये गये हैं, जिसके तहत जिला योजना मंडल के स्टेनोग्राफर शमीम अंसारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी विनोद कुमार खरे, र्बीअओ नौगांव कार्यालय के लेखापाल राम स्वरूप पाठक, शासकीय उ0मा0विद्यालय महाराजपुर के विजय कुमार अरजरिया, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सहायक ग्रेड-2 अनिल कुमार पटेरिया एवं जनपद पंचायत छतरपुर कार्यालय के सहायक ग्रेड-2 हरीशंकर सेन की सेवायें वापस ली जाकर संबंधित कर्मचारियों के मूल विभाग का सौंपी गई हैं।

अपराधी अनुल सिंह जिला बदर घोषित

छतरपुर/07 अक्टूबर/कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डाॅ. मसूद अख्तर ने चैबे काॅलोनी थाना सिविल लाइन जिला छतरपुर निवासी 28 वर्षीय अपराधी अनुल सिंह तनय स्व0सत्येन्द्र सिंह को 12 अक्टूबर 2013 को सायं 5 बजे से एक वर्ष की अवधि हेतु जिला बदर घोषित किया है। उन्होंने उक्त कार्यवाही पुलिस अधीक्षक, छतरपुर के प्रतिवेदन के आधार पर की है। आरोपी पर सिविल लाइन थाने के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वर्ष 2008 से मारपीट, झगड़ा, अवैध शस्त्र रखना, हत्या सदोष अवरोध, रिष्टी, पैसों की अवैध मांग करना, चंदा वसूली, हत्या का षड्यंत्र, फर्जी दस्तावेज, फोरजरी सहित अन्य आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहने का आरोप है। अपराधी अनुल की बढ़ती आपराधिक गतिविधियों एवं क्षेत्र की जनता में व्याप्त भय को ध्यान में रखकर जिला दण्डाधिकारी डाॅ. अख्तर ने म0प्र0 राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 3,;2द्ध  एवं 5-6 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग कर जिला बदर की कार्यवाही की है। जिला बदर के दौरान अपराधी छतरपुर जिले सहित समीपवर्ती सीमा पर लगे जिलों की भौगोलिक सीमाओं से निष्कासित रहेगा। किसी न्यायालय में प्रकरण की स्थिति में पेशी के एक दिवस पूर्व उपस्थित हो सकेगा, लेकिन पेशी समाप्ति के 6 घंटे के भीतर जिला छोड़ना होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: