खंडवा (मध्यप्रदेश) की खबर ( 04 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 4 अक्तूबर 2013

खंडवा (मध्यप्रदेश) की खबर ( 04 अक्तूबर)

जिला न्यायालय के प्रतिलिपी अनुभाग से आयेगा एस.एम.एस. अलर्ट

khandwa map
खंडवा (04 अक्टूबर) - जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अभिनंदन कुमार जैन के मार्गदर्शन में पक्षकारों की सुविधा के लिये जिला न्यायालय के प्रतिलिपी अनुभाग में माननीय मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय का आधिकारिक साफ्टवेयर ‘‘काॅपिंग’’ विधिवत आरंभ कर दिया गया है। नवीन व्यवस्था के अंतर्गत इस साफ्टवेयर के माध्यम से प्रलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपी प्राप्त करने के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुये न्यायाधीश गंगाचरण दुबे, प्रभारी अधिकारी कम्प्यूटर अनुभाग एवं जिला रजिस्ट्रार, जिला न्यायालय खंडवा ने बताया कि पक्षकारों को प्रतिलिपी प्राप्त करने के लिये आवेदन में अब अनिवार्य रूप से न्यायालय का नाम, प्रकरण क्रमांक, पक्षकारों के नाम, वांछित आदेश तथा निर्णय के तारीख के साथ-साथ प्रतिलिपी प्राप्ती का प्रयोजन बताते हुए आवेदक, पक्षकार या उसके प्राधिकृत अधिवक्ता को अपना मोबाईल नंबर, ई-मेल और फैक्स नंबर भी प्रस्तुत करना होगा। आवेदन प्राप्त करने पर प्रतिलिपी अनुभाग आवेदन का रजिस्ट्रेशन कर संबंधित पक्षकार को एक विशिष्ट क्रमांक वाली रसीद जिसमें उसके द्वारा भुगतान किये गये शुल्क की रसीद भी होगी, प्रदान करेगा। इस रसीद में वह तिथी भी प्रस्तावित की जावेगी। जब उसे प्रतिलिपी प्राप्त होनी है। इस विशिष्ट क्रमांक के माध्यम से संबंधित पक्षकार अपने आवेदन की स्थिति मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की अधिकृत बेवसाईट mphc.nic.in देख सकेंगे। यदि प्रस्तुत आवेदन में कोई त्रुटि रह जाती है तो आवेदन में वांछित मोबाईल नंबर पर एस.एम.एस. अलर्ट के जरिये इस त्रुटि की सूचना की जाकर परिपूर्ति हेतु निर्देशित किया जाएगा। यदि एस.एम.एस. के इलेक्ट्राॅनिक सूचना में वांछित अवधि में पक्षकार त्रुटिपूर्ती नहीं करता है तो आवेदन नस्तीबद्ध कर उसके द्वारा जमा शुल्क को शासन के पक्ष में राजसात कर लिया जायेगा। जिला न्यायालय में लोकन एरिया नेटवर्क डेवलप हुआ है। जिससे प्रतिलिपी शाखा से इलेक्ट्राॅनिक माँग पत्र संबंधित न्यायालय को दिया जायेगा। जहाँ से अभिलेख भेजा जायेगा और अनुभाग में प्राप्त होने के तीन दिवस के भीतर प्रतिलिपी तैयार की जायेगी। जैसे ही प्रतिलिपी तैयार होगी उसके तैयार होने के एक घण्टे के भीतर पुनः पक्षकार को एस.एम.एस. के जरिये प्रतिलिपी तैयार होने की सूचना प्रेषित की जायेगी और यदि इस सूचना के बाद पक्षकार अपनी नकल नहीं उठाता है तो राशि राजसात कर आवेदन नस्तीबद्ध कर दिया जावेगा। इस एस.एम.एस. सुविधा प्रारंभा होने के बाद पृथक से कोई सूचना पत्र नहीं दिया जायेगा। जिसे अधिवक्ता, पक्षकार, आवेदकों से आग्रह किया गया है कि वे इलेक्ट्राॅनिक सूचना एस.एम.एस. प्राप्त होने पर तत्काल प्रतिलिपी अनुभाग से सम्पर्क करें और एस.एम.एस. में दिये निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें। कियोस्क मशीन का लोकार्पण आज:- जिला रजिस्ट्रार ने जानकारी देते हुये भी बताया कि पक्षकारों की सुविधा के लिये प्रतिलिपी अनुभाग के पास की एक ‘‘कियोस्क मशीन’’ भी 5 अक्टूबर को लगाई जा रही है। जिसका लोकर्पण माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश अभिनन्दन कुमार जैन के करकमलों के द्वारा दोपहर 2ः30 बजे किया जायेगा। इस मशीन के लग जाने से अधिवक्तागण तथा पक्षकारगण को आपने मामलों और उनक वर्तमान स्थिति को जानने में सुविधा होगी। वे इस मशीन से वांछित जानकारी और कमाण्ड देकर अपने प्रकरणों की स्थिति से अवगत होंगे ही और आने वाले समय में निर्धारित शुल्क जमा कर इस मशीन से ही संबंधित मामले की नकल प्राप्त कर सकेंगे।

कलेक्टर ने की राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा

खंडवा (04 अक्टूबर) - गत् दिवस जिला स्वास्थ्य समिति बैठक कलेक्टर नीरज दुबे की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में श्री दुबे व्दारा अभी तक समस्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों व जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की गई। जिन कार्यक्रमों में लक्ष्य के विरूद्ध कम उपलब्धि है, उसे समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देष दिये। जिन संस्थाओं में संस्थागत प्रसव कम हो रहे उन स्थानों की ए.एन.एम. को किसी अन्य स्थान पर किया जावे तथा संस्थागत प्रसव को बढ़ाया जावें। प्रेरणा अभियान के तहत् परिवार कल्याण कार्यक्रम में कम उपलब्धि पर सभी बी.एम.ओ., एम.. तथा शहरी क्षेत्र के नोडल अधिकारी को कार्ययोजना बनाकर परिवार कल्याण का लक्ष्य 15 फरवरी तक पूर्ण करने के निर्देष दिये। जिन गतिविधियों में व्यय कम हुआ है, उसे समय-सीमा में पूर्ण करने तथा कार्यपालन यंत्री श्री जैन को निर्माण कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी अमित तोमर, सहायक कलेक्टर डाॅ.पंकज जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.आर.सी.पनिका, सिविल सर्जन डाॅ.ओ.पी.जुगतावत, कार्यपालन यंत्री श्री जैन, डाॅ.सुभाष जैन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आषुतोष घ्ाुटे एवं समस्त कार्यक्रम, बी.एम.ओ., बी.पी.एम. तथा बी.सी.एम. उपस्थित हुए। 

बी.एस.एन.एल. दिवस पर मुफ्त सिम और फुल टाॅक टाइम, मोबाईल टैरिफ में संशोधन

खंडवा (04 अक्टूबर) - कार्यालय दूरसंचार जिला प्रबंधक खंडवा  से प्राप्त जानकारी के अनुसार बी.एस.एनएल. स्थापना दिवस के अवसर पर उपभोक्ताओं के लिये विभिन्न सेवाओं पर विशेष छूट प्रदान कर रहा है - 

  • →इस अवसर पर 100 रूपये से 199 रूपये फूल टाॅपअप, पर टाॅपअप कीमत के बराबर टाॅक टाईम दिया जाएगा। यह योजना माह की 15 अक्टूबर तक के लिये सीमित रहेगी।
  • →बी.एस.एन.एल. मोबाईल के नए कनेक्शन की सिम बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी, यह योजना 7 अक्टूबर तक की रहेगी। 
  • →इसी प्रकार डाटा के लिये 98 रूपये और इससे अधिक की राशि के स्पेशन टेरिफ वाउचर पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त मुफ्त डाटा प्रदान किया जाएगा। यह योजना एक अक्टूबर से आगामी 90 दिनों तक के लिये रहेगी। 
  • →इसके अतिरिक्त पूर्व में स्वतंत्रता दिवस के अवसर से ही बी.एस.एन.एल. द्वारा 200 रूपये से 999 रूपये तक के समस्त टाॅप पर वाउचर पर फुल टाॅक टाइम प्रदान किया जा रहा है। जो अब भी निरंतर है। 

कोई टिप्पणी नहीं: