टीकमगढ़ (मध्यप्रदेश) की खबर ( 08 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 8 अक्तूबर 2013

टीकमगढ़ (मध्यप्रदेश) की खबर ( 08 अक्तूबर)

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ई.व्ही.एम. का प्रथम रेन्डेमाइजेषन सम्पन्न
  • विधानसभावार मषीनें आवंटित

tikamgarh map
टीकमगढ़, 8 अक्टूबर 2013 । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2013 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ई.व्ही.एम.) के माध्यम से सम्पन्न होगा । इसी क्रम में आज टीकमगढ़ में जिला स्तर पर ई.व्ही.एम. का प्रथम रेन्डेमाइजेशन सम्पन्न हुआ और जिले में विधानसभावार ई.व्ही.एम.मशीनों का आवंटन किया गया । स्थानीय सूचना केन्द्र में आज प्रातः सम्पन्न प्रथम रेन्डेमाईजेशन प्रक्रिया कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 सुदाम खाडे की अध्यक्षता में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, बहुजनसमाज पार्टी आदि मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में कम्प्यूटर के माध्यम से सम्पन्न हुई । जिसमें टीकमगढ़ विधानसभा हेतु 221 ई.व्ही.एम., जतारा हेतु 215, पृथ्वीपुर हेतु 221, निवाड़ी हेतु 206 तथा खरगापुर विधानसभा हेतु 245 ई.व्ही.एम. आवंटित की गई । इन ई.व्ही.एम.मशीनों के नम्बर भी राजनैतिक दलो को उपलब्ध कराये गये । इस अवसर कलेक्टर डाॅ0 खाडे ने राजनैतिक पदाधिकारियों को अवगत कराया कि ई.व्ही.एम.का द्वितीय रेन्डेमाइजेशन निर्वाचन प्रेक्षक के समक्ष सम्पन्न होगा ।

पिं्रटिंग/आफसेट प्रेस के संचालकों/व्यवस्थापकों की बैठक 11 को 

टीकमगढ़, 8 अक्टूबर 2013 । अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवपाल सिंह ने बताया है कि विधानसभा निर्वाचन 2013 प्रचार प्रसार के लिये छापी जाने वाली सामग्री के संबंध में मुद्रक एवं प्रकाशकों की बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा 11 अक्टूबर 2013 को प्रातः 10 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। श्री सिंह ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2013 के परिप्रेक्ष्य में मुद्रक/ प्रकाशकों द्वारा प्रचार-प्रसार की सामग्री छापी जायेगी। चुनाव के दौरान प्रचार-प्रसार की सामग्री के लिये लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127-क के अनुसार कार्यवाही की जानी होती है, जिसके संबंध में नियम निर्देशों से प्रिटिंग/आफसेट प्रेस के संचालकों/व्यवस्थापकों को अवगत कराने के लिए यह बैठक आयोजित की गयी है। उन्होंने जिले के सभी मुद्रक एवं प्रकाशकों से अनुरोध किया है कि विधानसभा चुनाव 2013 की प्रचार सामग्री किस प्रकार मुद्रित की जायेगी, इसको दृष्टिगत रखते हुये बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित हांे।

निर्वाचन हेतु स्टेडिंग कमेटी गठित
टीकमगढ़, 8 अक्टूबर 2013 । निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 सुदाम खाडे ने जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी का गठन किया है । जिला स्तर पर गठित इस स्टेडिंग कमेटी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 सुदाम खाडे अध्यक्ष और पुलिस अधीक्षक टीकमगढ़ श्री अमित सिंह के साथ मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी सदस्य रहंेगे।   स्टेन्डिग कमेटी की बैठक आवश्यकतानुसार विधानसभा निर्वाचन 2013 के सफल संचालन हेतु समय-समय पर आयोजित की जायेगी एवं राष्ट्रीय/राज्य तथा संबंधित विधानसभा क्षेत्र में कार्यरत पंजीकृत दलो के प्रतिनिधियों को आदर्श-आचरण संहिता के पालन हेतु परामर्श दिया जायेगा एवं समस्याओं का निदान किया जायेगा ।

जनगणना 2011 संबंधी कार्यशाला संपन्न 
टीकमगढ़, 8 अक्टूबर 2013 । जनगणना निदेशालय, मध्यप्रदेश भोपाल के निर्देशानुसार सोमवार को दोपहर 2 बजे से जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में जनगणना 2011 के आंकड़ों से संबंधित अर्द्ध दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला में जनगणना 2011 के आंकड़ो का पावर प्वाइंट पर प्रदर्शन किया गया जिसमें मध्यप्रदेश एवं भारत की जनगणना वर्ष 2001 एवं 2011 की तुलनात्मक जानकारी दी गई । आंकड़ों का प्रशासनिक स्तर पर अधिक से अधिक उपयोग एवं जनता के समक्ष आंकड़ों के संबंध में अधिक से अधिक जागरूकता लाने पर जोर दिया गया । जनगणना निदेशालय भोपाल से आये श्री जितेन्द्र वर्मा द्वारा बताया गया कि जिले के आंकड़ों से संबंधित सी.डी. पचास रूपये की राशि जनगणना कार्य निर्देशालय, अरेरा हिल्स जेल रोड भोपाल में जमा कर प्राप्त की जा सकती है । कार्यशाला में श्री अनय द्विवेदी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, जिला सांख्यिकी अधिकारी श्री रामबाबू गुप्ता एवं जिले के संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया ।

मूर्ति विसर्जन हेतु स्थल निर्धारित 

टीकमगढ़, 8 अक्टूबर 2013 । मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर पालिका परिषद्, टीकमगढ़ ने बताया है कि कलेक्टर डाॅ0 सुदाम खाडे ने निर्देशानुसार नवदुर्गा उत्सव के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से दुर्गा मूर्ति विसर्जन हेतु महेंद्र सागर तालाब के आगे विवेकानन्द पार्क के पीछे मूर्ति विसर्जन स्थल का चयन किया गया है । निर्धारित स्थल पर प्रकाश, सफाई, पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है । उन्होंने समस्त मूर्ति विसर्जन करने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे सभी नवदुर्गा उत्सव के अवसर पर निर्धारित स्थल पर ही मूतियों का विसर्जन कर सहयोग प्रदान करने का कष्ट करें ।

विधानसभा निर्वाचन 2013 : विधानसभा क्षेत्रवार समीक्षा बैठक आज निवाड़ी में

टीकमगढ़, 8 अक्टूबर 2013 । अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवपाल सिंह ने बताया है कि विधानसभा निर्वाचन 2013 की तैयारी समीक्षा एवं उनके सफल संचालन हेतु विधानसभा क्षेत्रवार बैठकें आयोजित की जानी है । उन्होंने बताया कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. सुदाम खाडे की अध्यक्षता में पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा 9 अक्टूबर को हा.से. विद्यालय पृथ्वीपुर के यूनियन हाॅल में प्रातः 11 बजे से तथा निवाड़ी विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा बैठक जनपद पंचायत निवाड़ी के हाॅल में दोहपर 2 बजे से आयोजित की जायेगी । 

आतिशबाजी के लाइसेंस हेतु आवेदन 10 अक्टूबर तक लिये जायेंगे

टीकमगढ़, 8 अक्टूबर 2013 । कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डाॅ0 सुदाम खाडे के निर्देशानुसार दीपावली पर्व पर जिले में अस्थाई रूप से आतिशबाजी का विक्रय करने वाले व्यक्तियों को सूचित किया गया है कि वे अस्थाई आतिशबाजी अनुज्ञप्ति प्राप्त करने हेतु अपने आवेदन पत्र विस्फोटक नियम 2008 के निर्धारित फार्म ए ई 5 पर जिला मजिस्टेªट टीकमगढ़ के कार्यालय की आम्र्स शाखा में एक से 10 अक्टूबर 2013 तक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें । निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त आवेदन पत्रों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा । ज्ञातव्य है कि दीपावली का पर्व 3 नवम्बर 2013 को मनाया जाना है ।

आज की औसत वर्षा

टीकमगढ़, 8 अक्टूबर 2013 । अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज जिले की औसत वर्षा 29.9 मि.मी. दर्ज की गयी है । प्राप्त जानकारी के अनुसार आज वर्षामापी केन्द्र टीकमगढ़ में 54 मि.मी., बल्देवगढ़ में 5 मि.मी., जतारा में 16 मि.मी., पलेरा में 15 मि.मी, निवाड़ी में 26 मि.मी., पृथ्वीपुर में 61 तथा ओरछा में 29 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार एक जून 13 से आज तक जिले में 1233.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है जिसमें वर्षामापी केन्द्र टीकमगढ़ में 1348 मि.मी., बल्देवगढ़ में 946 मि.मी., जतारा में 1105 मि.मी., पलेरा में 1470 मि.मी., निवाड़ी में 1399 मि.मी., पृथ्वीपुर में 1300 मि.मी. तथा ओरछा में 1016 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: