चंपारण (बिहार) की खबर 24 नवम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 28 नवंबर 2013

चंपारण (बिहार) की खबर 24 नवम्बर)

जन्म-मृत्यु संधारण के लिए प्रशिक्षण

narkatiaganj news
नरकटियागंज(पच) स्थानीय उच्च विद्यालय के ़़प्लस टू भवन में प्रखण्ड के जन्म-मृत्यु पंजिकरण का प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें प्रखण्ड के पंचायत सेवक, विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक और मान्यता प्राप्त सांख्यिकी (सेवकों) कार्यकर्ता शामिल हुए। बताते है कि प्रशिक्षण के प्रारंभ में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी के साथ प्रखण्ड सांख्यिकी पर्यवेक्षक और प्रशिक्षक उपस्थित दिखे। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षक अरूण कुमार ,सुरेश प्रसाद और प्रदीप कुमार ने एएसभी, पंचायत सचिव और शिक्षकों को प्राप्त क्षेत्र के बच्चों का सर्वेक्षण कर, विद्यालय में नामांकित बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र बनाने की प्रक्रिया को समझाया। इस दौरान प्रपत्रों को भरना और संधारण कर उसका प्रतिवेदन देने की प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रखण्ड के मात्र 84 एएसभी को बुलाया गया था। जबकि 27 पंचायत के अधिकांश पंचायत सचिव उपस्थित रहे। प्रशिक्षण शिविर में अधिकांश शिक्षक भी शामिल हुए।

गुमशुदा बच्चे का राजकीय रेल पुलिस ने बरामद किया

नरकटियागंज(पच) राजकीय रेल पुलिस ने एक गुमशुदा बच्चे को बरामद किया है। रेल पुलिस सूत्रों के अनुसार करीब छव-सात वर्ष का एक बच्चा रात्री में वाल्मीकिनगर रोड रेलवे स्टेशन पर उतरने वाला था कि जीआरपी के जवान की नजर उसपर पड़ी, उसने अबोध बालक से पूछ-ताछ किया। उसके बाद उसे लेकर नरकटियागंज आई पुलिस टीम ने उस बच्चे से जानकारी हासिल किया। उस दौरान उसने बताया कि वह रेल गाड़ी देखने के लिए ट्रेन में चढा और गाड़ी खुल गयी। उसके बाद वह अपने ननिहाल वाल्मीकिनगर रोड उतरना चाहा था। रात्री का समय और बच्चे की उम्र को देखते हुए राजकीय रेल पुलिस ने उसे अपनी अभिरक्षा में ले लिया। पूछ-ताछ के दौरान उसने अपना नाम बादल जायसवाल पिता राकेश जायसवाल घर सिसवा-बाजार उत्तर प्रदेश बताया, वह बच्च पहली कक्षा में पढता है।

रेलवे ट्रैक पर चैकी, चालक की सुझबूझ से हादसा टला

नरकटियागंज(अवधेश कुमार शर्मा) नरकटियागंज-गोरखपुर रेलखण्ड पर हरबोड़ा नदी पुल के पश्चिम रेलवे ट्रैक पर एक छज्जादार चैकी को देखकर डाउन जीओजीएच इंजन नम्बर 17905 माल गाड़ी का चालक अचानक ब्रेक लगा दिया, गाड़ी तो रूक गयी अलबत्ता एक हादसा टल गया। मंगलवार की रात्री करीब 10.22 बजे उक्त गाड़ी हरिनगर से चली और नरकटियागंज में ऐसा हुआ। वहाँ से चालक के अनुरोध पर एसएम कन्हैया दूबे ने जीआरपी और आरपीएफ को मेमो दिया। उक्त माल गाड़ी 23 बजकर 05 मिनट पर पहुँची और 23 बजकर 30 मिनट पर गंतव्य को रवाना हुई। इस 25 मिनट के दौरान अफरा-तफरी का माहौल रहा। आरपीएफ और जी आर पी की कार्यशैली संदेह के घेरे में है। अन्ततोगत्वा जीआरपी द्वारा ट्रैक पर रखे चैकी को उसी गाड़ी पर लाद कर लाया गया। उसके बाद जीआरपी के सामने प्लेटफार्म संख्या एक पर रखा है। सूत्र बताते है कि किसी गरीब व्यवसायी की उक्त चैकी पर दिन में अपनी दुकान चलाता होगा, उससे जलने वालों ने उसकी हालत बिगाड़ने और रेलवे एक्ट मंे फँसाने की साजिश के तहत उसके चैकी को ट्रैक पर रखा होगा। सूत्र यह भी बताते है कि इन दिनों रंगदारी मांगने वालों की संख्या भी बढती जा रही है। इसलिए ऐसा नही देने वाले दूकानदार को सबक सिखाने की नियत से किसी ने ऐसी हरकत की होगी। उधर आरपीएफ के द्वारा एक सिरे से यह नकार दिया गया कि चैकी रेलवे ट्रैक पर थी। यदि चैकी रेलवे ट्रैक पर नहीं होती तो चालक गाड़ी क्यों रोकता इस बात की चर्चा सबके जुबान पर है। आरपीएफ के निरीक्षक राजनारायाण राम ने बताया कि हमारे तीन जवान पश्चिम पैनल पर नियमित ड्यूटी पर थे।

आग से महिला जली

नरकटियागंज(पच) स्थानीय शहर के शिवगंज निवासी सतीश कुमार गुप्ता की पत्नी के जलकर जख्मी होने की खबर मिली हैं। घटना के बाद शिवगंज के लोगो ने पुलिस को सूचना दी। उसके जख्मी होने के बाद परिजन उसे सरकारी अस्पताल में लेकर गये जहाँ मौजूद चिकित्सक डाॅ श्रीनाथ प्रसाद ने उसकी हालत को देख बेतिया रेफर कर दिया। शिकारपुर पुलिस के थानाध्यक्ष रामनरेश पासवान ने पूछे जाने पर बताया कि उन्हे इसकी कोई लिखित सूचना नहीं हैं। सूत्र बताते है कि घटना पारिवारिक कलह की वजह से हुई।

कोई टिप्पणी नहीं: